Uncategorized

गरुड़ का पर्यायवाची शब्द या गरूड़ का समानार्थी शब्द

गरुड़ का पर्यायवाची शब्द या गरूड़ का समानार्थी शब्द (garud ka paryayvachi shabd / garud ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में बडे ही विस्तार से जानने वाले है । ताकी आपको गरूड़ से जुडी सभी तरह की जानकारी समझ में आ जाए ।

गरुड़ का पर्यायवाची शब्द या गरूड़ का समानार्थी शब्द (garud ka paryayvachi shabd / garud ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
गरुड़खगपति, वातनेय, खगेश, खगेन्द्र, ‌‌‌खगेश्वर, विषमुख, नागांतक, सुपर्ण, हरिवाहन, पत्रगारि, उरगारि, वैनतेय, हरियान, विष्णुरथ, महावीर, पक्षिसिंह, शाल्मकी, पक्षीराज, ‌‌‌चील
गरुड़ in Hindikhagapati, vataney, khagesh, khagendr, khageshvar, vishamukh, nagantak, suparn, harivahan, patragari, uragari, vainatey, hariyan, vishnurath, mahavir, pakshisinh, shalmaki, pakshiraj, chil.
गरुड़ in EnglishEagle, Hawk, day owl, accipiter.

‌‌‌गरूड़ का अर्थ हिंदी में || Meaning of Garuda in Hindi

‌‌‌हिंदू धर्म में अनुसार बताया जाता है की गरुड़ पक्षियो का राजा है और यह भगवान विष्णु यानि हरी का वाहन होता है । जिसे चील के नाम से भी जाना जाता है । त्रेतायुग में जब राम जी का जन्म हुआ तो भरत के रूप में जो राम के भाई थे वे गरुड़ ही थे । गरुड़ को हिंदी भाषा में अनेक तरह से समझाया जा सकता है

  • ‌‌‌पक्षियो में सबसे श्रेष्ठ यानि पक्षियो का राजा गरुड़ ।
  • भगवान विष्णु का वाहन यानि हरी वाहन,
  • भगवान राम के छोटे भाई यानि भरत ।
  • वह पक्षी जिसे खगपति के नाम से जाना जाता है ।
  • सबसे सातिर पक्षी जो दूर से ही अपना शिकार देख लेता है यानि खगेश ।

‌‌‌गरुड़ शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of garuda in a sentence in Hindi

  • क्या आपको पता है कल रात से हमारे घर के बाहर एक गरूड़ मडरा रहा है।
  • आज सुबह सुबह मैंने भगवान हरी ‌‌‌के वाहन गरूड़ को देखा है जरूर दिन अच्छा जाने वाला है ।
  • आज तो सुबह सुबह ही गरूड़ के दर्शन हो गए यह तो अच्छा हुआ ।
  • कल रात की बात है की एक गरूड़ मुझे पेड़ पर बैठा ‌‌‌दिखा था ।

‌‌‌गरूड़ के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • महेश तो भगवान विष्णु के साथ साथ उनके वाहन यानि हरिवाहन की भी पूजा करता है।
  • ‌‌‌मैं खगपति की तरह बनना चाहता जो कभी भी अपने लक्ष्य से नही छोड़ते है ।
  • आज मैंने देखा की आसमान में एक विष्णुरथ गुजर रहा था ।
  • हमारे घर के बाहर एक बडा पेड़ है वहां पर वैनतेय रहता है ।

‌‌‌गरूड़ से जुड़े रोचक तथ्य || Interesting facts about Garuda in Hindi

  • ‌‌‌क्या आपको पता है की हिंदू धर्म में गरुड़ को गरुड़ देव के रूप में जाना जाता है ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की प्राचीन समय में जो विष्णु के वाहन गरुड़ था वह इतना अधिक ताक्तवर था की अपनी चोंच में किसी हाथी को उठा कर उड़ जाता था ।
  • ऐसा माना जाता है की विष्णु का वाहन गरूड़ काफी अधिक ताक्तवर ‌‌‌था जो भारी से भारी चीज को उठाने में सक्षम था ।
  • क्या आपको पता है की पक्षियो में गरुड़ को सबसे ‌‌‌श्रेष्ठ कहा गया और यही कारण है की इसे पक्षिराज कहा जाता है ।
  • गरुड़ सबसे शक्तिशाली और ताक्तवर पक्षी होता है ।
  • रामायण के अनुसार राम का जो भाई भरत था वह और कोई नही बल्की गरुड़ का ही अवतार था ।
  • ‌‌‌आपने जटायु और सम्पाती के बारे में रामायण में जाना होगा यह और कोई नही बल्की गरुड़ जैसे पक्षी ही थे ।
  • क्या आपको पता है की गरूड़ कभी भी अपने शिकार को नही छोडता है अगर आपकी पलक एक बार झपकती है तो यह अपने शिकार को पकड़ चुका होता है।
  • क्या आपको पता है की गरुड़ पक्षी सबसे उंचाईयो पर उड़ने वाला ‌‌‌पक्षी है ।
  • क्या आपको पता है की वर्तमान में भी गरुड़ हमारी धरती पर पाए जा सकते है ।
  • ऐसा माना जाता है की गरुड़ जब भी भोजन करता तो वह नाग की इंछा रखता था क्योकी इसका पसंदीदा भोजन नाग है ।
  • ‌‌‌आपको जानकारी नही होगी की इंडोनेशिया का राष्ट्रिय प्रतिक और कोई नही बल्की हमारा गरुड़ पक्षी ही है ।
  • आपको जानकर हैरानी होगी की वर्तमान में भी कंबोडिया, भागलपुर और असम में गरूड़ पक्षी को देखा जाता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की बौध धर्म में भी गरुड़ पक्षी को महत्वपूर्ण माना जाता है ।

‌‌‌गरूड़ पक्षी कैसे होते थे

‌‌‌दोस्तो गरूड़ पक्षी का आकार चील से बड़ा होता है। क्योकी गरूड़ पक्षी चील नही है बल्की इसका आकार इससे भी बडा होता है । और इसकी जो चोंच होती है वह  चील से छोटी होती है । प्राचीन समय में जो गरूड़ थे वे इससे भी अधिक बड़े बताए जाते थे । माना जाता है की उस समय गरूड़ इतने अधिक शक्तिशाली होते थे की ‌‌‌किसी हाथी को अपनी चोंच से पकडकर उड़ तक सकते थे । मगर आज ऐसा नही है । आज गरूड़ का आकार उस समय से छोटा हो गया है ।

‌‌‌रामायण के समय भी गरूड़ के बारे में वर्णन मिलता है । आपने रामायण में रावण से लड़ने वाले जटायु के बारे में सुना होगा । यह एक तरह का पक्षी था जिसका आकार सामान्य पक्षियो से काफी अधिक बड़ा था। आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह कोई और नही बल्की यह एक तरह का गरूड़ ही था ।

जिसे रावण जैसे महान बलशाली का काफी समय तक डट कर सामना किया था । इस बात से आप समझ सकते है की गरूड़ कितने ताक्तवर होते थे । इनका भौजन नाग होता है । और इस बारे में रामायण में एक घटना और देखने को मिली थी । जिसमें लक्ष्मण इन्द्रजीत से युद्ध कर रहा था ।

यह इन्द्रजीत और कोई नही बल्की रावण का पूत्र था । इन्द्रजीत ने ‌‌‌अपनी शक्ति का उपयोग किया और लक्ष्मण को नागपाश से बाधा था । जिसके कारण से लक्ष्मण आजाद नही हो पाए थे । तब नारद जी को याद किया गया था । मगर नारद जी भी कुछ न कर सके ।

मगर नारद जी को पता था की लक्ष्मण को इस बंधन से केवल गरूड़ ही आजाद कर सकते है । जिसके कारण से नारदजी ने गरूड़ को याद किया और ‌‌‌उनसे विनती की तब गरूड़ ने नागपाश को समाप्त किया और लक्ष्मण आजाद हुआ था । इस घटना के आधार पर पता चलता है की रामायण के समय गरूड़ थे और वे नागभक्षी थे । और यही कारण है की कहा जाता है की गरूड़ का पसंदीदा भोजन नाग होता है ।

‌‌‌वर्तमान में भी कुछ स्थान ऐसे है जहां पर गरूड़ पक्षी देखे जाते है।

‌‌‌वर्तमान में गरूड़ कहा पाए जाते है

‌‌‌दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की चील गरूड़ नही होते है । बल्की गरूड़ चील से बडे होते है । और विश्व में आज केवल तीन ऐसे स्थान है जहां पर इन पक्षियो को देखा जा सकता है और वह है – कंबोडिया, असम और भागलपुर।

इन तीन स्थानो पर एक गणना के दोरान पता चला की 2013 के समय में लगभग 1300 गरुड़ मोजूद थे ।और धिरे धिरे इनकी सख्या बढ रही है । इस आधार पर कहा जाता है की वर्तमान यानि कलयुग में भी गरूड़ है । और ऐसा कहा जाता है की गरूड़ की उत्पत्ति सभी युगो में रही है ।

‌‌‌गरूड़ पक्षी का शक्तिशाली होना

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की गरूड़ पक्षी बहुत ही शक्तिशाली होता है जो की पलक झपकते ही अपने शिकार को पकड लेता है । यह इतना अधिक शक्तिशाली होता है की इसके बारे में एक बात सुनने को मिलती है । की एक गरूड़ अपनी चोंच से हाथी को पकड़ कर उड़ सकता है। इस ‌‌‌के आधार पर समझा जा सकता है की गरूड़ कितना अधिक शक्तिशाली होता है । क्योकी हाथी जंगल का सबसे बडा और भार वाला जानवर होता है । जिसका सामना अकेला शेर भी नही कर पाता है । मगर गरूड़ यह कर सकता है ।

उसी तरह से रावण से जब जटायु ने युद्ध किया था वह काफी समय तक रावण का सामना करता रहा और हार नही ‌‌‌थी । क्योकी रावण के पास अनेक तरह की शक्तिया थी जो की शिव का कैलाश पर्वत भी उठा सकता था । इतने अधिक शक्तिशाली पुरूष का सामना करने से पता चलता है की जटायु भी काफी अधिक शक्तिशाली था । क्योकी यह आपको मालूम है की जटायु एक गरूड़ पक्षी है । जिसके कारण से यह समझा जा सकता है की गरूड़ पक्षी ‌‌‌काफी अधिक शक्तिशाली होते है ।

‌‌‌ विष्णु का वाहन गरुड़

‌‌‌शायद आपको जानकारी होगी की गरूड़ वह पक्षी होता है जो की भगवान विष्णु का वाहन होता है। इस बारे में विष्णु पुराण और अन्य पुराणो में भी आपको पढने को मिल जाता है। हिंदू धर्म में कहा जाता है जब भी विष्णु कही पर जाते है तो वह अपने वाहन गरूड़ की ही सवारी करते है । और यही कारण है की गरूड़ को हरि ‌‌‌वाहन या विष्णुवाहन होता है ।

‌‌‌गरूड़ को माना जाता है भगवान

दोस्तो गरूड़ को जहां पक्षी के रूप में देखा जाता है वही गरूड़ पक्षी को भगवान के रूप में मानते है । हिंदू धर्म में कहा जाता है की गरूड़ भगवान है और उनकी पूजा होती है । गरूड़ भगवान के अवतारो में भरत का भी अवतार सामिल होता है जो की भगवान राम के भाई के रूप में जन्म लेते ‌‌‌है।

राष्ट्रीय पक्षी है गरूड़

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की गरूड़ भले ही यह भारत धार्मिक पक्षी होगा मगर इसे राष्ट्री पक्षी के रूप में भी जाना जाता है । मगर हैरानी की बात यह है की इतना शक्तिशाली और धार्मिक महत्व रखने के बाद भी यह पक्षी भारत का राष्ट्रीय पक्षी नही है । बल्की अमेरिका देश का ‌‌‌यह पक्षी राष्ट्रीय पक्षी है ।

‌‌‌गरूड़ का जन्म कैसे हुआ

दोस्तो आपको जानकारी होगी की ऋषि कश्यप नामक एक महान ऋषि हुआ करते थे । जिनकी कई सारी पत्नी थी । उन पत्नियो में ही दो ऐसी पत्नी थी जो आपस में हमेशा झगडती रहती थी और उनका नाम विनती और कद्रु था । ‌‌‌असल में दोनो बहन थी ।

मगर फिर भी दोनो को एक दूसरी ‌‌‌को पसंद नही थी । और यही कारण था की दोनो एक दूसरे से ईर्ष्या करती रहती थी और झगड़ा भी कर लेती थी । दोनो बहने होने के बाद भी दोनो में एक बात कोमन और थी यानि दोनो के एक भी संतान नही थी । यानि इनके गर्भ से किसी भी संतान ने जन्म नही लिया था । और ‌‌‌दोनो ही बहन संतान को जन्म देना चाहती थी ।

और इस बारे में एक बार दोनो ने अपने पति ऋषि कश्यप से वरदान मागा था । तब कश्यप ने वदान के लिए ‌‌‌राजी हो गए थे । तब सबसे पहले विनती ने कश्यप से ऐसे पुत्र के जन्म की कामना की जो की बहुत ही बलशाली हो यह सुन कर ऋ़षि कश्यप ने कहा तुम जैसा चाहती हो वैसा ‌‌‌ही पुत्र जन्म लेगा ।

मगर अब बारी कद्रु की थी और इसकी माग सुनकर आप हैरान होने वाले हो क्योकी इसने 1000 पुत्रो का जन्म होने का वरदान मागा था और यह पुत्र भी सर्प हो न की इंसान । यह सुन कर कश्यप ने वरदान दे दिया । समय बितता जा रहा था और दोनो बहन विनती और कद्रु ने एक दूसरे से कहा की जिसके पुत्र ‌‌‌बलशाली होगे । उसकी कमजोर पुत्र वाली मां दासी बन कर रहेगी ।

अभी तक किसी के भी पुत्र का जन्म नही हुआ था । मगर कुछ समय के बाद में कद्रू ने कई सारे पुत्रो को जन्म दिया जो की 1000 सर्प थे । इन्होने एक अंडे के रूप में जन्म लिया था । मगर इसी तरह से विनती के गर्भ से भी दो अंडो का ‌‌‌जन्म हुआ जिसमें ‌‌‌पुत्र थे । इधर कद्रू अपने पुत्रो के साथ खुश थी क्योकी उसके सभी पुत्र ‌‌‌जन्म ले चुके थे । मगर विनति का अभी तक एक भी पूत्र जन्म नही लीया था । मगर समय के साथ विनती के एक अंडे से अरूण देव का जन्म होता है और दूसरे अंडे से भगवान गरूड़ का जन्म होता है ।

इस तरह से गरूड़ का ‌‌‌जन्म हुआ था ।

‌‌‌इस तरह से गरूड़ का पर्यायवाची शब्द आपको समझ में आ गया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

18 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago