Uncategorized

आम का पर्यायवाची शब्द (aam synonyms in Hindi)

आम का पर्यायवाची शब्द या आम का समानार्थी शब्द (aam ka paryayvachi shabd / aam ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानेगे  इसके साथ ही आम क्या होता है आम के रोचक तथ्य क्या होते है  विभिन्न तरह की जानकारी हासिल करेगे  तो लेख देखे 

आम का पर्यायवाची शब्द या आम का समानार्थी शब्द (aam ka paryayvachi shabd / aam ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
आमआम्र, अतिसौरभ, पिकबंधु, अंब, रसाल, अमृतफल, च्युतफल, कामशर, फलराज, सौरभ, मादक, सहकार, फलश्रेष्ठ
आमAam, aamr, atisaurabh, pikabandhu, amb, rasaal, amrtaphal, chyutaphal, kaamashar, phalaraaj, saurabh, maadak, sahakaar, phalashreshth
आमMango, fruit best, fruit king, nectar fruit.

‌‌‌आम शब्द का अर्थ // Meaning of the word mango in Hindi

पृथ्वी पर विभिन्न तरह के पेड पौधे होते है और इन्ही में से एक पेड ऐसा होता है । जिस पर फल लगते है और उसका नाम आम होता है । इस कारण से कह सकते है की आम एक तरह का फल होता है ।

  • ‌‌‌एक तरह का वृक्ष जिस पर आम के रूप में फल लगते है ।
  • जिसे फलो का राजा कहा जाता है यानि फलराज ।
  • फलो में सबसे श्रेठ जो है यानि फल श्रेष्ठ ।
  • जिस फल का रस निकाल कर उपयोग में लिया जाता है और बडा ही अच्छा लगता है यानि रसाल ।

इस तरह से प्रयोग होने वाले फलराज, रसाल, फलश्रेष्ठ, आम्र आदी शब्द ‌‌‌आम के अर्थ होते है ।

‌‌‌आम शब्द के वाक्य में प्रयोग // use mango in a sentence in Hindi

  • ‌‌‌आज धूप अधिक होने के कारण से बाजार में आम बहुत बिकने वाले है ।
  • मैं रास्ते से जा रहा था की मुझे एक आम का पेड़ दिखा तो मैंने आम खा लिया इसमें गलत क्या हो गया ।
  • किशारे धूप से बचने के लिए आम के पेड़ के निचे चला गया ।
  • रामू और श्यामू में आप खाने की प्रतियोगिता हुई तो रामू उसमें जीत गया ‌‌‌क्योकी वह कुल 40 आम खा गया था ।

आम के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • घर आए मेहमान बहुत ही अधिक सख्या में आम्रफल लेकर आए थे ।
  • आज बाजार में फलराज दिखाई नही दे रहे है आखिर बात क्या है ।
  • अभी फलश्रेष्ठ का समय है जीतना हो सके उतना खा लो ।
  • इस ऋतु में सबसे पहले आम्र हमारे घर में ही ‌‌‌देखने को मिलेगे ।

आम से जुडे रोचक तथ्य // interesting facts about mango in Hindi

  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की फलो मे सबसे श्रेष्ठ आम का फल होता है और यही कारण है की आम को फलश्रेष्ठ के नाम से जाना जाता है  ।
  • क्या अपको मालूम है की आम के फल को राष्ट्रीय फल के रूप में भी घोषित किया गया है और यह बांग्लादेश का राष्ट्रीय फल है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की भारत में सबसे पहले आम 5000 वर्षं पूर्व उगाए जाते थे ।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की बुद्ध धर्म के महान संत बुद्धा जिस जगह पर ध्यान करते थे वहां पर आस पास कुछ नही था और वे केवल आम के पेड़ के निचे ही बैठे रहते और ध्यान मग्न हुए रहते थे ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की बुद्ध धर्म में मान्यता है की अगर कोई व्यक्ति काफी अधिक लंबे समय से यात्रा करने वाला है यानि वह यात्रा पर जा रहा है तो उसके साथ आम भेजना चाहिए क्योकी यह शुभ होता है। ‌‌‌
  • आम का रंग असल में हरा होता है और आम के पकने के कारण से उसका रंग परिवर्तन हो जाता है ।
  • क्या आपको मालूम है की आम में फाइबर की मात्रा अधिक होती है ।
  • क्या आपको मालूम है की साबून बनाने के लिए भी आप का उपयोग होता है मगर इसमें केवल आम के बिज का उपयोग लिया जाता है  ।
  • ‌‌‌अगर आप कभी एक कप भरा आम खाते हो तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए की आप 100 कैलरीज़ का सेवन कर रहे हो ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की आम केवल खाने के उपयोग में नही आता है बल्की विभिन्न तरह की दवाईयो में भी आम का उपयोग लिया जाता है ।
  • क्या आपको मालूम है की देव जीस तरह का भोजन करते है उनमें आम भी एक होता है ।
  • क्या आपको मालूम है की आम असल में सूर्या बाई थी जो की सूर्यदेव की बेटी थी ।
  • ‌‌‌अगर आपमें विटामिन ई की कमी है तो आप अधिक मात्रा में आम का सेवन कर सकते है क्योकी आम में विटामिन ई की मात्रा अधिक होती है ।
  • अगर कभी आप आम के पेड को जलाने की कोशिश करते हो तो ऐसा न करे क्योकी ऐसा करने की कोई भी सलाह नही देता है असल में अगर आप आम या उसक पेड के किसी भी भाग को जलाओगे तो आप के ‌‌‌शरीर में गंभीर बिमारी हो सकती है ।
  • क्या आपको मालूम है की दुनिया का सबसे वृद्ध आम का पेड पूर्वी खानदेश में है ।

‌‌‌आम क्या है

 ‌‌‌एक ऐसा वृक्ष जिस पर फल लगते हो और उस फल को फलो का राजा कहा जाता है वही आम होता है । जिसमें मिट्ठा स्वादभरा रस पाया जाता है । वैज्ञानिक भाषा में आम को आम नही कहा जाता बल्की एक वैज्ञानिक नाम होता है जो मेंगीफेरा इंडिका है ।

आपको बता दे की इस वृक्ष की अनेक तरह की प्रजातिया भारत में देखने को ‌‌‌मिल सकती है । मगर सबसे पहले आम की जो प्रजातिया थी वह भारतीय उपमहाद्वीप में मिलती थी। और यही कारण होता है की आम का घर भारत को कहा जाता है क्योकी इसके बाद में ही अन्य देशो में आम पहुंच पाया था और आज भी आम की खेती भारत में सबसे अधिक होती है और उत्पादन भी आम का सबसे अधिक भारत करता है । ‌‌‌

आज यह दुनिया में इतना अधिक प्रसिद्ध है की इसे फलो का राजा और फलो में सबसे श्रेष्ठ माना जाता है । इसका उपयोग आज विभिन्न तरह से किया जाता है ।

‌‌‌अत: आम एक तरह का रसीला फल होता है जो की फलो में सबसे श्रेष्ठ होता है ।

आम का उपयोग // use of mango in Hindi

‌‌‌आपको बता दे की आम का उपयोग केवल खाने के लिए नही होता बल्की इसके अलग अलग भागो का उपयोग अलग अलग रूप में होता है । ‌‌‌जिसके कारण से आप का विभिन्न तरह से उपयोग होता है जो है –

1. ‌‌‌आम का खाने में उपयोग

‌‌‌आम एक तरह का रस भरा फल होता है जिसमें बडा ही स्वादिष्ठ मिठा रस पाया जाता है । जिसके कारण से आम का मुख्य उपयोग खाने में होता है। और आम के केवल इसी रस को खाया जाता है जो की आम के छीलके और इसके बिज के बिच में रहता है । आम को खाने के बाद में बाकी बचे भाग को फैंक दिया जाता है । ‌‌‌आम खाने के लिए विभिन्न रूपो में उपयोग किया जा सकता है ।

A. ‌‌‌सब्जी बनाने में आम का उपयोग

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की आम जब हरा होता है तो उसकी सब्जी बनाई जाती है । और कुछ लोग तो पक्के आम की भी सब्जी बनाते है । जिसके कारण से आम सब्जी बनाने में भी उपयोगी है ।

B. आचार बनाने में आम का उपयोग

आम का अचार भी बनता है और इसे भी खाने में उपयोग लिया ‌‌‌जाता है । इस तरह से आप आचार के रूप में काम में आता है।

‌‌‌C. चटनी के रूप में आम का उपयोग

आम को खाने के लिए एक विशेष रूप से चटनी तैयार की जाती है । जिसके कारण से इसका उपयोग खाने में किया जाता है ।

इस तरह से आम का उपयोग अनेक रूपो में खाने के लिए होता है ।

2. ‌‌‌आम का ‌‌‌पाउड के रूप में उपयोग

‌‌‌दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की आम के पेड इतने अधिक होते है की बहुत ही अधिक मात्रा में आम लगते है । जिसका उपयोग नही किया जाता है और वे सडने गलने लग जाते है। इसी बिच आम का उपयोग कर कर इनका पाउडर बना लिया जाता है ।

जिसमें आम के रस का ही उपयोग होता है । और फिर इसे बाजारो में ‌‌‌बेचा जाता है । जिसका उपयोग व्यक्ति जुस बना कर सेवन करता है । इस तरह से आम का उपयोग पाउडर के रूप में होता है।

3. ‌‌‌आम का औषधीय उपयोग

आम का केवल खाने में उपयोग नही होता है बल्की विभिन्न तरह की औषधी भी बनाई जाती है । क्योकी यह अनेक तरह की बिमारीयो को ठिक कर सकते है जैसे –

A. कैंसर के बचाव में आम का उपयोग

आम का उपयोग करने के कारण से कैंसर से बचाव हो सकता है क्योकी आम में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो की ‌‌‌कैंसर से लडने में सहायक होते है । आम में क्यूर्सेटिन, एस्ट्रागालिन के अलावा भी बहुत से तत्व होते है जो की कैंसर से बंचाव करते है ।

B. गर्मी से बंचाव

आम का उपयोग अगर कभी गर्मीयो में किया जाता है तो आप सूर्य की रोशनी के कारण से होने वाली गर्मी से बंच सकते है । मगर इसके लिए आम का जुस बना कर पीया ‌‌‌जाता है । ताकी आम के साथ शरीर में पानी भी पहुंच सके और आप दिन के समय में गर्मी से बच सके ।

C. आंखो में आम सहायक

अगर आप आम का सेवन करते है तो आप अपनी आंखो की रोशनी को लंबे समय तक बनाए रखने में अपने आप की मदद कर रहे है । क्योकी आम में विटामिन ए पाया जाता है जो की आंखो के लिए अच्छा रहता है ‌‌‌क्योकी यह रोशनी को बनाए रखता है ।

‌‌‌D. चर्बी कम करने में आम सहायक

दोस्तो अगर आप अपना मोटापा यानि चर्बी को कम करना चाहते है तो आप आप का सेवन कर सकते है । क्योकी आम खाने के बाद में भूख कम लगती है जिसके कारण से आपकी चर्बी कम होने लगती है । दूसरा की आम की गुठली में जो रेशे होते है उनका भी बहुत महत्वपूर्ण उपयोग होता है क्योकी ये भी ‌‌‌चर्बी कम करते है ।

‌‌‌E. त्वचा में आम सहायक

क्या आपको मालूम है की अगर आम के गुदे का लेप आप अपनी त्वचा पर लगाओगे तो आपकी त्वचा निखर जाएगी और इस तरह से आम का उपयोग त्वचा में भी होता है ।

F. स्मरण शक्ति में आम का उपयोग

दोस्तो आम में एक ऐसिड पाया जाता हे जिसे ग्लूटामिक ऐसिड के नाम से जाना जाता है । जिसके कारण से अगर आम का सेवन किया जाता है तो यह ऐसिड भी मानव शरीर कें अंदर चला जाता है जिसका काम स्मरण शक्ति को बढाना होता है।

आम की पत्ती का उपयोग

जीस तरह से आम के रस का उपयोग होता है उसी तरह से आम की पत्ती का भी उपयोग किया जाता है और अनेक तरह की बिमारीयो को ठिक किया जाता है जो है –

1. गुर्दे या पित्त की पथरी में आम की पत्ती का उपयोग

दोस्तो आम की पत्ती को छाया में सुकार एक पाउडर तैयार किया जाता है जिसका सेवन करने के कारण से गुर्दे या पित्त की पत्थरी ठिक हो जाती है ।

2. कान के दर्द को दूर करने में सहायक

अगर आम की पत्ती का रस निकाल लिया जाए और फिर उसे इतना गर्म कर ले की वह गुनगुना हो जाता है तो इस तरह से बना आम की पत्ती का रस अगर व्यक्ति अपने कान में डालता है तो आम कान के दर्द को दूर कर सकता है और इस तरह से कान दर्द में आम की पत्ती सहायक होती है ।

‌‌‌3. पेट में उपयोगी

दोस्तो आपको क्या मालूम है की हमारे पेट में होने वाली छोटी मोटी बिमारीयो को आम की पत्ती का सेवन कर कर आसानी से दूर किया जा सकता है । जिसके लिए आम की पत्तियो को पानी में उबाला जाता है और अगली सुबह खाली पेट इसे छान कर पिया जाता है ।

‌‌‌इस तरह से आम की पत्ती का उपयोग भी बहुत अधिक किया जाता है ।

आम की गुठली का उपयोग

हम जीस आम को खा कर उसकी गुठली को निकाल फैंकते है वह भी बहुत उपयोगी होती है और इससे भी अनेक तरह की बिमारीयो को दूर किया जा सकता है और अनेक रूपो में इसका उपयोग होता है जैसे –

1. बालो को काला करने में सहायक

क्या आपको मालूम है की अगर आम की गुठलियो का उपयोग किया जाता है तो बाल को ‌‌‌भी काला किया जा सकता है । इसके लिए आम की गुठलियो को सबसे पहले सूर्य की रोशनी में अच्छी तरह से ‌‌‌सुखाया जाता है और फिर इसे तेल में पकाया जाता है ।

मगर यहां पर ध्यान रहे की यह तेल नारियल तेल होना चाहिए और फिर इसे ठंडा कर कर छान ले । जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाता है तो जो तेल बंचता है उसे ‌‌‌बालो में लगाया जाता है । जिसके कारण से बाल काले होने लग जाते है । इस तरह से आम की गुठली बालो में सहायक होती है ।‌‌‌

2. आम की गुठली का ‌‌‌उपयोग करने के कारण से मनुष्य के दांत भी मजबूत हो जाते है ।

3. अगर किसी व्यक्ति को दस्त की परेशानी है तो वह आम की गुठली का उपयोग कर कर इसे भी दूर कर सकता है ।

इस तरह से आम की गुठली का उपयोग भी अलग अगल बिमारीयो में होता है ।

‌‌‌इस तरह से हमने आम के पर्यायवाची शब्द या आम के समानार्थी शब्दो के बारे में जान लिया है ।

अपने जीवन में आप का उपयोग किस रूप में करते है बताना न भूले ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago