Uncategorized

अनार का पर्यायवाची शब्द synonyms of pomegranate in hindi

अनार का पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (anar ka paryayvachi shabd ya anar  ka samanarthi shabd, synonyms of pomegranate in hindi) के बारे में तो आपने सुना ही होगा । मगर आखिर यह अनार के पर्यायवाची है क्या इस बारे में आपको जानकारी नही है । तो आपको बता दे की यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी होगा जिसमें आपको अनार के पर्यायवाची शब्दो के बारे में अच्छी जानकारी ‌‌‌मिलेगी ।

वैसे आपको बता दे की अनार जो होता है उसका पर्यायवाची अभी कुछ ही समय जो एसएससी के एग्जाम हुए थे उसमें पूछे गए थे । तो इसका मतलब हुआ की अनार का पर्यायवाची महत्वपूर्ण है ।

अनार का पर्यायवाची शब्द या अनार का समानार्थी शब्द (anar ka paryayvachi shabd ya anar  ka samanarthi shabd, synonyms of pomegranate in hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya shabdarth shabd)
अनारदाड़िम , शुकप्रिय, रामबीज, बीदाना, बेदाना, दंतबीज, मणिबीज, प्यूनिका ग्रेनेटम
अनार in Hindidaadim , shukapriy, raamabeej, beedaana, bedaana, dantabeej, manibeej, pyoonika grenetam.
अनार in EnglishPomegranate
अनार in sanskritदाडिमम्

‌‌‌अनार का अर्थ हिंदी में || meaning of pomegranate in hindi

दोस्तो अनार का अर्थ होता है दाडिम, बेदाना । यानि एक ऐसा फल जिसके अंदर दाने पाए जाते है और वही खाने योग्य होते है इस तरह का फल अनार होता है । यह जो अनार होता है उसमें बहुत सारे लाल रंग के छोटे पर रसीले दाने पाए जाते है जो की खाने योग्य होते है और यह पोष्टिक भी बहुत ‌‌‌होते है । अनार के नाम से जाने जाते है । आपको बता दे की यह जो अनार होते है वह काफी अच्छे होते है और खाने से व्यक्ति को कई तरह से फायदेमंद भी होते है ।

अनार शब्द के अर्थ को कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –

  • सैकड़ों की सख्या में लाल रंग के छोटे पर रसीले दाने जीस फल के अंदर पाए जाते है यानि ‌‌‌अनार ।
  • एक रसिला फल जिसके अंदर काफी मात्रा में दाने होते है जो की देखने में हमारे दांत के जैसे लगते है और यह लाल रंग के होते है अनार होता है ।
  • अनार वह फल है जिसका वैज्ञानिक नाम प्यूनिका ग्रेनेटम माना जाता है ।
  • वह फल जिसे संस्कृत भाषा में दाडिमम् के नाम से जाना जाता है ।
  • एक तरह का दानेदार ‌‌‌फल ।

तो इस तरह से दोस्तो कुल मिलकार बात यह होती है की अनार जो होता है वह एक तरह का फल होता है और इसका उपयोग खाने के लिए होता है ।

अनार शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of pomegranate in sentence in Hindi

  • आज तो बहुत से लोग बीमार हो रहे है क्योकी उन्होने सही समय पर अनार का सेवन नही किया ।
  • जब रामू को खुन की कमी आई तो डॉक्टर ने ‌‌‌अनार खाने को कहा ।
  • साहब अगर आपके पास अच्छे अनार है तो एक किलो दे दो ।
  • जब से अनार खाना शुरू किया है तब से शरीर में कुछ अच्छा लग रहा है ।

‌‌‌अनार किस तरह का फल होता है बताइए || What kind of fruit is pomegranate? In Hindi

दोस्तो अनार के बारे में तो आपको पता होगा । क्योकी यह एक ऐसा फल है जो की भारत के हर एक व्यकित ने खाया होगा । दरसल अनार जो होता है वह एक तरह का फल होता है जो की पहले तो हरा होता है मगर पकने के बाद में यह लाल हो जाता है । इसके अंदर का जो भाग होता है वह दानो के सामन होता है ।

यानि मनुष्य के जो दांत होते है उसके जैसे इसके अंदर छोटे छोटे बीज होते है और यही असल में खाने वाला भाग होता है । दोस्तो अनार को एक सुंदर और जटील फल के रूप में जाना जाता है । यह लाल और बैंगनी रंग के मिश्रण के साथ ही हमेशा देखने को मिलता है । ​यानि यह पूरी तरह से लाल नही होता है ।

इसके अंदर जो दाने होते है उनकी संख्या सैंकड़ो में होती है और यही खाने योग्य भाग है । इसका जो स्वाद होता है वह तीखा होता है जो की मीठास छोड़ने का काम करता है । इसका उपयोग कर कर कई तरह की मीठाई भी बनाई जाती है और पेय प्रदार्थ भी बनते है और उनमे से ही एक अनार का जूस होता है जो की खाने में काफी अच्छा लगता है ।

यह हमारे भारत में ही नही बल्की दुनिया के बहुत से इलाको में आसानी से लिम जाता है । इसके अंदर कई तरह के पोषक तत्व भी होते है जो की खाने वाले को फायदा देने का काम करता है । इसके फाइबर का उच्च स्रोत होता है जो की फायदेमंद होता है ।

अनार जो होता है वह पेड़ पर लगता है और इसके जो पेड़ होते है वे दुनिया के बहुत से इलाको में उगाए जाते है और फिर इसके फलो को तोड़कर बाजार में बेचा जाता है और इसे लोग अच्छी किमत में खरीद लेते है​ जिसका मतलब है की लोगो को अनार पसंद है । इसका उपयोग कर कर इत्र, तेल और धूप भी बनाई जाती है और यह जानकारी आपको पता होनी चाहिए ।

‌‌‌अनार खाने के फायदे क्या क्या होते है || What are the benefits of eating pomegranate in Hindi

वैसे आपको तो यह पता ही होगा की अनार खाने के अनेको फायदे होते है । क्योकी अनार में ऐसे काफी पोषक तत्व पाए जाते है जो की मानव के लिए उपयोगी होते है और मानव को काफी फायदा पहुंचाने का काम करते है ।

‌‌‌इस तरह से अनार खाने के कुछ फायदे इस तरह से है

1. कैंसर से बचाव में फायदेमंद

बहुत से लोग है जो की अपने जीवन में इस बात से अंजान होते है की अनार का जो जूस होता है वह मानव को कैंसर से बचाने का काम करता है । ​और इसका मतलब होता है की अगर कोई व्यकित है जो की कैंसर का मरीज है तो उसके लिए अनार का जूस फायदेमंद होता है ओर यही कारण है की डॉक्टर कैंसरी की स्थिति के अंदर अनार का जूस पीने की सलाह देते है ।

इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट की भारी मात्रा होती है जो की कैंकसर के जोखिम को करन करेन का काम करता है । यह अनेक तरह के हानिकारक विषाक्त प्रदार्थों को नष्ट कर देता है ओर यह आपको पता होना चाहिए । इस कारण से दोस्तो अगर किसी को कैंसर के जैसी भयानक बीमारी होती है तो वह अनार का जूस पीता है तो उसे फायदे मिलते है ।

2. पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में फायदेमंद

दोस्तो अगर आपको हम कहे की आपको अनार का सेवन करना चाहिए तो आप नही करेगे । मगर जब किसी को पाचन की समस्या है और उसे कहे की अनार का सेवन करना चाहिए तो वह कर लेगा । क्योकी असल में अनार का सेवन करने वाले को पाचन की समस्या में सुधार देखने को मिलता है ।

3. ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद

ब्लड प्रेशर की समस्या किसी को नही होनी चाहिए । अगर किसी को यह समस्या है तो उसे तुरन्त डॉक्टर के पास जाकर इस बारे में बात करनी चाहिए । और एक और है की इस समसरूा में अगर अनार का जूस पीया जाता है तो भी फायदे देखने को मिल जाते है ।

यह रक्तचाप का स्तर जो होात है और हृदय रोग जो होता है उसके जोखिम को कम करने का काम करता है । दोस्तो आपको बता दे की द जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित एक अध्ययन में इस बारे में साफ कहा गया है की जो अनार का सेवन करता है उसे फायदे देखने को जरूर मिलते है । और यह आपको पता होना चाहिए ।

4. अल्जाइमर रोग के लिए फायदेमंद

अल्जाइमर रोग एक ऐसा रोग होता है जो की मानव को काफी परेशान कर देता है । इसके निवार के लिए डॉक्टर के द्वारा दी जाने वाली दवा केवल काफी नही होती है । बल्की इसके लिए अनार के जो बीज होते है उन्हे डॉक्टर भी फायदेमंद के रूप में बताते है । आपकेा बात दे की अगर किसी को अल्जाइमर रोग होता है तो उस स्थिति के अंदर डॉक्टर कहते है की अनार का सेवन करना चाहिए ।

क्योकी इससे बीज जो होते है वे मानव के शरीर में पहुंच जाते है और इससे फिर फायदे मिलते है । “अल्जाइमर्स एंड डिमेंशिया” पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में, में यह साफ कह दिया गया है की अगर किसी को अल्जाइमर रोग की समस्या है तो उसे अनार के बीजो का सेवन करना चाहिए । और ऐसे सेवन करने से फायदे मिलते है ।

5. गठिया में फायदेमंद

अगर किसी को गठिया की समरस्या होती है तोउसे अनार का सेवन करना चाहिए । दरसल अनार का रस जोड़ों के दर्द, दर्द और अन्य प्रकार के गठिया की सूजन में लाभकारी होता है। और इसी कारण से डॉक्टर गठिया की समस्या में अनार का रस खाने की सलाह देते है । आप इसके लिए सिधे ही अनार का सेवन कर सकते है या फिर जूस बना कर भी इसका उपयोग किया जा सकता है ।

6. मधुमेह या डायबिटीज के उपचार में फायदेमंद

दोस्तो अगर किसी को मधुमेह या डायबिटीज की भारी समस्या है तो उसे नियमित रूप से अनार का रस पीना चाहिए ओर इससे फायदे मिलते है । इसके अंदर रक्त शर्करा को कम करने की शक्ति होती है । जिसके कारण से जो आपके रक्त में शर्करा का स्तर ज्यादा हो रहा है उसे कम किया जा सकता है और इससे जिसको मधुमेह या डायबिटीज की समस्या है वह दूर हो सकती है ।

7. दिल और धमनियों के लिए फायदेमंद

अनार बहुत से लोगो के द्वारा पसंद किया जाने वाला एक तरह का फल होता है । और इस कारण से अगर कोई अनार का सेवन करता है तो उसे फायदे ​भी मिलते है । आपको बात दे की अनार का जूस दिल और धमनियों के लिए फायदेमंद माना जाता है । और इसका मतलब है की इसमें जो उच्च एंटीऑक्सीडेंट होते है वे हृदय के लिए फायदे करने का काम करता है । यह हृदय की बीमारी को दूर करने का काम करता है । यह रक्तचाप को कंट्राल करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है । और इसी कारण से इसका फायदेमंद होता है ।

8. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भावस्था के दौरान अनार का सेवन करने के कई फायदे होते हैं। और यह आपको पता होना जरूरी है की क्या फायदे है । वैसे ज्यादातर फायदे तो बच्चे और मां के लिए ही होते है । यह वजन को कम करने में फायदेमंद होता है और बच्चे का विकाश करने में भी सहायक होता है ं जन्म दोष को कम करता है ।

महिला की त्वचा को सही तरह से सुरक्षा देने का काम भी अनार के द्वारा किया जाता है । आंतरीक जो अंग होते है उनकी रक्षा करने का काम भी अनार का होता है । तो इस तरह से एक गर्भवती महिला के लिए अनार खाने के बहुत सारे फायदे होते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो अनार खाने से कई तहर के फायदे मिलते है । तो आपको नियमित रूप से अनार का सेवन करना चाहिए ।

इस तरह से हम कह सकते है की हमने इस लेख में अनार के पर्यायवाची शब्द या अनार के समानार्थी शब्द के बारे में जानकारी हासिल कर ली है । अगर लेख अच्छा लगा तो कमेंट में बताना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

14 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

14 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago