‌‌‌घर मे चूल्हे का मुंह किस दिशा में होना चाहिए

चूल्हे का मुंह किस दिशा में होना चाहिए – ‌‌‌और हम बात करेंगे मिट्टी के चूल्हे का मुंह किस दिशा में होना चाहिए। चूल्हे के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। दोस्तों हर घर के अंदर चूल्हा तो होता ही है। जिसके अंदर की लकड़ी जलाई जाती है। हालांकि अब गैस का सिस्टम आ चुका है। लेकिन उसके बाद भी चुल्हा का आज भी प्रयोग किया जाता है। हमारे यहां पर जब गैस नहीं हुआ करता था तो चूल्हे का सबसे अधिक प्रयोग होता ‌‌‌था । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आज  जब गैस आ भी चुका है लेकिन उसके बाद चूल्हे का उपयोग अभी भी खत्म नहीं हुआ है। यदि आप भी अपने घर के अंदर लकड़ियां जलाते हैं तो उसके बाद आपके यहां पर चूल्हा तो जरूर ही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌जैसा कि आपको पता होना चाहिए कि गैस चूल्हा हो या आम चूल्हा सही दिशा मे होना चाहिए । खैर हम बात करेंगे लकड़ियों वाले चूल्हे कि तो चूल्हा के उपर हम सभी लोग भोजन बनाने का काम करते हैं आप इस बात को समझ सकते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर भोजन हमारे शरीर के अंदर जाता है और उर्जा के अंदर बदलता है। ‌‌‌और यदि चूल्हा सही दिशा के अंदर नहीं है तो यह आमतौर पर भोजन खाने वाले सभी घर के सदस्यों को तो प्रभावित करेगा ही । इसके अलावा चूल्हे पर जो खाना बना रही है उसको भी यह प्रभावित करने का काम करेगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इसलिए आपको बतादें कि चूल्हा हमेशा सही दिशा के अंदर होना चाहिए । ताकि उसकी मदद से सकारात्मक उर्जा का संचार हो सके । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि चूल्हा सही दिशा के अंदर नहीं है तो इसकी वजह से वास्तु दोष हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। ‌‌‌तो आइए जानते हैं चूल्हे के बारे मे विस्तार से । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

चूल्हे का मुंह किस दिशा में होना चाहिए दक्षिण पूर्व मे चूल्हे को रखना होता है शुभ

चूल्हे का मुंह किस दिशा में होना चाहिए

दोस्तों दक्षिण पूर्व की तरफ चूल्हे के मुख को रखा जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और इस दिशा के अंदर चूल्हे का मुख रखना काफी अधिक फायदेमंद माना जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

दक्षिण पूर्व दिशा के अंदर यदि आप चूल्हे का मुख रखते हैं तो इसकी वजह से धन का आगमन होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और इस दिशा मे चूल्हा होने का एक कारण यह भी होता है कि ‌‌‌इस दिशा के अंदर चूल्हा पर सूर्य की किरण आ जाती है। और यह स्थान काफी गर्म रहता है। जिसका फायदा भोजन पकाने मे भी मिलता है। कारण यह है कि यह सूर्य की तरफ होता है जोकि सकारात्मक उर्जा को बढ़ाने का काम करता है जिससे कि घर का माहौल अच्छा होता है।

‌‌‌वैसे गर्मी के मौसम में तो वैसे ही धूप होती है लेकिन सर्दी के मौसम के अंदर भी यहां पर धूप काफी आसानी से आ जाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इसके अलावा यदि आपके घर के अंदर इस दिशा के अंदर चूल्हा होता है तो इसके कई सारे फायदे होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसके अंदर कई सारे फायदे आपको देखने को मिलते हैं जैसे कि आपकी सेहत अच्छी रहती है और आपका मन भी शांत रहता है।

दक्षिण पूर्व आप मुख को रख सकते हैं। यदि रसोई के अंदर है तो आपको इस दिशा के अंदर एक खिड़की भी रखनी चहिए । जिससे कि कोई समस्या नहीं होगी आप इस बात को समझ सकते हैं ताकि सूर्य का प्रकाश अच्छी तरह से आपके यहां पर आए ।

‌‌‌दक्षिण दिशा के अंदर चूल्हा होना

दोस्तों यदि आपके घर का चूल्हा दक्षिण  दिशा के अंदर है तो यह अच्छा नहीं माना जाता है। आप इसको बदल सकते हैं। यदि इस दिशा के अंदर चुल्हा बना हुआ है तो इसका मतलब यह होता है कि आप बार बार बीमार पड़ सकते हैं। और आपके लिए काफी अधिक समस्या हो सकती है।

दक्षिण दिशा (S) मंगल ग्रह की दिशा  होती है जिसकी वजह से यह दिशा काफी अधिक गर्म होती है और इस दिशा मे यदि चुल्हा रखा जाता है तो उसकी वजह से मसाले दार खाना बनता है और आप जानते ही हैं कि मसालेदार खाना आपकी सेहत के लिए काफी अधिक हानिकारक होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात ‌‌‌को अच्छी तरह से समझ सकते हैं इसलिए आपको कभी भी मसालेदार नहीं खाना चाहिए । नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा इस दिशा के अंदर यदि चूल्हा होता है तो फिर यह रिलेक्स नहीं कर पाता है आप इस बात को समझ सकते हैं। और यह आपके लिए काफी अधिक नुकसानदायी हो सकता है। यदि आपने भी इस दिशा के अंदर चूल्हा बना रखा है तो उसके बाद आपको चूल्हे की दिशा को बदलना पड़ सकता है।

दक्षिण दक्षिण पश्चिम (SSW) मे चूल्हे का होना

मिट्टी के चूल्हे का मुंह किस दिशा में होना चाहिए

दोस्तों दक्षिण दक्षिण पश्चिम (SSW) दिशा के अंदर चूल्हा होना भी काफी अच्छा नहीं माना जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌इस दिशा के अंदर यदि चूल्हा होता है तो इसका नुकसान यह होता है कि यह बार बार पैसा खर्च होने का कारण बन जाता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

पश्चिम दक्षिण पश्चिम (WSW) दिशा मे चूल्हे का मुख होना

पश्चिम दक्षिण पश्चिम (WSW) दिशा मे चूल्हे का मुख यदि होता है तो यह अच्छा नहीं होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।इस दिशा के अंदर यदि आपके यहां पर चूल्हा है तो इसका सबसे बड़ा नुकसान आपको देखने को मिलता है।

पश्चिम दक्षिण पश्चिम (WSW) दिशा मे यदि आपके यहां पर चुल्हा है तो फिर आपके बच्चे जो पढ़ रहे हैं उनको इसका नुकसान हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और पढ़ाई के अंदर कई तरह की बाधाएं आ सकती हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इसके अलावा इस दिशा के अंदर यदि चूल्हा होता है तो आपके धन का भी नुकसान होता है आप इस बात को समझ सकते हैं। मतलब यही है कि इसकी वजह से आपको धन हानि का सामना करना पड़ता है आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌और आपको बतादें कि इस दिशा मे चूल्हा होने की वजह से धन हानि होती है जिसकी वजह से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌यदि आपने इस दिशा के अंदर चुल्हा बना रखा है तो इसके बारे मे आपको अच्छे से सोचने की जरूरत हो सकती है आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

पश्चिम उत्तर पश्चिम (WNW) दिशा मे चूल्हा का होना

चूल्हे का मुंह किस दिशा में होना चाहिए

दोस्तों यदि पश्चिम उत्तर पश्चिम (WNW) दिशा के अंदर चूल्हा होता है तो आपको बतादें कि इसकी वजह से घर की स्त्री को काफी अधिक परेशानी आती है। आप इस बात को समझ सकते हैं। घर की स्त्री के अंदर इसकी वजह से निराशा के विचार आते हैं। इसके अलावा आपको थायराइड की समस्या होने के चांस काफी अधिक हो जाते हैं आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । यदि इस दिशा के अंदर चुल्हा है और आप उसको सही नहीं करवा सकते हैं तो इसके लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।

गैस चूल्हे के नीचे पीले रंग का पेंट कर दें । ऐसा करने से दोष दूर हो जाता है आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं यही आपके लिए सही होगा ।

उत्तर पश्चिम (NW) दिशा मे चूल्हा रखना अच्छा होता है

दोस्तों यदि आप चूल्हे का मुख उत्तर पश्चिम (NW) दिशा के अंदर रखते हैं तो यह काफी अच्छा होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा । ‌‌‌इस दिशा के अंदर चूल्हा होने की वजह से काफी अधिक तरक्की होती है और उसके बाद आपकी सेहत भी काफी अच्छी बनी रहती है आप इस बात को समझ सकते हैं तो आपको बतादें कि इस दिशा के अंदर आपको चूल्हा रखना चाहिए । यही आपके लिए सही होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌और इस दिशा के अंदर चूल्हा रखने से घर मे काफी अधिक तरक्की आती है आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

उत्तर उत्तर पश्चिम (NNW) दिशा मे चूल्हा का रखना

‌‌‌यदि आप उत्तर उत्तर पश्चिम (NNW) दिशा मे चूल्हा  रखते हैं तो उसकी वजह से भी परेशानी आ सकती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा । उत्तर उत्तर पश्चिम (NNW) दिशा मे यदि चूल्हा होता है तो इसका नुकसान पति और पत्नी को उठाना पड़ता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।मतलब यही है कि पति और पत्नी के संबंध इस वजह से काफी अधिक खराब हो सकते हैं यदि गैस चूल्हा है तो इसके नीचे आपको पीला पत्थर रखना ‌‌‌ चाहिए आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

उत्तर दिशा मे चूल्हा रखने से क्या होता है

दोस्तों यदि हम बात करें उत्तर दिशा की तो आपको बतादें कि उत्तर दिशा मे चूल्हा रखने से भी काफी ‌‌‌फायदेमंद होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। इस दिशा मे चूल्हा रखने की वजह से आमतौर पर धन कमाने मे काफी अधिक फायदेमंद होता है। मतलब यह धन देने का काम करता है। ‌‌‌इसलिए इस दिशा मे चूल्हा रखना चाहिए ।

उत्तर पूर्व (NNE) दिशा मे चूल्हा का रखना

उत्तर पूर्व (NNE) दिशा मे चूल्हा का रखना

दोस्तों यदि आप उत्तर पूर्व (NNE)  दिशा के अंदर चूल्हा रखते हैं तो इसकी वजह से भी नुकसान हो सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।यह जल की दिशा होती है। इसकी वजह से सेहत की परेशानी हो सकती है।

‌‌‌या फिर हम यह कह सकते हैं कि इसकी वजह से सेहत बिगड़ सकती है। आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।और इस दिशा के अंदर चूल्हा रखने से मानसिक परेशानी आती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌इसके अलावा आपको बतादें कि इस दिशा के अंदर यदि आप चूल्हा रखते हैं तो इसका नुकसान यह भी होता है कि इसकी वजह से रिश्ते बिगड़ने लग जाते हैं आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌माना जाता है कि इस दिशा के अंदर वास्तु देव का सिर होता है आपका चूल्हा किस दिशा के अंदर है ? इसके बारे मे आपको विचार करना होगा । और उसके बाद यदि आपके चूल्हे की दिशा सही नहीं तो उसके बाद आपको उस दिशा को ठीक करने की जरूरत हो सकती है।

चूल्हे का मुंह किस दिशा में होना चाहिए – पूर्व दिशा (E) और दक्षिण दक्षिण पूर्व (SSE) दिशा मे गैस चुल्हा होना

दोस्तों  बताया गया है कि यदि पूर्व दिशा और दक्षिण दिशा के अंदर गैस चुल्हा होता है तो इसका भी नुकसान होता है। ‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और माना जाता है कि इस दिशा के अंदर चूल्हा होने से इंसान की छवि को काफी अधिक नुकसान होता है। मतलब उसकी सामाजिक छवि खराब होती है । इसलिए इस दिशा के अंदर चूल्हा नहीं रखना चाहिए । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । ‌‌‌इसके अलावा इस दिशा के अंदर चूल्हा होने की वजह से तनाव बना रहता है आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌चूल्हे को नहीं रखना चाहिए गंदा

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर लकड़ी वाला चूल्हा है तो आपको उसको गंदा नहीं रखना चाहिए । यह सबसे अधिक जरूरी होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । कारण यह है कि यदि चूल्हा गंदा रहता है तो यह अशुभ होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌इसलिए चूल्हे को समय समय पर साफ करते रहना चाहिए । वरना दोष लगता है। भले ही आप गैस चूल्हा प्रयोग कर रहे हैं उसको समय समय पर साफ करना सबसे अधिक जरूरी होता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌चूल्हे मे झूठा खाना नहीं डालना चाहिए

दोस्तों यह माना जाता है कि आपको चूल्हे के अंदर जूठा खाना नहीं डालना चाहिए । इसका कारण यह है कि चूल्हा काफी अधिक पवित्र होता है और यदि आप उसके अंदर जूठा खाना डालते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि आप उसकी पवित्रता को भंग करते हैं तो फिर आपको यह सब ‌‌‌नहीं करना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

चूल्हे के आस पास कचरा नहीं रखना चाहिए

चूल्हे के आस पास आपको गदंगी नहीं रखनी चाहिए । और यदि आप चूल्हे के आस पास यदि आप गदंगी रखते हैं तो यह सही नहीं होगा । कारण यह है कि इसकी वजह से बीमारी तो फैलेंगी ही । इसके अलावा भी यह अशुभ होता है। इसलिए चूल्हे का प्रयोग करने से पहले सुबह सुबह आपको  ‌‌‌चूल्हा के आस पास सफाई करनी चाहिए । आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌चूल्हे को टोना टोटका करने का डर

उत्तर पूर्व (NNE) दिशा मे चूल्हा का रखना

दोस्तों अक्सर क्या होता है कि चूल्हे की जमीन को कच्चा रखा जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि चूल्हे की जमीन कच्ची है तो फिर उसके अंदर कुछ गाड़ देने का डर रहता है। इसलिए आपको सावधानी बरतनी चाहिए । ‌‌‌आप इस बात को समझ सकते हैं ।और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं ।

‌‌‌चूल्हे को कच्चा बनाया जाना चाहिए

दोस्तों आपको बतादें कि चूल्हे को कच्चा बनाया जाना चाहिए । यही सबसे अधिक जरूरी होता है। जैसे कि त्यौहार पर उसका गोबर आदि से लेप किया जाना चाहिए । ‌‌‌ऐसा करना पवित्र माना जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ‌‌‌वैसे आजकल कच्चे चूल्हे आपको नहीं मिलेंगे लेकिन आप को त्यौहारों पर चूल्हे को पवित्र करें ।यह करना काफी अधिक शुभ माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *