कोका का मतलब क्या होता है what is Coca in hindi



कोका पश्चिमी दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी परिवार एरिथ्रोसिलेजिसि में चार खेती वाले पौधों में से एक है।
यह पौधा अर्जेंटीना के नॉर्थवेस्ट, बोलीविया, कोलंबिया, इक्वाडोर और पेरू में नकदी फसल के रूप में उगाया जाता है, यहां तक कि उन क्षेत्रों में भी जहां इसकी खेती गैरकानूनी है। कुछ रिपोर्टें हैं कि संयंत्र की खेती मेक्सिको के दक्षिण में नकदी फसल और उसके मनोरंजक उत्पाद कोकीन की तस्करी के विकल्प के रूप में की जा रही है। यह कई पारंपरिक अंडियन संस्कृतियों के साथसाथ सिएरा नेवादा डी सांता मार्ता (पारंपरिक उपयोग देखें) में भी भूमिका निभाता है।

कोका का मतलब क्या होता है


कोका को दुनिया भर में उसके मनोविश्लेषक अल्कलॉइड, कोकीन के लिए जाना जाता है। कोका के पत्तों की क्षारीय सामग्री अपेक्षाकृत कम है, 0.25% और 0.77% के बीच। देशी लोग इसे उत्तेजक के रूप में उपयोग करते हैं। कोकाकोला ने 1885 से और लगभग 1903 तक अपने उत्पादों में कोका पत्ती के अर्क का इस्तेमाल किया। कोका से कोकेन के निष्कर्षण के लिए कई सॉल्वैंट्स और एसिडबेस निष्कर्षण के रूप में जानी जाने वाली एक रासायनिक प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, जो एल्कालॉइड को आसानी से निकाल सकती है।

कोका का अर्थ क्या होता है



फूल छोटे होते हैं, और छोटे डंठल पर गुच्छों में निपटाए जाते हैं; कोरोला पांच पीले-सफेद पंखुड़ियों से बना है, पंख दिल के आकार के हैं, और पिस्टिल में तीन कैरपेल होते हैं जो एक तीन-कक्षीय अंडाशय बनाने के लिए एकजुट होते हैं। फूल लाल जामुन में परिपक्व होते हैं। पत्तियों को कभी-कभी मोठ एलोरिया नोएसी के लार्वा द्वारा उत्स जाता है।

कोका का मतलब क्या होता है

‌‌‌कोका एक पेड़ से प्राप्त सामग्री को कहा जाता है। जो चाय की पतियों की तरह सुखाई हुई होती हैं।दक्षिणी अमेरिका के निवासी इसका प्रयोग ताकत बढ़ाने के लिए करते हैं। जब उनको थकवाट लगती है तो वे इसे खा लेते हैं। एक तरह से यह एक नशीला पदार्थ होता है। जिसका प्रयोग नशा करने के लिए किया जाता है।




Coca is said to be the material obtained from a tree. Which
are dried like husbands of tea. Residents of Southern America use it to
increase their strength. When they feel tired they eat it. In a way, it is a
narcotic. Which is used for intoxication.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »