‌‌‌अंकपाली एक स्त्री लिंग शब्द होता है। अंकपाली वैसे किसी स्त्री का नाम भी हो सकता है। अंक का मतलब होता है। मार्क ,छाप चिन्ह और मुहर और पाली का मतलब होता है।देग और बटलोई वैसे पाली एक प्रकार की भाषा भी होती है।‌‌‌वैसे अंकपाली शब्द किसी क्रिया को इंगित करता है। इसके अलावा अंकपाली शब्द का प्रयेाग द्रव्य के लिए और किसी महिला के विशेष रूप के लिए होता है।

अंकपाली अर्थ  in hindi ‌‌‌वैदिकी गंध द्रव्य

‌‌‌अंकपाली का मतलब ‌‌‌वैदिकी गंध द्रव्य से भी होता है। वैदिकी गंध द्रव्य आमतौर पर एक प्राचीन गंधद्रव्य होता है। जिसका नाम पुराणों के अंदर लिया गया है। यदि हम आधुनिक युग की बात करें तो आप और हम जो सौंदर्य प्रसाधन का यूज करते हैं। सैट वैगरह का यूज करते हैं। वैदिकी गंध द्रव्य शायद वैसा ही होता ‌‌‌होगा हालांकि इस बारे मे हमे कोई जानकारी नहीं मिल सकी है कि वैदकी गंध द्रव्य क्या होता है। लेकिन उसका एक नाम अंकपाली भी था।   ‌‌‌

आलिंगन मतलब अंकपाली

    दोस्तों आलिंगन को भी अंकपाली कहा जाता है। जैसे यदि कोई किसी को गले लगा लेता है तो वह भी एक आलिंगन ही होता है। किसी को किस्स कर लेना भी आलिंगन होता है। आपको बतादें कि आलिंगन का सीधा सा मतलब गले लगाना या शरीर को स्पर्स करना है। और वह भी किसी भी प्रेम पूर्वक भावना ‌‌‌के अंदर । जैसे क्रष्ण ने सुदामा का दूख देखकर उनको आलिंगन कर लिया ।‌‌‌इस तरह से अंकपाली अर्थ  in hindi मे आलिंगन भी होता है।   ‌‌‌

अंकपाली अर्थ  in hindi परिचारिका

दोस्तों अंकपाली का अर्थ परिचारिका भी होता है। या किसी सहायिका के लिए भी इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। जैसे अस्पताल के अंदर डॉक्टर की अंकपालिका नर्स होती है। अॅफसर की अंकपाली मेडम होती है। और आपकी अंकपाली आपकी पत्नी होती है। इस तरह से अंकपाली शब्द का प्रयोग आप भी कर सकते हैं।

  ‌‌‌अंकपाली मतलब धाय

 

दोस्तों अंकपाली का मतलब या अंकपाली का अर्थ in hindi  मे धाय भी होता है।दोस्तों दो चीजे होती हैं एक तो असली मां होती है जो बच्चे को जन्म देती है और दूसरी होती है ,वह माता जो बच्चे को दूध पिलाकर बढ़ा करती है। असली मां को धाय नहीं कहा जाता है। वरन वह माता जो बच्चे का पालन ‌‌‌पोषण करती है। उसे अंकपाली कहा जाता है। उदयसिंह को पन्ना ने अपने पुत्र के समान पाला था। पन्नाधाय ने उदयसिंह की माँ रानी कर्णावती के सामूहिक आत्म बलिदान द्वारा स्वर्गारोहण पर बालक की परवरिश करने का दायित्व संभाला था।

पन्ना ने पूरी लगन से बालक की परवरिश और सुरक्षा की। दोस्तों जैसे राम की मांकी मौत के बाद उसका पालन पोषण रानी ने किया था । वह उसकी धाय हो गई और अंकपाली हो गई । ‌‌‌अंकपाली अर्थ  in hindi , ‌‌‌वैसे अंकपाली शब्द और भी कई अर्थों के अंदर प्रयोग किया जाता है। लेकिन उस बारे मे हमारे पास जानकारी नहीं है।यदि आपको इस बारे मे कुछ और पता है तो आप नीचे कमेंट करके हमे बता सकते हैं।