Uncategorized

शेर का पर्यायवाची शब्द क्या होता है

शेर का पर्यायवाची शब्द या शेर का समानार्थी शब्द (sher ka paryayvachi shabd / sher ka samanarthi shabd ) के बारे में हम इस लेख में सभी तरह की जानकारी जानेगे । ताकी शेर के पर्यायवाची शब्द आप जीवन में नही भूल पाओ ।

शेर का पर्यायवाची शब्द या शेर का समानार्थी शब्द(sher ka paryayvachi shabd / sher ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd) पर्यायवाची शब्द / समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
शेर‌‌‌सिंह, पंचमुख,मृगराज, मृगेन्द्र, मृगपति, वनराज, मृगारि, हृर्यक्ष, केशी, केहरी, हरि, पंचशिख, केसरी, पारीन्द्र, कष्ठीरव, बहुबल, , शैलाट, ललित, सारंग, सटांक, महावीर, इमारि, केशरी, शार्दूल, क्रव्याद, मानी, मीमविक्रम, विक्रान्त, नाहर नखरायुघ, पुण्डरीक, नखी, बबर
शेर in Hindisinh, panchamukh,mrgaraj, mrgendr, mrgapati, vanaraj,  mrgari, hrryaksh, keshi, kehari, hari, panchashikh, kesari, parindr, kashthirav, bahubal, , shailat, lalit,  sarang, satank, mahavir, imari, keshari, shardool, kravyad, mani, mimavikram, vikrant, nahar nakharayugh, pundarik, nakhi, babar .
शेर in englishlion, tiger.

‌‌‌ ‌‌‌शेर का अर्थ हिंदी में // lion meaning in hindi

ऐसे तो हमारी पृथ्वी पर अनेक तरह के जीव जंतु रहते है । मगर शेर एक ऐसा पशु होता है जो की जंगल में रहता है और जंगल में राजा की तरह जीवन जीता है । यह बिल्ली की प्रजाती का ही एक पशु होता है जो की बडा और बलवान व मासाहारी होता है । जो की जंगल में छोटे से लेकर बड़े तक जानवरो का ‌‌‌शिकार करता है ।

शेर शब्द के अर्थ की बात करे तो इस तरह से हो सकता है –

  • बड़ी बिल्लयो में से एक पशु जो की सबसे ताक्वर होता है और वह जंगल में रहता है ।
  • एक ऐसा जंगली पशु जो की जंगल का राजा के नाम से जाना जाता है ।
  • बिल्ली की प्रजातियो में से एक ऐसा पशु जिसकी गर्दन पर घने बाल पाए जाते है।
  • एक ऐसा नर पशु जो की जंगल का किंग होता है ।
  • सिंह जाति का सबसे ताक्तवर ‌‌‌जानवर यानि सिंह ।

‌‌‌शेर शब्द का वाक्य में प्रयोग // use of the word lion in a sentence in Hindi

  • कल रात हमारे घर में न जाने कहा से शेर आ गया ।
  • आजकल सोसल मिडिया पर शेर की दहाड खुब वायरल हो रही है ।
  • किसन कल रात जंगल से अपने घर आ रहा था और बिच रास्ते में उस पर शेर ने हमला कर दिया ।
  • आजकल शेर की इतनी अधिक प्रजाती नही है क्योकी उनका अंत होने लगा है ।

‌‌‌शेर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • महेश जब भी सिंह को देखता है तो बडा खुश होता है ।
  • ‌‌‌हमारा बेटा हमेशा टीवी में मृगराज को ही देखता रहता है  ।
  • पार्वती को कभी भी वनराज से डर नही लगता है ।
  • हमारे गाव में एक प्रसिद्ध और समझदार पंचशिख है जिसे देखने के लिए बहुत से लोग दूर दूर से आते है ।

‌‌‌शेर से जुडे रोचक तथ्य // interesting facts about lion in Hindi

  • ‌‌‌क्या आपको पता है की दुनिया का सबसे खतरनाक शेर साइबेरियन टाइगर है ।
  • क्या आपको मालूम है की भारत में पाए जाने वाले विभिन्न तरह के शेरो में से सबसे बड़ा शेर बारबरी शेर है।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की विश्व में तंजानिया नामक एक ऐसा देश है जहां पर दुनिया के सबसे अधिक शेर पाए जाते है ।
  • ‌‌‌एक रिर्पोट के अनुसार बताया जाता है की विश्व के तंजानिया देश में लगभग 15,000 से अधिक शेर पाए जाते है ।
  • ‌‌‌एक रिर्पोट के अनुसार बताया गया की भारत में लगभग 2400 शेर पाए जाते है ।
  • ‌‌‌यह तो सभी को मालूम है की शेर एक जंगली पशु होता है जिसे जंगल का राजा कहा जाता है ।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दे की दुनिया में सफेद रंग के शेर भी पाए जाते है यह मध्य प्रदेश का विंध्याचल क्षेत्र में पाए जाते है ।
  • ‌‌‌अगर कभी शेर जंगल में अपनी दाहड़ दाहडता है तो इसकी आवाज इतनी अधिक होती है की यह आठ किलोमीटर बैठे जानवरो को भी आसानी से सुनाई दे जाती है ।
  • Panthera leo leo ‌‌‌नाम ‌‌‌से जाने जाने वाला एक पशु और कुछ नही बल्की शेर ही होता है और यह ऐशिया के शेरो को कहा जाता है ।
  • आपको जानकर हैरानी होगी की जहां शेर जंगल का ‌‌‌सबसे शक्तिशाली पशु होता है वही इसकी जीवन की उम्र 10 से 15 वर्षों तक ही होती है ।
  • अगर एक शेर की हिफाजत की जाए और फिर उसके जीवन काल की बात करे तो यह कम से कम 5 वर्षों तक बढ जाता है यानि हिफाजत में शेर की उम्र 20 वर्षों तक हो सकती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की वैज्ञानिक भाषा में शेर को शेर नही कहा जाता बल्की Panthra Leo नाम से बुलाया जाता है ।
  • जहां पर शेर रहता है वह एक गुफा होती है जिसे शेर गुफा के नाम से जानते है  ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की जहां शेर जंगल का राजा और शक्तिसाली जानवर होता है वही यह हाथी जैसे विशाल जानवर से ‌‌‌डरता है और यही कारण है की अकेला शेर हाथी का शिकार नही कर सकता है ।
  • ‌‌‌आपकी जानकारी के लिए बता दे की जब शेरनी अपने बच्चो को जन्म देती है तो उन्हे मानव शावक के नाम से बुलाते है ।
  • आपको पता नही होगा की एक शेरनी का गर्भकाल का समय 105 से 115 दिनों का होता है ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की दुनिया में शेर सबसे अधिक शक्तिशाली जीव नही होता है बल्की एक छोटा सा ‌‌‌दिखने वाला जानवार जिसे मच्छर के नाम से जानते है यह दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर होता है ।
  • ‌‌‌दुनिया में दो तरह के शेर पाए जाते है जिनमें से एक एशियाटिक होते है और दुनिया के दुसरे शेर अफ्रीकन शेर होते है ।
  • ‌‌‌एक शेर के दाहडने का मुख्य कारण संवाद का होता है और यही कारण है की शेर दहाडता है ।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की एक स्वच्छ शेर 81 प्रति घंटा की गति से दोड़ सकता है ।

‌‌‌शेर क्या होता है?

‌‌‌आज हम अपने आस पास छोटी बडी बिल्ली को देख सकते है जिनका रंग सफेद और काला होता है । और इसी प्रजाती में अनेक तरह के जानवर और आते है जिनमें से शेर भी एक होता है ।

अत: शेर बिल्ली की प्रजाती का एक बडा जानवर होता है जो की जंगल में अपना जीवन गुजारता है और एक शक्तिशाली और खुखार जानवर है । यह एक ‌‌‌तरह का मांसाहारी जानवर होता है जो की जंगल में पाए जाने वाले छोटे से लेकर बडे अन्य जानवरो को मारकर अपना शिकार करते है । आपकी जानकारी के लिए बता दे की शेर के जो बच्चे होते है उनकी हिफाजत शेरनिया नही करती है बल्की शेर ही करते है ।

‌‌‌जंगल का राजा कहे जाने वाला जानवर और कोई नही बल्की शेर ही होता है । जी हां आपने सही सुना जंगल में शेर से अधिक ‌‌‌शक्तिशाली जानवर कोई और नही होता है । क्योकी यह शेर को लगता है की वह राजा है । हालाकी असल में शेर भी हाथी के सामने जाने से डरता है क्योकी एक अकेला शेर हाथी का शिकार नही कर सकता है ।

‌‌‌शेर कितने प्रकार के होते है sher kitne prakar ke hote hain

विश्व में विभिन्न तरह के शेर पाए जाते है जिनका आकार व रूप अलग अलग होता है । इस कारण से क्षेत्र व आकर के आधार पर शेर अनेक तरह के होते है जो है –

1. बर्बर शेर (Barbary lion)

‌‌‌यह एक शेर ही होता है जो की आज लुप्त हो चुका है । मगर जब यह शेर था तो यह उत्तरी अफ्रीकी में पाया जाता है । इन शेरो को अक्सर पहाडो और रेगिस्तान में देखा जाता था । अल्जीरिया और मोरक्को में भी बबर शेर ने अपना जीवन गुजारा है । ‌‌‌यह शेर 2.35 से 2.8 मीटर लंबे होते थे । इस प्रजाती के जो नर शेर होते थे उनके शरीर पर अयाल देखने को मिलता था जो की अलग अलग रंग का होता था । ‌‌‌

यह अयाल बबर शेर के पूरे शरीर में देखे जा सकते थे । जैसे अगर यह अयाल शेर की पिठ से शुरू होते थे तो दोनो और से निचे तक फैले रहते थे । ‌‌‌ऐसा आज नही बल्की 19वीं सदी से कहा जाता है की बबर शेर जैसे विशाल शेर आज तक इस धरती पर नही हुए है ।

2. कांगो शेर (Congo lion)

‌‌‌यह शेर अफ्रीका में रहने वाला एक शेर था । इनके शरीर का रंग सुनहरे-पीला होता है । यह शेर घास के मैदानो में देखे जाते है । इसके अलावा यह शैर कांगो के खुले मैदानो में पाया जाता था । माना जाता है की यह शेर जहां रहते थे वहां एक राजा की तरह जीवन गुजारते थे । यह शेर काफी अधिक शक्तिशाली होते थे । जिसके ‌‌‌कारण से इन शेरो का शिकार हाथी, जीराफ, अफ्रिकन भैंस जैसे विशाल जानवर हुआ करते थे ।

3. एशियाई शेर (Asiatic lion)

‌‌‌इनकी शरीर की त्वचा का रंग रेतीले या भूरे-भूरे रंग का होता है । जिसमें बिच बिच में काले रंग के धब्बे देखे जा सकते थे । इन्हे एशियाई शेर के नाम से जाना जाता है । जो शेर अफ्रिका में रहते थे वे काफी विशाल शेर होते थे मगर यह उनकी तरह नही होते है । बल्की यह शेर अफ्रिका में पाए जाने वाले शेरो ‌‌‌से काफी अधिक छोटे है ।

4. ट्रांसवाल शेर (Transval lion)

‌‌‌इन शेरो का शरीर गहरा होता है । इसके अलावा गर्दन पर जो बाल होते थे वे एक गुच्छे के रूप में देखने को मिलत है । इन शेर मे नर और मादा का आकार अलग अलग होता है जिसे देखने से पता चल जाता है । क्योकी मादा शेर नर से छोटे होते है। इन शेरो का सिर गोल होता है ।

‌‌‌ऐसा कहा जाता है की अफ्रीका के शेर जो थे यह उनकी ही एक उप प्रजाती है । ‌‌‌यह शेर भी बडे खतरनाक होते थे जो की किसी भी जानवर का शिकार कर सकते थे ।

5. केप शेर (Cape lion)

‌‌‌दक्षिण अफ्रिका के विभिन्न तरह के छेत्रो में नेटाल और केप प्रांत भी थे । जहां पर कई तरह के शेर देखे जाते थे । यह शेर दुसरे नही थे बल्की यह केप शेर ही थे । मगर आज इनका अंत हो गया है । ऐसा कहा जाता है की यह सबसे बडा शेर तो नही था मगर यह दुसरे नम्बर का सबसे बडा शेर था ।

6. कटंगा सिंह (Katanga Lion)

‌‌‌यह एक African शेर है जो की साउथ वेस्ट Africa में पाया जाता था । जिसके शरीर का रंग भूरा होता था और गर्दन पर बाल देखा जाता था ।

7. पैंथेरा लियो फॉसिलिस (Panthera leo fossilis)

‌‌‌यह शेर आज तुप्त हो गया है मगर विभिन्न तरह की खोज की गई थी जिसमे ‌‌‌जमीन को खोदा जाता है । और इसी तरह की खोज में इस शेर का सव प्राप्त हुआ था । सबसे पहले यह शेर जर्मनी में मिला था । जिसके कारण से कहा जा सकता है की यह शेर जर्मनी के मुल निवासी थे । ऐसा उनुमान बताया जाता है की यह शेर 680,000 ‌‌‌वर्ष पुर्व हुआ करता था ।

8. पैंथेरा लियो यूरोपिया (Panthera leo europaea)

‌‌‌यूरोप में शेर के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलता है और यही शरे यूरोप में पाया जाता था । जो की आज लूप्त हो चुका है । केवल वर्तमान में इस शेर के कंकाल को ही देखा जा सकता है । इसी शेर का कंकाल दक्षिणी जर्मनी में सबसे पहले प्राप्त हुआ था । और बताया जाता है की यह शेर आज के 57,000 वर्ष पुराना है ।

9. पेंथेरा लियो मेलानोचैता (Panthera leo melanochaita)

‌‌‌यह एक ऐसा शेर है जो की घास के मैंदानो में पाया जाता है । यह अफ्रिका में ही पाया जाता है। जिसके कारण से इस शेर के बारे में कहा जाता है की यह अफ्रिका का ही एक शेर है । मगर शिकार किए जाने के कारण से आज यह लुप्त हो गए है ।

10. पेंथेरा लियो वीरेशचागिनी (Panthera leo vereshchagini)

‌‌‌यह शेर की ही एक प्रजाती है जो की पूर्वी यूरोप और उत्तरी एशिया के शेर के रूप में जाना जाता है । यह शेर एक गुफा का शेर था जो की गुफा में रहता था । इनका ‌‌‌सीर छोटा बताया जाता है। ‌‌‌वैज्ञानिको का कहना है की यह शेर आज के लगभग 750,000 पूर्व जीवित थे और गुफा में अपना जीवन गुजारते थे  ।

11. पेंथेरा लियो सिन्हालेयस (Panthera leo sinhaleyus)

विभिन्न तरह के शेरो में से यह भी एक शेर था जो की काफी अधिक ताक्तवर था । इन शेरो को श्रीलंकाई शेर के नाम से भी जाना जाता है । क्योकी यह श्रीलंका के शेर है । इसके अलावा इन शेरो को सीलोन के रूप में जानते है ।

12. पैंथेरा लियो लियो (Panthera leo leo)

यह शेर हमारे देश भारत में भी पाए जाते है । इसके अलावा ये शेर अफ्रीका में भी देखे जाते है । इन शेरो को दक्षिणी यूरोप और पश्चिम एशिया में भी देखा जाता था । मगर आज यह शेर विलुप्त हो चुके है । वर्तमान में अगर इन शेरो की जीवित प्रजाती की बात करे तो यह भारत के गिर राष्ट्रीय उद्यान ‌‌‌में देखने को मिलते है ।

13. पेंथेरा लियो वर्नेय (Panthera leo verneyi)

यह भी एक तरह का शेर है जो की देखने में कुछ भूरा व सफेद दिखाई देता है । इस शेर में भी अन्य शेरो की तरह ताक्त होती है जिसके कारण से यह भी विशाल जानवरो का शिकार कर सकता है ।

‌‌‌इस तरह से हमने शेर के पर्यायवाची शब्द के बारे में बडे ही विस्तार से जाना है  ।

मैं ‌‌‌उम्मिद करता हूं की शेर के बारे में आपने कभी इतना कुछ नही जाना होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago