Uncategorized

‌‌वसंत ऋतु का पर्यायवाची शब्द (vasant ritu synonyms in Hindi)

‌‌वसंत ऋतु का पर्यायवाची शब्द या वसन्त का समानार्थी शब्द (vasant ka paryayvachi shabd / vasant ritu ka samanarthi shabd) के बारे मे इसे लेख में हम बडे ही विस्तार से जानेगे साथ ही वसन्त से जुडी महत्वपूर्ण बातो के बारे में भी जानेगे तो लेख देख 

‌‌वसंत ऋतु का पर्यायवाची शब्द या वसन्त का समानार्थी शब्द (vasant ka paryayvachi shabd / vasant ritu ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द {paryayvachi shabd / samanarthi shabd}
वसन्तऋतुराज, ऋतुपति, पुष्पसमय, कुसुमाकर, माधव, सुरभि, बहार, कुसुमकाल, मधुमास, मधु, मधुऋतु ।
वसन्त in HindiRituraj, Ritupati, Pushp Samay, Kusumakar, Madhav, Surabhi, Bahar, Kusumkal, Madhumas, Madhu, Madhuritu.
वसन्त in Englishspring, springtime, springtide.

‌‌‌वसंत का अर्थ हिंदी में // meaning of spring in hindi

‌‌‌दोस्तो एक वर्ष में कुल छ: प्रकार की ऋतु आती है ‌‌‌जिनका एक क्रम होता है और वसंत ऋतु प्रथम ऋतु है जिसके कारण से इसे ऋतुराज के नाम से भी जाना जाता है । यानि वसंत ऋतु का अर्थ ऋतुओ में प्रधानता से माना जा सकता है । इसके अलावा एक शब्द में अर्थ की बाते करे तो होते है –

  • ‌‌‌कुल 6 ऋतुओ मे से प्रधान और प्रथम ऋतु ।
  • वह ऋतु ‌‌‌जिसमें फूलो का खिलना जारी रहता है ।
  • पेड पौधे जीस ऋतु मे हरा भरा होना शुरू हो जाता है ।
  • वह ऋतु ‌‌‌जिसमें चारो तरफ हरियाली छाई रहती है ।
  • होली का त्योहार जीस ऋतु मे आता है वह ऋतु ।
  • वसंत पंचमी का त्योहार का समय ।

‌‌‌वसंत शब्द का वाक्य में प्रयोग // use of spring word in a sentence

  • किशोर विदेश से अपने गाव आया तो उसे चारो ‌‌‌ओर हरियाली नजर आई ‌‌‌जिसके कारण से वह बहुत ही आनन्दि हो गया और उसे पता चला की वसंत ऋतु का समय कैसा होता है ।
  • अध्यापक ने महेश से वसंत ऋतु पर एक लेख लिखने को कहा ।
  • ऋतुमती ने वसंत ऋतु के वसंत पंचमी दिन के समय बडा ही ‌‌‌अच्छा गायन गाया ।

वसंत ऋतु का पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • किसन ने देखा की पेड पोधे पुन: हरे भरे होने लग गए है तो उसे समझ में आ गया की ऋतुराज का आगमन हो गया है ।
  • पार्वती ने ऋतुपति के समय पृथ्वी का अगामन किया ।
  • चारो और पुष्पो पर मधुमक्खी को देख कर सभी कहने लगे की यह तो मधुऋतु का ‌‌‌असर है ।

वसंत ऋतु से जुडे रोचक तथ्य // Interesting facts about spring in Hindi

  • ‌‌‌क्या आपको पता है की वसंत ऋतु का समय फरवरी से लेकर अप्रेल के अंत तक का होता है ।
  • क्या आपको पता है की वसंत ऋतु को प्रथम ऋतु के नाम से जाना जाता है ।
  • वैसे बताया जाता है की एक जनवरी को नया वर्ष है मगर हिंदुओ के अनुसार वसंत ऋतु के आने के बाद ही नए वर्ष का आगमान माना जाता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की वसंत ऋतु को ऋतु राज के नाम से जानते है क्योकी यह ऋतु अन्य सभी ऋतुओ से अनोखी होती है इस समय बहुत सी ऐसी घपटनाए घटित होती है जिनके कारण से मन को बडा आन्नद मिलता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की अंग्रेजी कैलेंडर कहता है की वसंत ऋतु मार्च व अप्रेल के महिने रहती है ।
  • यह ऋतु इतनी अधिक पवित्र और सुखद होती है जिसके कारण से बहुत से त्योहार इस ऋतु मे मानाए जाते है ।
  • प्रकृति की सुन्द्रता का जन्म वसंत ऋतु के समय ही होता है जिसके कारण से प्रकृति बडी ही मनमोहक लगती ‌‌‌है ।
  • क्या आपको पता है की लगभग सभी त्योहारो का अवकाश होता है मगर भारत में वसंत ऋतु के समय आने वाले वसंत पंचमी के त्योहार का अवकाश नही होता है ।
  • इस ऋतु को मधुऋतु भी कहा गया है क्योकी इस समय फुलो का आगमन होने के कारण से मधु रस चुसने के लिए मडराती रहती है ।
  • ‌‌‌आपने देखा होगा की वसंत ऋतु में सभी पेड पौधो पर पष्प छाने लग जाते है इसी के कारण  वसंत ऋतु को पुष्पसमय के नाम से भी जाना जाता है ।

‌‌‌वसंत ऋतु का आगमन

‌‌‌दोस्तो वसंत ऋतु का आगमन माघ महीने की शुक्ल पंचमी के दिन से होता है । इसके बाद में यह ऋतु दो महिनो तक रहती है । हिंदू धर्म का तो यह तक मानना है की वसंत ऋतु के समय ही नए वर्ष का आगमन होता है । ‌‌‌वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही प्रकृति में बहुत सी ऐसी घटनाए होती है जो घटित होती है और प्रकृति का एक नए रूप मे जन्म होता है । जैसे –

1. सर्दी का कम होना

वसंत ऋतु के आगमन के समय ही सर्दी कम होने लग जाती है जिसके कारण से कुछ गर्मी सी लगती है और यही कारण है की यह ऋतु बडी ही सुहानी लगती है ।

2. मौसम सुहावना होना

वसंत ऋतु के आगमन के समय ही मौसम का सुहाना ‌‌‌पल आने लग जाता है क्योकी सर्दी के कारण से लोग जहां मौसम को पसंद नही करते है वही सर्दी के कम होने के कारण से मौसम बडा ही अच्छा लगने लग जाता है क्योकी न तो सर्दी होती है और न ही गर्मी होती है । इसके साथ ही चारो और का वातावरण मनुष्य को बडा ‌‌‌ही आनन्द पहुंचाने का काम करता है ।

‌‌‌3. पेड पौधो मे नए नए पत्तो का आना

दोस्तो आपने देखा होगा की वसंत ऋतु के समय पेड़ पौधो में एक नई जान आ जाती है । जिस तरह से किसी बालक का जन्म होता है उसी तरह से पेड़ पौधो में से एक नए जान का जन्म होता है ।

यानि पेड़ पौधो में से तरह तरह की पत्तीया निकलने लग जाती है जिसके कारण से आस पास का ‌‌‌वातावरण बडा ही सुन्दर लगने लग जाता है । और चारो तरफ हरियाली नजर आती है । जिसे देखने पर बडा ही अच्छा लगता है । इस तरह से पेड़ पौधो मे से नई नई पत्तीयो का जन्म होता है ।

4. फूलों का आना

वसंत ऋतु के समय सभी प्रकार के पेड नए रूप में जन्म लेते है और उनके बाद मे उन पेड़ पौधो मे से जीन पेड़ पौधो मे फुल आते है उनका आगमन शुरू हो जाता है । खेतो मे ‌‌‌बोई गई फसलो मे जैसे सरसो की फसल मे फुल आने लग जाते है । जिसके कारण से चारो तरफ से वातावरण मे सुगंध भर जाती है और देखने मे बडा ही सुन्दर लगता ‌‌‌है ।

इस तरह की हरियाली के साथ ही जब खुशबू का आनन्द लिया जाता है तब रोम रोम महख उठता है । और ऐसा लगता है की मानो मैं स्वर्ग मे आ गया हूं और चारो और आनन्द ही आनन्द है । इस तरह से फुलो का वसंत ऋतु मे बडा ही मनमोहक लगता है ।

‌‌‌5. वायु का खुशबू भरा पल

वसंत ऋतु का समय ऐसा होता है की चारो और पेड पौधो मे नए नए फुलो का विकाश होता रहता है । और चारो तरफ खेतो मे ‌‌‌बोई गई फसलो के फुलो की महक हवा के साथ मिल जाती है । जिसके कारण से जब हवा दूर दूर तक जाती है तो लोगो को बडा ही खुशबू भरा पल लगता है ।

जिसके कारण से बहुत से लोग तो इस ‌‌‌आनन्द भरे जीवन को जीने के लिए सुबह सुबह यात्रा तक ‌‌‌कर लेते है । क्योकी वायु के साथ एक खुशबू मिली हुई है जो लोगो को आनन्द पहुंचाने का काम करती है ।

6. राग रंग और उत्सवों का त्योहार

वसंत ऋतु के आगमन के समय के साथ ही त्योहारो का आगमन भी शुरू हो जाता है । सबसे पहला त्योहार बसंत पंचमी का होता है जिसके साथ ही राग रंगों का उत्सव मानाना शुरू हो जाता है । इस त्योहार को भारत में विशेष महत्व दिया गया है हालाकी हिंदुओ के लिए यह त्योहार बहुत ‌‌‌ही महत्व रखता है क्योकी इस त्योहार के साथ ही माना जाता है की सृष्टि की रचना ब्रहमा ने इसी समय की थी और माना जाता है की नए वर्ष का आरम्भ भी इसी समय से होता है ।

इसके बादमें सबसे बडे ज्ञानी और जीनका जन्म नही हुआ है उनका त्यौहार आता है यानि महाशिवरात्रि का त्योहार आता है । इस त्योहरा को ‌‌‌भारत में बडा ही महत्व दिख जाता है और भारत के कोनो कोनो तक इस त्योहार को मानाया जाता है । इसके बाद में बैसाखी का त्योहार आता है क्योकी इस समय तक फसल की कटाई शुरू हो जाती है और इस त्योहार के समय फसल की पूजा की जाती है । विशेष रूप से इस त्योहार में कनक की खेती की पूजा होता है । इसके बदमें आने ‌‌‌वाला होली का होता है ।

भारत मे होली का त्योहार बहुत ही प्रचलित होता है । जिसके कारण से भारत के हर शहर मे इस त्योहार को ‌‌‌मनाया जाता है । हिंदूओ का यह एक प्रमुख त्योहार होता है । और इस दिन रंगो का खेल खेला जाता है । जिसके कारण से सभी एक दूसरे को रंगो से रंगने का काम करते है ।

इस तरह से वसंत ऋतु के आग‌‌‌मन के साथ ही बडा ही सुन्दर और अच्छा त्योहार आने लग जाते है । साथ ही वसंत ऋतु का समय मन को बडी ही खुशी प्रदान करता है ।

वसंत ऋतु को ऋतुराज क्यों कहा जाता है

दोस्तो जैसा की ‌‌‌बताया की वसंत ऋतु का एक ऐसा समय होता है जब एक नए बालक के जन्म की तरह ही प्रकृति का जन्म होता है । यानि पृथ्वी पर उपस्थित विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधो की पत्तियां पतझड के कारण से गिर गई थी वह अब वाप आने लगती है । इस तरह से पेड़ पौधो मे एक ‌‌‌नए जन्म का विकाश होता है । इसी के साथ चारो ‌‌‌ओर का वातावरण खिल उठता है ।

वसंत ऋतु के समय चारो और पुष्पो की खुशबू की महक रहती है । जिसके कारण से मानव जीवन भी बडा प्रभावित होने लग जाता है । क्योकी इस तरह का वातावरण देख‌‌‌कर की उसका चेहरा भी खिल उठता है । इस तरह की घटना किसी प्रकार की ऋतु कें अंदर ‌‌‌नही होती है । और ऐसी कोई अन्य ऋतु भी नही है जो वसंत से अधिक सुन्दर और अच्छी लगे । क्योकी वसंत ऋतु मे प्रकृति का एक नया जन्म सा होता है । जिसके कारण से ही वसंत ऋतु को ऋतुराज कहा जाता है ।

‌‌‌वसंत ऋतु का मानव जीवन में महत्व

दोस्तो प्रकृति की हर उस चिज का मानव जीवन में महत्व होता है जो मोजूद है । क्योकी प्रकृति के हर भाग का मानव उपयोग करता है । इसी तरह से ऋतुओ का महत्व मानव जीवन में रहता है । क्योकी वसंत ऋतु की बात हो रही है तो वसंत ऋतु मे अनेक तरह की घटनाए घटित होती है ‌‌‌और इन ही घटनाओ का उपयोग मानव जीवन में होता है ।

क्योकी यह घटना खास कर वंसत ऋतु में हो रही है तो इसे वसंत ऋतु का प्रभाव भी कहा जा सकता है । और इसका प्रयोग करने के कारण से मानव के जीवन में उपयोगी रहती है ।

जीस तरह से वसंत ऋतु के साथ ही पेड़ पौधो में नई नई पत्तियो का विकाश होने लग जाता है उसी ‌‌‌तरह से पेड़ पौधो मे अनेक तरह की ऐसी क्रियाए होती है जिनका मानव उपयोग करता है । क्योकी पेड़ का हारा भरा रहने के कारण से सबसे बडा लाभ मानव वायु के रूप मे लेता है ।

क्योकी वायु को मानव ऑक्सीजन के रूप मे अपने शरीर मे प्रवेश कराता है जो की वसंत ऋतु में बहुत ही अहम होती है क्योकी इस समय में वायु ‌‌‌पुरी तरह से शुद्ध बनी रहती है जो की मनुष्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है । और इसी समय पेड़ पोधो में एक नए रूप से पत्तियो का विकाश होता है तो पेड पोधो से प्राप्त हर उस चिज का महत्व इसी ऋतु को दिया जाता है ।

इसके साथ ही खुशबू दार फूलो की खुशबू मानव का मनमोह लेती है और चेहरे पर खुशी ‌‌‌की लहर ‌‌‌दोड पडती है । वसंत ऋतु में वातावरण इतना अधिक सुन्दर लगता है की बडे से लेकर छोटो तक सभी के चहेरे पर एक अलग ही झलक देखने को मिलती है ।

इसके बिच तरह तरह के पर्व का आना वसंत में और अधिक खुशी बिखेर देती है । जो की मानव को आनन्दीत करने में किसी प्रकार की कसर नही छोडती है । ‌‌‌क्योकी अनेक तरह के लाभ भी इस ऋतु के समय देखने को मिलते है और अनेक तरह की खुशिया भी इसी ऋतु के समय देखने को मिलती है ।

यहां तक की वातावरण का जीतना अधिक पवित्र और सुन्दर होता है वह इस ऋतु के अलावा किसी अन्य ऋतु मे इतना अधिक अच्छा नही लगता है । जिसके कारण से मानव को बडा लाभ पहुंचता है । ‌‌‌क्योकी कहा जाता है जीस तरह का वातावरण होता है मनुष्य भी उसी तरह का होता है ।

क्योकी ‌‌‌शौर सराबे के बिच मे रहने वाले व्यक्तियो का चिडचिडा पन देखने को मिल जाता है । मगर इस तरह के वातावरण मे रहने वाले लोगो का एक अलग ही स्वभाव होता है । जो की न केवल वहां रहने वाले लोगो को पसंद आता है बल्की ‌‌‌सभी को बडा अच्छा लगता है ।

‌‌‌इस तरह का हमार लेंख वसंत या वसंत ऋतु का पर्यायवाची या समानाथी होता है। क्या आपको पसंद आया? बताना न भूले ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 hour ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 hour ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

1 hour ago