Uncategorized

‌‌‌समय का विलोम शब्द क्या samay ka vilom shabd kya hai ?

समय का विलोम शब्द या ‌‌‌समय का विलोम , ‌‌‌समय का उल्टा क्या होता है ? samay vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
‌‌‌समय‌‌‌असमय
samayasamay

‌‌‌ ‌‌‌समय का विलोम शब्द और अर्थ

दोस्तों समय का विलोम शब्द होता है असमय । या कोई भी समय नहीं है। तो यह होना संभव नहीं है। या जिसको हम किसी भी समय के तौर पर देख सकते हैं। मतलब जिसका कोई समय नहीं है। दोस्तों समय एक प्रकार की इकाई है जिससे कि हम अपने काम को ठीक तरह से कर सकते हैं। यह दिन और रात ‌‌‌को हम  ले सकते हैं। समय के आधार पर तो इंसान अपनी उम्र 100 साल मानता है लेकिन दिन और रात को यदि हम अलग करदें तो यह 200 साल के बराबर हो जाता है। दोस्तों वैसे देखा जाए तो समय काफी उपयोगी चीज होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । क्योंकि समय के बिना कुछ भी नहीं हो सकता है।

‌‌‌आज इस धरती पर इंसान राज कर रहे हैं यह सब समय की वजह से ही हो रहा है आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । और कल इंसान इस धरती से समाप्त हो जाएंगे  यह भी समय की वजह से ही हो रहा है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों समय के बारे मे एक कहावत है कि जब समय बलवान होता है तो उसके बाद वह रंक को भी  राजा बना देता है और जिसका समय बलवान नहीं होता है तो उसके बाद वह राजा को भी रंक बना देता है। इसलिए मेरे दोस्तों समय की कद्र करना आपको सीखना होगा । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसके बारे मे आपको ‌‌‌पता होना चाहिए और आप इस बात को भी समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा । आज यदि आप समय का सही उपयोग नहीं करते हैं तो उसके बाद कल आपका बुरा समय शूरू हो जाएगा । इसलिए अपने समय को काफी बेहतर चीजों के अंदर आपको लगाना होगा । तभी आपके लिए कुछ फायदा हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और ‌‌‌ आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

दोस्तों समय के महत्व को बस कुछ लोग ही जानते हैं जो समय के महत्व को जानते हैं वे ही उसका सही उपयोग भी कर सकते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इसलिए समय के महत्व को जानने का प्रयास करें ।

‌‌‌यदि आपको समय के महत्व के बारे मे पता नहीं है तो फिर आप अपने जीवन के अंदर ईमानदारी से तो कम से कम सफल हो ही नहीं सकते हैं। आपको सफलता हाशिल करने के लिए समय के महत्व का पता होना बहुत ही जरूरी होता है। आपको यह बात अच्छी तरह से समझ लेनी चाहिए । और यही बात आपके लिए सही होगी ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तों समय की गाड़ी काफी तेजी से चलती है। यह रूकती नहीं है। आपको चलती मे ही चढ़ना होता है और उसके बाद चलती ही रहती है। जो इसके साथ चलना सीख लेता है वह इसके अंदर काफी अधिक सफल हो जाता है और जो चलना नहीं सीखता है वह इसके अंदर सफल नहीं हो पाता है।

‌‌‌असमय का अर्थ और मतलब

दोस्तों असमय का मतलब होता है समय की जिसके अंदर कोई जरूरत नहीं होती है। जीवन के अंदर वैसे तो अनेक काम ऐसे होते हैं जिसके अंदर की समय की जरूरत होती है। लेकिन बहुत सारे काम ऐसे होते हैं जिनके अंदर समय की जरूरत नहीं होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते ‌‌‌ हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। दोस्तों असमय के काम की यदि हम बात करें तो इसके अंदर आता है। स्नान करने का काम । वैसे स्नान करने के काम का कोई समय नहीं होता है। हालांकि अधिकतर लोग दिन मे ही स्नान करते हैं लेकिन कुछ लोगों को दिन मे स्नान करने का समय नहीं मिल

‌‌‌ही जाता है। इसके अलावा आप खाना खाते हैं तो अधिकतर लोगों का खाने का समय होता है लेकिन इसके अलावा कुछ लोग इस तरह के होते हैं जिनके खाने का कोई भी समय नहीं होता है आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌इसके अलावा भी बहुत सारे का असमय ही किये जाते हैं। वैसे तो अदालतो का समय होता है लेकिन आमतौर पर कई बार अदालते रात को खुली हुई भी देखी गई हैं। यह आमतौर पर किसी खास मुकदमे के अंदर होती हैं। आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तों असमय उन लोगों के लिए होता है जिनका कोई रूटीन नहीं होता है। बहुत सारे लोग इस तरह के होते हैं कि उनका कोई रूटीन तो होता नहीं है तो उनको जब भी काम करने का मौका मिलता वे काम करते हैं। समय से उनको कोइ लेनादेना नहीं होता है। जैसे कि आप खुद घर पर कोई इस तरह का काम कर रहे हैं कि ‌‌‌उसके अंदर समय का कोई भी महत्व नहीं है तो फिर आप उस काम को कभी भी करने का प्रयास करेंगे । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । वैसे आपको बतादें कि समय की कद्र होनी चाहिए । एक अच्छे इंसान की खास बात यह होती है कि वह समय की कद्र करता है।

‌‌‌इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । यदि आप आज समय का सही तरह से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आने वाला समय आपके लिए काफी अधिक कठिन हो सकता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । इसलिए आपको चाहिए कि आप आज ही अपने समय का सही इस्तेमाल करें ।

‌‌‌यदि आज आप समय के महत्व को नहीं समझते हैं तो उसके बाद कल आपके लिए काफी डेंजर हो जाएगा । आप इस बात को अच्छी तरह से समझ लें । आप देख सकते हैं कि इस दुनिया के अंदर जो भी महान लोग हुए हैं उन्होंने समय की कद्र की है।

‌‌‌इसलिए अपको भी चाहिए कि आप समय की कद्र करें । और अपने समय का सही इस्तेमाल करना आपके लिए सबसे अधिक जरूरी है।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

10 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

10 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

10 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

10 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

10 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

10 hours ago