khoon ko english me kya bolte hain और खून का अर्थ

Share:

khoon ko english me kya bolte hain -  खून शब्द को कई अर्थों के अंदर लिया जाता  है। वैसे खून शब्द का सबसे अधिक प्रयोग ब्लड blood से लिया जाता है। ब्लड मतलब जो हमारे रगो मे बहता है। हालांकि यह एक कॉमन मतलब होता है। वैसे तो खून वंश, कुल, गोत्र, रक्त को इंगित करता है। यह आपके कथन पर निर्भर करता है कि आप किस ओर ईशारा कर रहे हैं। ‌‌‌जैसे कि आपने बोला कि यह मेरा खून नहीं है । इसका मतलब यह है कि यह आपके वंश का नहीं है कोई और है।

यदि आप कहते हैं कि किसी को खून चाहिए तो इसका मतलब यह है कि उसे ब्लड की जरूरत है।

khoon ko english me kya bolte hain

khoon ko english me kya bolte hain


‌‌‌खून को  english me blood कहा जाता है।‌‌‌खून का मतलब Meaning of blood ‌‌‌होता है।वंश, कुल, गोत्र, रक्त ‌‌‌वैसे खून शब्द किसी एक चीज को इंगित नहीं करता है। वरन यह कई चीजों को इंगित करता है। जैसा कि आपको हम उपर बता रहे हैं। अब हम नीचे एक एक करके खून शब्द का मतलब समझने का प्रयास करते हैं।

khoon ko english me kya bolte hain वंश [ Dynasty ] ‌‌‌का मतलब


‌‌‌प्राचीन काल से एक शब्द आप अवश्य ही सुनते रहे हैं। और उस शब्द का नाम है वंशवाद दोस्तों वंश का मतलब है किसी एक परिवार के सदस्य जो एक ही खून से पैदा हुए हैं। अक्सर कांग्रेस के बारे मे यह कहने को मिलता है कि वह वंशवाद चला रही है। प्राचीन काल के अंदर कण्व राजवंश के 4 शासक हुए थे जिनका नाम वासुदेव    (संस्थापक),,भूमिपुत्र, नारायण, सुशर्मा(अन्तिम) 

‌‌‌वंश को कभी कभी खून blood कहकर भी पुकारा जाता है।जैसे यह मेरा खून नहीं है इसका मतलब होता है कि यह मेरे वंश का नहीं है। दोस्तों वंश को समझने का मतलब है कि आप दो भाई हैं तो आप दोनो एक ही वंश के हैं।

‌‌‌खून का मतलब रक्त

blood या खून जिसको रक्त कहते हैं। यह हमारे शरीर के अंदर बहने वाले द्रव हैं। हर इंसान के अंदर खून होता है जो अलग अलग ग्रुप का होता है। जैसे किसी का Q A B, AB , यदि आप इनके बारे मे नहीं जानते हैं तो आपने कभी ब्लड टेस्ट करवाया होगा ।
 
उसके अंदर आपके ब्लड ग्रुप के बारे मे जानकारी होती है। आप देख सकते ‌‌‌ हैं। यदि आपने ब्लड टेस्ट नहीं करवाया तो जा कर करवा सकते हैं। ब्लड टेस्ट से आपको कई प्रकार की जानकारी मिलती है। ‌‌‌ब्लड या खून लाल रंग का होता है। वह लाल तरल है जो मनुष्यों और अन्य कशेरुक जानवरों की धमनियों और नसों में घूमता है, शरीर के ऊतकों से ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड को ले जाता है। blood 

‌‌‌जब आप यह कहते हैं कि आपके अंदर खून की कमी है तो इसका मतलब यह नहीं होता है कि वंश की कमी है ।इसका मतलब यह होता है कि आपके शरीर मे रक्त कम है।
  • ·       ‌‌‌आपके रंगो मे blood ही नहीं है आप कुछ नहीं कर सकते हैं
  • ·       खून हमेशा  लाल रंग का होता है।
  • ·       blood की कमी होना आम बात है।
  • ·       blood बढ़ाने की दवाएं ।
  • ·       blood की कमी से होने वाले रोग ।

‌‌‌khoon का मतलब गोत्र khoon means gotra

‌‌‌khoon का मतलब गोत्र khoon means gotra



खून का अर्थ कई बार एक गोत्र से भी लगाया जाता है। हर इंसान का गोत्र अलग नहीं होता है। जैसे हमारा गोत्र माहिच है। तो हमारे आस पास बहुत से लोग इस गोत्र के होते हैं। उन सभी के लिए खून शब्द कई बार इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि यह उतना प्रचलित नहीं है। ‌‌‌गोत्र उन लोगों के समूह को कहते हैं जिनका वंश एक मूल पुरुष पूर्वज से अटूट क्रम में जुड़ा है। गोत्र को हिन्दू लोग लाखो हजारो वर्ष पहले पैदा हुए पूर्वजो के नाम से ही अपना गोत्र चला रहे हैं।

  • ·       ‌‌‌आप दूसरे blood के हैं ।
  • ·       blood एक नहीं होने का नतीजा ।
  • ·       तू मेरा blood नहीं है


‌‌‌खून का मतलब कुल  Blood means total


‌‌कुल एक ऐसा सदस्य समूह होता है जिसके सदस्यों मे रक्त संबंध होता हो ।कुल आमतौर पर 2 प्रकार के हो सकते हैं मातृरेखीय हों या पितृरेखीय।यदि एक कुल के अंदर पिता उतराधिकारी होता है तो ऐसे कुल को पितृरेखीय कुल कहा जाता है और यदि किसी समूह के अंदर उतराधिकारी माता होती है तो उस समूह को मातृरेखीय ‌‌‌कुल के नाम से जाना जाता है। पिता सर्वेसर्वा स्थानों पर अधिकार पुत्र को मिलते हैं तो माता सर्वेसर्वा होने पर अधिकार पुत्री को मिलते हैं।
‌‌‌खून वर्ड का सबसे ज्यादा प्रयोग
दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बतादें की ब्लड वर्ड का सबसे अधिक प्रयोग रक्त के अर्थ मे ही किया जाता है। इस बाते के बहुत कम चांस होते हैं कि खून वर्ड का प्रयोग दूसरे अर्थों के अंदर किया गया हो । हालांकि यह खून शब्द ब्लड के अर्थ मे जितना अच्छी तरह से फिट ‌‌‌बेठता है उतना अच्छी तरह से दूसरे किसी अर्थ के अंदर नहीं बैठ पाता है।
khoon ko english me kya bolte hain लेख आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके बताएं ।

pjama ko english me kya kehte hai पजामे के बारे मे जानकारी

अंकपाली अर्थ in hindi Anak pali ka matalab ,और प्रयोग




No comments