Uncategorized

घृणा का विलोम शब्द क्या है ghrina ka vilom shabd  kya hai ?

घृणा का विलोम शब्द या घृणा का विलोम , घृणा का उल्टा क्या होता है ? ghrina ka vilom shabd ghrina opposite in hindi

शब्दविलोम शब्द
घृणा प्रेम, स्नेह, सहानुभूति
ghrinaPrem

घृणा का विलोम शब्द क्या है ghrina ka vilom shabd  kya hai ?

‌‌‌दोस्तों यदि हम घृणा के विलोम शब्द की बात करें तो घृणा का विलोम शब्द प्रेम होता है दोस्तों

घृणा की जब हम बात करते हैं तो यह एक प्रकार की मानसिक क्रिया होती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । कुछ चीजें इस प्रकार की होती हैं जिनके अंदर घृणा होती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌जैसे कि कोई जानवर मरा हुआ है आप उस जानवर के पास जाते हैं और उसकी वजह से आपको उल्टी होने लग जाती है तो यह सब घृणा की वजह से ही होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। दोस्तों आपको बतादें कि सभी लोगों को इस तरह की घृणा नहीं होती है।

‌‌‌केवल कुछ लोग होते हैं जिनको की घृणा होती है और यदि वे खून भी देखलेते हैं तो उसकी वजह से भी घृणा होती है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। दोस्तों वैसे देखा जाए तो घृणा एक प्रकार का विकार ही होता है। यदि आपको किसी चीज से घृणा होती है तो

‌‌‌आपको उस चीज से आप दूरी बना सकते हैं लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप उस घृणा से दूर हो गए वह घृणा अभी भी आपके मन के अंदर मौजूद है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आप अपने मन से किसी चीज को लेकर घृणा को निकाला चाहते हैं तो फिर आपको करना यह होगा कि आप बार बार उस काम को करें जिससे कि आपको घृणा होती है। जब आप उस काम को बार बार करेंगे तो उसकी वजह से आपके मन के अंदर घृणा होना अपने आप ही बंद हो जाएगा ।

‌‌‌लेकिन जब आप अपने मन के अंदर मौजूद घृणा को दूर करने का प्रयास करेंगे तो काफी अधिक परेशानी होगी और इसकी वजह से आपको उल्टी तक हो सकती है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌और कुछ दिन जब आप घृणा पैदा करने वाली चीजों के संपर्क मे रहेंगे तो उसके बाद सब कुछ सही हो जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।और यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌इस तरीको को मैं खुद यूज करके देखा हूं । वास्तव मे यह तरीका काफी अच्छा काम करता है। यदि आप इसको यूज करके देखना चाहते हैं तो देख सकते हैं। यह काफी बेहतर तरीके से काम करता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।

‌‌‌वैसे देखा जाए तो घृणा एक प्रकार का विकार ही होता है। इंसान को किसी भी चीज से घृणा नहीं करनी चाहिए । काफी साल पहले की बात है। एक बार मैं कहीं पर काम करने के लिए गया हुआ था वहां पर एक औरत और उसका पति रहा करते थे । दोनों हमसे भी काफी घुल मिल गए थे । और उसके बाद एक दिन सुबह मैं उनके पास गया तो ‌‌‌ फिर मैंरे को उन लोगों ने बैठा लिया फिर क्या था। उसके बाद उन लोगों ने चाय बनाई और मेरे को खाने के लिए जबरदस्ती रोटी देदी । मैं उनकी रोटी को खाना नहीं चाहता था क्योंकि वे जरा भी साफ सफाई नहीं रखते थे । लेकिन उसके बाद क्या था उनके सामने ही मेरे को उल्टी आने लगी और किसी तरह से मैंने चाय ‌‌‌ पी और रोटी खाई उसके बाद जल्दी से वहां से उठकर भागा और उल्टी करने लगा । तो दोस्तों यह सब घृणा की वजह से ही हुआ । यह बात अलग है कि हमको साफ सफाई यदि नहीं हो तो रोटी वैगरह नहीं खानी चाहिए लेकिन आपको घृणा किसी से भी नहीं करनी चाहिए आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं और इसके बारे मे ‌‌‌ आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे घृणा और दूसरी चीजों को दूर करना इतना आसान काम नहीं होता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । लेकिन आप इस बात को समझ सकते हैं कि यह सब बुरी चीजें होती हैं और बुराई चाहे किसी भी प्रकार की ही क्योंना हो उसे दूर करना जरूरी ही होता है आप इस बात को समझ सकते  हैं और यही आपके लिए सबसे अधिक ‌‌‌ सही होगा ।

‌‌‌घृणा कुछ लोगों को काफी अधिक प्रभावित करती है। इसका कारण यह है कि यह लोग उस घृणा से दूरी बना लेते हैं। असल मे घृणा किसी बाहरी चीज के अंदर नहीं होती है। यह हमारे मन के अंदर होती है। ‌‌‌और जब तक आप इसको अपने मन से निकालते नहीं हैं तब तक यह निकल नहीं सकती है। और वक्त वक्त पर यह अपने आप ही बाहर आती रहती है आप इस बात को समझ सकते हैं और इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।इसलिए आपको इसको खींच कर अपने मन से बाहर निकालना होता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌यदि आपके मन के अंदर भी घृणा भरी पड़ी है तो फिर आपको इसको अपने मन से निकालने के लिए प्रयास करना होगा । यदि आप लगातार कुछ समय के लिए प्रयास करेंगे तो यह धीरे धीरे आपके अंदर से समाप्त हो जाएगी । बस आप कोशिश लगातार जारी रखें । आपको अच्छे परिणाम मिलने शूरू हो जाएंगे ।

‌‌‌लेकिन यदि आप कोशिश करना ही छोड़ देते हैं और बस चीजों से दूर हो जाते हैं तो उसके बाद आप अपने मन से इसको कभी भी नहीं निकाल पाएंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और यही आपके लिए सबसे अधिक सही होगा ।

‌‌‌इस तरह से उम्मीद करते हैं कि आप घृणा के बारे मे अच्छी तरह से समझ ही गए होंगे । और आपको यह लेख पसंद आया होगा यदि आपको यह लेख पसंद आया तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

13 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

13 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

13 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

13 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

13 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

13 hours ago