Uncategorized

इच्छा का पर्यायवाची शब्द या ichcha ka paryayvachi shabd

इच्छा का पर्यायवाची शब्द या इच्छा का समानार्थी शब्द (ichcha ka paryayvachi shabd / ichcha ka samanarthi shabd) के बारे में यहां पर आपको पूरी तरह से जानकारी मिलेगी । इसके साथ ही आप इच्छा शब्द को पूरी तरह से समझ लेगे । तो लेख देखे –

इच्छा का पर्यायवाची शब्द या इच्छा का समानार्थी शब्द (ichcha ka paryayvachi shabd / ichcha ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द ( paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
इच्छाचाह, लालसा, तमन्ना, अभिलाषा, मर्जी, अरमान, लिप्सा, ईप्सा, स्पृहा, उत्कंठा, आरजू, अभीष्ट, अभिप्राय, वांछा, कामना, ख्वाहिश, आकांक्षा, ईहा, मनोकामना, स्पृहा, मनोरथ, मुराद
इच्छा in Hindichaah, laalasa, tamanna, abhilaasha, marjee, aramaan,lipsa, eepsa, sprha, utkantha, aarajoo, abheesht, abhipraay,vaanchha, kaamana, khvaahish, aakaanksha, eeha, manokaamana, sprha, manorath, muraad .
इच्छा in Englishdesire, incline, volition, inclination, intent, readiness.

इच्छा का अर्थ हिंदी में || ichchha ka arth hindi mein

दोस्तो इच्छा शब्द का अर्थ होता है कामना होना या  चाह होना । जैसे की आपके किसी काम को करने की चाह है । यानि आप अपने अंदर से चाहते है की मैं वह काम करू । तो यह इच्छा होती है । वही पर अगर आप कुछ करने के लिए कामना करते है । जैसे आप अध्ययन में सफल होकर एक अच्छी सी जॉब ‌‌‌लगना चाहते है तो यह कामना इच्छा है ।

  • इस तरह से इच्छा के अनेक तरह के अर्थ हो सकते है जो है –
  • अभीष्ट या हार्दिक इच्छा होना यानि कामना ।
  • कुछ करने की लालसा होना यानि चाह ।
  • एक तरह की चाह होना यानि लालसा ।
  • कुछ करने की तमन्ना होना यानि तमन्ना ।
  • मन की चाह होना यानि अभिलाषा ।
  • जब आपके किसी काम को करने की मर्जी होना यानि मर्जी ।
  • एक तरह के अरमान जो की आपकें अंदर होते है ।
  • एक तरह की आरजू ‌‌‌होना ।
  • इस तरह से इच्छा का अर्थ – आरजू, कामना, चाह, तमन्ना, लालसा, मर्जी आदी होते है।

इच्छा शब्द का वाक्य में प्रयोग || ichchha shabd ka vaaky mein prayog

  • मैं अपने जीवन में जॉब हासिल करकर ही रहुगा क्योकी जॉब लगना मेरी इच्छा है ।
  • मेरी यह इच्छा है की आप मेरे घर आकार एक बार भौजन करे ।
  • आज तो बेटी से बात करने की इच्छा हो रही है ।
  • राहुल का अध्ययन करने में इच्छा ‌‌‌नही रहती है ।

इच्छा के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • ‌‌‌महेश भाई की तो कामना है की वह इस बार दसवी कक्षा में 90+ नम्बर बनाकर रहेगा ।
  • आज तो न्युडलस खाने की चाह हो रही है जरा बना दो तो अच्छा होगा ।
  • जब जब लालूयादव के यहां बारीस होती है उनके पकड़ो खाने की ख्वाहिस हो जाती है ।
  • ‌‌‌आपसे मिले हुए बहुत दिन हो गए आज मिलने की आरजू हो रही है  ।

इच्छा का मतलब क्या होता है बताए

‌‌‌इच्छा का मतलब होता है चाह होना । जैसे की आप किसी काम को करते है तो इस काम को करने की जब आपकी चाह होती है तभी आप इसे अच्छी तरह से कर सकते है ।

जैसे की आप एक ऐस लड़के को देख लो जो की अध्ययन करने की चाह रखता है तो वह अधिक से अधिक अध्ययन करने में ही समय बिताएगा । जब जीस लड़के की पढने में चाह ‌‌‌नही होती है तो वह अध्ययन बहुत ही कम करता है । तो यह जो चाह है वह इच्छा है । इच्छा को अनेक रूप में जाना जाता है । कुछ लोग इच्छा को चाह कहते है कुछ कामना कहते है । और कुछ लोग इसे अन्य नामो से बुलाते रहते है ।

जिसके कारण से केवल एक शब्द में इसके अर्थ को नही समझाया जा सकता है ।

‌‌‌इसे आप इस तरह से भी समझ सकते है की जब किसी का विवाह होता है और विवाह में जो लड़का होता है और जो लड़की होती है उन दोनो की विवाह करने की मर्जी होती है । तो यह मर्जी भी एक तरह की इच्छा है ।

यानि आप चाहते है की मैं आपका दोस्त बन जाउ । और मैंने इस बारे में आपसे पूछा तो आप कहोगे की मैं भी यही ‌‌‌चाहता हूं । तो यह इच्छा होती है । दोस्तो इस तरह से इच्छा का मतलब मर्जी भी होती है ।

अक्सर विद्यार्थी जब विद्यालय में होते है तो दोस्त बनाते रहते है । मगर उनमें से भी बहुत से दोस्त ऐसे होते है जो की सबसे नजदीक होते है । यानि सच्चे दोस्त । तो जब पहली बार किसी व्यक्ति से दोस्ती की ‌‌‌जाति है तो इस समय दोनो विद्याथियो की दोस्ती करने में मर्जी होती है । और इसी मर्जी के कारण से दोस्ती होती है । और यह जो मर्जी होती है वह इच्छा होती है ।

जब आपकी किसी काम में मर्जी होती है तो आप उसे इच्छा कह सकते है । हालाकी इच्छा और मर्जी का उपयोग अलग अलग होता रहता है । यह आपको मालूम ‌‌‌होगा ।

इच्छा का एक मतलब तमन्ना भी होता है । अक्सर तमन्ना नाम का उपयोग लड़की के लिए होता है । क्योकी लड़कियो का नाम तमन्ना रखा जाता है। मगर दोस्तो हम बात कर रहे है की इच्छा की और इसका मतलब होता है तमन्ना । यह लड़की नही है । बल्की यह आपके किसी कार्य के प्रति चाह है । जिसे इच्छा या ‌‌‌तमन्ना कहा जाता है ।

इच्छा को मुराद के नाम से भी जाना जाता है । अक्सर इस शब्द का प्रयोग इस्लाम धर्म में होता है । वहां पर आपको मुराद शब्द देखने को मिल जाएगा । दोस्तो कहा जाता है की आपकी जो कुछ करने की मुदार होती है उसे दुसरो के सामने जरूर रखना चाहिए । जैसे की वर्तमान में सभी नोकरी लगने ‌‌‌की इच्छा रखते है मगर यह उनकी असली इच्छा नही है । क्योकी जीस किसी की इच्छा होती है वह अपने जीवन में मेहनत करता है और नोकरी लग ही जाता है ।

इसके अलावा जीस व्यक्ति की इच्छा कुछ ऐसे काम को करने में भी होते है जीसे स्वयं का व्यापार या बिजनेश कहा जाता है । अक्सर ऐसे लोगो को घर के सदस्यो ‌‌‌की सहायता नही मिलती है । जिसके कारण से वे अपने जीवन में कुछ बड़ा नही कर पाते है । हां सभी की एक अलग अलग तरह की इच्छा होती है । और हम आज कुछ ऐसे ही इच्छा के प्रकार के बारे में जान लेते है

मानव की इच्छाएं

दोस्तो मानव की जो इच्छाए है वे अन्नत होती है उनके बारे में बताया तक नही जा सकता ‌‌‌है । मगर हम कुछ विशेष इच्छा के बारे में बात करेगे ।

1. बहुत सारा धन होने की इच्छा

दोस्तो मानव की यह सबसे बड़ी इच्छा होती है । इसे हम महत्वपूर्ण इच्छा भी कह सकते है । क्योकी ऐसा कोई नही है जो नही चाहता है की उसके पास अधिक से अधिक धन हो । और इसी धन के कारण से वह रात दिन काम करता रहता है । ‌‌‌मगर मैरा मानना है की मानव के पास चाहे कितना भी धन क्यो न हो उसकी यह इच्छा कभी खत्म नही होगी ।

3. सुखद जीवन होने की इच्छा

दोस्तो आज मानव की दुसरी इच्छा की बात करे तो वह सुखद जीवन की होती है । हर कोई चाहता है की उसके जीवन में सुख और खुशिया भरी हो । कोई नही चाहता है की उसके जीवन में कष्ट हो ‌‌‌। हालाकी कष्टो के कारण से ही हम सुख को समझ पाते है । सुख को महत्व दे पाते है । मगर फिर भी लोग हमेशा चाहते है की उन पर किसी तरह का कष्ट न हो उनका जीवन पूरी तरह से सुखद हो ।मगर ऐसा होना आसान नही है ।

‌‌‌4. किसी चीज की कमी न होने की इच्छा

दोस्तो एक इच्छा यह भी होती है की मानव चाहता है की उसके पास ऐसी कोई भी चीज न हो जो की उसके पास नही है । वह चाहता है की उसके पास सब कुछ हो ।

उसे जो चाहिए वह उसके पास हो । मानव की इच्छा तो यहां तक होती है की उसका जीवन पूरी तरह से आराम से बिते ।

‌‌‌5. कभी काम न करने की इच्छा

दोस्तो मानव को धन तो चाहिए ही है । मगर इसके अलावा एक इच्छा और होती है वह कभी काम न करने की होती है । आज हम देखते है की बड़े बड़े युवा लड़के अपने घर में आराम से जीवन जीते है । वे किसी तरह का काम नही करते है । यहां तक की अपने माता पिता की भी मदद नही करते है । तो इससे ‌‌‌चलता है की मानव की यह इच्छा होती है की वह कभी काम न करे । और उसका जीवन पूरी तरह से अच्छा हो। और बिना काम करे ही उसे सब कुछ प्राप्त हो जाए ।

‌‌‌6. बेस्ट फॉन होने की इच्छा

दोस्तो चाहे मानव के पास खाने को नही हो । मगर उसे चाहिए की उसकेपास एक फॉन हो जो की सभी फोनो में बेस्ट हो । वह इतना मेहगा हो की किसी के पास न हो । जैसे की आपको पता है की वर्तमान में आईफॉन का जमाना है । और हर कोई चाहता है की उसके पास आइफॉन हो । तो यह एक तरह की इच्छा है ‌‌‌।

7. खाने की इच्छा होना

दोस्तो जब आपके आस पास कही पर अच्छे अच्छे पकवान बनते है । और आप उसके पास से गुजरते है तो उन पकवानो की सुंघद्ध के कारण से आपके मन में भी एक बार जरूर इच्छा होगा । आप एक बार जरूर चाहेगे की आप पकवान खाए । ‌‌‌तो इस तरह से मानव की खाने की इच्छा भी होती है । दोस्तो कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो वर्षां को होते देख कर कहने लग जाते है की आज तो पकड़े खाने की इच्छा हो रही है । और फिर वे पकोड़े बना कर खाने लग जाते है तो यह सब इच्छा होती है ।

‌‌‌इस तरह से मानव की इतनी अधिक इच्छा है की कभी समाप्त तक नही हो सकती है । इस कारण से अगर हमे जीवन जीना है तो इच्छाओ को अपने वश में रखना सिखना पड़ेगा ।

इस तरह से हमने इस लेख में इच्छा के पर्यायवाची शब्द या इच्छा का समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

16 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

16 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

16 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

16 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

16 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

16 hours ago