काली मिर्च से गर्भपात करने के रहस्यों के बारे मे जानें

काली मिर्च से गर्भपात कैसे करें ? यह बहुत से लोगों का सवाल होता है। तो हम आपको यहां पर विस्तार से बताने वाले हैं।

दोस्तों आपको बतादें कि अनचाही प्रेगनेंसी  आजकल एक समस्या बनती जा रही है। आपको पता ही है कि आज के समय के अंदर लड़के लड़कियां 15 साल की उम्र मे ही रिलेशन मे आ जाते हैं और फिर उम्र भर यही करते रहते है।और कई बार क्या होता है कि लड़कियों को शादी से पहले ही गर्भ ठहर जाता है। जिसको हम अनचाही प्रेगनेंसी  कह सकते हैं। या फिर यदि पति और पत्नी बच्चा नहीं चाहते हैं उसके बाद भी यदि गर्भ ठहर जाता है तो उसको भी अनचाही प्रेगनेंसी  के नाम से जाना जाता है। वैसे शादी के बाद यदि गर्भ ठहर जाता है तो उतनी समस्या नहीं होती है।

क्योंकि कम से कम किसी महिला को समाज तो कुछ भी नहीं कहेगा । लेकिन यदि शादी से पहले ऐसा हो जाता है तो उसके बाद काफी बड़ी समस्याएं हो  जाती हैं। आप इस बात को समझ सकते हैं। ऐसी स्थिति के अंदर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। और लड़की की समाज मे बदनामी होती है। असल मे आजकल तो बहुत सारी दवाएं आदि मार्केट के अंदर आ रखी हैं तो आसानी से अनचाहे गर्भ से दवा की मदद से छूटकारा पाया जा सकता है।

लेकिन यदि आप गर्भ को गिराने के लिए दवा आदि का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो​ फिर माना जाता है कि काली मिर्च भी गर्भ को गिराने मे काफी मदद कर सकती है। वैसे काली मिर्च सिफ एक से 2 महिने का गर्भ गिरा सकती हैं। इसके बारे मे ठीक से जानकारी नहीं है। आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए ।

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसको काली मिर्च का सेवन करने से मना किया जाता है। क्योंकि यह कहा जाता है कि काली मिर्च का सेवन करने से गर्भपात का खतरा काफी तेजी से बढ़ जाता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

इसलिए यदि आप गर्भवति हैं तो फिर आपको काली मिर्च का सेवन करने से बचना होगा । नहीं तो आपका गर्भ नष्ट हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

यहां पर हम बात करने वाले हैं कि काली मिर्च से आप अपने गर्भ को किस तरह से गिरा सकते हैं ? लेकिन यह तरीका दवाओं की तरह काम नहीं करता है। क्योंकि हम दवाओं पर काफी अच्छे तरीक से भरोशा कर सकते हैं।

काली मिर्च से गर्भपात कैसे करे

काली मिर्च से गर्भपात कैसे करें

यदि आपका गर्भ कुछ ही समय का है तो इसके लिए आपको चाहिए कि आप काली मिर्च का सेवन करें । माना जाता है कि काली मिर्च का सेवन करने से यह शरीर के तापमान को बढ़ाने का काम करती है। और जब शरीर का तापमान बढ़ जाता है तो उसके बाद ठहरा हुआ गर्भ गिर जाता है। लेकिन यदि आपका गर्भ का समय काफी अधिक हो चुका है। जैसे कि यह 9 सप्ताह से अधिक हो चुका है तो फिर आपको इसको गिराने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है उसका पालन करें ।

यदि आप काली मिर्च से गर्भ को गिराना चाहते हैं तो फिर आपको सुबह खाली पेट काली मिर्च का सेवन करना चाहिए । ऐसा करने से आप अनचाहे गर्भ को गिराने मे मदद मिल सकती है।सबसे पहले अलसी के बीज और काली मिर्च को भून लें.

और उसके बाद आपको इसको गर्भ पानी के साथ सेवन करना है। कितनी मात्रा के अंदर करना है ? इसके बारे मे आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना होगा । बस एक बार आपका डॉक्टर आपको जितनी मात्रा बताता है आपको उतनी ही मात्रा के अंदर सेवन करना है।

ऐसा करने से आपकी जो समस्या है वह दूर हो जाएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं और यही आपके लिए सही होगा ।

गर्भपात के नुकसान

दोस्तों आपको बतादें कि गर्भपात के कई सारे नुकसान भी होते हैं तो आपको सही तरह से चीजों को समझना होगा ।गर्भपात एक गंभीर चरमपंथी होता है जो कि एक स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से किया जाना चाहिए। अनाधिकृत गर्भपात करने से स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं और इसके अलावा मौत तक हो सकती है ।

यदि आपको गर्भपात करवाना है तो फिर आपको इस संबंध के डॉक्टर से परामर्श करना होगा । और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है उसका पालन करें । उसकी सुरक्षा मे ही आपको यह करना होगा ।

ध्यान दें कि गर्भपात करना एक चरमपंथी होता है और आपको इसके लिए किसी भी आधार पर स्वयं का इलाज नहीं करना चाहिए।

महिला के शरीर मे खून की कमी का होना

 गर्भपात के बाद महिलाओं में आयरन की कमी और एनीमिया का खतरा होता है। गर्भपात के दौरान शरीर के अंदर का बहुत सारा खून बेकार चला जाता है। और बच्चे बनने मे भी खून खर्च होता है। इससे शरीर से आयरन खत्म होता है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है और इससे आयरन की कमी हो सकती है।

यदि कोई महिला गर्भपात के बाद खून की कमी की शिकार हो जाती है तो उसके अंदर कुछ लक्षण प्रकट होते हैं।

 उसे थकान और कमजोरी की समस्या होती है, जो उसके दैनिक जीवन को प्रभावित करती है।

उसक बाद आयरन की कमी को दूर करने के लिए कुछ उपाय किये जा सकते हैं।

  जैसे कि हरी सब्जियां, मूली, फल, अंडे, दूध आदि को शामिल करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाने वाली आयरन युक्त दवाओं का भी आप सेवन कर सकते हैं जिससे कि आपको काफी अधिक फायदा मिलेगा ।

गर्भ को रोकने की क्षमता कमजोर हो जाती है

काली मिर्च से गर्भपात कैसे करें

यदि बार बार गर्भपात हो रहा है तो सर्वाइकल अक्षमता या गर्भाशय ग्रीवा की कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं । जब गर्भपात होता है, तो इससे गर्भाशय ग्रीवा को नुकसान पहुंचता है जो भविष्य में सहज गर्भपात की समस्या को और अधिक बढ़ा देती है।

यह समस्या सामान्यतया वे महिलाएं होती हैं जिनका कई बार गर्भपात हो चुका है। और इस तरह की महिलाओं के अंदर और अधिक गर्भपात का खतरा  बढ़ जाता है।

यदि गर्भपात की समस्या है तो यह दूसरी कई सारी समस्यओं को जन्म दे सकती है। इसके बारे मे आपको हम यहां पर विस्तार से बता रहे हैं तो गर्भपात से बचना जरूरी होता है।

गर्भधारण मे परेशानी

दोस्तों यदि किसी महिला का बार बार गर्भपात होता है। तो एक बड़ी समस्या यह होती है कि गर्भधारण के अंदर उसे काफी अधिक परेशानी होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । मतलब यही है कि बाद मे उसका गर्भ नहीं ठहर पाता है। तो किसी को भी बार बार गर्भपात नहीं करवाना चाहिए । नहीं तो फिर समस्याएं होना तय होती हैं।

गर्भाशय फटने के चांस होते हैं

यदि कोई बार बार गर्भपात को करवाती है तो उसकी वजह से गर्भाश्य के फटने के चांस हो जाते हैं। तो बार बार गर्भपात करवाना इस वजह से भी काफी अधिक  हानिकारक हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

गर्भपात की वजह से मासिक धर्म अनियमित हो जाता है

यदि किसी महिला का बार बार गर्भपात होता है तो उसके बाद उसका मासिक धर्म अनियमित हो सकता है। इसका मतलब यह है कि बाद मे उसको महावारी समय पर नहीं आती है। हर महिला को महिने मे एक बार मासिक धर्म के दौर से गुजरना पड़ता है। ऐसे तो इसका एक समय होता है लेकिन यदि बार बार गर्भपात की समस्या होती है तो फिर समस्या होने लग जाती है। इसलिए बेहतर यही है कि बार बार गर्भपात से बचना चाहिए ।

संक्रमण का खतरा गर्भपात से बढ़ जाता है

दोस्तों यदि किसी महिला का बार बार गर्भपात होता है तो उसकी वजह से संक्रमण का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है। क्योंकि इस समय गर्भ ओपन होता है। यदि आपको किसी भी तरह का संक्रमण की समस्या है तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और आपका डॉक्टर आपको जो निर्देश देता है आपको उसका पालन करना चाहिए । आप इस बात को समझ सकते है।

आपको बतादें कि संक्रमण संक्रमण एक बीमारी होती है जो विषाणु, वायरस, कीटाणु या फंगल इन्फेक्शन जैसे कीटाणुओं द्वारा फैलती है। और जब यह आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं तो फिर संक्रमण हो सकता है।

वैसे हर प्रकार के संक्रमण के लक्षण अलग अलग होते हैं। यह इस बात  पर निर्भर करता है कि किसी को कौनसा संक्रमण हुआ है। लेकिन संक्रमण होने पर हमें जल्दी से जल्दी डॉक्टर के पास जाना जरूरी होता है। नहीं तो फिर समस्याएं और तेजी से बढ़ सकती हैं।

संक्रमण रोकने के लिए, स्वच्छता बरतना, बार-बार हाथ धोना, खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखना, टीकाकरण, और दवाओं का सेवन कर सकते  हैं। लेकिन स्वच्छता ही एक प्रमुख उपाय है जोकि आपको संक्रमण से बचाने का काम करती है।

गर्भाशय में छेद होना संभव है

गर्भाशय में छेद होना संभव है

दोस्तों यदि गर्भपात होता है तो उसकी वजह से गर्भाशय के अंदर छेद होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं। वैसे सभी गर्भपात करने वाली महिलाओं के अंदर यह परेशानी नहीं होती है। लेकिन 2 से 3 प्रतिशत महिलाओं के अंदर यह परेशानी होती है कि उनके गर्भाशय के अंदर छेद हो जाता है।

गर्भाशय में छेद या गर्भाशय का अनियंत्रित खुलापन, यह एक प्रकार की बीमारी होती है ,जो कि समस्याओं की वजह बन सकती है। गर्भाशय में छेद के कारण संक्रमण फैलने का खतरा और तेजी से बढ़ जाता है।

गर्भाशय में छेद के कारणों के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि इसके अंदर कई सारे कारण होते हैं जोकि गर्भाशय के अंदर छेद पैदा कर सकते हैं।

गर्भावस्था में बढ़ते बच्चे के दबाव से गर्भाशय के दीवार में छेद हो जाना, सीजेरियन संचार, दुर्घटना, और गर्भाशय का रोग भी गर्भाशय के अंदर छेद पैदा कर सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

यदि गर्भाशय के अंदर छेद हो गया है तो इसके कुछ लक्षण शामिल होते जैसे कि  वजन कमी, बुखार, पेट में दर्द, सामान्य से अधिक खून बहना, पेशाब में बदलाव यदि आपको यह लक्षण दिखाई देते हैं तो फिर आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ।

लेकिन इसमें समय लगता है और कुछ मामलों में यह जीवन के लिए जोखिम भी हो सकता है। इसलिए, गर्भाशय में छेद से बचने के लिए विशेषज्ञ की सलाह लेना अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

.एन्डोमिट्राइटिस की समस्या बार बार गर्भपात की वजह से हो सकती है

.एन्डोमिट्राइटिस एक प्रकार की समस्या या रोग होता है जोकि कुछ महिलाओं के अंदर देखने को मिलता है। यह रोग  महिलाओं में गर्भाशय की आंतरिक लेपी पर प्रभाव डालता है। इस रोग में, गर्भाशय की अंदर की दीवारों पर संक्रमण का प्रसार होता है । जिसकी वजह से कई सारे लक्षण प्रकट होते हैं जैसे कि दर्द, बुखार, पेट में दर्द ।

एन्डोमिट्राइटिस के उपचार वर्तमान मे आसानी से उपलब्ध् हैं। इस रोग के उपचार के लिए  जीवाणुरोधी दवाओं का उपयोग किया जाता है। इस रोग की समस्या को दूर करने के लिए कई चिकित्सा विधियों का प्रयोग किया जा सकता है , जैसे कि एंटीबायोटिक दवाओं, सर्जरी या अन्य उपचार। इसलिए एन्डोमिट्राइटिस के लक्षणों को अनदेखा न करें और समय रहते इलाज करवाएँ।

पेडू के सूजन की बीमारी का होना

यदि बार बार गर्भपात करवाया जाता है तो फिर पेडू के सूजन की बीमारी के होने का खतरा काफी अधिक बढ़ जाता है।यह एक प्रकार का काफी डेंजर रोग होता है जोकि बांझपन  का कारण बन सकता है।

यदि आपको भी पेडू मे सूजन जैसी समस्या है तो फिर आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । इस तरह के रोग के उपचार के मामले मे देर नहीं करनी चाहिए ।

समय पूर्व प्रसव का होना

दोस्तों यदि बार बार गर्भपात होता है तो फिर समय पूर्व प्रसव होने का चांस काफी अधिक बढ़ जाता है। गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले प्रसव शुरू हो जाता है। यह समस्या नवजात शिशु के स्वास्थ्य और विकास पर काफी बुरा असर डालती है। , क्योंकि इस समय शिशु के शारीरिक विकास के लिए अतिरिक्त समय की जरूरत होती है।

इसलिए समय से पूर्व प्रसव को यदि आप रोकना चाहती हैं तो बार बार गर्भपात की जो समस्या है उस पर लगाम लगाएं । और यदि आप आगे परिवार बढ़ाना चाहती हैं तो बार बार गर्भपात को नहीं चुनना चाहिए । नहीं तो बाद मे बच्चे पैदा करने मे समस्या होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *