Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है ? buddhi ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
बुद्धिकुबुद्धि
buddhikubuddhi

‌‌‌बुद्धि का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों बुद्धि के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही होंगे । बुद्धि का मतलब होता है दिमागी क्षमता । हर इंसान की दिमागी क्षमता अलग अलग होती है। वैसे बुद्धि का जो विलोम शब्द होता है वह कुबुद्धि होता है। और दिमागी क्षमता के बारे मे तो आप अच्छी तरह से जानते ‌‌‌ हैं। और दिमागी क्षमता आज के समय मे यदि किसी की अधिक होती है तो फिर इसका काफी फायदा देखने को मिलता है। जिस इंसान की दिमागी क्षमता अधिक होती है

वह दुनिया के अंदर अधिक भोगों को भोग सकता है या फिर सब कुछ त्याग कर सकता है। आपने देखा कि बच्चे स्कूल जाते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि ‌‌‌बच्चे स्कूल क्यों जाते हैं ? तो इसका सबसे पहला कारण यही है कि बच्चे इसलिए स्कूल जाते हैं ताकि यह अपने दिमाग का विकास करसकें । या फिर हम यह कह सकते हैं कि वे अपनी बुद्धि का विकास करने के लिए स्कूल जाते हैं।स्कूल के अंदर बच्चों के दिमाग की क्षमता का विकास किया जाता है। उनको नए ‌‌‌नए कौशल सिखाएं जाते हैं। दोस्तों कुछ लोग बुद्धि से काफी तेज होते हैं। दोस्तों यदि हम बात करें बुद्धि की तो बुद्धि के अंदर तेजी दो तरीके से आती है। पहली यह होती है कि कुछ लोग जन्म से ही अच्छी बुद्धि को लिए हुए होते हैं तो दूसरा यह होता है कि कुछ लोग जन्म लेने के बाद बुद्धि का विकास ‌‌‌करते हैं। इसके अलावा हर इंसान की बुद्धि को मापने के लिए  एक विशेष प्रकार की प्रश्नावली होती है। जिसकी मदद से इंसानों की बुद्धि को मापा जा सकता है।

 यह प्रश्नावली मनोवैज्ञानिकों ने तैयार की है। इस तरह से दोस्तों आप समझ सकते हैं कि बुद्धि एक प्रकार की शक्ति होती है। और आज के समय मे ‌‌‌एक हमेशा ही इंसान  की आवश्यकता होती है जोकि काफी तेज बुद्धि वाला होता है। यदि बुद्धि के अंदर इंसान तेज नहीं है तो फिर दूसरे इंसान उसका हक मार सकते हैं। दोस्तों इसके अलावा बुद्धि को बढ़ाने के लिए अनेक प्रकार की दवाएं भी मार्केट के अंदर खास तौर पर मौजूद हैं। इन दवाओं के संबंध मे यह दावा ‌‌‌किया जाता है कि यह इंसान की बुद्धि को बढ़ाने का काम करती हैं। लेकिन इसके अंदर कितनी सच्चाई है ? इसके बारे मे पता नहीं है। लेकिन यह कुछ हद तक काम भी करती हैं। मेरे एक दोस्त ने बताया जिसने इस तरह की दवाओं का प्रयोग किया था। उसने कहा कि यह दवाएं कुछ हद तक काम करती हैं।

‌‌‌यदि दवा पूरी तरह से नैचुरल चीजों से बनी है तो यह वास्तव मे काम करती है। लेकिन यदि दवा नैचुरल चीजों से नहीं बनी है तो फिर यह काम नहीं करेगी । या हो सकता है कि आपके अंदर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट पैदा करदे । तो आपको हमेशा बुद्धि को बढ़ाने के लिए नैचुरल दवाओ का सेवन करना चाहिए ।

‌‌‌और इसके अलावा बुद्धि को बढ़ाने के लिए कुछ फूड भी होते हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं। यह फूड काफी फायदेमंद होते हैं और दवाओं की तरह किसी भी तरह का नुकसान भी क्रिएट नहीं करते हैं। तो आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌कुबुद्धि का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों कुबुद्धि का मतलब होता है जिसके अंदर बुद्धि नहीं होती है। एक ऐसा इंसान जिसके अंदर बुद्धि नहीं है या एक तरह से गलत तरह की बुद्धि होती है। उसे कुबुद्धि के नाम से जाना जाता है। इस तरह से दोस्तों एक मूर्ख इंसान को भी कुबुद्धि की तरह देखा जा सकता है।

‌‌‌एक मूर्ख इंसान जो होता है वह हमेशा गलत फैसले करता है। क्योंकि वह ठीक तरीके से अपनी बुद्धि का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इस वजह से हम उसको कुबुद्धि के होने के बारे मे पता चलता है। इस तरह से दोस्तों एक मूर्ख इंसान की यही खास बात होती है कि वह हमेशा ही कार्य तो करता रहता है लेकिन उसके द्धारा ‌‌‌ किये जाने वाले कार्य हमेशा से ही उल्टे ही होते हैं। वह कभी भी सुल्टे कार्य नहीं कर पाता है। और इसका परिणाम काफी डेंजर होता है। इस तरह का इंसान खुद तो मरता ही है लेकिन वह दूसरों को भी मारता है।

‌‌‌इस संबंध मे आपको एक दिलचस्प किस्सा सुनाने जा रहा हूं। प्राचीन काल की बात है। एक जंगल के अंदर चार दोस्त जा रहे थे कि अचानक से उनको शैर की दाहड सुनाई थी तो 3 दोस्तों तो भाग कर पेड़ पर चढ़ गए लेकिन चौथा दोस्त पेड़ पर चढ़ना नहीं जानता था तो उसने अपने पास से एक आरी को निकाला और पेड को काट ‌‌‌ दिया और पेड़ के काटे जाने की वजह से पेड़ झुक गया और उसके बाद सारे दोस्तो काफी परेशान हो गए और पहले शेर आया और उस मूर्ख इंसान को खा गया और उसके बाद बाकि दोस्तों को भी अपना भोजन बना लिया । इस तरह से आप समझ सकते हैं कि ‌‌‌यदि आप कहीं सफर पर जा रहे हैं तो फिर कभी भी अपने साथ किसी भी मूर्ख इंसान को नहीं रखना चाहिए । यदि आप किसी भी मूर्ख इंसान को रखते हैं। तो फिर यह आपके लिए काफी घातक हो सकता है। कारण यह है कि इस तरह का इंसान खुद तो मरता ही है लेकिन वह साथ मे ही ‌‌‌ अपने दोस्तों को भी मरवा देता है। क्योंकि वह इतना अधिक मूर्ख होता है कि ठीक तरह से अपने निर्णय नहीं ले पाता है तो उसके बाद आप समझ सकते हैं कि क्या हो सकता है।

‌‌‌कु बुद्धि का मतलब यह भी हो सकता है कि जिस इंसान की बुद्धि बुरी होती है या जो बुरे कर्मों के अंदर अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करता है यह कुबुद्धि होता है। आपको पता होगा कि इस दुनिया के अंदर बस दो ही किस्म के इंसान होते हैं।

‌‌‌एक वे इंसान होते हैं जोकि काफी अच्छे होते हैं और दूसरे वे इंसान होते हैं जोकि बुरे किस्म के होते हैं और लगातार बुराई पर भरोशा करते हैं।

‌‌‌और इनके अंदर हमेशा टकराव की स्थिति बनी रहती है। यह टकराव कोई आज की कहानी नहीं है। यह टकराव सदैव ही चलता आ रहा है। आपको इस बात का पता होना चाहिए ।सदियों से यह टकराव चलता आ रहा है।

‌‌‌इस तरह से बुद्धि का विलोम शब्द होता है कुबुद्धि और यह दोनों पूरी तरह से एक दूसरे के विपरित होते हैं। आप इस बात को अच्छी तरह से समझें यही आपके लिए काफी फायदेमंद होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

9 hours ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

1 day ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

2 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

2 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

2 days ago