छाया का विलोम शब्द क्या होगा Chhaya ka vilom shabd kya hai ?

छाया का विलोम शब्द या छाया का विलोम , छाया का उल्टा क्या होता है ? Chhayaka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
छायाधूपआतप
ChhayaDhoop, Aatap

छाया का विलोम शब्द क्या होगा Chhaya ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌दोस्तों यदि हम छाया के विलोम शब्द की बात करें तो छाया का विलोम शब्द होता है धूप जहां पर छाया नहीं है वहां पर धूप होती है इसके बारे मे आपको पता ही होगा । और रही बात छाया की तो असल मे जब गर्मी का मौसम होता है तो छाया का महत्व काफी अधिक बढ़ जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस  ‌‌‌बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । दोस्तों इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि जब सूरज की तेज धूप पड़ती है तो उसकी वजह से छाया काफी अधिक सुहाती है। वैसे हम जिस इलाके के अंदर रहते हैं वहां पर तो छाया है ही बहुत कम । क्योंकि यहां  पर उतने ‌‌‌अधिक पेड़ पौधे नहीं हैं आप इस बात को समझ सकते हैं और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। दोस्तों आजकल क्या हो रहा है कि गर्मी काफी अधिक बढ़ती ही जा रही है। और गर्मी इतनी अधिक होती है कि इस गर्मी के अंदर कूलर पंखे सब कुछ फैल हो जाता है।

‌‌‌और आपको तो पता ही है कि धीरे धीरे धरती का तापमान भी काफी बढ़ता जा रहा है। और आने वाले दिनों के अंदर यदि कुछ इस प्रकार से तापमान बढ़ता रहा है तो फिर धुव्रों पर जमी हुई बर्फ पिघल जाएगी और उसके बाद नदी के आस पास बसे हुए इलाके डूब जाएंगे ।

छाया का विलोम शब्द

‌‌‌आपको पता ही होगा कि इसका सबसे बड़ा कारण धरती के उपर बढ़ता हुआ प्रदूषण है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए  और आप इस बात को समझ सकते हैं। वैसे देखा जाए तो धरती के उपर सबसे अधिक  प्रदूषण आमतौर पर वाहनों से होता है। आपको पता होगा कि दीवाली पर हर साल पटाखे को प्रदूषण के नाम पर बैन कर दिया जाता है।

‌‌‌जबकि हम बात करें वाहनों की तो इनको बैन क्यों नहीं किया जाता है। लोगों को ई बाइक लेने के लिए अधिक प्रोत्साहन क्यों नहीं दिया जाता है ? यह भी एक बड़ा सवाल है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे तो हमारे पास पखे और कूलर एसी सब कुछ है लेकिन असल मे पेड़ों की जो हवा होती है वही काम आती है। और यदि आप एक किसान हैं तो आपको पता ही होगा कि पेड़ों की हवा कितनी उपयोगी होती है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌जब आप खेत के अंदर काम करते हैं तो वहां पर कोई कूलर पंखा नहीं होता है ऐसी स्थिति के अंदर हमें बस पेड़ की छांव के अंदर आराम देता है। हालांकि अब हमारे इधर पेड़ को काटने की जो परम्परा है वह काफी कम हो चुकी है। इसका कारण यह है कि अब अधिकतर लोग गैस का उपयोग करने लगे हैं ।

‌‌‌धूप का अर्थ और मतलब

दोस्तों धूप के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। क्योंकि धूप की मदद से ही सब कुछ संभव हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।दोस्तों जब सर्दी का मौसम होता है तो धूप का महत्व काफी अधिक बढ़ जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌क्योंकि जब हम सर्दी के अंदर होते हैं तो रजाई के अंदर काफी बोर हो जाते हैं और सोचते हैं कि जब धूप निकले की तो कुछ समय के लिए बाहर टहलेंगे और मन को शांति मिलेगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि भारत जैसे देश के अंदर इतनी अधिक सर्दी नहीं पड़ती है आप इस बात को समझ सकते हैं और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । असल मे सर्दी को रूस की तरफ पड़ती है और वहां पर बिना गैस के जीना काफी अधिक मुश्किल हो जाता है क्योंकि वहां पर आस पास पानी ही पानी होता है।

‌‌‌जबकि भारत के अंदर अधिकतर इलाका सूखा होता है तो उसके बाद यहां पर सर्दी इतनी अधिक भयंकर नहीं होती है आप इस बात को समझ सकते हैं। अब आप सोच सकते हैं कि इतनी सी सर्दी के अंदर हम काफी परेशान हो जाते हैं तो जिन इलाकों के अंदर बर्फ गिरती है तो उनका क्या हाल होता होगा ।

‌‌‌इसलिए सर्दी के अंदर धूप  की जरूरत काफी अधिक होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और अब तो भारत के अंदर धूप का उपयोग बिजली बनाने के अंदर भी किया जाने लगा है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌आजकल सोलर पैनल हो चुके हैं तो उनको छत पर लगाया जाता है और उसके बाद उसकी मदद से बिजली बनाई जाती है आप इस बात को समझ सकते हैं। जिन इलाकों के अंदर धूप अधिक होती है वहां पर आप अच्छी बिजली को प्राप्त कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌इस तरह  तरह से आप इस बात को समझ सकते हैं कि धूप कितनी उपयोगी होती है। इसके बारे मे आप समझ सकते हैं। और भारत जैसे देश के अंदर तो बिजली का काफी अधिक बुरा हाल है यहां पर बिजली समय पर आती नहीं है। ऐसी स्थिति के अंदर सोलर सिस्टम ही काम आता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आपके पास एक सोलर पैनल है तो आपको पता ही होगा कि इसके अंदर धूप कितना फायदा होता है। और धूप की मदद से आप अच्छी खासी बिजली बना सकते हैं और उसके बाद बिजली का उपयोग कर सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *