हर्निया ऑपरेशन खर्च ‌‌‌ के बारे मे जानकारी पूरे विस्तार से

हर्निया ऑपरेशन खर्च ,हर्निया आम हैं और तब होते हैं जब आंतरिक अंगों को सहारा देने वाली मांसपेशी या प्रावरणी अपनी जगह से खिसक जाती है। यह गर्भावस्था, प्रसव, मोटापा, उम्र और चोटों सहित कई कारकों के कारण हो सकता है।

हर्निया दो मुख्य प्रकार के होते हैं- माइनर (सबक्यूटेनियस) और मेजर (इंट्रा-एब्डॉमिनल)। माइनर हर्निया त्वचा की बाहरी परत में होते हैं और आमतौर पर सर्जरी से ठीक किए जा सकते हैं। प्रमुख हर्निया उदर गुहा के अंदर स्थित होते हैं और उन्हें ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है

हर्निया का सबसे आम प्रकार माइनर सबक्यूटेनियस हर्निया है, जो सभी मामलों का लगभग 80% होता है। मामूली उपचर्म हर्निया नाभि के ऊपर पेट की मांसपेशियों के खिंचाव या उभार के कारण होता है।

‌‌‌यदि हम हर्निया के खर्च की बात करें तो यह अलग अलग स्थानों पर अलग अलग होता है। इसके बारे मे हम आपको बताने वाले हैं। यह निर्भर करता है कि आप किस राज्य के अंदर रहते हैं तो हम यहां पर हर्निया ऑपरेशन खर्च के बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं। और यह खर्च आमतौर पर बदलते रहते हैं तो आप इसके ‌‌‌हिसाब से देख सकते हैं तो आइए जानते हैं हर्निया ऑपरेशन खर्च के बारे मे ।

हर्निया ऑपरेशन खर्च

हर्निया ऑपरेशन खर्च

दोस्तों हर्निया के ऑपरेशन खर्च की यदि हम आम बात करें तो यह 70 हजार से लेकर एक लाख तक हो सकता है। यह निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का हर्निया हुआ है। उसके हिसाब से ऑपरेशन खर्च भी अलग अलग हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और अलग अलग जगहों पर अलग अलग ऑपरेशन ‌‌‌ खर्च होता है। इसके बारे मे भी हम आपको बताने वाले हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

City
Average Price

Average Price
Delhi70000 1,10,000
Pune70000 1,10,000
Mumbai70000 1,10,000
rajasthan0000

‌‌‌इस तरह से आप देख सकते हैं कि हर्निया का ऑपरेशन काफी महंगा है। लेकिन यदि हम राजस्थान की बात करें तो यहां पर आपको कुछ भी ऑपरेशन के लिए खर्च नहीं करना पडेगा । इसका जो सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां पर सरकारी अस्पताल के अंदर सब कुछ फ्री मिलता है। इसके अलावा यदि आप प्राइवेट अस्पताल के अंदर‌‌‌ जाते हैं तो चिरजीवी वैगरह योजना की मदद से आपका ऑपरेशन काफी आसानी से हो जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

डॉक्टर से परामर्श शुल्क

दोस्तों आपको हर्निया है या नहीं है ? इसके बारे मे आपको जानने के लिए सबसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना पड़ता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यदि आप प्राइवेट जाते हैं तो फिर आपको 500 से 1000 रूपये एक बार मे देने पड़ सकते हैं। हालांकि सरकारी अस्पताल के ‌‌‌अंदर यह सब कुछ फ्री है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

डायग्नोस्टिक शुल्क

डायग्नोस्टिक शुल्क की यदि हम बात करते हैं तो इसका मतलब वह शुल्क होता है जोकि आप जांच के लिए देते हैं। कई सारे सरकारी अस्पतालों के अंदर यह सब कुछ फ्री है तो हम आपको यह सजेशन देना चाहेंगे कि आप सरकारी अस्पताल का ही रूख करें । एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, , एमआरआई और सीटी स्कैन आदि टेस्ट करना पड़ सकता है। इसलिए आपको कुछ पैसा का भुगतान करना पड़ सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌आपको बतादें कि हर्निया के प्रकार के हिसाब से इसका शुल्क अलग अलग होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। लेकिन सबसे अधिक शुल्क जो होता है वह हाइटल हर्निया का लगता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

वंक्षण हर्निया   का ऑपरेशन खर्च

वंक्षण हर्निया तब होता है जब आंतें या उनकी सामग्री पेट की दीवार और मलाशय या मूत्राशय के बीच के उद्घाटन से फैलती है। यह स्थिति 50-70 आयु वर्ग के पुरुषों में आम है, लेकिन युवा वयस्कों में भी हो सकती है। लक्षणों में कमर के क्षेत्र में उभार या दर्द शामिल हो सकता है, जो शारीरिक गतिविधि के दौरान खराब हो सकता है। ‌‌‌इसकी कीमत 80,000  तक हो सकती है।

फेमोरल हर्निया   का ऑपरेशन खर्च

फेमोरल हर्निया   का ऑपरेशन खर्च की बात करें तो यह 75 हजार तक हो सकता है। यह निर्भर करता है कि आप कौनसे स्थान पर ऑपरेश करवा रहे हैं।फेमोरल हर्नियास बच्चे के जन्म की एक सामान्य जटिलता है। वे तब होते हैं जब ऊरु धमनी या शिरा मांसपेशियों में फंस जाती है और स्वतंत्र रूप से प्रवाहित नहीं हो पाती है। नतीजतन, रक्त हर्निया में जमा हो जाता है और दर्द और सूजन पैदा कर सकता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो ऊरु हर्निया गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है जैसे कि गहरी शिरा घनास्त्रता (DVT) और यहां तक कि मृत्यु भी।

ऊरु हर्निया को रोकने के लिए, महिलाओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे योनि से जन्म दें जब तक कि कोई चिकित्सीय कारण न हो। उन्हें गर्भावस्था के दौरान कूल्हों के आसपास कपड़े कसने से भी बचना चाहिए; यदि इस तरह के कपड़े पहनना जरूरी है, तो श्रम के दौरान जितना संभव हो उतना ढीला होना चाहिए। जिन महिलाओं को डीवीटी या ऊरु हर्निया से संबंधित अन्य जटिलताओं का लगातार अनुभव होता है, उन्हें हर्निया को हटाने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

अंबिलिकल हर्निया ऑपरेशन खर्च

हर्निया ऑपरेशन खर्च

अंबिलिकल हर्निया ऑपरेशन खर्च 78,000  तक होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

अंबिलिकल हर्निया एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंत गर्भनाल में खुलने के माध्यम से बाहर निकल जाती है। हर्निया छोटा या बड़ा हो सकता है और पेट दर्द, मतली और उल्टी पैदा कर सकता है। उपचार में आमतौर पर हर्निया को हटाने के लिए सर्जरी शामिल होती है।

आकस्मिक हर्निया का शुल्क

85,000 के आस पास इसका शुल्क होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । आकस्मिक हर्निया एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें पेट की दीवार में एक उद्घाटन होता है, जिसके माध्यम से वस्तुएं या अंग प्रवेश कर सकते हैं और फंस सकते हैं। आकस्मिक हर्निया के लिए सबसे आम स्थान निचला पेट है, हालांकि वे शरीर में कहीं भी हो सकते हैं। आकस्मिक हर्निया की घटनाएं लोगों की उम्र के रूप में बढ़ जाती हैं, और यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक आम है।

उद्घाटन के आसपास के क्षेत्र पर दबाव डालने पर एक आकस्मिक हर्निया का सबसे आम लक्षण दर्द होता है। अन्य लक्षणों में बुखार, चक्कर आना और पेट दर्द शामिल हो सकते हैं। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो एक आकस्मिक हर्निया संक्रमित हो सकता है और घाव के फोड़े और आंत्र रुकावट सहित गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है। उपचार में आमतौर पर पेट की दीवार में उद्घाटन की मरम्मत के लिए सर्जरी शामिल होती है।

अधिजठर हर्निया के ऑपरेशन का खर्चा

‌‌‌इस प्रकार के हर्निया का ऑपरेशन यदि आप करवाते हैं तो उसके बाद आपको लगभग 75,000  के आस पास खर्च आता है आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । अधिजठर हर्निया एक प्रकार का हर्निया है जो पेट के ऊपरी हिस्से में होता है। यह एक सामान्य विकार है, जो 10 में से 1 व्यक्ति को प्रभावित करता है। अधिजठर हर्निया तब होता है जब पेट की दीवार की एक असामान्य तह (डायाफ्राम के रूप में जाना जाता है) पेट की दीवार से इसके लगाव से अलग हो जाती है। नतीजतन, भोजन और गैस पेट में जमा हो सकते हैं, जिससे असुविधा और दर्द हो सकता है।

हाइटल हर्निया

हाइटल हर्निया एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट भोजन को छोटी आंत से डायवर्ट कर देता है। इससे गंभीर पेट दर्द, सूजन और वजन कम हो सकता है। सबसे आम लक्षण नाराज़गी है। ‌‌‌इस प्रकार के हर्निया का ऑपरेशन यदि आप करवाते हैं तो इसकी वजह से काफी अधिक खर्च आता है। इस प्रकार के हर्निया का ऑपरेशन खर्च एक लाख से भी अधिक हो सकता है निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के अस्पताल के अंदर ऑपरेशन करवा रहे हैं।

‌‌‌हर्निया का ऑपरेशन किस  प्रकार से किया जाता है

हर्निया के अंदर आमतौर पर होता यह है कि शरीर का कोई कमजोर हिस्सा होता है उसको चिरते हुए दूसरा अंग अन्य अंग के अंदर समा जाता है इसको हर्निया के नाम से जाना जाता है। आपको बतादें कि वैसे हर्निया का कोई भी इलाज नहीं होता है। लेकिन आपको यदि ‌‌‌ हर्निया की समस्या है तो आप कुछ समय के लिए दवाएं लेकर ट्राई कर सकते हैं। यदि यह दवाओं से ठीक नहीं होता है तो उसके बाद आपको ऑपरेशन ही करवाना पड़ता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

ओपन सर्जरी (open surgery) हर्निया की

दोस्तों ओपन सर्जरी के नाम से ही आपको पता चल जाता है। यह एक प्रकार की सर्जरी होती है। जिसके अंदर होता यह है कि मरीज के प्रभावित अंग पर एक प्रकार का कट लगाया जाता है। एक प्रकार का बड़ा कट होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और इस कट की मदद से ‌‌‌ जो प्रभावित हिस्सा होता है उसको वापस उसके स्थान पर ठीक तरह से बैठादिया जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। इसके अंदर रोगी को सबसे पहले सुन्न कर दिया जाता है और उसके बाद रोगी को एक सप्ताह तक अस्पताल के अंदर रूकना होता है।

‌‌‌इस प्रकार की सर्जरी के साथ समस्या यह होती है कि रोगी को काफी अधिक परेशानी होती है और रिकवरी के अंदर काफी अधिक समय लगता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

लेप्रोस्कोपिक सर्जरी (laparoscopic surgery)

लेप्रोस्कोपिक सर्जरी (laparoscopic surgery) हर्निया के ऑपरेशन के अंदर वर्तमान मे काफी अधिक प्रचलित हो चुकी है। यह आमतौर पर बहुत ही कम पिड़िदायक होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही ‌‌‌ होगी । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके अंदर क्या होता है कि डॉक्टर आधा इंच से कम ही चीरा लगाते हैं और उसके बाद एक कैमरा अंदर डाला जाता है और उसकी मदद से शरीर के अंगों को देखा जाता है ।और उसको सही करने मे काफी मदद की जाती है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

सर्जन कार्बन डाई-ऑक्साइड गैस भी पेट के अंदर डालते हैं जिससे क्या होता है कि सर्जक को पेट के अंदर चीजों को सही तरह से देखने मे मदद करती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस प्रक्रिया के अंदर काफी कम ही समय लगता है। एक बार ऑपरेशन हो जाने के बाद आमतौर पर मरीज को 48 घंटा के बाद मे छूटी देदी जाती है। यह एक तरह से काफी फायदेमंद होता है। इस ऑपरेशन विधि का उपयोग करना भी काफी उपयोगी होता है। आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌इस प्रकार की सर्जरी के काफी अधिक फायदे होते हैं। इसके बारे मे भी हम आपको बता देना चाहते हैं। जैसे कि

  • ‌‌‌इस प्रकार का ऑपरेशन करवाने के बाद आप कुछ ही समय बाद काम पर लौट सकते हैं।
  • इसके अंदर दर्द काफी कम होता है। आप इस बात को समझ सकते है।
  • इसके अलावा इसकी मदद से इन्फेक्सन की संभावना काफी कम होती है आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि इसकी मदद से रिकवरी के अंदर काफी कम समय लगता है। जोकि सबसे अच्छी बात हो सकती है। आप इस बात को समझ सकते हैं । यही आपके लिए सही होगा ।
  • ब्लीडिंग की समस्या आमतौर पर अधिक चिरा वाले ऑपरेशन के अंदर होती है। इस प्रकार को ऑपरेशन की सबसे बड़ी खास बात यह होती है कि इसकी मदद से किसी भी तरह के खून के बहाव की समस्या नहीं होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

रोबोटिक लेप्रोस्कोपिक (robotic laparoscopic)

रोबोटिक लेप्रोस्कोपिक (robotic laparoscopic) एक अलग प्रकार की सर्जरी होती है। इसके अंदर सर्जरी करने के लिए पूरी तरह से मशीनों का प्रयोग किया जाता है और डॉक्टर बैठ कर मशीन को कंट्रोल करता है। यह सर्जरी आमतौर पर काफी बड़े अस्पतालों के अंदर होती है। इसके ‌‌‌बारे मे आपको पता होना चाहिए ।इस प्रक्रिया में पेट के भीतर की थ्री-डी इमेज (3D image) बनती है और इसकी मदद से हर्निया के क्षेत्रों को ठीक किया जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

हर्निया का ऑपरेशन के लिए बेहतर अस्पताल कैसे चुने ?

दोस्तों हम आपको कभी भी प्राइवेट अस्पताल के अंदर हर्निया का ऑपरेशन करने का सुझाव नहीं देंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वहां पर आप से काफी अधिक पैसा वसूला जाता है। इसलिए आपको एक सरकारी अस्पताल को चुनना ‌‌‌ चाहिए । और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

हर्निया का ऑपरेशन करने के बाद काम कब करना चाहिए ?

दोस्तों यदि आप हर्निया का ऑपरेशन करवा चुके हैं तो आपको चाहिए कि आप एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करें । और वही आपको बताएगा कि आपको कब क्या करना है। जितने दिन आपको सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है आपको उतने दिन ही सावधानी बरतनी चाहिए । ‌‌‌और इसके अंदर आपको लापरवाही नहीं करनी चाहिए । नहीं तो आपको नुकसान हो सकता है।

‌‌‌यदि आपका हर्निया का ऑपरेशन हुआ है तो उसके बाद आपको कुछ सावधानियों को रखना होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । नहीं तो आपके लिए समस्या हो सकती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

  • ‌‌‌सबसे पहली बात आपको अधिक वजन को उठाने से बचना चाहिए । यदि आप हर्निया का ऑपरेशन करने के बाद अधिक वजन को उठाते हैं तो उसकी वजह से आपको काफी अधिक नुकसान हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌अधिक वजन के उठाने से सब कुछ गड़बड़ हो सकता है आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • ‌‌‌जिस प्रकार से दवाएं आपको बताई गई हैं आपको उसी प्रकार से दवाओं का सेवन करना चाहिए । और जब तक आपको डॉक्टर दवा देते रहते हैं आपको तब तक ही दवाओं का सेवन करना चाहिए । बीच मे दवा को बंद नहीं करना चाहिए । नहीं तो आपको ही नुकसान हो सकता है।
  • ‌‌‌इसके अलावा ऑपरेशन के तुरंत बाद आपको हल्का खाना खाना चाहिए और जैसे जैसे आपको बताया गया है उसका पालन करें । और कुछ समय बाद आप सॉलिड चीजों को अपने खाने पीने के अंदर एड कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।
  • ब्लीडिंग वैगरह यदि हो रही है तो उसके बाद आपको जल्दी से जल्दी अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है आपको उसका पालन करना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।
  • ‌‌‌आपको किसी भी हालत के अंदर शराब वैगरह का सेवन नहीं करना चाहिए । यदि आप शराब वैगरह का सेवन करते हैं तो इसकी वजह से आपको नुकसान हो सकता है। एक बार सब कुछ ठीक हो जाता है तो उसके बाद आप शराब वैगरह का सेवन कर सकते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको जितने समय तक बेड रेस्ट बताया जाता है आपको उतने समय तक बेड रेस्ट करना चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको इस तरह के कोई व्यायाम नहीं करना चाहिए जिसकी वजह से पेट के उपर प्रेसर पड़ता है आपको इसके लिए कुछ समय के लिए रूक जाना होगा । और उसके बाद आप फिर से व्यायाम कर सकते हैं जब आप पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं।
  • ‌‌‌इसके अलावा आपको कुछ दिनों तक टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । नहीं तो अधिक समस्या हो सकती है।

अंडकोष में हर्निया ऑपरेशन के नुकसान

दोस्तों हर्निया ऑपरेशन के कई सारे नुकसान भी हो सकते हैं। लेकिन आपको उन नुकसान को सहन करना होगा । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। हर्निया का ऑपरेशन कराने से जुड़े कुछ नुकसान भी हैं। सबसे आम में से एक यह है कि सर्जरी के बाद व्यक्ति को महत्वपूर्ण दर्द का अनुभव हो सकता है। इसके अतिरिक्त, उन्हें सांस लेने में कठिनाई का अनुभव हो सकता है और कुछ समय के लिए व्हीलचेयर का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, सर्जरी के परिणामस्वरूप व्यक्ति कम प्रजनन क्षमता से भी पीड़ित होते हैं।

  • श्वास सम्बन्धी समस्याएं
  • रक्तस्त्राव
  • एनेस्थीसिया  एलर्जिक रिएक्शन
  • संक्रमण
  • सर्जरी की जगह पर लम्बे समय तक दर्द
  • रक्त वाहिकाओं की क्षति

हर्निया ऑपरेशन के बाद देखभाल

हर्निया ऑपरेशन के बाद देखभाल  को सही तरह से किया जाना चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि मरीज चल नहीं सकता है तो उसको पेशाब वैगरह करवाने के लिए दूसरों को मदद करनी चाहिए । ‌‌‌इसके अलावा मरीज को जो खाना बताया गया है वही देना चाहिए । और सॉलिड खाने को नहीं देना चाहिए । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि डॉक्टर ने कुछ समय के लिए नहाने को मना किया है तो आपको नहाना भी नहीं चाहिए । और जब आपके ऑपरेशन को कुछ समय बीत जाता है तो उसके बाद आप नहा सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌उम्मीद करते हैं कि हर्निया के ऑपरेशन के बारे मे आपको जानकारी अच्छी लगी होगी । यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें बता सकते हैं। और हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *