Uncategorized

‌‌‌घर के मंदिर मे कलश रखने से होते हैं यह 10 भयंकर फायदे

ghar ke mandir me kalash rakhne ke fayde – हिंदु धर्म के अंदर कलश का काफी अधिक महत्व होता है। यहां पर हर प्रकार की पूजा के अंदर कलश का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि ग्रह प्रवेश हो रहा है , तो भी कलश का इस्तेमाल किया जाता है। उसी तरह से आपने देखा होगा ,कि मंदिर के अंदर भी एक कलश रखा जाता है ,और उसके अंदर पानी भरा रहता है। हालांकि यदि आप घर के मंदिर के अंदर कलश रख रहे हैं , तो आपको इसकी साफ सफाई का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है। और समय पर इसको भरना भी जरूरी होता है। हम भी अपने घर के मंदिर के अंदर कलश रखते हैं। खैर आज हम बात करने वाले हैं , कि घर के मंदिर मे रखे कलश से क्या फायदा हो सकता है ?

देवताओं को प्रसन्न करने के लिए

दोस्तों यदि आप अपने घर के मंदिर के अंदर कलश रखते हैं , तो यह काफी अधिक फायदेमंद होता है। और यह माना जाता है , कि यह देवताओं को प्रसन्न करने के लिए होता है। क्योंकि कलश के अंदर सभी तरह के देवताओं का वास माना जाता है। इसलिए कलश को अपने घर के मंदिर मे रखा जाता है। इसको  मंगल कामनाओं का प्रतीक माना गया है। इसके मुख में भगवान विष्णु कंठ में भगवान शिव और मूल में भगवान ब्रह्मा का वास होता है।

घर मे बुरी उर्जा को दूर करने के लिए

घर के मंदिर मे या फिर किसी दूसरे मंदिर के अंदर रखें कलश का पानी बुरी उर्जा को दूर करने मे काम आता है।जैसे कि यदि आपके घर के अंदर कोई बुरी उर्जा प्रवेश हो चुकी है , तो फिर आप किसी दूसरे मंदिर के कलश का पानी लेकर आ सकते हैं। वह एक पवित्र जल होता है। यदि आप उसके पानी का छिड़काव अपने घर के अंदर करते हैं , तो इससे बुरी उर्जा का प्रभाव कम होता है। हालांकि आप अपने घर के  मंदिर मे रखे कलश के पानी का प्रयोग कर सकते हैं। मगर वह अशुद्ध नहीं होना चाहिए । अक्सर बुरी उर्जा के प्रवेश होने की वजह से उसका प्रभाव कम हो जाता है।

class="wp-block-heading">बाहर की बुरी ताकतों के प्रवेश को रोकने के लिए

घर के मंदिर मे रखे कलश का पानी बाहर की बुरी उर्जा को घर के अंदर आने से रोकने के लिए भी विशेष तौर पर प्रयोग किया जाता है। इसके लिए शाम को कलश के पानी के अंदर दूध मिलाएं । और उसकी कार अपने घर के गेट के आगे लगा दें । ऐसा करने से कोई भी बुरी उर्जा आपके घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगी ।

घर मे कलह दूर करने मे प्रयोग

यदि आपके घर के अंदर कलह हो रही है , घर के सदस्यों के बीच किसी तरह का प्रेम नहीं रह गया है , तो आप अपने घर के मंदिर मे रखे कलश के पानी को और गंगाजल को मिलाकर अपने पूरे घर के अंदर शाम को रोजाना छिड़काव करें । ऐसा करने से आपके घर के उपर बुरी उर्जा का प्रभाव दूर हो जाएगा । और आपके घर के सदस्यों के बीच फिर से प्रेम स्थापित हो जाएगा । यह एक अच्छा प्रयोग आप कर सकते हैं। बहुत से लोग करते भी हैं।

आपके घर को पवित्र और शुद्ध करता है

घर के मंदिर के अंदर रखा पानी का कलश आपके घर को पवित्र और शुद्ध करने मे मदद करने का काम करता है। जैसे की ग्रहण लगा है , तो सबसे पहले घर के मंदिर के कलश के पानी को खाली करें । और उसके बाद उसके अंदर दूसरा पानी भरें । इससे पहले गंगाजल के छींटे पूरे घर मे लगाएं । फिर कलश के पानी को पूरे घर के अंदर छिड़के । ऐसा करने से आपका घर पवित्र और शुद्ध हो जाता है। यह एक अच्छा उपाय है , जोकि आपकी मदद करता है।

किया कराया के प्रभाव को कम करता है

आजकल टोना टोटका काफी अधिक प्रचलित हो चुका है। यदि आपके उपर किसी ने कुछ कर दिया जैसे कि आपको कुछ खिला दिया , तो अपने घर के मंदिर मे रखे कलश के पानी को 7 दिन तक लगातार सुबह खाली पेट पीने से भी आराम मिलता है। इसके अलावा यदि आपके घर के अंदर किसी किया कराये को फेंक दिया है , तो अपने घर मे कलश के पानी का छिड़काव करने से भी उसका प्रभाव कम हो जाता है।

बीमारियां दूर करने मे मदद करता है

मंदिर के अंदर रखा कलश बीमारियों को दूर करने मे काफी हद तक मदद करता है। अक्सर आप जब किसी मंदिर के अंदर जाते हैं , और वहां पर पूजारी को आप अपनी बीमारी को बताते हैं , तो पूजारी आपको यही कहता है , कि कलश का पानी ले जाओ और उसको इस तरह से पीओ और ऐसा करने से बहुत सारे लोगों की बीमारी फ्री के अंदर ठीक हो जाती है। हम खुद इसका अनुभव कर चुके हैं। तो एक तरह से देखा जाए , तो कलश का पानी हर प्रकार की बीमारी को दूर करने मे काफी मदद करता है।

मंदिर मे कलश रखने के फायदे देवताओं का आशीर्वाद मिलता है

दोस्तों यह भी माना जाता है , कि यदि आप मंदिर के अंदर कलश रखते हैं , तो इससे देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। क्योंकि जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि ऐसा करने से देवता प्रसन्न होते हैं , तो उनका आशीर्वाद भी आपको मिलता है।

आर्थिक समृद्धि लेकर आता है कलश

दोस्तों कलश आर्थिक समृद्धि को लेकर आने का काम करता है। इसलिए यह भी माना जाता है , कि अपने घर के मंदिर मे कलश को रखने से धन की जो समस्याएं होती हैं , वे दूर होने लग जाती हैं। यदि आपके यहां पर भी धन की समस्याएं हैं , तो कलश को अपने घर के मंदिर के अंदर आपको जरूर ही रखना चाहिए ।

मंगलकार्य का प्रतीक

घर के अंदर मंदिर मे रखा कलश मंगल कार्य का प्रतीक माना जाता है। यह एक तरह से शुभता की निशानी माना जाता है। अपने यहां पर कलश को हमेशा शुभ ही माना जाता है। तो यह एक तरह से अच्छे संकेत के तौर पर भी देख सकते हैं। वैसे भी हर कोई चाहता है , कि उसके यहां पर मंगलकार्य हो ।

घर के मंदिर मे कलश किस तरह से रखना चाहिए

यदि आप घर के मंदिर मे कलश रख रहे हैं , तो आपको चाहिए कि आप उसको सही विधि से रखें ।उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा  के अंदर इसको रखना चाहिए । पहले उस स्थान को गंगाजल के छींटे मारकर पवित्र कर लेना चाहिए ।उसके बाद कलश की स्थापना की पूरी विधि होती है , उसके लिए किसी पंडित आदि को आपको बुलाना चाहिए ।

घर के मंदिर में कलश रखने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • एक मिट्टी का कलश लें।
  • कलश के अंदर जौ या गेहूं रखें।
  • कलश को पवित्र जल से भरें।
  • कलश के ऊपर आम के पत्ते रखें।
  • कलश के ऊपर एक नारियल रखें।
  • कलश को पूजा स्थल पर स्थापित करें।

कलश को नियमित रूप से साफ और पवित्र जल से भरना चाहिए।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

15 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

15 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

15 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

15 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

15 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

15 hours ago