पुत्र प्राप्ति की 20 दवाएं लिस्ट और प्रयोग की जानकारी

putra prapti ki dawa पुत्र प्राप्ति की दवा के बारे मे हम आपको बताने वाले हैं।दोस्तों समाज के अंदर आज भी यह प्रथा मौजूद है कि पुत्र के बिना कुछ नहीं हो सकता है। दोस्तों भले ही हम इस बात को मान लें कि लड़कियां भी लड़को के बराबर होती हैं। वे सब कुछ कर सकती हैं ,जोकि लड़के कर सकते हैं। असल मे यह बस जुबानी कहानी है। हकीकत से इसका कोई लेना देना नहीं है। यदि आपके घर मे कोई लड़का नहीं है। और घर मे तीन अकेली लड़कियां मौजूद हैं तो मां को हमेशा यह डर रहेगा कि कहीं कोई आवारा तत्व घर के अंदर ना घुस आए । और वैसे भी बहुत कम ही लड़कियां साहसी होती हैं।

भले ही देश के अंदर कानून और सब कुछ हो लेकिन आज भी शासन ताकत के बल पर ही चलता है। ​यदि आप एक लड़के हैं , तो रात को 1 बजे बिना किसी समस्या के बाहर जा सकते हैं। लेकिन यदि आप एक लड़की हैं , तो आप ऐसा नहीं कर सकती हैं। क्योंकि आवारा लोग आपको अपना शिकार बना लेंगे । और आप कुछ नहीं कर पाएंगी ।

इसके अलावा भी बहुत से ऐसे कारण हैं , जिसकी वजह से घरवाले भी यही चाहते हैं , कि कम से कम उनको एक बेटा हो जाए तो ठीक रहेगा । और लड़कियां तो वैसे भी ससुराल चली जाती हैं , तो फिर माता पिता की देखभाल कौन करेगा ? यदि बेटा होगा तो कम से कम पास रहेगा । इसके अलावा बहुत सारी सोच और भी होती हैं।

putra prapti ki dawa के के अंदर हम आपको कुछ टोटकों के बारे मे बता रहे हैं , जोकि आपकी मदद कर सकते हैं। हालांकि यह सही हैं या फिर नहीं हैं ? इसके बारे मे हम दावा नहीं करते हैं। लेकिन यदि आप चाहें तो इनका प्रयोग कर सकते हैं , तो आइए जानते हैं। इन टोटकों के बारे मे विस्तार से ।

class="wp-block-heading">पुत्रजीवक बीज का प्रयोग करना putra prapti ki dawa

दोस्तों पुत्रजीवक बीज एक प्रकार का बीज होता है। जोकि गर्भधारण की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। जो महिलाएं गर्भ को धारण नहीं कर पा रही हैं , उनको यह उपयोग करना चाहिए । यह महिलाओं के बांझपन की समस्या को दूर करने का काम करता है। इसके अलावा यदि पुरूषों को भी इस तरह की कोई समस्या है , तो यह उसको भी दूर करने का काम करता है। और गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है। इसके बीज, पत्ते या जड़ को दूध के साथ सेवन करने से कमजोर गर्भाश्य को मजबूती मिलती है और महिला को पुत्र की प्राप्ति होती है

पुत्रजीवक वृक्ष भारत के उष्ण प्रदेशों में पाये जाते हैं। और इनके बीज का प्रयोग पुत्र को प्राप्त करने के लिए दवा के रूप मे किया जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं।

पुत्रजीवक बीजों की माला गले मे धारण करें

दोस्तों यदि हम पुत्रजीवक बीज के बारे मे बात करें तो आपको बतादें कि इन बीजों से ​बनी माला को यदि महिलाएं गले के अंदर धारण करती हैं , तो इसका फायदा होता है। और महिलाओं को पुत्र प्राप्त करने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

याद रखें यह सब सोच समाज के अंदर रियल धरातल से आती हैं। और रियल धरातल से कानून नहीं चलता है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

पुत्र प्राप्त करने की दवा सूरज मुखी के बीज

मुखी के बीज खाने से भी पुत्र की प्राप्ति होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप सूरज मुखी के बीज खाते हैं। तो यह आपके शरीर के अंदर सफेद पदार्थ की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। और ऐसा करने से आपको पुत्र को प्राप्त करने की संभावनाएं काफी अधिक बढ़ जाती हैं। हालांकि यह कितना काम करता है ? और कितना नहीं काम करता है। इसके बारे मे हमें कोई जानकारी नहीं है।

माना जाता है कि इन बीजों का सेवन करने से पुत्र पैदा करने वाले स्पर्म को बढ़ाने मे मदद करता है। और आप इन बीजों को रोजाना दही और जामुन के साथ खा सकते हैं। माना जाता है कि यह पुत्र को  प्राप्त करने का अचूक उपाय है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

नारियल के बीज से पुत्र प्राप्त करना

पुत्र प्राप्ति की दवा

दोस्तों नारियल के बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। और यदि आपने इनके बीज नहीं देखें हैं , तो हम आपको इसके बारे मे बताते हैं।दोस्तों माना जाता है , कि आप गर्भधारण करने से पहले मास दूसरे और तीसरे मांस यदि नारियल के बीज का सेवन दूध के साथ करते हैं , तो इसका काफी अधिक फायदा होता है। और पुत्र प्राप्त होता है।

दोस्तों रही बात नारियल के बीज की तो नारियल का बीज आपको आसानी से मार्केट के अंदर मिल जाएगा । आप उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों आपको बतादें कि यह सब मान्यताएं हैं । और लोग ऐसा मानते हैं। यह जरूरी नहीं है , कि यह सब चीजें सच ही हों । यह झूठ भी हो सकती हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए आप जो कुछ भी करें । सोच समझकर करे ।

कैलावास फल पुत्र प्राप्त करने की दवा

कैलावास फल की 50 ग्राम मात्रा यदि आप रोजाना 3 महिने तक सेवन करते हैं। तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और आपको पुत्र को प्राप्त करने मे काफी मदद मिलेगी । आप इस बात को समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

कैलावास का पेड़, आमतौर पर दक्षिण पूर्व एशिया और दक्षिण प्रशांत क्षेत्रों में पाया जाता है, एक छोटा हरा-पीला फल पैदा करता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसका स्वाद अनूठा होता है।

कैलावास फल अपने उच्च पोषण मूल्य के लिए जाना जाता है, जिसमें ए और सी जैसे आवश्यक विटामिन के साथ-साथ पोटेशियम भी होता है। इसकी अनूठी स्वाद प्रोफ़ाइल को खुबानी और आड़ू के बीच मिश्रण के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जो इसे अन्य उष्णकटिबंधीय फलों से अलग करता है। फलों की नरम बनावट भी इसे स्मूदी में जोड़ने या पाई या शर्बत जैसे मिठाई के व्यंजनों में उपयोग करने के लिए बहुत अच्छा बनाती है।

दोस्तों अब तक आपके कुछ उपायों के बारे मे कुछ दवा के बारे मे जाना जिनकी मदद से आप पुत्र को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अब हम आपको यहां पर कुछ ऐसे उपायों के बारे मे जानकारी दे रहे हैं , जोकि तंत्र मंत्र से जुड़े हैं। लेकिन कई लोगों का भरोशा है , कि यह पुत्र को प्राप्त करने मे मदद कर सकते हैं।

पुत्र को प्राप्त करने का पहला उपाय

दोस्तों यदि आप पुत्र को प्राप्त करना चाहते हैं , तो आपको पहला उपाय यह करना होगा । इस उपाय के बारे मे शिवपुराण के अंदर दिया गया है।  21 गुरुवार तक बालमुकुंद भगवान यानी (लड्डू गोपाल) जी की मूर्ति की पूजा करें । और उसके बाद मक्खन गुड़ मिश्री का भोग आपको लगाना होगा ।और शुद्ध दीपक को आपको जलाना होगा । और उसके बाद नीचे दिये गए मंत्र का जाप करना होगा । यदि आप यह करते हैं तो आपको पुत्र मिलने के चांस काफी अधिक बढ़ जाते हैं।

ऊं क्लीं देवकी सूत गोविंदो वासुदेव जगतपते देहि मे, तनयं कृष्ण त्वामहम् शरणंगता: क्लीं ऊंका।

पुत्र को प्राप्त करने का दूसरा उपाय

दोस्तों यदि आप पुत्र को प्राप्त करना चाहते हैं , तो हम आपको यहां पर दूसरा उपाय भी बता रहे हैं। यह काफी सरल उपाय है और इसका प्रयोग कोई भी कर सकता है। तो आइए जानते हैं। इस उपाय के बारे मे । आपको ​भगवान शिव के 11 सोमवार व्रत करने होंगे और भगवान शिव की अच्छी तरह से पूजा पाठ करनी होगी । यदि आप ऐसा करते हैं , तो इससे काफी अधिक फायदा होगा । और आपको  पुत्र प्राप्त होने के चांस काफी अधिक बढ़ जाएंगे। आप इस बात को समझ सकते हैं। और यही आपके लिए सही होगा ।

और रोजाना शिवमंदिर के अंदर जाकर यदि आप पूजा पाठ करते हैं , तो आपको पुत्र जरूर ही प्राप्त होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

भगवान शिव का व्रत करें

दोस्तों यदि आप पुत्र को प्राप्त करना चाहते हैं । तो यह बताया गया है कि जिस महिला को पुत्र की प्राप्ति करनी है। उनको भगवान शिव का व्रत करना चाहिए । यदि भगवान शिव का व्रत किया जाता है। तो इसका फायदा यह होगा कि पुत्र पैदा होगा । लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि 11 सोमवार करने के बाद छोटे बालक और बालिकाओं को जिमा दें । ऐसा करने से पुत्र पाप्त हो जाएगा ।

21 कन्याओं को भोजन करवाएं

दोस्तों जो कपल पुत्र के प्राप्त नहीं होने की वजह से काफी परेशान हो रहे हैं। उनको यह उपाय करना चाहिए । और उनके लिए यह उपाय काफी अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके अंदर करना यह है कि किसी भी सावन के सोमवार के दिन 21 कन्याओं को अपने घर पर बुलाएं और उसके बाद उनको भोजन करवाएं । और कुछ ​दक्षिणा दें । यदि आप ऐसा करते हैं। तो आपको अवश्य ही पुत्र पैदा होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं।

वैसे यदि आप भगवान शिव को मानते हैं , तो इस तरह के उपाय करने मे कोई भी बुराई नहीं है। आप इस बात को समझ सकते हैं।

भगवान शिव की पूजा करें और शिवपुराण का पाठ करें

दोस्तों आपको बतादें कि शिव पूजा में शिवाभिषेक  करने के बाद शिवलिंग पर आपको धतूरे के फूल को चढ़ाना चाहिए । यदि आप ऐसा करते हैं , तो आपको पुत्र की प्राप्ति होगी ।इसके अलावा आपको चाहिए कि आप शिवपुराण का पाठ करें । यदि आप ऐसा 41 दिन तक करते हैं , तो भगवान शिव आपकी मनोकामना को पूर्ण करेंगे। यह एक अच्छा उपाय है। और इसको कोई भी कर सकता है। लेकिन फायदा आपको तभी मिलेगा । जब आप इस उपाय को अपने मन से करते हैं । यदि आप मन से नहीं करते हैं तो कोई उपाय काम नहीं करेगा ।

मोर पंख से पुत्र प्राप्त करने का उपाय

दोस्तों आपको बतादें कि मोरपंख से भी आप पुत्र को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अंदर आपको करना यह है कि मोर पंख का जो चांद जैसा भाग होता है। उसको पाट लेना है। उसके बाद उसके तीन हिस्सों को अच्छी तरह से पीस लेना होगा । उसके बाद उनके अंदर गुड़ मिलाना होगा । और उनको सुबह उठने के बाद ब्रह्रम महूर्त के अंदर सेवन करना होगा । यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको पुत्र प्राप्त होगा ।यदि आप ऐसा तीन दिन तक करते हैं , तो फायदा होगा । और इन गोलियों को आप गाय के दूध के साथ ले सकते हैं। इनको खाने के बाद 3 घंटे तक कुछ भी नहीं खाना है।

मुलहठी,आंवला और सतावर का प्रयोग

दोस्तों गुरूड पुराण के अंदर भी पुत्र को प्राप्त करने के उपाय के बारे मे बताया गया है। तो आप यह प्रयोग भी कर सकते हैं। और हो सकता है कि आपको इससे काफी अधिक फायदा हो जाए । इसके अंदर आपको मुलहठी,आंवला और सतावर को कूट कर अच्छी तरह से छान लेना है। और फिर यदि आप इसका सेवन गाय के दूध के साथ करते हैं तो इससे पुत्र प्राप्त होगा ।

चने की रोटी का उपाय

दोस्तों यदि आप पुत्र प्राप्त करना चाहते हैं , तो यह उपाय कर सकते हैं। इसके लिए शनिवार के दिन जिस स्त्री को पुत्र चाहिए । उसको चने की रोटी बनानी होगी । और उसके बाद उनके बीच सब्जी को डालें । इससे पहले घी लगाएं । और उन रोटी को यदि आप किसी भूखे इंसान को  खिला देते हैं , तो उससे भी पुत्र प्राप्त होगा ।

संतान गोपाल मंत्र का करें जाप

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर पुत्र पैदा नहीं हो रहा है। तो आपको यह उपाय करना चाहिए । आपको संतान गोपाल मंत्र का जाप करना चाहिए । यह आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । इसके अंदर आपको करना यह है कि जन्माष्ठमी के दिन संतान गोपाल मंत्र का जाप करना होगा ।यह आपको एक लाख बार जाप करना होगा । और फिर 10 हजार मंत्रों का हवन करना चाहिए । इसके लिए माला रुद्राक्ष, स्फटिक, तुलसी का प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से पुत्र प्राप्त होगा ।

विनियोग

अस्य गोपाल मंत्रस्य, नारद ऋषि:, अनुष्टुप छंद:, कृष्णो देवता, मम पुत्र कामनार्थ जपे विनियोग:।

ध्यान

विजयेन युतो रथस्थित: प्रसभानीय समुद्र मध्यत:।

प्रददत्त नयान् द्विजन्मने स्मरणीयो वसुदेव नंदन:।।

संतान गोपाल मंत्र

ऊं देवकी सुत गोविंद वासुदेव जगत्पते ।

देहि मे तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गत:।।

putra prapti ki dawa नींबू की जड़ का प्रयोग

दोस्तों यदि आपके घर के अंदर यदि नींबू का पेड़ है। तो आप यह उपाय कर सकते हैं। यह उपाय आपके लिए काफी अधिक फायदेमंद होगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। सबसे पहले आपको एक नींबू के पेड़ की जड़ को लेकर आना है। और उसके बाद आपको उसको दूध के अंदर पीस लेना होगा । और फिर गाय के घी के साथ इसको खाना होगा । यदि आप इसको खाते हैं , तो काफी अधिक फायदा होगा । और आपको पुत्र प्राप्त होगा । हालांकि इस तरह के टोटके बस मान्यता है। इसलिए बिना जानकार  से परामर्श करे बिना आपको प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

सूर्यमुखी के बीज पुत्र प्राप्ति की दवा

सूर्यमुखी के बीज के बारे मे यह कहा जाता है कि इसके अंदर विटामिन ई की मात्रा काफी अधिक होती है। जिसकी वजह से यह आपके सफेद पदार्थ को पॉवर प्रदान करने का काम करता है। हालांकि यह कितना सही है ? और कितना नहीं है ? इसके बारे मे जानकारी नहीं है। यह बस एक मान्यता भी हो सकती है। सूर्यमुखी के बीज का यदि आप प्रयोग करना चाहते हैं , तो आप कर सकते हैं। आपको यह आसानी से शहर के अंदर किराने की दुकान पर मिल जाएगा । आप वहां से खरीद सकते हैं।

इसके अलावा आपको बतादें कि इसके साइड इफेक्ट भी होते हैं , तो इसका प्रयोग करने से पहले आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए । और उसके बाद ही आपको प्रयोग करना चाहिए ।

सूर्यमुखी के बीज एक तरह की औषधी के रूप मे प्रयोग मे लिया जाता है। और जब सूर्यमूखी के फूल सूख जाते हैं तो उनकी पंखुड़ियां झड़ जाती हैं। उसके बाद इनके बचे हुए भाग मे बीज ही निकलते हैं।

अश्वगंधा का सेवन होता है फायदेमंद

दोस्तों अश्वगंधा के बारे मे आप जानते ही हैं।यदि आपको पुत्र प्राप्त करना है तो डॉक्टर के द्धारा बताई गई मात्रा के अंदर अश्वगंधा को पानी के अंदर उबाल कर दूध के साथ लेना होता है। यह सिर्फ पुरूषों के लिए होता है। और इसकी मदद से पुत्र रत्न को प्राप्त किया जा सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

अश्वगंधा का नाम तो आपने कई बार सुना ही होगा । आपको बतादें कि अश्वगंधा एक प्रकार की जड़ी बूंटी होती है। जोकि कई तरह की समस्याओं के अंदर काम आती है। इसके अलावा मार्केट के अंदर भी आपको अश्वगंधा पाउडर मिल जाता है। उसका प्रयोग भी लोग करते हैं। मोटापा घटाने, बल और सफेद पदार्थ को बढ़ाने मे इसका काफी अधिक प्रयोग किया जाता है।

लेकिन अश्वगंधा को अधिक मात्रा मे सेवन नहीं करना चाहिए । यदि आप इसको अधिक मात्रा के अंदर सेवन करते हैं। तो इससे नुकसान हो सकता है। इसलिए इसको कम मात्रा मे या फिर आपका डॉक्टर आपको जो बताता है। उतनी ही मात्रा के अंदर इसका सेवन करना चाहिए ।

अश्‍वगंधा  के पहचान के तरीके के बारे मे बात करें तो इसकी पहचान करना काफी अधिक आसान होता है। आपको बतादें कि इसकी जड़ से घोड़े के पेशाब जैसी गंध आती है। जिससे इसको काफी आसानी से पहचाना जा सकता है।

करे लोकी का सेवन

दोस्तों यदि आप पुत्र प्राप्त करना चाहते हैं , तो चीन के अंदर यह परम्परा है। कि महिला और पुरूष को अधिक लोकी का सेवन करना चाहिए । और इसके पीछे यह मान्यता है कि लोकी का सेवन करने से पुत्र प्राप्त होता है। हालांकि यह कितना सही है? इसके बारे मे कोई जानकारी नहीं है। लेकिन ऐसा माना जाता है।

पुत्र प्राप्त करने के लिए पहने चांदी के वस्त्र

दोस्तों यदि आप पुत्र को प्राप्त करना चाहते हैं , तो आपको चांदी के वस्त्रों को पहनना होगा । यह सबसे अधिक जरूरी होता है। माना जाता हैकि ऐसा करने से पुत्र प्राप्त होता है।  लोग इस विश्वास के साथ चांदी के गहने, वस्त्र या अंगूठी पहनते हैं। हालांकि, यह फिर भी एक मान्यता है और वैज्ञानिक तरीके से समर्थित नहीं है।

आम के बीज का सेवन करने से होता है फायदा

पुत्र प्राप्ति की दवा

दोस्तों कुछ जगहों पर इस तरह की मान्यता है कि यदि आप पुत्र को प्राप्त करना चाहते हैं , तो आम के बीज का आप सेवन कर सकते हैं। आम के बीज का सेवन करने से पुत्र प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि यह कितना सही है ? इसके बारे मे जानकारी नहीं है।

इस तरह से लेख के अंदर हमने जाना कि किस तरह से आप पुत्र को प्राप्त कर सकते है ?और यह सब चीजें बस मान्यताएं है।और आपको बतादें कि इनका प्रयोग करने से पहले आपको एक बार अपने जानकार से परामर्श लेना चाहिए । उसके बाद ही प्रयोग करना चाहिए । हम सिर्फ जानकारी देने का काम करते हैं। यदि कुछ नफा नुकसान होता है । तो इसके जिम्मेदार आप खुद होंगे ।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा । यदि आपका कोई सवाल है तो आप हमें बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब दें पाएंगे।

दोस्तों यदि आपको हमारा प्रयास पसंद आता है , तो आपको हमें कमेंट करके बतना चाहिए । ता​कि हमें भी कुछ फायदा मिल सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *