Uncategorized

घोड़ा का पर्यायवाची शब्द या घोड़ा का सामनार्थी शब्द

घोड़ा का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌घोड़े का सामनार्थी शब्द (ghoda ka paryayvachi shabd ya ghode ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । तो अगर आप भी घोड़ा के पर्यायवाची शब्दो के बारे में जानना चाहते है तो लेख देखे –

घोड़ा का पर्यायवाची शब्द या घोड़ा का सामनार्थी शब्द (ghoda ka paryayvachi shabd ya ghoda ka samanarthi shabd)

शब्द पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
घोड़ा‌‌‌अश्व, तुरंगम, घोटक, सैंधव, हय, बाजी, रविपुत्र, तुरंग सर्ता, आशुविमानक, तरविपुत्र, घोटकर, दधिका ।
अश्व का पर्यायवाची शब्द या अश्व का समानार्थी शब्द
घोड़ा संस्कृत मेंतुरड्ग:, विति:, तुरंग:, घोटक:, सप्ति:, तुरड्गम:
घोड़ा in Hindi‌‌‌ashv, turangam, ghotak, saindhav, hay,turang sarta, aashuvimaanak, taraviputr, ghotakar, dadhika .
घोड़ा in Englishhorse, steed, equine, gee, stud horse

‌‌‌घोड़ा का अर्थ हिंदी में

दोस्तो घोड़ा का अर्थ होता है अश्व या तुरंग । यानि एक ऐसा पालतू पशु जो की प्रसिद्ध है और उसका उपयोग सवारी के रूप में किया जाता है । वह घोड़ा होता है । जैसे की विवाह के समय में दुल्हा जिस की सवारी करता है वह घोड़ा होता है । इस तरह से घोड़े का उपयोग मुख्य रूप से ‌‌‌सवारी करने के लिए होता है । दोस्तो अगर घोड़े के अर्थ की बात की जाए तो इसे निम्न तरह से समझा जा सकता है –

‌‌‌एक पालतू पशु जिसकी सवारी की जाती है यानि अश्व ।

वह जिसका उपयोग दुल्हा विवाह के समय में सवारी करने के लिए करता है यानि तुरंग ।

वह जिसे घोटक के नाम से जाना जाता है यानि घोटक ।

वह जिसे तुरंगम कहा जाता है यानि तुरंगम ।

वह जिसे रविपुत्र कहा जाता है यानि रविपुत्र ।

वह जिसे ‌‌‌आशुविमानक कहा जाता है यानि आशुविमानक ।

इस तरह से दोस्तो घोड़े के अर्थ होते है । ओर अगर आप घोड़े के सबसे अधिक प्रयोग होने वाले अर्थ के बारे में बात करते है तो अश्व होता है । क्योकी यह घोड़े का दूसरा नाम भी होता है ।

‌‌‌घोड़ा शब्द का वाक्य में प्रयोग

राम लाल जी आपका घोड़ा जरा मुझे एक दिन के लिए उधार दे दो ।

अरे महेश कल अपना घोड़ा मेरे बेटे के विवाह में लेकर आना ।

रामू का विवाह है और किसी ने सवारी के लिए घोड़े का इंतजाम किया तक नही है ।

अभी विवाह का समय चल रहा है जिसके कारण से घोड़े का मिलना आसान ‌‌‌नही है ।

घोड़े के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

राजू जी आपका घोड़ा तो काफी प्यारा लग रहा है ।

आज के समय में इतने समझदार अश्व का मिलना आसान थोड़े है ।

अरे महेश बाबू आपका तुरंग तो काफी तेज दोड़ता है ।

इस बार घोटक की रेश में हमरा घोटक ही प्रथम आने वाला है ।

‌‌‌घोड़ा क्या होता है समझाए

दोस्तो घोड़ा एक पालतू पशु के रूप में जाना जाता है । आपकी जानकारी के लिए बता देते है की घोड़ो के अनेक तरह के प्रकार आज इस धरती पर मोजूद है । जीनमे से लगभग सभी का उपयोग सवारी के लिए किया जाता है ।

इसका उपयोग वैसे अलग अलग तरह से होता है । कुछ घोड़ो को पालतू बना कर उसका ‌‌‌उपयोग सवारी के रूप में कर कर धन कामते है तो कुछ लोग ऐसे भी है जो की घोड़ो की दोड़ करवाते है और फिर धन कामते है । उसी तरह से किसी तरह के रथ को खिचने के लिए भी घोड़े होते है ।

‌‌‌घोड़े का उपयोग अधिक होने के पिछे का कारण यह है की यह एक तो समझदार होता है और दूसरा यह है की यह अधिक भार को वहन कर सकता है । और यही कारण है की घोड़े का अधिक उपयोग होता है ।

‌‌‌आपकी जानकारी के लिए बता देते है की घोड़े को वैसे कई नामो से जाना जाता है जैसे की अश्व, तुरंग, तुरंगम आदी ऐसे नाम है जो की घोड़े के दूसरे नाम है कहा जा सकता है ।

हलाकी दोस्तो आपको बता दे की भारत में अश्व नाम दूसरे नम्बर पर आता है और पहले सभी घोड़ा ही कहा जाता है । ‌‌‌इस तरह से दोस्तो घोड़ा चार पैर वाला एक पशु होता है जो की मानव का आज पालतू बना हुआ है । घोड़े के दो आंख होती है दो लंबे कान होते है । पैर लंबे मगर मजबूत होते है । इसके साथ ही शरीर काफी शक्तिशाली होता है । आपकी जानकारी के लिए बता देते है की घोड़े की गर्दन जो होती है उस  पर अधिक मात्रा में बाल ‌‌‌पाए जाते है ।

‌‌‌दुनिया में घोड़े की कितनी प्रजातिया है

दोस्तो आपको यह तो मालूम होगा की घोड़ा एक तरह का नही होता है । बल्की बहुत से घोड़े होते है जो की एक दूसरे से कुछ न कुछ अलग होते है । हालाकी वह बात अगल होती है की जब घोड़े एक ही प्रजाति के होते है तो एक जैसे हो सकते है ।

हालाकी घोड़ा अपनी अलग अलग ‌‌‌प्रजाति में कुछ अलग तरह का होता है ।

आज के समय में घोड़ो की कुल 400 तरह की प्रजातियां देखने को मिल जाती है । जिसका मतलब है की एक घोड़ा कुल 400 प्रकार का होता है । हालाकी आपकी जानकारी के लिए बता देते है की एक प्रजाति में बहुत सारे घोड़े आते है ।

‌‌‌घोड़ो की सबसे ज्यादा सख्या कहा है ?

अक्सर हम घोड़े पर सवारी करना पसंद करते है । और यही कारण है की हम जब भी घोड़े को देखते है तो उसकी सवारी करने की सोचने लग जाते है । और आज के युग की बात करे तो दोस्तो बहुत से लोग ऐसे होते है जो की केवल कैमरे में कैद होने के लिए घोड़े की सवारी करते है । यानि ‌‌‌वे दिखाना चाहते है की वे घोड़ो की सवारी कर रहे है । मगर चाहे जो भी हो मगर घोड़ो का उपयोग तो हो ही रहा है। जिसका मतलब है की आज के समय में भी घोड़ो का महत्व है ।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है की दुनिया में सबसे ज्यादा घोड़े भारत में नही है । बल्की संयुक्त राज्य अमेरिका एक ऐसा देश ‌‌‌है जहां पर आज बहुत सारे घोड़े देखे जा सकते है । और जीतनी सख्या संयुक्त राज्य अमेरिका में बताई जाती है उतनी किसी अन्य देश में नही है ।

आसान शब्दो में कहे तो आपको सयुक्त राज्य अमेरिका में जब 2008 में जनगणना हुई थी तो बतया गया की कुल 9.3 million घोड़े केवल अमेरिका में है । तो आप इस बात से ‌‌‌समझ सकते है की सबसे ज्यादा घोड़ो की सख्या अमेरिका में है ।

‌‌‌घोड़ो का भौजन क्या होता है

बहुत से लोगो के मन में एक प्रशन होता है की क्या घोड़े मानव की तरह मांस खाते है या फिर वे केवल घास खाते है । यानि असल में घोड़े का भोजन क्या क्या होता है इस बारे में हमेशा लोगो के मन में प्रशन रहता है ।

तो दोस्तो आपको बता दे की घोड़े हमेशा से धरती पर रहने वाले ‌‌‌पशुओ में आते है । पहले घोड़े केवल जंगलो में देखे जाते थे और जंगल में यह केवल धरती पर ही रहते थे जिसके कारण से किसी तरह का अन्य भोजन नही कर पाते थे । अगर जमीन पर हरी घास होती थी तो उसे खा कर अपना पेट भर लेते थे ।

अगर घास नही होती थी तो पेड़ पौधो से निचे गिरने वाले हरे पत्तो को खा कर अपना पेट ‌‌‌भर लेते थे । मगर जैसे जैसे समय में बदलाव हुआ घोड़ो को जंगलो से उठा कर लोग पालतू बनाने लगे और फिर अपने अनुशार खाना देने लगे थे । मगर अभी तक यह शाबित नही हुआ है की घोड़े मांस खाते है । बल्की घोड़े अब भी केवल ऐसा भोजन करते है जो की शाकाहारी होता है ।

जिसका मतलब यह है की घोड़ा शाकाहारी होता है ‌‌‌और यह केवल शाकाहारी भोजन करता है । अब आपको यह तो पता होगा की शाकाहारी भोजन पेड़ पौधो से जुड़ा होता है ।

‌‌‌क्या घोड़ा मिठा खाता है

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देते है की घोड़ा केवल शाकाहारी भौजन करता है । मगर इसका मतलब यह नही की आप घोड़े को कुछ भी शाकाहारी खिलने लग जाओ । क्योकी ऐसा करना घोड़े के लिए नुकसान दायक हो सकता है । क्योकी जरूरी नही की आपके लिए जो कुछ शाकाहारी होता है वह घोड़े के ‌‌‌शरीर के लिए सही साबित होता है ।

कभी कभार हमारे साथ ऐसा होता है की हम कुछ ऐसा खा लेते है जिसके कारण से हम काफी पछताते है । क्योकी वह हमारे शरीर के लिए सही नही होता है । तो ऐसे ही घोड़ो के साथ भी होता है ।

मगर दोस्तो आपको जान कर हैरानी होगी की जो घोड़े होते है वे मिठा खा सकते है । जैसे कीआज ‌‌‌आप बाजार में जाते हो और मिठाई लेकर आते हो । तो आप घोड़े को खिलाते हो तो वह बड़े चाव से खा सकता है ।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की घोड़ा जो भी कुछ मिठा होता है उसे खाने में काफी चाव दिखाता है । और जिसका मतलब है की घोड़ा मिठा खाता है और घोड़े को मिठा पसंद होता है । ‌‌‌इसका मतलब यह है की आप जो भी घोड़े को मिठा खिलाते हो वह उसे बड़े चाव के साथ खाएगा । बहुत से जानकारो का कहना है की हमने घोड़े को मिठा खिलाकर देखा तो वह उसे बड़े चाव से खाता है और फिर हमे पता चला की घोड़ा मिठा खाने में आनन्द लेता है ।

आज के समय में मानव स्वयं तो मिठा खाता ही है और अपने ‌‌‌पालतू जानवरो को भी वही खिलाता है जो की स्वयं खाता है । इस कारण से वह मिठा घोड़ो को भी खिलाता है । तो ऐसा करना कोई गलत नही है । तो दोस्तो इस तरह से कहा जा सकता है की घोड़ा मिठा खाता है ।

इस तरह से दोस्तो आपको यह समझ में आ गया होगा की घोड़ा का पर्यायवाची शब्द या घोड़ा का समानार्थी शब्द ‌‌‌क्या होते है ।

अगर लेख पसंद आया तो कमेंट में बताना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago