Uncategorized

‌‌‌पेड़ का पर्यायवाची शब्द, synonyms of tree in Hindi

‌‌‌पेड़ का पर्यायवाची शब्द या पेड़ का समानार्थी शब्द (‌‌‌ ped ka paryayvachi shabd / ped ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इसा लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । तो मित्रो आप सभी अगर पेड़ के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा देख –

‌‌‌पेड़ का पर्यायवाची शब्द या पेड़ का समानार्थी शब्द (‌‌‌ ped ka paryayvachi shabd / ped ka samanarthi shabd)

शब्द (‌‌‌ shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (‌‌‌ paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
‌‌‌पेड़पादप, वृक्ष, तरु, पादप, पर्णी, रुख, विटप, बूटा, गाछ, द्रुम, पुष्पद, दरख्त
‌‌‌पेड़ in Hindipaadap, vrksh, taru, paadap, parnee, rukh, vitap, boota, gaachh, drum, pushpad, darakht .
‌‌‌पेड़ in EnglishTree.

‌‌‌पेड़ का अर्थ हिंदी में, Meaning of tree in hindi

दोस्तो पेड़ का अर्थ होता है वृक्ष या पादप । वे पौधे जिनकी शाखाए निकली होती है और प्रकृति में छाव फैलाते है । साथ ही लड़की देते है ऐसे छोटे बड़े सभी पौधे पेड़ के रूप में जाने जाते है । हलाकी पेड़ का जब भी नाम आता है तो केवल बड़े पौधो को ही समझा जाता है । मगर ऐसा नही ‌‌‌है बल्की सभी पेड़ होते है ।

  • अगर पेड़ शब्द के अर्थ की बात करे तो कुछ इस तरह से हो सकते है –
  • वह जिसे वृक्ष के रूप में जाना जाता है ।
  • वह पौधे जिनके पत्यिा लगी होती है और शाखाए निकली होती है यानि वृक्ष ।
  • वह जिसे पादप के नाम से जाना जाता है ।
  • वह जिसे वटिप के रूप में भी जाना जाता है ।
  • ‌‌‌वह जिसे आम रूप में दरख्त कहा जाता है ।
  • इस तरह से दोस्तो पेड़ का अर्थ होता है एक तरह का पौध या पादप जिसे वृक्ष के रूप में भी जाना जाता है ।

पेड़ शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • आज तो काफी तेज धूप है इस पेड़ के निचे बैठ कर जरा आराम कर लेते है ।
  • गर्मी के समय सभी पेड़ की छाव देखने लग जाते है । ‌‌‌रेगिस्तान में काफी लंबा सफर कर चुके है मगर रास्ते में एक पेड़ तक देखने को नही मिला ।
  • आज के समय में महल बनाने के लिए लोग लाखे पेड़ को काट देते है ।

पेड़ के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • महेश बाबू के घर में तो एक भी पादप नजर नही आ रहा है ।
  • आज इतनी तेज धूप है और आपके यहां बैठने के ‌‌‌लिए पेड़ तक नही दिख रहा है ।
  • अगर आज यह वृक्ष रास्ते में नही होता तो हम तेज धूप में काफी तपते रहते ।
  • अरे महेश बाबू आप हवेली बना रहे हो तो आस पास के सभी वृक्षो को काटने की जरूर क्या है ।

पेड़ क्या होता है

दोस्तो आज के समय में इस बारे में आपको बाताने की जरूरत नही है । क्योकी पेड़ के बारे ‌‌‌आज जानते है । आपको पता है की जो आपको हरा भरा पादप या वृक्ष नजर आ रहा है वही पेड़ होता है । तो भला आपको इस बारे में बातने की जरूर ही क्या है ।

वैसे आपको बता दे की पेड़ का मतलब यह नही की कोई पादप है तो वह पेड़ नही है । बल्की वह भी पेड़ है । जैसे की हम जब घर से बाहर देखते हैतो हमे काफी सारे दरख्त ‌‌‌दखने को मिलते है ।

जो की हरा भरा होता है तो वह पेड़ होता है । उदहारण के लिए आम का पेड़, अमरूद का पेड़, अनार का पेड़, आदी सभी एक पेड़ के रूप में जाने जाते है । इस दुनिया में इतने सारे पेड़ है की उनके बारे में अलग अलग बताया तक नही जा सकता है और सभी को एक अलग नाम से जाना जाता है ।

अगर आज आप गांव ‌‌‌से सफर करते हो तो आपको  देखने को मिलेगा की वहां पर काफी सोर हरे भरे पेड़ होते है ।और जब उनको उस पेड़ के नाम के बारे में पूछते हो तो आकपो यह जानक कर हैरानी होगी की उन पेड़ को अटपटे नाम से बुलाया जाता है ।

‌‌‌मगर कुछ भी हो सभी होते पेड़ है ।

‌‌‌पेड़ लगाए कम जाते है और काटे अधिक जाते है

दोस्तो अगर आपको नही मालूम है तो आपको बता दे की हमारे भारत की बात करे तो यहां पर अधिक मात्रा में पेड़ एक वर्ष में लग जाते है । मगर वही पर जब पेड़ को काटने की बात होती है तो एक वर्ष में जितने पेड़ लगाए जाते है उनसे दो गुने काट लिए जाते है ।

‌‌‌जैसे की कहा जाता है की एक वर्ष में कुल 5 अरब पेड़ में लगाए जाते है और जब काटने की बात होती है तो यह पांच की जगह 10 अरब हो जाते है । तो यह इंसानो के पतन का कारण हो सकता है । क्योकी आपको पता होना चाहिए की पेड़ हमारे लिए कितना जरूरी है । इस कारण से कम से कम उतने पेड़ लगाने चाहिए जिसका आधा एक ‌‌‌वर्ष में कटता है ।

‌‌‌पेड़ को वर्तमान में अधिक क्यो काटा जा रहा है

दोस्तो अगर आज के समय की बात करे तो लोग अपने फायदे को अधिक देखते है । वे देखते है की किस तरह से धन अधिक कमाया जा सकता है । जैसे की कोई ऐसा सस्थान है जाहं पर कोई नही रहता है । तो सबसे पहले की वहां पर अधिक मात्रा में पेड़ होते है और ऐसे स्थान पर ‌‌‌धन प्राप्त करने के लिए उन पेड़ को जड़ से नष्ट कर देते है और फिर वहां पर कुछ नया मैदान बना दिया जाता है । या फिर कोई मकान बना दिए जाते है जिसके कारण से मानव को जरूर धन में फयादा हो सकता है मगर पेड़ नष्ट हो जाते है ।

‌‌‌अगर हम एक आकड़े की बात करे तो अब तक दुनिया में कुल 3 लाख करोड़ पेड़ काट चुके है । और इससे यह मालूम चलता है की मनुष्य अपने फायदे के लिए काफी कुछ पेड़ नष्ट कर चुका है । और अब भी मानव रूक नही रहा है । बल्की जंगलो का जंगल नष्ट करता जा रहा है ।

आज के समय में वाहन अधिक से अधिक उपयोग में हो ‌‌‌रहे है । जिसका मतलब यह है की वायुप्रदुर्षण बढ रहा है और इसे रोकने का केवल एक मात्र तरीका अधिक से अधिक पेड़ का होना होता है मगर मानव तो इसे काटता जा रहा है तो आखिर वायु प्रदुर्षण कैसे रूप पाएगा ।

और इसका नतिजा यह होगा की आने वाले समय में लोग केवल प्रदुर्षण के कारण से अपने जीवन का अंत कर देगे ‌‌‌। और ऐसा मैं नही कह रहा हूं बल्की आज की स्थितिया ऐसा कह रही है । आपको यह पता होना चाहिए की इसी प्रदुर्षण के कारण से अभी भी लोग अपने जीवन का अंत कर रहे है ।

अत: हमारा कहना होगा की आपको पेड़ नही काटना चाहिए । और अगर आप एक पेट को काटते हो तो वहां पर पांच पेड़ लगाना चाहिए । और जब तक वे पूरी तरह ‌‌‌से पेड़ नही बन जाते है तब तक उनका साथ नही छोड़ना चाहिए ।

‌‌‌‌‌‌पेड़ गर्मी में छाव देते है

दोस्तो आपको पता होगा की रेगिस्तान में पेड़ कम ही पाए जाते है । और जो व्यक्ति रेगिस्तान में भटक जाता है उसका बुरा हाल हो जाता है । क्योकी आस पास आसानी से पानी नही मिल पाता है । और दूसरा यह की तेज धूप के काण से आराम करने के लिए कोई स्थान नही होता है । ‌‌‌जिसके कारण से मानव काफी परेशान हो जाता है और थक हार का यह हाल हो जाता है की उससे सही तरह से चला तक नही जाता है ।

तब उसे याद आती है की अगर यहां पर कोईपेड़ होता है तो मैं बैठ कर आराम कर लेता था । क्योकी जहां पर पेड़ होते है वहां पर उसकी छाव होती है और उसकी छाव के निचे बैठ कर आराम करने से थकावट ‌‌‌मिट जाती है और जल्दी से प्यास भी नही लगती है ।

तो ऐसी स्थिति में जब मनुष्य पहुंच जाता है तब उसे याद जरूर आता है की पेड़ का होना कितना जरूरी है ।

कभी कभार ऐसा उन लोगो के साथ भी हो जाता है जो की पेड़ काटने का काम करते है । क्योकी वे किसी इलाके में पेड़ काटने के लिए जाते है तो वहां पर ‌‌‌सब पेड़ नष्ट कर दिए जाते है । मगर अतिम जब पेड़ बचता है तब तक वहां पर काफी अधिक तेज धूप हो जाती है । जिसके कारण से उनका बुरा हाल होता है । और ऐसी स्थिति में अगर अंतिम पेड़ बच जाता है तो वे उसके निचे आराम कर लेते है । वरना उन्हे अपने जीवन में भी यह दिन कभी भुलने को नही मिलता है । क्योकी ‌‌‌थकावट और सूर्य की रोशनी के कारण से बुरा हाल हो जाता है । तब उन्हे यह समझ में आता है की पेड़ नही काटने चाहिए ।

आज के समय में मानव पेड़ का उपयोग केवल छाव प्राप्त करने के लिए ही नही करता है । बल्की पेड़ का उपयोग कई तरह से होता है । जिसमें मनुष्य के जन्म से लेकर अंतिम समय यानि मृत्यु तक ‌‌‌पेड़ का उपयोग किया जाता है ।

इस कारण से मित्रो यह संदेश हमेशा याद रखना चाहिए की जीतने पेड़ काट रहे हो उनसे दो गुने पेड़ लगाना चाहिए । ताकी आपके कारण से पेड़ की कमी न हो ।

अत हम आशा करते है की आपको पेड़ कापर्यायवाची शब्द या पेड़ का समानार्थी शब्द समझ में आ गया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

20 hours ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

1 day ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

1 day ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

1 day ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

1 day ago