Uncategorized

रानी का पर्यायवाची शब्द (Synonyms of queen in Hindi)

रानी का पर्यायवाची शब्द या रानी का सामनार्थी शब्द (rani ka paryayvachi shabd / rani ka samanarthi shabd) के बारे में आपको इस लेख में काफी अधिक विस्तार से जानने को मिलने वाला है । तो आप इस लेख को पूरा देखे ।

रानी का पर्यायवाची शब्द या रानी का सामनार्थी शब्द (rani ka paryayvachi shabd / rani ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची या सामनार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
रानीमहरानी, क़्वीन, बेगम, महिषी, मालकिन, मल्लिका, राजपत्नी, बेग़म, राज्ञी, राजकुमारी, नृप वल्लभा, मलिका, पटरानी ।
रानी in Hindimaharaanee, qveen, begam, mahishee, maalakin, mallika, raajapatnee, begam, raagyee, raajakumaaree, nrp vallabha, malika, pataraanee .
रानी Englishqueen, rani, ranee, sovereign.

रानी का अर्थ हिंदी में || Meaning of queen in hindi

‌‌‌दोस्तो रानी का अर्थ होता है राजा की पत्नी। जैसे की आपको मालूम है की हमारे भारत में अनेक तरह के राजा हुआ करते थे । और राजा जिस महिला से विवाह करता था वह उसकी पत्नी होती थी । हालाकी कहा जाता है की राजा की कई पत्निया होती थी । तो जो भी राजा की पत्नी होती थी उसे रानी कहा जाता था । और वर्तमान ‌‌‌में भी  रानी को राजा की पत्नी कहा जाता है ।

हालाकी रानी के अर्थ हो हम कई तरह से समझ सकते है जैसे –

  • वह जो राजा की पत्नी है यानि राजपत्नी।
  • महाराजा की पत्नी यानि महरानी ।
  • राजा की वह पत्नी जो की राजा के साथ सिहासन पर बैठ सकती है यानि पटरानी ।
  • किसी क्षेत्र विशेष की सबसे श्रेष्ठ महिला ‌‌‌यानि क्वीन ।
  • वह महिला जो की बादशाह की पत्नी के रूप में जानी जाती है यानि बेगम ।
  • वह स्त्री जो की सम्राट् की पत्नी होती है यानि महिषी ।
  • वह महिला जो की किसी तरह की संपत्ति की हकदार होती है यानि मालकिन ।
  • एक ऐसी महिला जो की राज्य की सभी महिलाओ से उच्च पद पर होती है यानि राज्ञी ।
  • ‌‌‌वह स्त्री जो की मालिका हकदार होती है ।
  • इस तरह से दोस्तो कहा जा सकता है की रानी का अर्थ राजा की पत्नी से होता है । मगर जो किसी संपत्ति की हकदार होती है उसे भी रानी कहा जाता है । इस कारण से हमने आपको अलग अलग तरह से रानी शब्द के अर्थों के बारे में बताया है ।

रानी शब्द का वाक्य में ‌‌‌प्रयोग || use of the word queen in a sentence in Hindi

  • भारत में अंग्रेजो के खिलाफ जब रानी लक्ष्मी बाई ने कदम उठाए तो अंग्रेज भी घबरा गए थे ।
  • झांसी की रानी की बहादुरी देख कर जंता में भी जोश आने लगा था ।
  • आज हमारे गाव से रानी जी यात्रा करने वाली है ।
  • आज हमारे राज्य की रानी का जन्म दिन है तो प्रजा की सभी परेशानियो का हल किया जाने वाला है ‌‌‌।

रानी के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || Use of synonyms of queen in a sentence in Hindi

  • अगर किसी ने महारानी को नजर उठा कर देखा तो उसका सिर कलम कर दिया जाएगा ।
  • हमारे राज्य की महिर्षी बडी दयालू है वे सभी की मदद करती है ।
  • आज राजपत्नी ने यह घोषणा की है की जो भी उनके लिए सबसे अच्छी रोटिया बनाएगा उसे महल में खाना बनाने का काम ‌‌‌दिया जाएगा ।
  • अपनी प्रजा को दुखी देख कर राज्ञी ने सभी की समस्याओ का समाझान करने का निर्णय लिया है ।

‌‌‌रानी से जुड़े रोचक तथ्य || Interesting facts related to the queen in Hindi

  • क्या आपको पता है की मिस्त्र की रानी को दुनिया की सबसे खुबसुरत रानी के रूप मे जाना जाता था ।
  • भारत में जन्मी रानी लक्ष्मी बाई की वीरता के बारे में जतना भी कहा जाए वह कम होगा क्योकी रानी लक्ष्मी बाई ने अंग्रेजो से अपने देश भारत को आजाद करवाने के लिए अपने बच्चे को   ‌‌‌पिठ पर बांध लिया और अंतिम सांस तक लड़ती रही थी ।
  • कहा जाता है की रानी लक्ष्मी बाई जितनी बहादुर और वीर थी उतनी ही अधिक वह सुंदर भी थी ।
  • क्या आपको पता है की गंगाधर राव नेवालकर की जब मृत्यु हुई थी तब रानी लक्ष्मी बाई ने सिहासन संभाला था और उन्हे झांसी की रानी कहा जाने लगा ।
  • ऐसा कहा जाता ‌‌‌की 1877 में भारत की पहली रानी बनी थी और इसका नाम विक्टोरिया था ।
  • क्या आपको पता है की दुनिया में बहुत सी रानियां हुई है और उन्ही रानियो में से प्राचीन मिस्र की नेफ़र्टिटी नामक रानी थी जो की बेहद खुबसुरत थी ।
  • क्या आपको पता है की भारत के राजस्थान राज्य की सबसे सुंदर रानी रानी पद्मिनी थी । ‌‌‌जिन्होने चितोड़ पर सांसन किया था ।
  • ऐसा कहा जाता है की महारानी एलिजाबेथ प्रथम इंग्लैंड की एक ऐसी रानी थी जिनका नाम महान रानियों मे सामिल किया गया है ।
  • क्या आपको पता है की एलिज़ाबेथ द्वितीय 2022 तक यूनाइटेड किंगडम और अन्य राष्ट्रमण्डल प्रजाभूमियों की महारानी के रूप में अपना जीवन गुजारा ‌‌‌था ।
  • अगर आप राजस्थान से है तो आपको यह मालूम होगा की जयपुर के एक राजा हुआ करते थे जिनका नाम महाराजा मान सिंह द्वितीय था । और उनकी ही वर्तमान में एक पोती है जिनका नाम दीया कुमारी है । इन्हे वर्तमान में जयपुर की रानी कहा जाता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की ब्रिटेन की सबसे पहली रानी का नाम एलिजाबेथ प्रथम है ।
  • क्या आपको पता है की रानी एलिजाबेथ भारत में तीन बार आई थी और वह समय 1961, 1983 और 1997 के वर्ष का था ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की महारानी विक्टोरिया के कुल नो बच्चे थे ।
  • क्या आपको मालूम है की  रानी लक्ष्मीबाई का जन्म मणिकर्णिका के रूप में हुआ था ।

भारत की प्रसिद्ध रानियां

1. ‌‌‌रानी लक्ष्मीबाई या झांसी की रानी

झांसी की रानी का नाम जैसे ही हम सुनते है तो हमारे दिमाग में आ जाता है की वह रानी लक्ष्मीबाई है । क्योकी आज हर कोई रानी लक्ष्मीबाई के बारे में जानता है ।उनकी वीरता ओर बहादुरी का आज भी भारत दिवाना है । उन्होने अंग्रेजो से काफी मुकाबला किया था और अपने ‌‌‌बच्चे के साथ होने पर भी पिछे नही हटी बल्की अपने बच्चे को पिठ पर बांध कर अंग्रेजो का सामना करती रही थी ।

अगर झांसी की रानी के जन्म की बात की जाए तो उनका जन्म 19 नवम्बर 1828 मणिकर्णिका ताम्बे में हुआ था । जीनकी मृत्यु केवल 29 वर्ष में 17-18th जून 1858 को हुई थी।

जिन्होने गंगाधर राव नेवालकर ‌‌‌नामक राजा से विवाह किया था और उनकी मृत्यु के बाद में रानी पद के रूप में सिहासन संभाला था ।

इसके अलावा आपको यह भी मालूम होगा की उनको मनु नाम से भी बुला जाता था । दसल यह उनका बचपन का नाम था और सभी इसी नाम से उन्हे बुलाया करते थे । ‌‌‌झांसी का युद्ध एक ऐसा युद्ध रहा था जहां पर केवल रानी लक्ष्मीबाई ही नही बल्की अन्य महिला भी युद्ध में भाग ले चुकी थी । दरसल यह युद्ध 1857 के समय में हुआ था और झांसी की रक्षा करने के लिए एक रानी के रूप में लक्ष्मीबाई ने महिलाओ को युद्ध कला सिखाई और युद्ध के लिए तैयार किया था ।

2. रानी पद्मिनी

चितोड़ के राजा के रूप में रत्नसिंह को जाना जाता था जिनका विवाह पद्मिनी से हुआ था और फिर इसे रानी पद्मिनी के नाम से जाना जाने लगा था । यह एक राजपूताना रानी थी । जिनका जन्म पुगल गांव जैसलमेर में हुआ था । अगर कभी सुंदर रानी की बात होती है तो पद्मिनी का नाम भी आता है । क्योकी रानी ‌‌‌काफी सुंदर भी दिखाई देती थी ।

इतिहास में रानी पद्मिनी के साथ जुड़ी गई एक घटना सुनने को मिलती है जो की रानी के जौहर के रूप मे जानी जाती है ।

क्योकी जैसा की आपको हमने बताया की रानी पद्मिनी काफी सुंदर थी और इसी सुदरता के कारण से एक बार सुल्तान अलाउद्दीन चिलजी जो की उस समय दिल्ली पर सासन ‌‌‌किया करते थे उनकी बुरी नजर रानी पर पड़ी थी क्योकी रानी काफी खुबसुरत थी तो सुल्तान अलाउद्दीन चिलजी को रानी को हासिल करने की बुरी चाह हुई ।

 जिसके कारण से उन्होने चितोड़ पर हमला कर दिया । ताकी सुल्तान अलाउद्दीन चिलजी चितोड़ के राजा को हरा कर रानि को हासिल कर ले । मगर रानि पद्मिनी भी किसी ‌‌‌से कम नही थी बल्की वह अपनी आन बान बचाने के लिए कुछ भी करने को तैयार थी । और इस बात का पता रानी का जौहर की घटना से साफ पता चलता है । क्योकी रानी पद्मिनी को जब सुल्तान अलाउद्दीन चिलजी के बारे में पता चला तो उन्होन अपने आप की आन बान बचाने के लिए आग में कूद कर आत्महत्या कर ली ।

हालाकी इसे एक ‌‌‌बलिदान के रूप में जाना जाता है और आज भी लोगो के मन में यह घटना बैठे हुई है और रानी पद्मिनी इसी बलिदान के कारण से काफी अधिक प्रसिद्ध बनी हुई है । हालाकी रानी पद्मिनी के बारे में जीतना भी बताया जाए वह कम ही रहेगा । क्योकी रानी पद्मिनी में अनेक तरह की विशेषताए थी ।

3. अहिल्याबाई होल्कर

माहेश्र्वर को राजधानी बना कर जिसने ‌‌‌शासन किया था भला उसे कोन भुल सकता है । बल्की यह अहिल्याबाई होल्कर थी जो की एक मराठा साम्राज्य की प्रसिद्ध महारानी के रूप मे आज भी जानी जाती है  । इस रानी ने इतने इतने प्रसिद्ध कार्य किए है की आज भी हर कोई इनके बारे मे जानता है ।

और इसमे काफी ‌‌‌महत्वपूर्ण बात यह थी की रानी अहिल्याबाई ने अनेक ऐसे प्रसिद्ध कार्य अपने राज्य की सीमामाओ से अलग किए थे । जिसके कारण से रानी अहिल्याबाई को केवल उनके राज्य में ही नही बल्की बाहर भी जाना जाने लगा था ।

दरसल रानी अहिल्याबाई ने अनेक मंदिर बनवाए, अनेक तीर्थों को बनाया अनेक कुओ का निमार्ण ‌‌‌किया । जब कुओ की और कमी दिखी तो बावड़ियो को बनाया गया था और अनेक तरह के मार्ग बनाए थे । और यह काम पूरे भारत भर में करवाए थे । जिसके कारण से आज भी अहिल्याबाई रानी को सभी जानते है । आपको बता दे की इन्होने खण्डेराव से विवाह किया था ।

‌‌‌इसके साथ ही जहां पर इनका जन्म हुआ था वह स्थान चौंडी था । जो की आज महाराष्ट्र के एक जिले का छोटा सा गाव है ।

क्योकी उस समय विवाह के लिए 18 वर्ष की उम्र का कोई कानून नही था और इस बारे में आपको पता है । तो उस समय विवाह छोटी सी उम्र में ही कर दिया जाता था और उसी तरह से रानी अहिल्याबाई का ‌‌‌विवाह भी छोटी सी उम्र में कर दिया था । जब उनका विवाह हुआ था तो उनकी उम्र 10 वर्ष ही थी ।

अगर हम इसी तरह से बताते रहेगे तो आप भारत की प्रसिद्ध रानियो के नाम तक को नही जान पाओगे । क्योकी रानी अहिल्याबाई के बारे मे जितना भी बताया जाएगा वह कम ही लगेगा । उनकी वीरता और उनके कार्यो के बारे में ‌‌‌जीतना भी लिखा जाएगा वह कम होगा । और आप भीपढते पढते थक जाएगे । इस कारण से हम पहले भारत की प्रसिद्ध रानियो के नाम जान लेते है ।

4. रानी दुर्गावती

आज हम जिस स्थान को मध्यप्रदेश के नाम से जानते है वही पर एक क्षेत्र है जिसे गोडवाना कहा जाता है वहां पर शासन करने वाली यह एक रानी है । और यही कारण है की इन्हे गोडवाना की रानी दुर्गावती कहा जाता है । जब उनका विवाह किया गया था तो उनके पति का नाम दलपत शाह था ।

‌‌‌अगर वर्तमान की स्ति्रयो की बात की जाए तो वे रानी दुर्गावती के आस पास तक नही पहुंच पाती है । क्योकी आज महिला कोकरोच तक से डर जाती है । और एक हमारी रानी दुर्गावती थी जो की चीते का शिकार करने का शोक रखती थी ।

आपको पता होगा की चीते का शिकार करना कोई आम बात नही है केवल आप इसी बात से पता लगा सकते ‌‌‌हो की रानी कितनी बहादूर और युद्ध का अभ्यास रखती थी । हालाकी इतनी ताक्तवर होने के बाद भी इन्होने रानी बन कर अपने राज्य पर शासन नही किया था बल्की इन्होने अपने बेटे को राजा बनाया और स्वयं बेटे के पिछे रह कर राज्य को चलाने का काम करती थी ।

अगर आप आज भी गोडवाना में जाकर रानी दुर्गावती के ‌‌‌में कुछ भी पुछोगे तो लोग बताने से पिछे नही हटने वाले है । क्योकी उस समय राज्या में इतना अधिक विकाश हुआ था की सभी के मन में रानी दुर्गावती का नाम बस गया था ।

अब हम रानी दुर्गावती के बारे में बस इतना ही जानेगे । क्योकी हमे भारत की दुसरी प्रसिद्ध रानी के बारे में भी जानना है ।

5. महारानी ताराबाई

अगर आप महारानी ताराबाई के बारे में नही जानते है तो आपको मै भारत के एक प्रसिद्ध और बलवान राजा के बारे में बताता हूं जीना कनाम छत्रपति शिवाजी था । और आप इनके बारे में अच्छी तरह से जानते है ।

इनके पास एक व्यक्ति सरसेनापति के रूप में काम करता था जिनका नाम हंबीरराव मोहिते ‌‌‌था । और अंबीरराव मोहिते जब शिवाजी जैसे एक युद्धा के साथ काम करते है तो आपको मालूम हो जाना चाहिए की उन्हे कितनी अच्छी तरह से युद्ध कला आती होगी होगी । अब आप कहोगे की हम तो महारानी ताराबई के बारे में जानने को आए थे और आप हो जो छत्रपति शिवाजी के बारे में बता रहे हो ।

तो दोस्तो आपको ‌‌‌बता देते है की हम जीस सरसेनापति हंबीरराव मोहिते की बात कर रहे है उनकी ही बेटी यह महारानी ताराबाई है । तो आप इस बात से पता लगा सकते है की महारानी ताराबाई कितनी ताक्तवर और युद्ध कला लिए हुए हो सकती है ।

अगर अब भी आप महारानी ताराबाई को नही जानते है तो आपने कभी न कभी ताराबाई भोंसले का नाम सुना ‌‌‌होगा । यह असल में महारानी ताराबाई का पुरा नाम है । अगर हमने छत्रपति शिवाजी की बात की है तो यह भी जाहिर होगा की उनका संबंध किसीन किसी तरह से महारानी ताराबाई से जरूर होगा । और ऐसा है क्योकी शिवाजी का जो छोटा पुत्र था जिसका नाम राजाराम था उनके साथ हीताराबाई भोसले का विवा हुआ था ।

‌‌‌अब आपको उनके बारे मे अधिक बताने की जरूरत नही है क्योकी आपको पता चल गया होगा की रानी ताराबाई कितनी ताक्तवर हो सकती है । क्योकी वह शिवाजी के बेटे की पत्नी है और शिवाजी की सेना का सेनापति जो है उसकी बेटी थी ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में प्रसिद्ध रानियो के बारे में जाना है । मगर हमारा विशेष टॉपिक रानी शब्द के पर्यायवाची शब्दो का था । तो आप एक बार फिर से उन्हे रिपिट कर ले ताकी आपको अच्छी तरह से याद हो जाए ।

यह बताना न भूले की लेख कैसा लगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago