Uncategorized

‌‌‌जंगल के पर्यायवाची शब्द

जंगल के पर्यायवाची शब्द या जंगल के सामनार्थी शब्द (jungle ka paryayvachi shabd ya jungle ka samanarthi shabd) के बारे में हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह सब जानना चाहते हो तो लेख को पूरा देखे और अच्छी तरह से समझे ।

‌‌‌जंगल के पर्यायवाची शब्द या जंगल के सामनार्थी शब्द (jungle ka paryayvachi shabd ya jungle ka samanarthi shabd)

शब्द पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
‌‌‌जंगलवन, कान्तार, कानन, गहन, विपिन, अरण्य, अख्य, विटप, अभ्यारण्य, बीहड़ ।
‌‌‌जंगल in Hindivan, kaantaar, kaanan, gahan, vipin, arany, akhy, vitap, abhyaarany, behead.
‌‌‌जंगल in Englishforest, jungle, wood, bush.

‌‌‌जंगल का अर्थ हिंदी में

दोस्तो जंगल का अर्थ होता है वन या अरण्य । यानि एक ऐसा स्थान जहाँ अनेक वृक्ष, वनस्पतियाँ आप से आप उग आई हों और देखने मं काफी वनस्पतियों वाला इलाका लगता है जंगल होता है । इसे वनस्पति क्षेत्र भी कहा जा सकता है । दोस्तो जंगल के बारे में आपको नही मालूम है तो बता देते ‌‌‌है की वहां पर अनेक तरह की वनस्पतिया या पौधे होते है । जिनकी सख्या काफी अधिक होती है तो इस तरह के स्थान को जंगल के नाम से जाना जाता है ।

‌‌‌अगर आप जंगल के अर्थ के बारे में जानना चाहते है तो संक्षिप्त में इसे इस तरह से समझाया जा सकता है –

वह स्थान जहाँ अनेक वृक्ष, वनस्पतियाँ एक साथ होती है जंगल कहा जाता है ।

अधिक मात्रा मे पाए जाने वाले पेड़ो की सख्या के स्थान को जंगल कहते है यानि वन ।

वह स्थान जहां पर अनेक तरह के पौधे पाए ‌‌‌जाते है और देखने में उनकी सख्या काफी अधिक होती है ऐसे स्थान को जंगल कहते है ।

एक ऐसा क्षेत्र जहां पर अधिक मात्रा में वनस्पतियां पाई जाती है जंगल होता है ।

वह जिसे अरण्य कहा जाता है ।

वह जिसे वन कहा जाता है ।

वह जिसे विटप कहा जाता है ।

एक तरह का अभ्यारण्य जो होता है उसे भी जंगल कहा जाता है ।

‌‌‌जंगल शब्द का वाक्य में प्रयोग

अरे रामू इतनी रता को तुम जंगल से अकेले आते हो कभी डर नही लगता क्या ।

अरे भाई आज के समय में जंगल से अकेला नही आना जाना चाहिए क्योकी हो सकता है की कभी कोई जानवर हमला कर दे ।

वर्तमान के लोग ऐसे हो चुके है की वे थोड़े से फायदे के लिए जंगल को काटते जा रहे है ।

‌‌‌आज बहुत से जंगलो का सफाया कर कर वहां पर अच्छी अच्छी बिल्डिंग बना दी गई है ।

जंगल के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

अरे किशोर आपके जंगल में तो बहुत से जानवर रहते होगे ।

कल रात महेश वन से अकेला जा रहा था तो शेर ने उस पर हमला कर दिया ।

दो दिन पहले एक शेर अरण्य ‌‌‌से भाग कर हमारे पड़ोस के गाव में में आ गया जिसके कारण से लोग काफी भयभित हो गए ।

विपिन में पाए जाने वाले किसी भी जीव का शिकार करना आज अपराध हो गया है ।

‌‌‌जंगल क्या होता है समझाए

दोस्तो जब जंगल की बात आती है तो सभी के मन में एक तरह की चित्र जरूर बनता है और वह यह है की वह स्थान जहां पर अधिक से अधिक पेड़ पौधो की सख्या होती है वह जंगल होता है । जी हां दोस्ती इसे ही जंगल कहा जाता है । यानि एक ऐसा स्थान जहां पर अधिक मात्रा में वनस्पतियां ‌‌‌प्राकृतिक रूप से उगी हुई होती है उसे जंगल के नाम से जानते है ।

आज इस धरती पर अनेक तरह के जंगल है । आपको बता दे की पहले हमारे भारत में अनेक जंगल हुआ करते थे । मगर समय के साथ लोग समझदार हो गए और जंगलो को काटना शुरू कर दिया । और यही कारण है की हमारे आस पास जंगल बहुत कम देखने को मिलते है ।

मगर इसका ‌‌‌मतलब यह नही है की जंगल आज भारत में नही है । बल्की भारत में आज भी बहुत सारे जंगल है जहां पर अनेक तरह केजीवन जंतु रहते है । आपको यह पता होना चाहिए की जंगल में रहने वाले सभी जीव जंतुओ में से एक शेर भी होता है और उसे ही जंगल का राजा कहा जाता है । तो इस तरह से आप समझ सकते है की जहां पर शेर रहता है ‌‌‌उस स्थान को जंगल कहा जाता है ।

वर्तमान में दोस्तो सरकार ने लोगो को जंगल में जाने से पूरी तरह से मना कर रखा है । और जंगल में अपने कुछ सरकारी कर्मचारियो को भी छोड़ा हुआ है । जिसे वन अधिकारी के रूप में जानते है । यह जंगल की रक्षा करने का काम करते है । अगर जंगल पर किसी भी तरह की कोई परेशानी ‌‌‌होती है तो वन अधिकारी का काम होता है की वह जंगल की रक्षा करे ।

जंगल में अधिकतर वनस्वतिया होती है मगर इसके बाद में जंगल में अनेक तरह के जीव जंतु रहते है और दोनो ही एक जंगल के महत्वपूर्ण हिस्से है । जिसके कारण से दोनो की रक्षा करनी जरूरी होती है ।

‌‌‌जंगल के नुकसान या नष्ट के कारण

दोस्तो आपको यह पता होना चाहिए की जहां पर भी जंगल होता है उस पर नुकसान होता है । कहने का अर्थ है की बहुत से ऐसे कारण होते है जिनके कारण से जंगल नष्ट हो जाते है और जंगल के नष्ट होने के कारण से अनेक तरह के जीवो का अंत भी हो जाता है ।

इसके साथ ही मानव जीस वायु का उपयोग कर ‌‌‌रहा है वह भी नष्ट हो जाती है । इस कारण से जंगल का नुकसान या नष्ट होने के कारण से मानव का काफी बड़ा नुकसान होता है । तो आइए बात कर लेते है जंगल के नुकसान होने केकारण क्या क्या है –

‌‌‌1.पेड़ पौधो को काटना

दोस्तो आपको यह मालूम होना चाहिए की जंगल के नष्ट होने का सबसे बड़ा कारण पेड़ पौधे ही होते है । प्राचीन समय में ‌‌‌क्या होता था की लोग ‌‌‌लड़किया लाने के लिए जंगल में जाते थे और वहां से लकड़िया लेकर वापस आ जाते थे और इसी तरह से जंगल को काटा जाता था ।

मगर इससे ज्यादा कुछ नुकसान ‌‌‌नही होता था  । क्योकी प्रति वर्ष नई वनस्पतियो के उगने के कारण से और पौधो के बढते रहने के कारण से यह कमी पूरी हो जाती थी ।मगर आज ऐसा नही है । क्योकी आज जंगल से केवल लकडिया ही नही काटी जाती है बल्की कुछ ही दिनो में पूरा का पूरा जंगल तक साफ कर दिया जाता है ।

आपने देखा होगा की कुछ इलाके ऐसे ‌‌‌होते है जहां पर पहले जंगल हुआ करते थे । मगर अब वहां पर लोग अपने मकान बना कर रह रहे है । वहां पर उंची उंची बिल्डग बनी हुई है। तो ऐसा इसतरह से होता है की जब जंगल के अंदर जो भी कुछ होता है उसे नष्ट कर दिया जाता है।

जैसे कीपेड़ पौधो को पहले काटा जाता हैऔर फिर वहां पर जो स्थान खाली होता है वहां ‌‌‌लोग अपने फायदे के लिए मकान बना लेते है । तो चाहे मानव का फायदा हो या नुकसान इसी बात हम नही कर रहे है । बल्की हम आपको बता रहे है की ऐसा होने के कारण से जंगल नष्ट हो रहा है या फिर जंगल का नुकसान हो रहा है । क्योकी यह सब पेड़ पौधो के काटने के कारण से हो रहा है तो इसे पेड़ पौधो के काटने के कारण ‌‌‌से जंगल का नुकसान कह सकते है ।

2.जंगल में आग लगना

दोस्तो जंगल के नष्ट या नुकसान होने का दूसरा सबसे बड़ा कारण जंगल में आग लगने का होता है । क्योकी जब जंगल में छोटी सी दुरी में आग लगती है तो वह कुछ ही समय में काफी दूरी में बढ जाती है और इस तरह से पूरा का पूरा जंगल जल कर नष्ट हो जाता है ।

‌‌‌इस तरह से होने के कारण से वहां केवल जंगल ही नष्ट नही होता है बल्की वहां पर रहने वाले तरह तरह के जीव जंतु भी उसी आग की चपेट में आ जाते है ओर सभी वहां पर जल जाते है ।

हालाकी आज के समय में सरकार ने इस बात पर काफी ध्यान देना शुरू कर दिया है और कोशिश कर रही है की जंगल में किसी भी तरह से आंग न ‌‌‌लगे । आपकी जानकारी के लिए बता दे की अगर जंगल में आग लती है और प्रत्यक वर्ष के आकड़ो को देखा जाए तो 2 लाक दुनिया में ऐसे लोग मिल जाएगे जिनकी मोत केवल जंगल में आग लेने के कारण से होती है ।

क्योकी आपको पता होना चाहिए की जब जंगल मे आग लती है तो काफी मात्रा में धुआ निकलता है और उसके कारण से ‌‌‌मनुष्य की स्थिति खराब हो जाती है और वह मृत्यु तक पहुंच जाता है ।

इस तरह से जंगल का तो नुकसान हो ही रहा है मगर साथ ही मानव का भी नुकसान हो रहा है ।

‌‌‌3. जंगल में जानवरो का शिकार

दोस्तो आपको यह पता होना चाहिए की जंगल का एक हिस्सा उसमें रहने वाले जानवर भी होते है । अगर उन जानवरो का शिकार हो रहा है तो इसका मतलब है की जंगल का नुकसान हो रहा है या फिर यह कह सकते है की जंगल नष्ट हो रहा है । ‌‌‌प्राचीन समय में क्या होता था की राजा महाराजा लोग अपने शोक के लिए जंगल में जातेथे ओर जानवरो को मार देते थे ।

जैसे जैसे समय बदला आम लोग इस तरह से शिकार करने लगे और जानवरो का मासखाने लगे थे । इसके लिए वे जंगल को भी किसी न किसी तरह से नुकसान पहुंचाते थे । मगर जंगल में रहने वाले जीव जंतुओ का अंत ‌‌‌भी एक जंगल का नुकसान होता है । तो इस तरह से कहा जा सकता है की जंगल का नुकसान हो रहा है । मगर आज ऐसा नही है । आज सरकार ने इस पर पूरी तरह से रोक लगा दी है ।

इस तरह से दोस्तो जंगल के पर्यायवाची शब्द या जंगल के समानार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

14 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

14 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

14 hours ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

14 hours ago