Uncategorized

गन्ना का पर्यायवाची शब्द क्या होता है synonyms of sugarcane in hindi

गन्ना का पर्यायवाची शब्द या गन्ना का समानार्थी शब्द (ganna ka paryayvachi shabd ya ganne ka samanarthi shabd , synonyms of sugarcane in hindi)  क्या होता है अगर आपको पता नही है तो आपको इस लेख में हम अच्छी तरह से बता देगे । ताकी आपको यह पता चल सके की गन्ना को अन्य किस नाम से जाना जाता है ।

गन्ना का पर्यायवाची शब्द या गन्ना का समानार्थी शब्द क्या होता है (ganna ka paryayvachi shabd ya ganne ka samanarthi shabd , synonyms of sugarcane in hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
गन्नाईख, ईक्षु, पौंड़ा, पोण्डा, ऊख, सुगरेन्स औफिसीनेरम, पुण्डिया, ऊँख
गन्ना in Hindieekh, eekshu, paunda, ponda, ookh, sugarens auphiseeneram, pundiya, oonkh
गन्ना in Englishcane, sugarcane, sugar-cane
गन्ना in sanskritपुण्ड्रक, अधिपत्र, असिपत्र, इक्षु, रसालु, विपुल रस, दीर्घच्छद, गुडमूल

‌‌‌गन्ना का अर्थ हिंदी में || meaning of sugarcane in hindi

दोस्तो गन्ना का अर्थ होता है ईख, ऊख। यानि यह एक तरह की फसल होती है जिसके लंबा डंठल लगा होता है और और इसमें मीठास पाया जाता है जिसके कारण से इसका उपयोग चीनी, गुड़,आदि बनाने के लिए किया जाता है । कुल मिलकार कहे तो गन्ना एक तरह की फसल है ।

‌‌‌दोस्तो गन्ना का अर्थ होता है –

  • एक मिठास वाली फसल जो की अपनी मीठास के लिए ही जानी जाती है ।
  • एक ऐसी फसल जिसका उपयोग चीनी, गुड़,आदि का निर्माण करने के लिए किया जाता है ।
  • वह फसल जिसका वैज्ञानिक नाम सुगरेन्स औफिसीनेरम होता है ।

तो इस तरह से कुल मिलकार कहे तो गन्ना एक तरह की फसल होती है।

‌‌‌गन्ना शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of sugarcane in sentence in Hindi

  • आज तो मार्केट में गन्ना आ गया है तो जरा खाने के लिए चले ।
  • आज तो काफी गर्मी हो रही है चलो दो गिलाश गन्ने का गुस पी लेते है ।
  • वहा भाई साहब आप तो काफी अच्छा गन्ने का जुस बनाते हो पी कर मजा ही आ गया ।
  • भाई साहब आज से पहले मैंने ऐसा गन्ने का जुस कभी नही पीया।

‌‌‌गन्ना क्या होता है बताइए || Tell me what happens to sugarcane in Hindi

दोस्तो गन्ना जो होता है वह एक तरह प्रमुख नकदी फसल है । जो की भारत में ही नही बल्की पुरे विश्व में प्रसिद्ध है । और यह जो गन्ना होता है वह लंबी लकडी की तरह होता है ‌‌‌जिसे हम गन्ने का डंठल कहते है और इसमें काफी मात्रा में मीठास पाया जाता है ।और यही कारण है की गन्ना आज कल काफी अधिक उपयोग में ‌‌‌लिया जा रहा है ।

भारत दुनिया में गन्ने का शीर्ष उत्पादक है। और इस बारे में कहा भी गया है की भारत पूरी दुनिया में एक ऐसा देश है जो की गन्ने की उत्पादकता में दूसरे स्थान पर है । अगर भारत देश में गन्ने के उत्पादन के बारे में बात करे तो इसका उत्पादन 140 मीट्रिक टन प्रति हेक्टेयर है।

और आप इस बात से समझ सकते है की भारत में कितना गन्ना पैदा होता है । इस तरह की फल को आज खेतो में बोया जाता और फिर जो किसान होते है वे इस फसल के कारण से अच्छी मात्रा में धन को प्राप्त कर लेते है ।

दरसल यह जो गन्ने की फसल होती है उसमे कई बार बीमारिया या फिर किटे जो होती है वे इस तरह की फसल को बर्बाद कर देती है और यही कारण है की जो भी गन्ने की फसल को उगाता है उसे कुछ नुकसान भी हो सकता है ।

ब्राजील का नाम आपने सुना होगा । दरसल यज हो देश है वह गन्ने का सबसे बड़ा उत्पादक है। और यही कारण है की ब्राजील में गन्ने को एक अलग ही रूप में जाना जाता है ।

गन्ने के पैदा होने के कारण से यह दुनिया में चीनी देने का काम करता है । क्योकी आपको पता होगा की यह जो गन्ना होता है उससे ही चीनी बनाई जाती है । और यही कारण है की गन्नो की मांग अधिक रहती है । गन्ने का जो रस होता है वह काफी अलग होता है और यही भारत में काफी अधिक प्रसिद्ध बना हुआ है ।

थाईलैंड, मलेशिया, वियतनाम और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में भी गन्ने की फसल अच्छी मात्रा में हो जाती है और आप इस बात से समझ सकते है की आखिर जो यह गन्ना होता है वह कितने देशो में फेला हो सकता है और कितना प्रसिद्ध हो सकता है ।

‌‌‌गन्ना खाने के फायदे क्या होते है || What are the benefits of eating sugarcane in Hindi

‌‌‌अगर आप गन्ने का सेवन करते है तो इसमें कई तरह के पोषक तत्व और वीटामीन होते है जो की आपके लिए फायदेमंद होते है । तो आइए जानते है की गन्ने का फायदा क्या होता है

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता का बढना

अगर आज कोई गन्ने का सेवन करता है तो इससे क्या होता है की उसे कई तरह के फायदे देखने को मिल जाते है । सबसे पहले तो गन्ने के अंदर चीनी होती है और इसका उपयोग करने के कारण से पेट में चीनी जाती है । और आपको बात दे की गन्ने में बहुत से ऐसे गुण होते है जो की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने का काम करते है ।

इसके अदर आपको एंटीऑक्सिडेंट मिल जाता है जो की कोशिकओ के लिए फायदेमंद होते है । और उन्हे नुकसानो से बचाने काम करते है । अगर हम गन्ने के फायदो के बारे में बात करते है तो यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी उनमे से एक होती है और इस बारे में आपको पता होना जरूरी है ।

2. पीलिया बीमारी के लिए फायदेमंद

पीलिया जो होता है वह एक तरह की बीमारी होती है । और आपको बात दे इस तरह की बीमारी के अंदर कोई गन्ने का जूस बना कर पीता है तो उसे बहुत सारे फायदे मिलते है और उसके लिए अच्छा भी रहता है । अगर कोई गन्ने का उपयोग करता है तो इससे उसे पीलिया दूर करने में मदद​ मिल सकती है ।

दरसल गन्ने के अंदर एंटीऑक्सिडेंट होता है जो की पित्त प्रवाह को बेहतर बनाने का काम करता है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए ।

3. वजन घटाने में फायदेमंद

दोस्तो अगर आपका वजन अधिक बढ गया है तो आपको इस तरह का भोजन करना चाहिए जिसके अंदर आपको फाइबर मिलता हो। और आपको बात दे की गन्ने के रस में फाइबर की अधिक मात्रा होती है और इसका मतलब होता है की यह वजन को घटाने में अधिक मदद कर सकता है ।

गन्ने का रस पीने के कारण से आपका जो पेट होता है वह अधिक समय तक भरा भरा लगता है और इसी कारण से गन्ने का जो यह रस होता है वह फायदेमंद माना जाता है । इसके अंदर रक्त शर्करा को नियत्रित करने की ताक्त होती है जिसके करण से वजन को कम कर देता है ।

इसे अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो की पाचन को सही तरह से काम करने में भी मदद करते है । तो अगर आप शहर जा रहे है तो एक बार गन्ने का जूस जरूर पिए अगर किसी को वजन कम करना है तो उसे नियमित कुछ समय तक गन्ने का जूस पीना चाहिए ।

4. कैंसर में फायदेमंद

गन्ना जो होता है वह कैंसर को दूर करने में भी फायदेमंद होता है तो अगर कोई कैंसर की समस्या का समाना कर रहा है तो उसे गन्ने का सेवन करना चा​हिए । दरसल गन्ने के अंदर एंटीऑक्सिडेंट होते है जो की कैंसर कोशिकाओ को ठिक करने में मदद करते है ।

इसके अदर फ्लेवोनोइड्स पाया जाता है जो की अपने अंदर एंटीकैंसर गुण रखता है और आपको पता ही होगा की एंटीकैंसर के जो गुण होते है वे कैंसर को दूर करने का काम करते है । एक स्वास्थ्य पेशवर ने बताया है जो लोग गन्ने का रस पीते है उनके अंदर जो कैंसर होता है वह 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है । इस कारण से गन्ने का रस पीना भी फायदेमंद हो सकता है । यह कैंसर के सभी तरह के प्रकारो में फायदेमंद हो सकता है तो इसका फायदा सभी को उठाना जरूरी होता है ।

5. कब्ज और अपच में फायदेमंद

अगर किसी को कब्ज की समस्या का समाना करना पड़ रहा है तो आपको बता दे की इस तरह की स्थिति के अंदर उसे गन्ने का रस पीना चाहिए । क्योकी इसके अंदर फाइबर होता हे और यह कब्ज और अपय जैसी समस्या होती है उसे दूर करने का काम करती है ।

दोस्तो आपको बात दे की यह पेट को स्वस्थ रखता है और इससे क्या होता है की नियमिता बनी रहती है और पेट में जो भी खाया जाता है उसका सही तरह से पाचन हो जाता है और कब्ज नही होती है । इसके साथ ही आंतो के अंदर किसी तरह की समस्या होती है तो उसे भी ठीक करने में यह फायदेमंद हो सकता है । और यही कारण है की बहुत से लोग है जो की आपको सलहा दे सकते हे की गन्ना कब्ज और अपचय में फायदेमंद होता है ।

‌‌

‌‌‌6. यूरिन मार्ग से जुड़ी समस्या में फायदेमंद

पेशाब एक तरह की प्राकृतिक होने वाली क्रिया है जिसे हम न तो रोक सकते हे और न ही मन चाहे समय पैदा कर सकते है । यह शरीर में अपने आप चलती रहती है ।

मगर कभी कभार शरीर के अंदर कुछ समस्या हो जाती है जिसके कारण से शरीर से अपशिष्ट प्रदार्थों को निकालने के लि हम जिस यूरिन मार्ग का उपयोग करते है उसमें रुकावट आ जाती है या फिर किसी अन्य तरह की समस्या हो जाती है जैसे की जलन वगैरह की । तो इस तरह की समस्या को दूर करने के लिए गन्ने का रस फायदेमंद होता है । मतलब यह है की गन्ने का जो यह जूस होता है वह फायदेमंद हो जाता है ।

दोस्तो आपको बात दे की इसके अंद आपको अम्ल, मूत्र और प्रोटिन देखने को मिल जाता है जो की आपके लिए फायदेमंद हो जाता है । वैसे यह जरूरी नही है की गन्ने का जूस पीया जा रहा है तो यूरिन मार्ग की समस्या होगी । अगर आपको इस तरह की समस्या नही है तब भी आप इसका यूज कर सकते है और यह आपके लिए तभी भी फायदेमंद हो सकता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो गन्ने का रस मानव के लिए उपयोगी होता है । तो अगर आप गन्ना खाते हो तो यह आपके लिए लाभकारी होता है ।

इस तरह से दोस्तो गन्ना का पर्यायवाची शब्द या गन्ना का समानार्थी शब्द के बारे में हम आज अच्छी तरह से जान चुके है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

6 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 day ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 day ago