Uncategorized

उल्टी का विलोम शब्द क्या है ulti ka vilom shabd kya hai ?

उल्टी का विलोम शब्द या उल्टी का विलोम शब्द, उल्टी का उल्टा क्या होता है ? ulti ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
उल्टी‌‌‌सुलटी
ultisulti

‌‌‌उल्टी का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों उल्टी का विलोम सुलटी होता है। यहां पर उल्टी का मतलब विपरित से लिया जा रहा है। उल्टी मतलब उबगाई से नहीं जुड़ा हुआ । यदि हम उस उल्टी का विलोम शब्द की बात करें तो यह बिना उल्टी के हो सकता है।खैर सुलटी एक मारवाड़ी शब्द होता है। जिसका मतलब होता है ‌‌‌सही होता है।अक्सर यह कहा जाता है कि जब हम कोई बनिया उल्टी पहन लेते हैं तब उसको बाद मे सुल्टी करके पहना जाता है।

‌‌‌इस तरह से उल्टी का मतलब होता है।गलत प्रयोग जब हम किसी चीज का गलत प्रयोग करते हैं तो उसके लिए उल्टी शब्द का प्रयोग लिया जाता है।और वैसे भी आज के समय मे तो आपको पता ही है कि हम सब कुछ उल्टा ही उल्टा करते हैं।

‌‌‌बहुत कम इंसान हैं जोकि सुल्टे काम करते हैं।अधिकतर इंसान ऐसे होते हैं जोकि सुल्टे काम को भी उल्टे तरीके से करते हैं। आपको एक रियल घटना बताते हैं कि एक बाइकर था जोकि हाथ छोड़कर बाइक चला रहा था कि अचानक से बाइक टकरा गई और बेचारा औधे मुंह गिर गया । लेकिन कुछ हो नहीं पाया ।

‌‌‌जब आप सुल्टे तरीके को छोड़कर उल्टे तरीके से काम करने लग जाते हैं तो उसके बाद परेशानी ही परेशानी होती है। परेशानी इतनी अधिक होती है कि इस बारे मे आप कुछ सोच नहीं सकते हैं। इस दुनिया मे बहुत सारे लोग ऐसे हैं जोकि सुल्टे तरीके से नहीं वरन उल्टे तरीके से काम करते हैं।

‌‌‌और यदि हम बात करें पैसा कमाने की तो पैसा कमाने मे भी उल्टे तरीके का सबसे अधिक प्रयोग होता है। उल्टे तरीके से जितने अधिक पैसे कमाये जा सकते हैं सुल्टे तरीके से उतने अधिक पैसा नहीं कमाया जा सकता है। अब आप यह भी पूछ सकते हैं कि उल्टे तरीके से कैसे पैसा कमाया जा सकता है तो जनाब ‌‌‌ आप जितने भी देा नंबर के कमाई करने वाले देगेंगे । उनके पास इतने अधिक पैसे होते हैं कि हर बार एक नई गाड़ी लेकर आते हैं लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि यदि आप उल्टे काम करते हैं तो एक दिन उल्टा फंसना भी पड़ता है। इसमे कोई भी शक नहीं है।

‌‌‌हमारे एक गांव का व्यक्ति था जो दो नंबर का धंधा करता था। कई बार पुलिस ने उसको पकड़ा लेकिन उसके बाद भी वह किसी तरह से छूट जाता था लेकिन उसके बाद एक बार ऐसा फंसा कि उसको कई साल हो गए अभी तक नहीं छूट पाया है। और सबसे बड़ी बात यही है कि उसकी औरत खुद कमाकर अपने बच्चों का पेट पाल रही है। ‌‌‌इस तरह से दोस्तों जो उल्टे काम करते हैं वे एक दिन इसी तरीके से उल्टे फंस जाते हैं कि उनको समझ नहीं आता है कि क्या करें ।

‌‌‌सुल्टी का अर्थ और विलोम शब्द

‌‌‌सुल्टी का मतलब सही होता है। यदि आप अपनी बनिया को सही तरीके से पहनते हैं तो यह सुल्टी होगी । इसी तरह से यदि आप सही दिशा मे गाड़ी चलाते हैं तो यह सुल्टी होगी लेकिन यदि आप गलत दिशा मे गाड़ी चलाते हैं तो यह उल्टी होगी ।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि दुनिया के अंदर उल्टे काम अधिक होते हैं और सुल्टे काम कम होते हैं। अब आप यह पूछ सकते हैं कि सुल्टे काम होते क्या हैं ? तो आपको यह बतादें कि सुल्टे काम बहुत सारे होते हैं। जोकि मानवता के लिए और उस करने वाले इंसान के लिए उपयोगी हैं।

  • ‌‌‌जैसे यदि आप अपने घर मे भी कोई पेड़ लगाते हैं तो यह एक सही कार्य है। क्योंकि यह आपको ही ऑक्सीजन नहीं देगा । वरन आपके आस पास जो भी प्राणी रहते हैं उनको भी आक्सिजन प्रदान करेगा । जोकि एक अच्छी बात है।
  • ‌‌‌यदि आप किसी मंदिर के अंदर पैसा दान करते हैं तो यह भी एक पुण्य का काम होता है।कारण यह है कि मंदिर मे दिया गया पैसा व्यर्थ नहीं जाता है। वहां पर बहुत सारे लोग आते हैं और फ्रि के अंदर भोजन करते हैं। बहुत से भुखे लोगों को भोजन मिलता है जोकि एक अच्छी बात है।
  • ‌‌‌यदि आप किसी अपाहिज की मदद करते हैं जोकि कमा नहीं सकता है तो यह काफी अच्छी बात हो सकती है। क्योंकि आप उसको सहारा दे रहे हैं और एक अपाहिज की मदद करना आपका कर्त्तव्य भी है।
  • ‌‌‌यदि आप किसी प्यास इंसान को पानी पिलाते हैं और खेत के अंदर जानवरों को पानी रखते हैं ताकि वे पानी पी सकें तो यह भी एक सुल्टा काम होता है जोकि काफी फायदेमंद होता है। कुल मिलाकर यह एक अच्छी चीज है।
  • ‌‌‌यदि आप किसी साधु को कुछ दान करते हैं तो यह भी एक अच्छी बात है।असल मे साधु महात्माओं को कभी भगवान का रूप माना जाता था। लेकिन अब इस क्षेत्र के अंदर बहुत सारे ढोंगी भी घुस गए हैं। वो कहते हैं ना की एक काचरे का बीज सौ मण दूध को फाड़ देता है।‌‌‌लेकिन यदि आपके अंदर एक सच्चे साधु को पहचान करने की क्षमता आपके अंदर है तो मदद जरूर करें ।
  • ‌‌‌यदि आपके पास कोई अध्यात्मिक ज्ञान है और आप किसी ऐसे इंसान को वह ज्ञान देते हैं जिससे कि उसकी जरूरत है उसके कर्म संस्कार इसके अनुरूप हैं तो यह भी काफी मदद का कार्य होगा । और आपको यह करना चाहिए । हालांकि मूर्खों के सामने ज्ञान का पाठ करना व्यर्थ होता है।
  • ‌‌‌और यदि आपबड़ों का सम्मान करते हैं उनका आदर करते हैं तो यह भी सही काम है। हालांकि आदर करने की संस्कृति धीरे धीरे विलुप्त होती जा रही है। यह एक तरह से बहुत ही बुरी बात है।

उल्टी का विलोम शब्द क्या है ulti ka vilom shabd kya hai ?

उल्टी का विलोम शब्द या उल्टी का विलोम शब्द, उल्टी का उल्टा क्या होता है ? ulti ka vilom shabd ‌‌‌उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा ।यदि आपका इस संबंध मे कोई विचार है तो नीचे कमेंट करके बताएं ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

9 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

9 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago