Uncategorized

‌‌‌‌‌‌शरीर का पर्यायवाची शब्द

‌‌‌शरीर का पर्यायवाची शब्द या शरीर का समानार्थी शब्द (sharir ka paryayvachi shabd / sharir ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम बडे ही विस्तार से जानने वाले है तो आपका स्वागत है हमार ब्लॉग www.paryayvachishabd.co.in में 

‌‌‌‌‌‌शरीर का पर्यायवाची शब्द या शरीर का समानार्थी शब्द (sharir ka paryayvachi shabd / sharir ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd) पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (sharir ka paryayvachi shabd / sharir ka samanarthi shabd)
‌‌‌‌‌‌शरीरकलेवर, गात्र, वपु, संहनन, काय, देह, मूर्ति, तन, तनु, तनू, क्षेत्र, पुर, घन, अड्ग, पिण्ड, मूनात्मा, स्वर्गनलोकेश, स्कन्ध, कुल, बल, प्राणागार, वपुष, वेर, बदन,संचर
‌‌‌‌‌‌शरीर in HindiKalevara, gatra, vapu, sanhanana, kaya, deha, murti, tana, tanu, tanu, ksetra, pura, ghana, adga, pinda, munatma, svarganalokesa, skandha, kula, bala, pranagara, vapusa,  vera, badana,sancara.
sharir synonyms in Englishbody, corporality, corporis, corpus, outer man, trichotomy.

शरीर का अर्थ हिंदी में // body meaning in hindi

‌‌‌किसी जीवधारी में पाए जाने वाले समस्त अंगो का वह समूह जो की एक इकाई के रूप में होता है शरीर कहलाता है। और इस तरह से शरीर शब्द के अर्थ अनेक रूपो में हो सकते है यानि –

  • वह अंग जो जीवधारी के सभी अंगो से मिलकर बना होता है यानि शरीर ।
  • जीवधारियो की खोपडी से लेकर पैरो के तलवो तक का पूरा अंग यानि ‌‌‌देह ।
  • जो व्यक्ति या जीव हमें बाहर से दिखाई देता है वह पूरा आकार यानि जिस्म ।
  • मनुष्य का भौतिक शरीर जिसे बदन या तन कहा जाता है ।
  • इस तरह से बदन, तन, कलेवर, जिस्म आदी शब्दो को ही शरीर शब्द का अर्थ कहा जाता है ।

शरीर शब्द के वाक्य में प्रयोग

  • ‌‌‌राहुल एक गरीब घर से होने के बाद भी उसका शरीर बहुत अधिक तंदूरस्थ है ।
  • मैंरा जो  यह हिडियो का डांचा है इसी को शरीर कहते है ।
  • मोहन के शराब पीने के कारण से शरीर में बहुत सी बिमारी हो गई है ।
  • महावीर का ऐक्सीडेंट हो जाने के कारण से उसके शरीर पर बहुत से घाव आ गए है  ।
  • शरीर पर लगे घाव भर जाते है ‌‌‌पर मन में भरे घाव नही भरते ।

‌‌‌शरीर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • ‌‌‌कंचन ने कहा की प्रेम तन की सुंदरता से नही मन की सुंदरता से होता है ।
  • आजकल लोग बाहर से दिखने वाले कलेवर से प्रेम करते है ।
  • आज मैंने एक ऐसे व्यक्ति को देखा जिसके जिस्म पर बहुत से घाव थे तो मैंने उसकी मदद की और अस्पताल ले गया ।
  • ‌‌‌कल रात एक गाडी ने एक कुत्ते के देह को कुचल दिया था ।
  • आजकल लोगो में किनती हिंसा हो गई है किसी की भी काया को कष्ट दे देते है ।

शरीर से जुडे रोचक तथ्य // interesting facts about the body in Hindi

  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की शरीर के बहुत से हिस्सो में बाल होते है मगर चेहरे पर जो बाल होते है वे बहुत ही अधिक तेजी से बढते रहते है ।
  • क्या आपको मालूम है की मानव शरीर अनेक तरह की हडडियो से मिलकर बना होता है मगर सबसे मजुबत हड्डी फीमर होती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की मानव शरीर में पाया जाने वाला महत्वपूर्ण हृदय एक दिन में 1,00,000 बार धडक जाता है ।
  • क्या आपको मालूम है की मानव का आधे से ज्यादा दिमाग आंखो को नियत्रित करने में लगी रहती है ।
  • क्या आपको मालूम है की मनुष्य की आंख उम्र के अनुसार बढती नही है बल्की एक जैसी ही रहती है ‌‌‌मगर मानव के शरीर के नाक व कान लगातार बढते रहते है ।
  • एक प्रयोग के द्वारा बताया गया की मानव के शरीर को निंद लेने की बहुत ही जरूरत होती है अगर कोई व्यक्ति 10 दिनो तक निंद नही लेता है तो उसका शरीर काम करना बंद कर देता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की शरीर में पाया जाने वाला दिल या हिृदय महिलाओ और पुरूषो में अलग अलग होता है क्योकी पुरूषो की तुलना में महिलाओ का हृदय या दिल कमजोर होता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की हमारे शरीर में पाए जाने वाले फैफडे भी एक जैसी हवा नही लेते यानि बांए की तुलना में दायां फेफड़ा अधिक हवा लेता है ।
  • क्या आपको मालूम है की मानव शरीर में जीतनी भी कोशिकाए पाई जाती है उनमें से सबसे छोटी कोशिका शुक्राणु कोशिका होती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की बच्चो का शरीर वसंत ऋतु में अधिक गति से बढता रहता है ।
  • क्या आपको मालूम है की मानव का नाक शरीर शर्दी से बचाने का काम करता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की महिला और पुरूषो में समान तरह की पलके पाई जाती है मगर महिला इन्हे दोगुनी गति से झपकाती रहती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की मनुष्य के शरीर के सिर पर पाए जाने वाले बाल हर दिन लगभग 80 बाल गिर जाते है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की बच्चा जब मां के गर्भ में होता है तब भी उसका शरीर सपने देखता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की जब किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसका शरीर केवल काले और सफेद रंग को ‌‌‌ही देख सकता है बाकी रंग वह नही देख पाता ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की मानव शरीर के सिर में पाए जाने वाले बालो की सख्या लगभग 100,000 होती है ।

‌‌‌शरीर क्या है या शरीर की परिभाषा

‌‌‌जीवधारियो का एक ऐसा अंग जिसमें अनेक तरह की हंड्डिया, अनेक तरह की कोशिका, अनेक तरह की मांसपेशियां आदी तरह के अंगो से जुडकर एक समुंह बनाता है उसे शरीर कहा जाता है ।

शरीर में अनेक तरह की क्रिया होती रहती है जिसके कारण से शरीर की नियमिती ‌‌‌बनी रहती है और इसमें अनेक तरह के अंग होते है जीनसे ‌‌‌मिलकर ही एक शरीर बनता है । जैसे हम बात करे की मानव ‌‌‌के शरीर की तो मानव के शरीर में खोपडी, खोपडी में दिमाग, आंखे, नाक, कान, जीभ, दांत, मुंह, ‌‌‌श्वासनली, हृदय, फेफडे, आमाशय, यकृति आदी तरह के अंग होते है और यह एक आवरण के द्वारा ढके हुए है । जिसके कारण से यह सभी अंग एक समुंह में जुड जाते है और ‌‌‌इसी समुह को शरीर कहा जाता है ।

‌‌‌शरीर कें सभी अंग क्रियाए

‌‌‌मानव शरीर में अनेक तरह कें अंग पाए जाते है जिनसे मिलकर ही एक शरीर बनता है । इन सभी अंगो का स्थान अलग अलग होता है और क्रियाए भी अलग अलग होती है । आइए जानते है मानव शरीर कें अंगो के बारे में –

1. मस्तिष्क

मानव शरीर में मस्तिष्क सिर में पाया जाता है जो की बाहर से एक खोल के द्वारा ढका रहता है जिसे खोपडी कहा जाता है । मस्तिष्क मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है क्योकी यह सभी केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र का नियमन और नियंत्रण  करने का काम करता है । जिसके कारण से शरीर में सभी क्रियाएं ‌‌‌सही तरह से बनी हरती है । ‌‌‌मानव शरीर की खोपडी के पास आंख, नाक, मुह, कान पाए जाते है और यह किसी न किसी तरह से दिमाग से जुडे होते है और दिमाग इन्हे भी चलायमान रखने में मदद करता है ।

2. नाक

यह एक तरह का छीद्र होता है जो दोनो आखो ‌‌‌के निचे व बिच में और होठो के उपर बना होता है । इसका मुख्य कार्य सांस लेना होता है । मगर इसके साथ ही यह गंध को पहचानने का काम भी करता है । इस तरह से नाक मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है क्योकी सांस के जरीय ही शरीर में ऑक्सीजन का प्रवेश होता है । जो ‌‌‌की शरीर के लिए बहुत जरूरी है ।

3. कान

कान मानव शरीर का वह अंग होता है जो की किसी भी तरह की ध्वनी को सुनने का काम करता है । कान चेहरे और सिर के साईड में दिखाई देने वाला अंग हाता है जो की सिर के अंदर तक रहता है और यह मस्तिष्क से जुडा होता है । जो की ध्वनी को सुन कर उसे तरंगो के रूप में मस्तिष्क के पास ‌‌‌पास भेजता है ।

4. आंख

दोस्तो आंख मानव शरीर का एक अंग होता है जो की किसी भी दृश्य को देखने और पहचानने का काम करता है । यह कैमरे की तरह काम करता है जिसे कंट्रोल करने के लिए दिमाग का आधे से ज्यादा भाग काम में आता है ।

5. होंठ

यह मानव शरीर का ही एक भाग होता है जो की मुंह से जुडा होता है । इसे इस तरह से भी कह सकते है की मुंह का जो बाहर निकला भाग होता है वह होठ होता है ।

6. मुंह

मानव शरीर का वह अंग जिसमे होंठ, मसूड़े, जीभ, दाँत, मुँह का तालु आदी होते है मंह कहलाता है । यह मुख्य रूप से शरीर को भोजन प्रदान करने में सहायक होता है । ‌‌‌क्योकी दांत भोजन को पिसने का काम करते है और जीभ भोजन को लसलसा बनाती है जिसके कारण से भोजन में लार मिल जाती है और भोजन का सही तरह से पांचन किया जा सके । इस तरह से मुंह मुख्य रूप से भोजन के रूप में उपयोग आता है ।

‌‌‌7. कमर

यह भी एक शरीर का हिस्सा है जो की मुख्य रूप से पेट के हिस्से के रूप में जाना जाता है ।

8. पैर

मानव शरीर का वह अंग जिसके आधार पर मानव अपने शरीर का वजन उठाने में ‌‌‌सक्षम होता है और जो धरती से जुडा होता है पैर कहा जाता है । पैर में पांच उंगली पाई जाती है ।

9. कंधा

यह शरीर का वह हिस्सा होता है जो की हंसली, कंधे ब्लेड और प्रगंडिका नामक तीन हड्डियो से मिलकर बनी होती है । इसके साथ ही कुछ मांसपेशियां भी जुडी रहती है । कंधे शरीर को हाथो से जोडे रखती है और हाथ से उठने वाले भार को उठाने में मदद करता है।

10. छाती

मानव शरीर का वह भाग जो की गर्दन और उदर के बिच में स्थित होता है छाती कही जाती है । इसके अंदर फेंफडे, मासपेशिया, और हृदय होता है । जो की शरीर के अंदर की और स्थित होते है ।

11. स्तन

यह दुध उत्पन्न करने वाली स्वेद ग्रथिया होती है जो की स्त्री अपने बच्चो को भोजन के रूप में देती है । यह पुरूषो में भी देखने को मिलते है । मगर पुरूषो में इनका उपयोग नही होता है ।

‌‌‌12. हाथ

मनुष्य शरीर का ही एक भाग होता है जो की कंधो से जुडा होता है । इन दोनो को हाथ कहा जाता है । जिसका उपयोग किसी भी तरह के कार्यों को करने के लिए किया जाता है । ‌‌‌यह सभी चतुष्पाद कशेरुकी पशुओं में देखने को मिलते है । मगर इन्हे अग्रपाद के नाम से जाना जाता है ।

13. हथेलियाँ

यह मानव शरीर का ही भाग होता है जोकी हाथो के अंत में होता है । इसमें पांच पांच उंगली देखने को मिलती है । जिसका प्रयोग मानव अपनी आवश्यकता के अनुसार करता है ।

14. फिंगर्स या उंगुलिया

यह वह भाग होता है जो की हाथ और पैरो में देखने को मिलता है । हमारे एक हाथ में पांच उगली होती है और उसी तरह से हमारे एक पैर में भी पांच उगली देखने को मिलती है ।

‌‌‌15. बाल

बाल भी मानव शरीर का हिस्सा होता है जो की खोपडी पर उगे रहते है । इनका प्रयोग मानव के शरीर में होता है । मगर इन्हे नष्ट करने पर मानव को किसी तरह का कष्ट देखने को नही मिलता है ।

‌‌‌16. जीभ

यह मानव शरीर के मुंह में पाई जाने ‌‌‌वाला लचीला अंग होता है जो की अनेक तरह की स्वाद उत्पन्न करने वाली ग्रंथियो से जुडी होती है । यह भोजन को लसलसा बनाने में मदद करती है जिसके कारण से भोजन का आसानी से पाचन भी होता है ।

‌‌‌17. दांत

यह मानव शरीर के मुंह में पाया जाता है जिसका मुख्य काम भोजन को अच्छी तरह से पिसना होता है । इनमें से कुछ दांत ऐसे भी होते है जोकी कठोर भोजन को चिरने फाडने के काम में आते है । कुछ दांतो का आकार मोटा होता है जो की भोजन को बारीक से बारीक पिसने के काम में आता है ।

18. नाभि

यह नवजात शिशु का गर्भनाल से अलग हुआ भाग होता है जिसे नाभी कहा जाता है । यह मानव शरीर का ही एक भाग होता है । यह एक गड्ढे के रूप में देखने को मिलता है ।

‌‌‌इस तरह से मानव का शरीर अनेक तरह के ‌‌‌बाहि्य आवरणो से बना होता है । मगर इसके अंदर जो अंग पाए जाते है वे मानव शरीर को मुख्य योगदान करते है । जिनमें से मुंह में पाय जाने वाले अंग । उसी तरह से हमारी खोपडी में अनेक तरह के अंग होते है जो की ‌‌‌बाहि्य शरीर के आवरण खोपडी से ढके रहते है। उसी तरह से नेत्र होता है जो की शरीर कें अंदर व बाहर दोनो का भाग होता है क्योकी यह बाहर भी देखा जाता है और अंदर तक रहता है ।

‌‌‌इस कारण से कह सकते है की मानव के शरीर के बाहर दिखने वाले अंगो ‌‌‌का भी मानव जीवन में महत्व होता है । क्योकी यह शरीर कें अंदर के भागो से जुडकर महत्वपूर्ण ‌‌‌भुमिका निभाता है ।

‌‌‌इस तरह से हमने शरीर के पर्यायवाची शब्द या शरीर के सामनार्थी शब्दो के बारे में जान लिया है । अगर आपको किसी तरह का प्रशन पूछना है तो कमेंट करे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

13 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

13 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

13 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

13 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

13 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

13 hours ago