Uncategorized

अंग का विलोम शब्द क्या है ang ka vilom shabd kya hai ?

अंग का विलोम शब्द या अंग का विलोम , अंग का उल्टा क्या होता है ? ang ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
अंग ‌‌‌भंग
angbhng

‌‌‌अंग का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों अंग का विलोम शब्द भंग होता है। अब यदि हम अंग के मतलब की बात करें तो इसका मतलब होता है हिस्सा । वैसे जैसे शरीर के कई सारे हिस्से होते हैं और एक हिस्से को अंग कहा जाता है। आज कल कई देशों के अंदर अंग का कारोबार काफी अधिक तेजी से फैल रहा है। इसके बारे मे ‌‌‌ आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि मानव अंगों की तस्करी कोई नई बात नहीं है। मानव अंग कहां पर मिलते हैं। असल मे किडनी वैगरह को मार्केट के अंदर बेच दिया जाता है। मार्केट मे किडनी वैगरह की काफी अधिक कीमत होती है। इस वजह से लोग अंगों की तस्करी करते दुनिया में $1.7 बिलियन का मानव अंगों की तस्करी का बाज़ार मौजूद है। हालांकि भारत हो या दुनिया के अन्य देश सभी के अंदर अंगों की तस्करी करना कानुनी अपराध होता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। कुछ साल पहले ही दिल्ली के अंदर कुछ लोगों को पकड़ा गया था जोकि ‌‌‌अंगों की तस्करी के अंदर शामिल थे इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।2019 जून में भी कानपुर में किडनी रैकेट का भंडाफोड़ चर्चित हुआ था और 2019 के फरवरी माह में अवैध रूप से किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह के सदस्यों को दबोचा गया था।

‌‌‌वैसे आपको बतादें कि भारत के अंदर यह प्रावधान है कि यदि आप किसी को अपना अंग दान करते हैं या मरने से पहले अंग को दान करने का फैसला लेते हैं तो यह फायदेमंद हो सकता है। लेकिन आप गलती से किसी भी इंसान के अंग को नहीं चुरा सकते हैं। यदि ऐसा कोई हॉस्पीटल करता है तो उसके बाद उसके उपर केस हो सकता है।

‌‌‌आपको बतादें कि कुछ इंसान इस तरह के होते हैं जोकि मानव अंगों की तो तस्करी करते ही हैं। इसके अंदर काई शक नहीं है। लेकिन जानवरों को भी उनके अंगों को हाशिल करने के लिए मारते हैं। जैसे कि हाथी दांत दुनिया के अंदर काफी महंगा बिकता है। इसलिए चुपके से हाथियों को मारा जाता है और उसके बाद

‌‌‌उनके अंगों को ब्लैक मार्केट के अंदर बेचा जाता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। बात सिर्फ हाथी तक ही सीमित नहीं है। और भी बहुत सारे जानवर होते हैं जिनको अंगों के लिए मारा जाता है। उनका शिकार किया जाता है जिसकी वजह से इनकी आबादी काफी तेजी से कम हो रही है।

‌‌‌और सबसे बड़ी बात यह है कि भारत के अंदर एक लचकदार सिस्टम होता है जिसकी वजह से अंगों की तस्करी करने वाले लोगों पर सही तरह से लगाम नहीं लग पाती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। ‌‌‌ऐसी स्थिति के अंदर अंगों का कारोबार करने वालो के हौसले काफी अधिक बुलंद रहते हैं जिसके चलते सारी परेशानी होती है। और यदि अपराधी पकड़े भी जाते हैं तो आसानी से छूट जाते हैं।

‌‌‌भंग का अर्थ और मतलब

भंग का मतलब होता है खंडित करना । जैसे कि किसी चीज को बरबाद कर देना भी एक तरह से भंग करना ही होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को समझ सकते हैं। दोस्तों कुछ लोग भंग करने पर विश्वास करते हैं तो कुछ लोग जोड़ने पर यकीन करते हैं। जो राक्षसी प्रवृति के ‌‌‌ लोग होते हैं वे चीजों को भंग करने पर भरोशा करते हैं। इस दुनिया के अंदर जितने भी बुरी प्रवृति के लोग होते हैं वे सभी भंग करने पर यकीन करते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। दोस्तों जो बुरे लोग होते हैं वे किसी ना किसी तरह से दूसरों का

‌‌‌नुकसान करते ही रहते हैं। इसके अंदर कोई भी शक नहीं है। यदि आप इन बुरे लोगों से मिलते हैं तो आप भी काफी दंग रह सकते हैं। दुनिया के अंदर इतने इतने घटिया सोच के लोग होते हैं कि पूछो मत । आप उनकी सोच को देखकर ही दंग रह जाएंगे । हालांकि उनको कभी भी इस बात का एहसास नहीं होता है कि वे इतने अधिक ‌‌‌घटिया होते हैं। लेकिन चिंता की जरूरत नहीं है। यह भले ही कोर्ट से अपने कर्मों की सजा पाने से पैसे के बलबूते पर बच गए हों । लेकिन नैचर का एक कोर्ट और भी है कर्म किसी को माफ नहीं करते हैं। इसके अंदर कोई शक नहीं है। इन्हीं कर्मों से ही अमेरिका राष्ट्रपति तक प्रेत योनी मे तड़पते हैं तो इन्हीं

‌‌‌कर्मों से गरीब लोग भी अच्छी योनी को प्राप्त हो जाते हैं। इस तरह से दोस्तों नैचर का न्याय अटल है। आपको मरने के बाद अपने कर्मों का हिसाब देना ही होगा । आप चाहकर भी कुछ नहीं कर सकते हैं। वहां पर आपके पास कोई ऑप्सन ही नहीं है। अब वैज्ञानिकों ने भी यह सिद्ध कर दिया है कि मरने के बाद आत्मा ‌‌‌ होती है और उसको अपने अच्छे बुरे कर्म भोगने ही होते हैं। इसके अंदर कोई भी शक नहीं है। और उसके हिसाब से ही जन्म मिलता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । अब इस संबंध मे आपको इंटरनेट पर अनेक किताबें मिल जाएंगी । हिंदी पर तो आप भरोशा नहीं करेंगे तो आपको अंग्रेजी लेखकों की ‌‌‌किताबे भी मिल जाएंगी तो आपको उनको एक बार पढना चाहिए उसके बाद आपको पता चल जाएगा । बाकि राक्षस तो हर युग के अंदर होते हैं। राक्षस भी इसी नैचर की देन हैं और देवता भी इसी नैचर की देन हैं।

‌‌‌बस इन दोनों का स्वाभाव अलग अलग होता है। जिसकी वजह से आज भी इनका युद्ध चलता है। कुछ इंसान देव लोक से आकर धरती पर जन्म लेते हैं तो कुछ नीच योनी से आते हैं तो यहां पर यह सब चलता रहता है।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

9 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

9 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

9 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

9 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

9 hours ago