Uncategorized

आपके लिए महत्वपूर्ण होगे केसर का पर्यायवाची शब्द

केसर का पर्यायवाची शब्द या केसर का समानार्थी शब्द (kesar ka paryayvachi shabd ya kesar ke samanarthi shabd , synonyms of saffron in hindi) के बारे में आज हम इस लेख में अच्छी तरह से बात करने वाले है । तो अगर आप भी केसर के पर्यायवाची शब्दो के बारे में जानकारी चाहते है तो आपके लिए यह लेख उपयोगी हो सकता है ।

केसर का पर्यायवाची शब्द या केसर का समानार्थी शब्द (kesar ka paryayvachi shabd ya kesar ke samanarthi shabd , synonyms of saffron in hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
केसरकेशर, ज़ाफरान, सैफरॉन, कुमकुम, क्रोकस सैटाइवस, कुंकुम ।
केसर in Hindikeshar, zaapharaan, saipharon, kumakum, krokas saitaivas, kunkum .
केसर in Englishsaffron, tendrils of a flower, mane
केसर in sanskritअग्निशाखा

केसर का अर्थ हिंदी में || meaning of saffron in hindi

दोस्तो केसर का अर्थ होता है सैफरॉन । यानि एक ऐसा पौधा जो की सुंगध देने वाले पौधो में आता है और इस पौधे के फुल में बीच में कुछ रेशे पाए जाते है । जीसे केसर कहते है । साथ ही आपको बता दे की यह जो पौधा होता है उसे केसर का पौधा कहा जाता है ।

अगर बात करे केसर के अर्थ की तो इसका ‌‌‌अर्थ कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –

  • एक सुगंध देने वाला पौधा
  • फूल के बीच का रेशा।
  • वह जिसे अंग्रेजी में सैफरॉन के नाम से जाना जाता है ।
  • ‌‌‌वह जिसे वैज्ञानिक भाषा में क्रोकस सैटाइवस कहा जाता है ।

इस तरह से दोस्तो केसर जो होता है वह एक तरह का पौधे के फुल में पाए जाने वाला रेशा होता है ।

‌‌‌केसर शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of saffron in sentence in Hindi

  • अगर बच्चे को बचपन में केसर खिलाया होता तो आज यह इस तरह से काला नही होता ।
  • भले ही केसर कितना महगा आता हो मैं तो अपनी मां के लिए हमेशा केसर लेकर आता हूं ।
  • रामू जब भी विदेश से घर आता है तो सभी के लिए एक केसर की डब्बी लेकर आता है ।
  • जब में विदेश गया तो पहली ‌‌‌बार देखा की केसर किस तरह से नजर आता है ।

‌‌‌केसर क्या होता है बताइए || tell me what is saffron in Hindi

दोस्तो केसर एक तरह का पौधा होता है जो की सुंगध देने वाला माना जाता है । इसके अलावा इसी पौधे पर जो पुष्प लगते है उनके बिच में रेशे पाए जाते है जिन्हे मुख्य रूप से केसर कहा जाता है । यह रेशे एक फुल में लगभग दो या तीन ही होते है । और सभी को इकट्ठा कर कर बेचा जाता है । ‌‌‌और यही कारण है की केसर महंगा है।

केसर जो होता है वह क्रोकस सैटिवस फूल से प्राप्त होने वाला एक तरह का रेशा है जो की एक फुल से कुल दो की संख्या मे ही प्राप्त हो सकता है । इस पौधे के बारे में बात करे तो इसे कैसर का पौधा कहा जाता है जिसकी पत्तियां कट्टरपंथी, संकीर्ण, लंबी और नालीदार होती हैं।

इस फुल का उपयोग केवल कैसर प्राप्त करने के लिए ही किया जाता है । आपको बता दे की यह जो कैसर होता है इससे जो रेशे निकलते है उनका उपयोग कर कर अच्छी मात्रा में पैसा कमाया जा सकता है । क्योकी इसका बाजार में बहुत माग रहता है । दोस्तो आपको बता दे की कैसर अपने स्वाद के कारण से भी जाना जाता है और इसके अंदर जो गुण होतेहै वह भी इसे कुछ अलग ना देते है ं

केसर जो होता है वह दिखने में लाल रंग का होता है और दो छोटे धागो के समान ही होता है । जब अधिक कैसर की सख्या को मिलाया जाता है तो यह पतले पतले धागे के रूप मे बंध जाते है । दोस्तो आपको बात दे की कैसर की खेती करना कोई बच्चो का खेल नही है मतलब इसकी खेती हमारे लिए काफी मुश्किल होती है ।

दोस्तो कैसर जो होता है उसके बारे में कहा जाता है की यह दक्षिण यूरोप का मुल निवासी होता है । हालाकी यह स्पेन, इटली, ग्रीस, तुर्की, ईरान, चीन और भारत के अंदर भी आसानी से देखने को मिल जाता है । इसकी खेती की बात करे तो यह स्पेन, इटली, ग्रीस, तुर्की, ईरान, चीन और भारत आदी सभी स्थानो पर होती है ।

मगर आपको बता दे की भारत के सभी स्थानो पर इसकी खेती नही होती है तो इस बारे मे जानकारी होना जरूरी है । दोस्तो कैसर जो होता है वह दुनिया में मुल्यवान माने जाने वाला फुल का रेसा होता है जो की हमेशा माग में और चर्चा में बना रहता है ।

‌‌‌केसर खाने से मिलते है अनेको फायदे || There are many benefits of eating saffron in Hindi

वैसे आपको पता होगा की अगर आज आप केसर का सेवन करते है तो आपको फायदा जरूर मिलता है । हालाकी यह फायदा क्या होता है इस बारे में जानकारी नही है तो बता दे की केसर खाने से मिलने वाले फायदे कुछ इस तरह से है –

1. इम्यून सिस्टम में सुधार

इम्यून सिस्टम का सही बना रहना आज आपके लिए हीनही बल्की सभी के लिए जरूरी होता है । अगर इम्यून सिस्टम सही रहता है और मजबूत होता है तो किसी तरह की बीमारी का सामना नही किया जा सता है ।

दोस्तो आपको बता दे की यह जो इम्यून सिस्टम होता है इसे मजबूत बनाने के लिए आप अलग अलग तरह के तरीको का उपयोग कर सकते है और उनमे से एक कैसर भी होता है । मतलब यह है केसर का उपयोग करने के कारण से इम्यून सिस्टम में सुधार होता है और यह मजबूत बन जाता है । जिसके कारण से किसी तरह की बीमारी वगैरह का समाना नही करना पड़ता है ।

2. वजन कम करने में फायदेमंद

अतीत से कहा जा रहा है की अगर किसी को वजन की समस्या होती है यानि किसी का वजन कम नही होता है तो इसे दूर करने का एक अच्छा और प्राकृतिक उपचार केसर होता है । क्योकी केसर का उपयोग करने के काण सेवजन को कम किया जा सकता है ।

“जर्नल ऑफ मेडिसिनल फूड” में प्रकाशित एक अध्ययन में यह साफ कह दिया गया है की केसर जो होता है वह खाने से शरीरिक गतिविधिया जो होती है वह बढ जाती है और मानव का वजन कम हो जाता है । तो अगर किसी को वजन कम की शिकायत रहती है तो उसे केसर का सेवन करना चाहिए यानि वजन कम करने की सोच रखने वाले को इसका सेवन करना फायदेमंद होगा ।

दोस्तो का यूज करने के कारण से क्या होता है की यह लेप्टिन स्तर को बढा देता है जिसके कारण से हार्मोन रिलिज हो जाता है जो की भुख को कम कर देता है और इससे क्या होता है की मानव अधिक भोजन खा नही सकता है और वजन जो होता है वह कम हो जाता है । मगर आपको बता दे की अभी इस बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए शौध जारी है ।

3. कैंसर को दूर करने में फायदेमंद

कैसर जो होता है वह आज के समय में एक ऐसी बीमारी है जो की किसी को भी हो सकती है । हालाकी हमे भी पता है की कैंसर जो होता है वह कई तरह का होता है तो इसका मतलब यह होता है की किसी न किसी अलग अलग तरह का कैंसर जो होता है वह अलग अलग लोगो को हो सकता है ।

दोस्तो आपको बता दे की यह जो कैंसर होता है इसे दूर करने में केसर फायदेमंद होता है । दरसल केसर खाने से शरीर में शक्तिशाली एंटी कैसर गुणो का जन्म हो जाता है जिसके कारण से यह कैंसर फैलाने वाली कोशिकाओ को नष्ट करने का काम कर देते है।

जिससे क्या होता है की कैंसर के साथ झगड़ा होता है और कैंसर जो होता है वह दूर हो जाता है । तो अगर किसी को कैंसर की शिकायत रहती है तो इसे दूर करने के लिए केसर का सेवन करना उसके लिए फायदेमंद हो सकता है ।

4. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद

ब्लड शुगर के कंट्रोल न होने के कारण से मानव को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है और आपको भी पता होगा की यह जो समस्या होती है वह शुगर से जुड़ी होती है । तो इस कारण से ब्लड शुगर का कट्रोल होना जरूरी है ।

दोस्तो आपको बात दे की अगर किसी के अंदर ब्लड शुगर कंट्रोल नही हो पा रहा है तो इस कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छा तरकी है की मानव को केसर का सेवन करना चाहिए । और इससे क्या होता है की यह जो ब्लड शुगर होता है वह दूर होने लग जाता है । दरसल ऐसा कहा जाता है की अगर कोई मधुमेह का रोगी है तो उसे केसर कासेवन करना चाहिए और यह उसके लिए फायदेमंद भी होता है ।

5. सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

अभी के दिनो में सर्दी का समय चल रहा है और हो सकता हैकी आपको भी कभी न कभी शर्दी हुई होगी । तो आज नही तो आगे जब भी सर्दी हो जातीहै तो आपको केसर का सेवन कर लेना है । इसके लिए आपको क्या करना होता है की केसर जो होता है उसे पानी के साथ उबाल कर तरल बना लेना है जो की पीले रंग मे बदल जाता है और ​जब ऐसा हो जाता है तो इस तरल को पीना है और इसके बाद में आपको देखने को मिलता है की यह जो सर्दी होती है वह दूर हो जाती है ।

मतलब सर्दी जुकाम की समस्या को दूर किया जा सकता है । दोस्तो केसर जो होता है वह मोजूद एंटीऑक्सीडेंट संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं जिससे क्या होता है की खासी से राहत मिल जाता है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए । आपको बता दे की अगर आपको किसी अन्य तरह की समस्या होती है जैसे की नाक बहना, छींक आना तो आप इस स्थिति में भी कैसर का सेवन कर सकते हे और यही तरीका आपको उपयोग में लेना है ।

6. गर्भावस्था के दौरान केसर का फायदेमंद होना

केसर को एक रेशे के रूप में जाना जाता है ओर आप सभी को अभी तक पता चल गया होगा की यह क्रोकस सैटिवस फूल से प्राप्त होता है । और आपको यह नही पता है की यह जो केसर होता है वह खाने से बहुत से ऐसे फायदे होते है जो की एक गर्भवती महिला के लिए उपयोगी हो सकते है । दरसल कैसर जो होता हे वह एक तो महिला को संभावित जोखिमो से बचाने का काम करता है और दूसरा की भ्रुण के लिए भी फायदेमंद हो जाता है।

दोस्तो आपको बात दे की केसर जो होता है उसके अंदर Safranal में एंटीऑक्सीडेंट गुण आपको देखने को मिल जाता है जो की भ्रूण के लिए जिन मुक्त कणो को उसे नुकसान होता है उन कणो से बचाने के लिए काम करता है । दरसल आपको बता दे की यह जो मुक्त कण होते है वे भ्रूण की कोशिकाओ को नुकसान पहुंचाने का काम करते है ।

इसके अलावा केसर मूड और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार का काम भी करता है और इसका मतलब है की यह गर्भवती महिलाओ के मूड और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है जिसके कारण से वह हमेशा खुश रहेगी और स्मृति स्मरण, निर्णय, समस्या समाधान और स्थानिक क्षमता जैसी क्षमताओं को अधिक विकसित कर लेती है

‌‌‌इस तरह से केसर खाने के अनेको फायदे होते है । तो आपको केसर का सेवन करना चाहिए । हालाकी हमे पता है की केसर महंगा आता है जिसके कारण से इसका सेवन करना हर किसी के बजट में नही है । मगर जो भी हो केसर के फायदे अधिक है ।

अंत में हम कह सकते है की हमने इस लेख में केसर के पर्यायवाची शब्द या केसर के ‌‌‌समानार्थी शब्द के बारे में जानकारी हासिल कर ली है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

14 seconds ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

14 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

14 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

14 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

14 hours ago