Uncategorized

‌‌‌अध्यापक का पर्यायवाची शब्द, adhyapak ka paryayvachi shabd

अध्यापक का पर्यायवाची शब्द या अध्यापक का सामनार्थी शब्द (‌‌‌adhyapak ka paryayvachi shabd / adhyapak ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । इसके साथ ही अध्यापक से जुड़ी अन्य जानकारी हासिल करेगे । तो लेख को देखे –

अध्यापक का पर्यायवाची शब्द या अध्यापक का सामनार्थी शब्द (‌‌‌adhyapak ka paryayvachi shabd / adhyapak ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या सामनार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
अध्यापकशिक्षक, टीचर, प्राध्यापक, आचार्य, गुरु, व्याख्याता, प्रोफ़ेसर, मास्टर, अनुदेशक, उपदेष्टा, अवबोधक, उस्ताद, उपाध्याय, मुदर्रिस, ट्यूटर, प्रशिक्षक, प्रवक्ता ।
अध्यापक in Hindishikshak, teechar, praadhyaapak, aachaary, guru, vyaakhyaata, profesar, maastar, anudeshak, upadeshta, avabodhak, ustaad, upaadhyaay, mudarris, tyootar, prashikshak, pravakta.
अध्यापक in Englishteacher, schoolmaster, pedagogue, master, instructor, schoolteacher.

‌‌‌

अध्यापक का अर्थ हिंदी में || Meaning of teacher in hindi

दोस्तो ‌‌‌अध्यापक का अर्थ होता है शिक्षा देने वाला । जिसे शिक्षक, गुरु, आचार्य, उस्ताद आदी के नाम से जानते है । वर्तमान मे जब आप विद्यालय में जाकर शिक्षा ग्रहण करते हो तो वहां पर आपको कुछ शिक्षक देखने को मिलते है जो की आपको शिक्षा देने का काम करते है तो वे ‌‌‌अध्यापक होते है । हालाकी जब आप अध्यापक के अर्थ की बात करते हो तो इसे कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –

  • वह जो शिक्षा देने वाला होता है यानि अध्यापक ।
  • विद्यालय में शिक्षा देने वाला व्यक्ति यानि शिक्षक ।
  • वह जो ग्रंथो, शास्त्रो आदी सभी का दाता होता है यानि आचार्य ।
  • वह जिसे अंग्रेजी ‌‌‌भाषा में टीचर कहा जाता है ।
  • वह जो किसी तरह का ज्ञान देता है यानि गुरु ।
  • वह जो कुछ बताया गया है उसकी व्याख्या करता है यानि व्याख्याता ।
  • वह जिसे मास्टर कहा जाता है ।
  • किसी तरह की कला आदी सिखाने वाला यानि उस्ताद ।

आदी सभी को अध्यापक का अर्थ कहा जा सकता है । क्योकी जैसा की आपने ‌‌‌शिक्षक, टीचर, उस्ताद, व्याख्याता, आचार्य, गुरू और मास्टर आदी तरह के शब्दो का प्रयोग किया है वे असल में अध्यापक के अर्थ को समझाने के लिए प्रयोग में लिए जाते है ।

अध्यापक शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • राहुल के पिता एक अध्यापक है इसी कारण से वह हर बार विद्यालय में टॉप करता है ।
  • अगर ‌‌‌महेश अध्यापक का बेटा है तो इसका मतलब यह तो नही सभी उसकी क्षमता से बढकर नम्बर देने लग जाए ।
  • अरे भाई राम तुम्हे क्या पता चला हमारे साथ जो किशोर पढता है उसकी माता अध्यापक बन गई है ।
  • हमारे गाव में हर वर्ष लोग अध्यापक का पद हासिल करते रहते है।

‌‌‌अध्यापक कैसे बनते है

‌‌‌आज जो भी कोई विद्यार्थी अध्ययन कर रहा है वह यह जरूर जानना चाहता है की अध्यापक कैसे बना जाता है । दोस्तो आपको बता देते है की अध्यापक बनने के लिए सबसे पहले तो आपका अध्ययन करना होता है। यानि जब आप शिक्षित होते है तभी अध्यापक बन सकते है और एक अध्यापक बनने के लिए निम्न चार तरह की ‌‌‌की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है ।

मगर उससे पहले आपको बता दे की आप जिस किसी भी सब्जेक्ट के अध्यापक बनना चाहते है आप उस विषय में अपनी अच्छी पकड़ बना ले । मतलब उस विषय को अच्छी तरह से अध्ययन करना होगा और यह आप विद्यार्थी जीवन से ही शुरु कर सकते हो । क्योकी जब आप विद्यार्थी होते हो ‌‌‌तभी इस बात का ध्यान देने पर आप भविष्य में अध्यापक बनने के लायक हो सकते हो । मगर आपको बता देते है की अध्यापक बनने के लिए चार तरह की प्रक्रिया कोन कोनसी होती है जो है –

1. 12 वी कक्षा पास करना

दोस्तो अध्यापक बनने के लिए सबसे पहल सर्त यही होती है की आपकी जो 12 वी कक्षा होती है उसे आप अच्छे ‌‌‌अंको के साथ पास करे । उसके बाद ही आप अध्यापक बनने के काबिल बन सकते हो । मगर इसका मतलब यह नही है की अध्यापक बनने के लिए 12 वी कक्षा पास होना काफी है । बल्की अध्यापक बनने के लिए आपको 12 कक्षा में उस विषय पर अच्छा ध्यान देना होगा जिस विषय में आप अध्यापक बनना चाहते है ।

 क्योकी यह वही ‌‌‌कक्षा होती है जब आप अपने विषय पर अच्छी पकड़ बना सकते हो । इसके साथ ही आपको 11 और 12 वी दोनो कक्षा में अपने मन पसंद का विषय चुनने का मोका मिलता है । जैसे की आप विज्ञान के अध्यापक बनना चाहते हो 10 वी कक्षा के बाद में आपको विज्ञान विषय लेना होगा । और फिर 11 वी और 12 दोनो कक्षा को अच्छी तरह ‌‌‌से अध्ययन करना होगा ।

जिससे क्या होगा की आपकी अध्ययन में एक अच्छी पकड़ बन सकेगी । दोस्तो इसके साथ ही आप जब अध्यापक बनने की सोच रखते है तो आपको 12 वी कक्षा में अच्छे अंक भी प्राप्त करने चाहिए । और ऐसा होता है तो आपको पता चलता है की आप अध्यापक बनने के काबिल हो ।

‌‌‌2. ग्रेजूएशन यानि 12+3 वर्ष का अध्ययन करना

दोस्तो जब आप 12 वी कक्षा पूरी तरह से पास कर लेते हो तो आपके पास अब होता है की आप आगे अध्ययन करे । क्योकी आप अध्यापक बनना चाहते है तो आपको 12+3 का अध्ययन करना होगा । यानि 12 वी कक्षा के बाद में ग्रेजूएशन की डिग्री हासिल करनी होगी जो की मुख्य रूप से ‌‌‌तीन वर्ष की होती है ।

मगर यहां पर एक बात का ध्यान रखना होगा की आपने जीस विषय से 12 वी कक्षा को पास किया है उसी से ग्रेजुएशन की पढाई करनी है । जैसे की आपने 12 वी कक्षा विज्ञान विषय से कि है तो आपके पास यह ऑप्शन होता है की आप 12 वी के बाद में जब ग्रजूएसन की पढाई करते हो तो आप किसी अन्य ‌‌‌किसी विषय से ग्रेजूएशन कर सकते हो ।

मगर यहां पर आपको ध्यान रखना होगा की आप ऐसा न करे । क्योकी जब आप ऐसा करते हो तो आपका अध्ययन खराब हो सकता है । और आपने विज्ञान विषय मे अध्यापक बनने की जो सोच रखी थी वह पूरीनही होगी ।

क्योकी जब आप 12 में विज्ञान विषय से पढाई करते हो और 12 वी के बाद में ‌‌‌भी विज्ञान विषय से अध्ययन करते हो तो इससे यह होता है की आप अपने विषय पर अच्छी पकड़ बना सकते हो । मतलब आपको अपना विषय अच्छी तरह से समझ में आ जाएगा । जिसका मतलब यह होगा की आप जब अध्यापक बनते हो तो आप बच्चो को अच्छा ज्ञान दे सकते हो ।

और सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है की अध्यापक बनने के ‌‌‌लिए आपका ग्रेजूएशन की होनी चाहिए । हालाकी इसके बारे में आपको दो वर्ष का कोर्स आने करना होता है । जिसके बारे में चलो जान लेते है –

3. बीएड कोर्स को पूरा करना

जब आप ग्रेजुएशन कर लेते हो तो इसके बाद में आपको बीएड का कोर्स करना होगा । इसके लिए आपको एक फॉर्म अप्लाई करना होता है और फिर इस कोर्स को ‌‌‌करना होता है । दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह कोर्स पहले 1 वर्ष का होता था मगर अब 2 वर्षों का होने लगा है । इसके साथ ही अब 4 वर्षों का यह कोर्स भी होता है । हालाकी दो और चार में फर्क यह होता है की जो विद्यार्थी दो वर्षों का कोर्स करता है वह ग्रेजूएशन कर चुका होता है और जो चार वर्ष का ‌‌‌यह कोर्स करता है वह ग्रेजुएशन नही करा हुआ होता है । बल्की वह जैसे ही 12 वी कक्षा पास करता है तो इसके लिए अप्लाई कर देता है । इसमें होता यह है की उसकी ग्रेजूएशन और बीएड एक साथ चार वर्षों में हो जाती है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की तर्वमान में इस कोर्स को सरकारी बना दिया है । मतलब यह है की ‌‌‌कोई प्राईवेट स्कूल अपनी मर्जी से यह कोर्स किसी को भी प्रदान नही करा कसती है । इसके लिए एक पेपर को पास करना होता है । जिसे अलग अलग राज्य में अलग लग नाम से जाना जाता है ।

हालाकी इसके अलावा भी हमारे देश में कही कही यह देखने को मिल जाता है जो की कुछ प्राइवेट कॉलेज अपने स्तर पर इस कोर्स को ‌‌‌करवाती है ।

आपके आस पास इस कोर्स को करवाने के लिए अनेक तरह की कॉलेज देखने को मिल जाती है । एक बार बीएड कॉर्स होने के बाद में आप इस काबिल हो जाते हो की आप टिचर बन सकते हो । मगर इतना ही नही इसक बाद भी आपको एक एग्जाम और पास करना होता है तब जाकर आप टिचर या अध्यापक बनते हो ।

‌‌‌4. टीईटी या सीटीईटी का एग्जाम पास करना

जब आपकी बीएड हो जाती है तो आप इस योग्य हो जाते हो की आप सीटीईटी का एग्जाम दे सकते हो । दोस्तो आपको बता दे की यह दो एग्जाम होते है जिनको पास करने के बाद में ही आप अध्यापक बन पाते हो । आपने देखा होगा की हमारे आस पास बहुत से ऐसे है जो की बीएड कर चुके है मगर ‌‌‌मगर अभी तक अध्यापक नही बने है तो इसका मूल कारण यही होता है की उनसे सीटीईटी या टीईटी का एग्जाम पास नही होता है । और इस एग्जाम को पास करने के बाद ही आप एक अध्यापक बनते हो ।

‌‌‌मगर एग्जाम पास होना ही काफी नही होता है ।

इसके लिए फिर एक मेरिट निकाली जाती है । यानि जितनी पोस्ट होती है उसके आधार पर एक मेरिट निकलती है अगर आपका नाम उस मेरिट में आ जाता है तो आप अध्यापक बन जोते हो और जब आपका नाम उस लिस्ट में नही आता है तो आप अध्यापक नही बनते हो । इसके लिए आपको ‌‌‌ज्यादा से ज्यादा नम्बर बनाने चाहिए । वर्तमान में मेरीट की बात करे तो यह 80 नम्बर से उपर रहती है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने स लेख में अध्यापक के पर्यायवाची शब्द या अध्यापक के समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है । अगर लेख पसंद आया तो कमेंट में बताना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

4 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

23 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

23 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

23 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

23 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

23 hours ago