आंख की गुहेरी के 22 टोटका मिनटों मे खत्म होगी समस्या

गुहेरी का टोटका आंख की गुहेरी का टोटका के बारे मे हम आपको बता रहे हैं। गुहेरी का सामना आपने भी कई बार किया ही होगा । गुहरी एक प्रकार की फुंसी होती है  , जोकि हमें कई बार काफी अधिक परेशान करती हैं । यह आमतौर पर आंखों की पलकों पर दिखाई देती है। जिस स्थान पर गुहेरी होती है वहां पर सूजन आ जाता है। और काफी खुजली वैगरह होती है। यह देखने मे साफ साफ दिखाई देती है। लगभग हर इंसान गुहेरी से काफी अधिक परेशान होता ही है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

जब गर्मी और बरसात का मौसम होता है , तो यह काफी अधिक परेशान करती है। कई बार यहां पर काफी बड़ी फुंसी बन जाती है , और यह काफी अधिक परेशान करती है। इससे पस भी निकल सकता है। जानकार यह बताते हैं कि गुहेरी की वजह बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता है। और इसकी वजह से आंखों की सफाई ठीक तरह से नहीं होती है।आंखों के अंदर काफी दर्द होता रहता है।

यदि आपको गुहेरी की काफी अधिक समस्या रहती है। तो हम आपको यहां पर गुहेरी के टोटकों के बारे मे बताने वाले हैं। जो कई बार काम कर जाते हैं।

गुहेरी का टोटका लैट्रिंन का टोटका

दोस्तों यह एक टोटका है , जिसको मैंने भी कई बार किया है। इसके अंदर आपको लैट्रिन जाना है। और उसी समय 7 टुकड़े छोटी लकड़ी के तोड़ के लेकर जाने हैं। जिसकी लंबाई सूई के बराबर हो सकती है। और फिर अपनी गुहेरी के उपर एक एक लकड़ी के टूकड़े को छूआना है। और फिर एक एक लकड़ी के टुकड़े को लैट्रिंम मे रोप देना है। यदि आप ऐसा करते हैं। तो आपकी गुहेरी बहुत ही जल्दी गायब हो जाएगी । यह टोटका हम पहले कई बार कर चुके हैं और काफी अधिक प्रचलित भी है।

class="wp-block-heading">हाथ को फिराना

दोस्तों गुहेरी दूर करने का एक दूसरा तरीका यह होता है , कि इसके अंदर किसी ऐसे इंसान को चुना जाता है , जिसके हाथ फिराने से गुहेरी ठीक हो जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसके लिए आपको जाना होगा । और 7 बार ​तीन दिन तक हाथ को फिराना होगा । यदि आप ऐसा करते हैं , तो आपकी गुहेरी के ठीक होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

अमरूद के पत्तों का गुहेरी का टोटका

यदि आपके घर मे या फिर आस पास अमरूद का पेड़ है तो फिर आप यह टोटका प्रयोग मे ले सकते हैं। इसके अंदर आपको अमरूद के 4 से 5 पत्तों को लेना है। और उनको पानी के अंदर उबालना होगा । एक बार उबल जाने के बाद आपको उनको अपनी आंखों पर वहां पर रखना है , जंहा पर गुहेरी हो चुकी है।ऐसा करने से गुहेरी काफी जल्दी ही ठीक हो जाएगी ।

चंदन का गुहेरी का टोटका

दोस्तों चंदन की मदद से भी गुहेरी का इलाज किया जा सकता है। और यह काफी सरल उपाय है। और इसकी मदद से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट आपको नहीं होगा । इसके अंदर आपको करना यह है कि चंदन की लकड़ी का पेस्ट आपको बना लेना है। और उसके बाद उसको गुहेरी पर लगाना होगा । याद रखें चंदन की लकड़ी का ही पेस्ट बनाएं । बाजार मे पीसा हुआ चंदन शायद काम ना करें । क्योंकि उसके अंदर मिलावट आती है।

ग्रीन टी से गुहेरी का टोटका

दोस्तों यदि आपके यहां पर ग्रीन टी बैग पड़ा हुआ है , तो आप यह उपाय कर सकते हैं। बैक्टीरियल इनफेक्शन को खत्म करने मे ग्रीन टी काफी अधिक फायदेमंद होती है। ग्रीन टी बैग को गर्म पानी के अंदर रखें । और फिर निकाल कर गुहेरी पर लगाएं । ऐसा दो से तीन बार करें । ऐसा करने से गुहेरी काफी जल्दी ही ठीक हो जाती है। यदि आप दूध वाली चाय पीते हैं। घर मे ग्रीन टी नहीं है , तो फिर आप दूसरे उपाय कर सकते हैं। हम आपको यहां पर कई सारे उपायों के बारे मे बता रहे हैं , जोकि आपके लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं।

हल्दी का प्रयोग करना गुहेरी का टोटका

दोस्तों आपको बतादें कि हल्दी काफी अधिक फायदेमंद होती है। और एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी सेप्टिक गुण हल्दी के अंदर होते हैं। एक चम्मच हल्दी को उबालें और उसके बाद इसके पेस्ट को आपको अपनी आंखों पर अच्छी तरह से मालिस को करना होगा । ऐसा करने से आपके आंखों मे जो दर्द और गुहेरी की समस्या है। वह दूर हो जाएगी ।

तो दोस्तों आप जल्दी का जो प्रयोग कर रहे हैं , वह हल्दी पहले से ही पीसी हुई नहीं होनी चाहिए । यदि हल्दी पहले से ही पीसी हुई होगी , तो फिर कोई फायदा नहीं होगा । आपको हल्दी की गांठ लेनी चाहिए । और खुद उसको पीसना चाहिए । और उसके बाद प्रयोग करना चाहिए ।

गर्म पानी से करें सिकाई

दोस्तों गर्म पानी से भी यदि आप आंखों की सिकाई करते हैं , तो उससे भी आपको काफी हद तक आराम मिल सकता है। गर्म पानी से आपको गुहेरी के आंखों वाले स्थान की सफाई करें । यदि आप ऐसा करते हैं , तो काफी अधिक फायदा होगा । और आपकी समस्या हल हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

यह एक सरल टोटका है , जोकि आप अपने घर पर भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

बादाम का लेप करें  होगा फायदा

दोस्तों जब हम बादाम की बात करते हैं तो आपको इसके अंदर बादाम का तेल इस्तेमाल नहीं करना है। आपको बस बादाम ही इस्तेमाल करनी होगी ।इसके लिए एक बादाम को या फिर दो बादाम को चुन लें । और रात को उनको भिगोकर रख देना है। सुबह उठकर उनका पेस्ट बना लेना है। उस पेस्ट को आपको अपने आंखों पर गुहेरी वाले स्थान पर लगा देना होगा ।

बस कुछ दिन लगातार आपको यही सब करना है। यदि आप यह करते हैं , तो उसके बाद आपकी जो गुहेरी की समस्या है। वह ठीक हो जाएगी । यह एक अच्छा उपाय है , जिसको आप कर सकते हैं।

ऐलोवेरा जेल का का प्रयोग

दोस्तों यह सही है कि ऐलोवेरा जेल के अंदर सूजन को कम करने और  एंटी बैक्टीरियल तत्व बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाये जाते है। यदि आपके घर के अंदर ऐलोवेरा जेल पड़ी हुई है , तो आप उसको अपनी आंखों पर लगा दें । और उसके बाद आराम करें । कुछ समय तक आंखों को तनाव पैदा करने वाले काम ना करें । दिन मे 2 बार आप यह प्रयोग कर सकते हैं। उसके बाद आपकी गुहेरी की समस्या ठीक हो जाएगी ।

यदि ऐलोवेरा जेल घर मे नहीं है , तो आप उसको मार्केट से खरीद सकते हैं। यह आपको मार्केट के अंदर बहुत ही आसानी से मिल जाएगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

त्रिफला चूर्ण का प्रयोग करना

दोस्तों त्रिफला चूर्ण भी गुहेरी के अंदर काफी अधिक फायदेमंद होता है। यदि आपके घर मे त्रिफला चूर्ण पड़ा हुआ है , तो उसका भी प्रयोग कर सकते हैं। यदि नहीं पड़ा है , तो फिर आप खरीद सकते हैं। यह आंखों के दर्द और सूजन मे काफी आराम देता है। और इसको आप गाय के दूध के अंदर​ मिलाकर काफी आसानी से लगा सकते हैं ।

कुछ लोगों को बार बार गुहेरी होने की समस्या होती है। उस स्थिति के अंदर त्रिफला चूर्ण काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप इसके लिए अलग से पैसा नहीं खर्च करना चाहते हैं , तो फिर आ दूसरे तरीकों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

गिलोय का प्रयोग करना

दोस्तों गुहेरी के लिए गिलोय एक बहुत ही अच्छा टोटका होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । गिलोय के अंदर शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने का गुण होता है। इसलिए यह आंखों के सूजन जैसी समस्या को आसानी से दूर कर सकती है। यदि आंखों के अंदर गुहेरी हो तो गिलाये का काढ़ा आपको ​पीना चाहिए । इसके अलावा गिलोय की गोली भी आती है। जिसको भी आप ले सकते हैं। काफी अधिक फायदेमंद होगी ।

इस तरह से गुछ उपाय हैं जिसकी मदद से आप अपनी गुहेरी को ठीक कर सकते हैं। और उम्मीद करते हैं , कि आपको यह सब पसंद आएगा । यदि आपका कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे । हालांकि कुछ उपाय ऐसे भी हैं। जिसकी मदद से आप अपनी आंखों की गुहेरी की समस्याओं को कम कर सकते हैं।

यदि आपको गुहेरी की समस्या है , तो आपको सबसे पहले अच्छी तरह से अपनी आंखों को साफ करना चाहिए । आप हल्के गुनगुने पानी से अपनी आंखों को साफ कर सकते हैं। और उसके बाद सूती कपड़े की मदद से आंखों को पोंछ सकते हैं। याद रहे आपको गंदा कपड़े की मदद से आंखों को साफ नहीं करना है। नहीं तो और अधिक समस्याएं हो जाएंगी । आप इस बात को समझ सकते है।

गुहेरी को छूने से पहले अपने हाथों को धोना

दोस्तों यदि आप गुहेर को छुकर देख रहे हैं , कि यह कैसे दिखाई दे रही है। तो सबसे पहले आपको अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना काफी अधिक जरूरी होता है। यदि आप अपने हाथों को अच्छी तरह से नहीं धोते हैं। तो आंखों मे इन्फेक्सन होने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी ।

आंखों के मेकअप को करना रोक देना भी काफी अधिक जरूरी होता है। यदि आप गुहेरी को ढकते हैं। तो उसके बाद इसको ठीक करने मे काफी अधिक परेशानी हो सकती है। इसलिए बेहतर यही होगा । कि कुछ समय के लिए आप अपनी आंखों को बिना मेकअप के लिए ही रखें।

इसके अलावा यदि आंखों पर गुहेरी है , तो आपको अपना चश्मा पहनना भी काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि ऐसा करने से आपकी आंखों पर किसी भी तरह की गुहेरी दिखाई नहीं देगी । और आपकी आंखें बुरी भी नहीं लगेगी ।

इसके अलावा यदि आप गुहेरी को जल्दी ही ठीक करना चाहते हैं , तो आप अपनी आंखों पर गुनगुने पानी की गर्म पट्टी रख सकते हैं , जिससे कि आपकी गुहेरी काफी जल्दी ही ठीक हो जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

इसके अलावा आपको बतादें कि गुहेरी को आपको फोड़ना नहीं होगा । यदि आप गुहेरी को फोड़ते हैं , तो इसका जो द्रव है , वह काफी तेजी से बह जाएगा । और आपकी आंखों के अंदर जा सकता है। बस आपको गुहेरी को फोड़ने की बजाय इसके उपर गर्म पट्टी को रखना होगा । ऐसा करने से इसका मुख खुल जाएगा । और इसके अंदर जो द्रव भरा हुआ है। वह अपने आप ही बाहर निकाल जाएगा ।

एंटीबायोटिक क्रीम का उपयेाग भी गुहेरी के लिए किया जा सकता है। लेकिन आमतौर पर यह देखा गया है , कि गुहेरी एंटीबायोटिक क्रीम की मदद से ठीक नहीं होती है। यदि ऐसा है , तो एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करें । और आपका डॉक्टर  आपको जो निर्देश देता है। आपको उसका पालन करना चाहिए ।

यदि आप एंटिबायोटिक क्रीम को खरीदना चाहते हैं , तो यह आपको आसानी से मेडिकल स्टोर ​पर मिल जाएगी । और आप उसको खरीद सकते हैं। लेकिन एक बार इसके बारे मे आपने डॉक्टर से भी आपको बता करनी चाहिए । आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है। उसका पालन करें ।

गुहेरी को ठीक होने मे कितना समय लगेगा ? तो इस सवाल का जवाब बहुत ही आसान है। इसका गुहेरी आमतौर पर 3 से 5 दिन के अंदर ठीक हो जाती है। और यदि इतने दिन मे ठीक नहीं होती है। तो आप एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं। और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है। उसका पालन करना आपके लिए सही होगा ।

और कई बार जब यह काफी लंबा समय लेती है , तो आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको कुछ निर्देश देता है। और ऐसी कई दवाएं हैं जिनकी मदद से आप गुहेरी को काफी जल्दी ही ठीक कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं , कि आपको यह लेख पसंद आएगा । यदि आपका कोई सवाल है , तो आप हमें बता सकते हैं । हम आपके सवाल का जवाब  देने की कोशिश करेंगे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द क्या Hansana ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌हँसना का विलोम शब्द या ‌‌‌हँसना का विलोम , ‌‌‌हँसना का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

ईमान का विलोम शब्द क्या‌‌‌ है  iman  ka vilom shabd kya hai ?

ईमान का विलोम शब्द या ईमान का विलोम , योग्यता का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

साक्षर का विलोम शब्द ‌‌‌क्या होगा ? Sakshar ka vilom shabd

साक्षर का विलोम शब्द या साक्षर का विलोम शब्द, साक्षर का उल्टा क्या होता है ? Sakshar ka vilom shabd Sakshar ka vilom shabd…

12 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द क्या है parivar ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌परिवार का विलोम शब्द या ‌‌‌परिवार का विलोम , ‌‌‌परिवार का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago
  • Uncategorized

भूमि का विलोम शब्द क्या है bhoomi ka vilom shabd kya hai ?

भूमि का विलोम शब्द या भूमि का विलोम , भूमि का क्या होता है ? bhoomi ka vilom shabd ,bhoomi ka vilom shabd…

12 hours ago
  • Uncategorized

बुद्धि का विलोम शब्द क्या है buddhi ka vilom shabd kya hai ?

बुद्धि का विलोम शब्द या बुद्धि का विलोम , बुद्धि का उल्टा क्या होता है…

12 hours ago