Uncategorized

किसान का पर्यायवाची शब्द, synonyms of farmer in Hindi

किसान का पर्यायवाची शब्द या किसान का समानार्थी शब्द (kisan ka paryayvachi shabd / kisan ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । तो आप सभी इस लेख को देखे –

किसान का पर्यायवाची शब्द या किसान का समानार्थी शब्द (kisan ka paryayvachi shabd / kisan ka samanarthi shabd)

शब्द (‌‌‌shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (‌‌‌paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
किसानअन्नदाता, भूमिपुत्र, भूमिपुत्र, कृषिकर्मी, हलजीवी, हलवाह, कृषक, हलधर, कृषिजीवीकृषक, खेतिहर, काश्तकार, कृषिजीवी ।
किसान in Hindiannadaata, bhoomiputr, bhoomiputr,krshak, haladhar, krshijeeveekrshak, khetihar, kaashtakaar, krshijeevee .
किसान in Englishfarmer, peasant, husbandman, agriculturist, agriculturalist, swain.

‌‌‌किसान शब्द का अर्थ हिंदी में –

दोस्तो किसान का अर्थ होता है अन्नदाता, भूमिपुत्र । दोस्तो किसान को अन्नदाता कहा जाता है क्योकी वह अन्न पैदा कर कर विभिन्न तरह के जीव जंतुओ का पोषण करता है । और इसके लिए वह अन्न को धरती पर उगाता है । और अपने जीवन में हमेशा भूमि से जुड़ा रहता है और इस ‌‌‌तरह से भुमी पुत्र कहा जाता है ।

वैसे दोस्तो अगर आप गांव से हो तो आपको इस बारे में कुछ भी बताने की जरूरत नही है ।क्योकी मुझे मालूम है की गांव के लोग स्वयं ही किसान होते है और किसानो को किसान के बारे में कभी नही बताया जा सकता है । क्योकी वे जो जानते है वे हमारे जैसे लोगो को पता नही है ।

‌‌‌हालाकी इसका मतलब यह नही है की हम लोग किसान नही है । बल्की किसान तो हम भी है । मगर एक दुसरे किसान के सामने मजबुत किसान नही है। अत किसानो को किसान के बारे में नही बताया जा सकता है ।

अगर किसान शब्द के अर्थ की बात करे तो कुछ इस तरह से हो सकते है

  • वह जो अन्न पैदा करता है ओर अनेक तरह के जीव ‌‌‌जंतुओ का पोषण करता है यानि अन्नदाता ।
  • वह जा अपने जीवन में भूमि से जुड़कर कार्य करता है यानि भूमिपुत्र ।
  • वह जिसका कृषि करने का कर्म होता है यानि कृषिकर्मी।
  • वह जो हल से अन्न जोतता है और जीवो को जीवित रखने के लिए पोषण देता है यानि हलजीवी ।
  • वह जो कृषि के लिए हल का उपयोग करता है यानि ‌‌‌हलवाह ।
  • वह जो खेत में काम करता है यानि खेतीहर ।
  • वह जो अपने जीवन में कृषि करता रहता है यानि कृषक ।
  • इस तरह से दोस्तो कहा जा सकता है की किसान वह होता है जो की खेतो में काम करता है और खेत में काम करने वाला एक किसान ही है ।

किसान शब्द का वाक्य में प्रयोग, use of the word farmer in a sentence in Hindi

  • आजकल के नेक ‌‌‌किसान मिलते ही कहा है पहले तो किसान ऐसे होते थे जो की दुसरे को मुसीबत में देख कर उसकी मदद कर देते थे ।
  • सभी किसान एक साथ होगे तभी मार्केट के अंदर हमारे अन्न का भाव सही लग सकता है ।
  • आज के समय में किसान तो अन्न उगाता है और मार्केंट के अंदर बैठ कर और कोई खा रहे है ।
  • रमेश बाबू किसानो से ‌‌‌सब्जिया 10 रूपय किलो के हिसाब से लेकर आता है और शहर में उन्हे 80 रूपय किलो के हिसाब से बेचता है इस तरह से वह तो अच्छी कमाई कर रहा है ।

किसान शब्द के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • रामबाबू ने अपने पूरे जीवन में कृषिक की तरह काम किया और अब उम्र हो जाने के कारण से घर में आराम से ‌‌‌बैठे है ।
  • ‌‌‌किसन जी आप एक किसान हो और आप ही खेतो को नष्ट करने की बात कह रहे हो यह अच्छा नही लगता है ।
  • टीड़ी के आने के किसानो का काफी नुकसान हो गया और सरकार यहां पर बैठी देख रही है ।
  • टीड़ी ने आने के कारण से किसानो की सारी फसल नष्ट हो गई ।
  • किसानो के पास इस बार अच्छी फसल थी मगर टीडी ने सब नष्ट कर ‌‌‌दिया ।

किसाना कौंन होता है

दोस्तो आज के समय में यह प्रशन केवल प्रशन है । क्योकी सभी को पता हैकी किसान कोन होता है। मगर इस धरती पर कुछ लोग ऐसे हो सकते है जीनको आज तक यह मालूम नही हुआ है की किसान कोन है । और अधिकतरऐसे लोग वे ही है जो की धनवान है और घर से बाहर तक नही निकलते है।

मगर फिर ‌‌‌इस तरह के लोगो की सख्या कम ही है।

दोस्तो किसान वह होता है जो कृषि करता है और कृषि करते हुए अपेन खेत को फसल से हरा भरा कर लेता है और इसे किसान कहा जाता है । किसान वह होता है जो अन्न पैदा कर कर स्वयं ही नही बल्की दुसरे जीव जंतुओ कापोषण करता है और उनके जीवित रखता है ।

किसान वह है जो की ‌‌‌सूर्य की तेज धूप में अपना कतरा कतरा बहा देता है और फिर जाकर अन्न पैदा करता है । और फिर इसे बाजार में बेच देता है । हालाकी ऐसा करने से किसानो को ज्यादा फायदा नही मिलता है मगर फिर भी किसान अपने जीवन मे खुश है । क्योकी वे ब्रह्मा के समान होते है ओर अन्न पैदा कर कर अन्य लोगो को जीवित ‌‌‌रखते है ।

कृषि करने वाला होता है किसान

जब भी किसान की बात आती है तो सभी को पता होना चाहिए की किसान का काम कृषि करना होता है और जो लोग आज के समय में कृषि कर रहे है वे किसान होते है । किसान वैसे तो अनेक है । जैसे की जब किसान की बात होती है तो सबसे पहले गांव की बात होती है । क्योकी ‌‌‌अधिकतर लोग ऐसे है जो की गांव में रहने के बाद में किसान बने हुए है ।

आपको यह पता होना चाहिए की गांवो में अधिक जमीन होती है और जहां पर अधिक जमीन होती है वहां पर ही खेती की जा सकती है । और आज के समय में खेती काफी अधिक हो रही है । अगर गांव में जाकर देखते हो तो आपको पता लेगा की हर व्यक्ति आज ‌‌‌कृषि कर रहा है और इस तरह से जो कृषि करता है वह किसान होता है ।

‌‌‌अन्नदाता होता है किसान

दोस्तो अन्नदाता का मतलब होता है जो अन्न देने वाला है । और आपको यह पता होना चाहिए की आपको अन्न कोन दे रहा है । आज के समय में जब अन्न की बात आती है तो बहुत से लोग ऐसा समझ लेते है कीपैसे दकर हम तो शरह से ले आते है । मगर इसका मतलब यह नही है की आप अपने पैसो के कारण से ‌‌‌अन्न ले रहे हो । बल्की कुछ महत्व किसानो का मानना चाहिए । अगर किसान अपने खेतो में अन्न पैदा नही करते है तो फिर बाजार में आप कितने भी पैसे दे दो आपको अन्न नही मिलेगा । इस कारण से जो अन्न पैदा करता है उसका महत्व मानना चाहिए ।

दोस्तो अन्न पैदा करने वाला और कोई नही होता है बल्की एक ‌‌‌किसान होता है । किसान ही है जो अन्न पैदा करता रहता है । आपको पता होगा की अन्न कृषि से पैदा होता और कृषि कोई ओर नही बल्की किसान करता है । इस तरह से मित्रो किसान अन्नदाता होता है । क्योकी वह अन्न पैदा कर कर उसे दे देता है ।

‌‌‌भूमिपुत्र होता है किसान

आपको यह पता होना चाहिए की किसान को भूमिपुत्र कहा गया है । जिसका मतलब है की वह जो भूमि पर रह कर अपना जीवन गुजारता है और एक पुत्र की तरह रहता है ।

सबसे पहले तो यह कि किसान का काम क्या होता है दोस्तो किसान का काम होता है की वह कृषि करे । और कृषि केवल भूमि पर ‌‌‌होती है । और एक जो किसान होता है वह अपनी उम्र भर कृषि करने के लिए भूमि से जुड़कर रहता है । ओर कहा जाता है की एक पुत्र ही अपने पिता के इतना नजदिक रह सकता है ।

और किसान एक पुत्र की तरह भूमि के पास रहता है। अगर वह खाना खाता है तो यह नही देखता है की यह भूमि है इस पर नही खाना चाहिए । अगर ‌‌‌टेबल हो तो उस पर खुर्सी लगा कर अच्छी तरह से खाना चाहिए । बल्की वह भूमि पर खाएगा । तो इस तरह से किसान को भूमिपुत्र कहा जाता है ।

‌‌‌हलधर होता है किसान

जब किसान की बात आती है तो यह नही हो सकता है की हल की बात न आए । क्योकी जब किसान के औजार की बात होती है तो सबसे पहले हल आता है । आपने भगवान बलराम का नाम सुना होगा । जो की भगवान कृष्ण के भाई थे । तो उनका जो अस्त्र था वह हल था । और यह वही हल था जिससे की अन्न पैदा किया ‌‌‌जाता है । आज के समय में भी बहुत से लोग इस हल का उपयोग करते है और अपने खेत में अच्छी लहराती हुइ हरी भरी फसल पैदा कर देते है ।

तो यह सब उस हल के कारण से होता है । पहले क्या होता था की लोग हल को अपने कंधे पर लेकर आगे खिचते ओर दूसरा व्यक्ति पिछे से अन्न डालता रहता था । तो इस तरह से हल से खेत ‌‌‌को जोता जाता है । मगर आज ऐसा नही है । क्योकी आज समय बदल गया है और जब समय बदल जाता है तो हल की जगह वानह आ चुके है और अनेक मसिने हो चुकी है । जिसके कारण से खेत को जोतना आसान बन गया है ।

मगर जो प्राचीन समय में था उसे भूला नही जा सकता है ओर यही कारण है की आज इसे हलधर कहा जाता है।   ‌‌‌अत: कहने का अर्थ यह बनता है की किसान पहले हल का उपयोग करता था और उससे जुड़ा होता था । और उसके कारण से ही उसे हलधर कहा जाने लगा है । और आज भी किसान को हल धर कहते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो किसान के पर्यायवाची शब्द या किसान के सामनार्थी शब्द होते है ।

कमेंट में बताए आपको किस शब्द के पर्यायवाची शब्द के बारे मे जानना है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago