Uncategorized

किशमिश का पर्यायवाची शब्द , synonyms of raisins in Hindi

किशमिश का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (kishmish ka paryayvachi shabd ya kishmish ka samanarthi shabd, synonyms of raisins in Hindi) के बारे में तो आपने सुना ही होगा । मगर आखिर यह किशमिश के पर्यायवाची है क्या इस बारे में आपको जानकारी नही है । तो आपको बता दे की यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी होगा जिसमें आपको किशमिश के पर्यायवाची शब्दो के बारे में अच्छी जानकारी ‌‌‌मिलेगी ।

किशमिश का पर्यायवाची शब्द या किशमिश का समानार्थी शब्द (kishmish ka paryayvachi shabd ya kishmish ka samanarthi shabd, synonyms of raisins in Hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
किशमिशमुनक्का, सूखे अंगूर, मधुरसा, दाख, किसमिस, द्राक्षा, रसाधिका, मधुसम्भव, रेसिंस, विटिस विनीफेरा ।
किशमिश in Hindimunakka, sookhe angoor, madhurasa, daakh, kisamis,draaksha,rasaadhika, madhusambhav, resins, vitis vineephera .
किशमिश in Englishraisin, raison d’etre
किशमिश in sanskritकिशमिशः

‌‌‌किशमिश का अर्थ हिंदी में || Meaning of raisins in hindi

दोस्तो किशमिश का अर्थ होता है सुखाया गया अंगूर। यानि आपने अंगूर खाया होगा जो की देखने में छोटा और हरा होता है । साथ ही इसमें काफी स्वादिष्ट रस पाया जाता है । तो इस अंगूर को जब सुखा किया जाता है तो किशमिश बन जाती है । मगर आपको बता दे की किशमिश बनाने के लिए ‌‌‌अंगूर को विशेष प्रकार से ही सुखाया जाता है ।

‌‌‌किशमिश के अर्थ की बात करे तो इसका अर्थ कुछ इस तरह से होगा –

  • सुखाया गया अंगूर।
  • एक ऐसा फल जो की अंगूर कारे खुखाने के बाद में बनता है ।
  • एक ऐसा फल जो की अंगूर से मीठा होतो है और वह अंगूर से ही बनता है ।
  • वह फल जिसका वैज्ञानिक नाम विटिस विनीफेरा होता है ।
  • वह फल जिसका संस्कृत भाषा में किशमिशः ‌‌‌नाम होता है ।

तो इस तरह से किशमिश एक तरह का फल है जो की सुखने के बाद में बना होता है ।

किशमिश शब्द का वाक्य में प्रयोग || use the word try in a sentence in Hindi

  • किसन तो अंगूर खरीद लेता है और फिर उसका किशमिश बना कर बेचता है ।
  • वहां भाई आप तो काफी चालक हो पहले अंगूर को सस्ती किमत में खरीदते हो और फिर किसमिश बना कर अच्छे ‌‌‌रूपय कमा लेते हो ।
  • राहुल ने अपने कुत्ते को किशमिश खिला दी जिसके कारण से कुत्ता बीमार हो गया ।
  • किशमिश तो मेरे स्वादिष्ट फल है भला मैं इसके लिए कैसे मना कर सकता हूं ।

किशमिश क्या होते है बताइए || tell me what are raisins in Hindi

किशमिश जो होता है वह एक तरह का फल होता है जो की खाने में मीठा और चबाने वाला होता है । यह सूखे हुए अंगूर से बनाए जाते है । आपने अंगूर को जरूर खाया होगा और जब इन्हे सूखा लिया जाता है तो इसका ही स्वाद किशमिश में होता है क्योकी यह अंगूर से बनते है । किशमिश जो होता है उसका उपयोग अनेक तरह के फलो में किया जाता है और इसके स्वाद के कारण से यह छोटे से लेकर बड़े व्यंजनो में उपयोग में आता है ।

सूखे किशमिश को सूखा हुआ अंगूर भी कहा जा सकता है हालाकी ऐसा बहुत ही कम कहा जाता है । यह जो किशमिश होता है वह आकार में छोटा होात है अगर रंग की बात करे तो यह काले और गहरे भूरे रंग का होता है ।

इसके अंदर चीनी पाई जाती है जिसके कारण से ही इसका उपयोग अधिक से अधिक होता है । दोस्तो किशमिश जो होता है वह दुनिया के बहुत से हिस्सो में केवल मिलते ही नही है बल्की उनका उपयोग भी होता है ।

कहते है की किशमिश शब्द अरबी के ḍʷīsar (دخيل) से आया है, और इसका अर्थ होता है भिगोना । बहुत से लोग है जो की पूराने जमाने के है जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होने कहा की यह सत्य है ।

पहले क्या होता था की जब किसमिश को बनाया जाता था तो जो अंगूर होते थे उन्हे सूखा लिया जाता था मगर अभी यह ​मीठे नही बनते है इस कारण से इसे पानी में भी भिगोना पड़ता था और यही कारण है की किशमिश जो है उसका उसे भिगाोना के अ​र्थ के रूप में जाना जाता है ।

किशमिश जो होते है वे कम मात्रा के कारण से आसानी से मिल नही पाते है और इस कारण से बहुत से लोगो को ऐसा लगता है की किशमिश की किमत जो है वह बहुत ही ज्यादा है जिसके कारण से मार्केट के अंदर यह नही मिलते है मगर ऐसा नही है । बल्की किशमिश होते ही असल में कम है ।

किशमिश जो होती है वह बनाने की प्रक्रिया पूराने समय से चली आ रही है अगर बात करे की किशमिश किस तरह से बनती है तो इसके लिए कई तरह की प्रक्रियाओ से अंगूरो को गूजारा जाता है । सबसे पहले तो इसे तीन सप्ताह तक धूप में सुखाया जाता है जिसके कारण से इनकी जो नमी होती है वह दूर हो जाती है । इसके बाद में इसे एक बड़े बैरल में डाल कर कई महिनो तक छोड़ा जाता है और इस तरह से किशमिश बन जाता है ।

‌‌‌किशमिश खाने के फायदे क्या होते है ||What are the benefits of eating raisins in Hindi

किशमिश एक ऐसा सुखा मेवा है जिसे अगर आप खाते हो तो कोई छोटे मोटे फायदे ही नही बल्की काफी बड़े फायदे देखने को मिल सकते है । क्योकी किशमिश खाने के अनेको फायदे है जो कुछ इस तरह से है –

1. हृदय रोग से बचने में ‌‌‌फायदेमंद

अगर कोई हृदय रोगी है तो उसे किशमिश का सेवन करना चाहिए । क्योकी इसका सेवन हृदय रोगी के लिए अच्छा माना जाता है । यह अंगूर से बनता है जिसके कारण से इसमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते है ।

इसका सेवन करने के कारण से उस रोगी को किशमिश फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम और विटामिन सी मिल जाता है और यह हृदय के लिए भी फायदेमंद होता है ।

इतना ही नही बल्की इस पर एक रिसर्च भी हुई थी जिसमें बहुत से लोगो को किशमिश खाने को दिया गया ​जो की हृदय रोगी थी तो उनके अंदर देखने को मिला की जो यह रोग होता है वह कम होता है और बढता नही है और यही कारण है की कहा जाता है की किशमिश को खाना मानव के लिए अच्छा होता है ।

2. एसिडिटी में ‌‌‌फायदेमंद

एसिडिटी आज के समय में एक ऐसी समस्या है जो की बहुत से लोगो को परेशान करती जा रही है । अगर किसी को एसिडिटी की समस्या होती है तो उसे किशमिश का सेवन करना चाहिए । क्योकी उसके लिए किशमिश का सेवन करना अचछा माना जाता है ।

यह अम्लता को कम करने का काम करता है और इसका मतलब हुआ की जिन लोगो को एसि​डीटी है वे अगर किशमिश का सेवन करते है तो उनके लिए फायदेमंद होता है । दोस्तो आपको बात दे की कई वर्षों से इस बारे में कहा जा रहा है की अगर कोई एसिडीटी का सामना कर रहा है तो उसे किशमिश का सेवन करना चाहिए और इसका सेवन करने के कारण से फायदे भी जरूर देखने को मिलते है ।

3. दांतों के स्वास्थ्य में ‌‌‌फायदेमंद

दांत जो होता है वह एक तरह की हड्डी होती है और यह तो आपको पा ही होगा । मगर क्या आपको पता है की किशमिश को खाने से भी आपके जो दांत है वह मजबूत होते है ओर इनका स्वास्थ्य बढ जाता है ।

दोस्तो किशमिश का सेवन करने के कारण से आपको फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी अच्छी मात्रा में मिलता है जो की आपके लिए फायदेमंद होता है क्योकी यह दांतो को स्वस्थ रखने में मदद करते है ।

बहुत से ऐसे छोटे बच्चे और वयस्क होते है जो की अपने दांतो की सही तरह से देखभाल नही करते है तो उनके जो दांत होते है वे सड़ने लग जाते है तो ऐसे में किशमिश खाने से फायदे देखेन को मिलते है ।

4. मधुमेह में ‌‌‌फायदेमंद

मधुमेह एक गंभीर पुरानी बीमारी है और यह बीमारी जिस किसी को हो जाती है उसे परेशान कर देती है । यह शर्करा के अधिक उपयोग के कारण से होती है । यानि जब आप चीनी अधिक खाने लग जाते है तो यह बीमारी हो सकती है ।

भगवान का लाख लाख सुक्र है की आपको ओर हमको यह बीमारी नही है । मगर जिस किसी को यह बीमारी होती है उसे किशमिश को खाने से फायदे देखने को मिल जाते है । यह फाइबर और ग्लूकोज नियंत्रण करने का काम करते है ।

इसके लिए आपको एक कप ले लेना है जिसमें आपको किशमिश डाल कर खाना है । इससे आपको 20 ग्राम फाइबर मिलेगा । जिसके कारण से रक्त शर्करा जो होता है उसे नियत्रित किया जा सकता है और मधुमेह से फायदे मिल जाते है । दोस्तो अगर कोई किशमिश को खाता है तो इससे फायदे मिलते हे इस कारण से इसे कोई भी खा सकता है ।

5. यौन स्वास्थ्य में ‌‌‌फायदेमंद

यौन स्वास्थ्य के लिए बहुत से लोग एक ऐसा सरल तरीका देखना चाहते है जिससे उन्हे किसी तरह का नुकसान नही होता है । तो अगर किसी को यौन स्वास्थ्य रखना है तो उसे किशमिश खाना चाहिए । क्योकी इससे फायदे मिलते है ।

यह परिसंचरण में सुधारने का काम करता है और पाचन में भी बहुत अधिक मदद करता है । इतना ही नही बल्की प्रतिरक्षा प्रणाली जो होती है उसे भी मजबूत करने का काम करता है । जिसके कारण से आप समझ सकते है की आपको क्या फायदे मिलेग ।

अगर कोई किशमिश खाता है तो इसका मतलब है की वे उच्च उर्जा को अपने शरीर के अंदर भेजने का काम कर रहा है क्योकी इसमें उर्जा की अधिक मात्रा होती है । कुल मिलाकर, किशमिश आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।

6. एनीमिया में ‌‌‌फायदेमंद

एनियमिया जो बीमारी होती है वह आयरन की कमी के कारण से होती है ओर जब किशमिश को खाया जाता है तो यह जो बीमारी होती है वह दूर हो जाती है । दरसल किशमिश में आयरन होता है जो की इस बीमारी को दूर करने का काम करता है ।

इतना ही नही बल्की इसमें बहुत से ऐसे गुण होते हे जो की एनीमिया की समस्या को दूर करने का काम कर देते है । इस कारण से अगर किसी को एनीमिया की समस्या है तो उसे किशमिश का सेवन करना फायदेमंद होगा ।

7. कैंसर में ‌‌‌फायदेमंद

कैंसर एक भयानक बीमारी है और हम तो यह दुवा करते है की किसी को इस तरह की भयानक बीमारी न हो । मगर आपको बात दे की जीस किसी को इस तरह की बीमारी होती है उेस सूखा हुआ अंगुर खाना चाहिए जिसे हम किशमिश कहते है ।

दरसल यह जो किशमिश होता है वह बहुत से स्वास्थ्य लाभो को देने का काम करता है और इसमें ही कैंसर जैसी घातब बीमारी से लड़ने की ताक्त होती है और इस तरह की बीमारी को दूर करने की भी ताक्त रखता है ।

एक अध्ययन में यह सामने आया था की किशमिश कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में मदद करता है और इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट हाते है जो की पेट को साफ रखने का काम करते है । और इसी कारण से अगर किसी को कैंसर की समस्या है तो उसे भी फायदामिलता है ।

दरसलन किशमिश जो होता है उसके अंदर प्रोस्टेट कैंसर और ल्यूकेमिया जैसे अन्य प्रकार के कैंसर को रोकने की ताक्त होती है इसी कारण से बहुत से लोग कैंसर की समस्या में किशमिश को खोन की सलाह देते है ।

8. वजन नियंत्रण में ‌‌‌फायदेमंद

वजन के बारे में कहे तो यह मानव के जीवन में काफी अधिक बढने वाली एक समस्या भी बन जाती है । क्योकी कई लोग होते है जिनका खान पान सही नही रहता है मैरी तरह ही। तो ऐसी स्थिति के अंदर वजन जो होता है वह बढने लग जाता है । मगर आपको बात दे की इस बढते हुए वजन को कम करने के लिए भी किशमिश फायदेमंद हो सकती है। सीमित मात्रा में किशमिश खाने से क्या फायदे होते हैं?

किशमिश में शुगर और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है। और इस बात का मतलब यह होता है कीशरीर के अंदर जल्दी से जल्दी उर्जा आ जाती है और जल्दी से उर्जा आने के कारण से भोजन खाने की इतना जल्दी नही रहती है । दोस्तो आपको बता दे की किशमिश में फायबर भी होता है जो की भूख को कम करने का काम करता है । यह वजन को नियत्रित करने का काम करता है । इसके अंदर कैलोरी की मात्रा कम हेाती होती है ।

किशमिश न केवल आपको वजन कम करने में मदद करती है, बल्कि इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह कई तरह की बीमारी से आपको बचाने की ताक्त रखती है यह आपको बहुत सी बीमारी से दूर रख सकता है इस कारण से इसका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो किशमिश खाने के अनेको फायदे होते है । तो आपको किशमिश खाना चाहिए ।

किशमिश के पर्यायवाची शब्द के बारे में तो हमने इस लेख में आपको पहले ही बता दिया है । अगर आपको कुछ पूछाना हो तो कमेंट में पूछ सकते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago