Uncategorized

Ummid  ka vilom shabd उम्मीद का विलोम शब्द?

उम्मीद का विलोम शब्द, उम्मीद कर्म का विपरीतार्थक शब्द है, उम्मीद का उल्टा Ummid ka vilom shabd

शब्द (word) विलोम (vilom)
उम्मीदनाउम्मीदी
UmmidNaummidi

Ummid ka vilom shabd उम्मीद का विलोम शब्द?

‌‌‌उम्मीद का विलोम शब्द होता है ना उम्मीद । उम्मीद का मतलब होता है एक प्रकार की आश । जब हम किसी काम को पूरा करने की आश करते हैं तो उसको उम्मीद के नाम से जाना जाता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । उम्मीद पर ही दुनिया कायम है । यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी । इसके बारे मे आपको पता ‌‌‌होना चाहिए । यह कहावत काफी अधिक सच दिखाई देती है। कारण यह है कि जब हम कोई भी काम शूरू करते हैं कि यही उम्मीद करते हैं कि वह काम सफल होगा । और इसके अंदर हमें काफी अधिक फायदा होगा । इसी प्रकार से एक इंसान अपने जीवन से बहुत सारी उम्मीदें रखता है।

‌‌‌जिस इंसान की शादी नहीं हुई होती है वह इस बात की उम्मीद रखता है कि उसकी एक दिन शादी होगी और उस शादी के अंदर काफी सुंदर दुल्हन आएगी । हालांकि जरूरी नहीं है कि इस तरह की उम्मीद हमेशा ही सच होगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌दोस्तों उम्मीद पर ही सब कुछ होता है। कई बार क्या होता है कि हम अगले इंसान से काफी अधिक उम्मीद कर लेते हैं और उसके बाद जब हमारी उम्मीद टूटती है तो उसके बाद हमें काफी अधिक दुख होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए।  इसी प्रकार से यदि कोई पति अपनी चरित्रहीन पत्नी से यह उम्मीद करता ‌‌‌है कि वह अपने करेक्टर को सही रखेगी लेकिन ऐसा हो सकता नहीं है। क्योंकि एक चरित्रहीन महिला से आप इसकी उम्मीद नहीं कर सकते हैं इसके बारे मे आपको पता होंना चाहिए । और आज के दौर मे तो पतिव्रता महिला का मिलना बहुत ही कठिन होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌असल मे दोस्तों सच यही है कि किसी भी चीज से आपको उम्मीद नहीं करनी चाहिए । क्योंकि उम्मीद भले ही आपको काफी अधिक सकून देती है लेकिन यह सब पहले पहले वह करती है और उसके बाद जब वह उम्मीद पूरी नहीं होती है तो हमें काफी दुख होता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । इस बात को आपको समझना होगा।

‌‌‌आज कल इस तरह के इंसान काफी अधिक मौजूद होते हैं जोकि काफी अधिक उम्मीद रखते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए।  असल मे जो ज्ञानी इंसान होते हैं वे उम्मीद काफी कम रखते हैं इसकें बारे मे आपको पता होना चाहिए। क्योंकि वे जानते हैं कि उम्मीद करने का कोई फायदा नहीं होगा । इंसान को हर काम अपना ‌‌‌कर्त्तव्य समझ कर ही करना चाहिए।  बस इसी के अंदर फायदा होता है और जब आप इस तरह से हर काम को करते हैं तो आपके उपर कर्म दोष नहीं लगता है। लेकिन यदि आप पहली बार यह सब करते हैं तो आपके लिए यह सब समझना कठिन हो जाएगा । क्योंकि हमें हमेशा से ही गलत चीजों को सिखाया गया है।

‌‌‌जो शिक्षा निति हमें बताई गई है वह एक तरह से गलत ही उसका कोई मतलब नहीं है। यह बस पैसा कमाने का तरीका बताती है। और इंसान को इंसान ना बनाकर पैसा कमाने की मशीन बना देती है। और उसके बाद मचती है लूट कसौट ।

‌‌‌ना उम्मीद का अर्थ मतलब

दोस्तों ना उम्मीद का नाम तो आपने सुना ही होगा । ना उम्मीद का मतलब होता है किसी तरह की कोई उम्मीद का ना होना । जब सारी उम्मीदें समाप्त हो जाती हैं तो उसको हम ना उम्मीद के बारे मे जानते हैं ।इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । ना उम्मीद वैसे एक प्रकार की नगेटिव ‌‌‌ विचार धारा होने की वजह से कोई भी इसको पसंद नहीं करता है। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए।  जैसे कि आप कोई काम शूरू करते हैं और उस काम को लेकर पहले आपको उम्मीद होती है लेकिन उसके बाद मे आप काफी निराश हो जाते हैं

क्योंकि उस काम के अंदर आपको सफलता नहीं मिलती है तो यही ना ‌‌‌ उम्मीदी होती है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । वैसे निराशा भी एक तरह की ना उम्मीदी ही होती है। दोस्तों अक्सर हमें कहने को मिलता है कि इंसान को कभी भी उम्मीद नहीं खोनी चाहिए । क्योंकि जों इंसान उम्मीद खो देते हैं उनका कुछ भी नहीं होता है। वे अपने जीवन के अंदर कभी भी सफल नहीं हो ‌‌‌ सकते हैं। इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । दोस्तों आपको पता होगा कि जब एक वैज्ञानिक बल्ब का आविष्कार कर रहा था तो वह हजारों बार असफल हो गया लेकिन उसके बाद भी वह निराश नहीं हुआ और उसने किसी भी तरह की उम्मीद नहीं खोई थी। जिसके चलते हुआ यह कि एक दिन वह ‌‌‌ बल्ब को बना डालता है। और आज हम सभी लोग उसी बल्ब का उपयोग करते हैं इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । इसलिए दोस्तों हर इंसान को उम्मीद रखनी चाहिए । जीवन के अंदर कितनी भी असफलता मिलें  लेकिन आपको निराश नहीं होना है। क्योंकि यदि आप निराश होंगे तो कुछ भी नहीं कर पाएंगे ।

‌‌‌वैसे इंसान के जीवन मे असफलताएं तो आती ही रहती हैं। इसके बारे मे आप अच्छी तरह से जानते ही हैं। और जो लोग उम्मीद वाले होते हैं वे इन असफलताओं से किसी भी तरह से डरते नहीं है। वे इन असलताओं का मुकाबला करते हैं और लड़ने का काम करते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌और असफलताओं से लड़ने की क्षमता हर किसी की नहीं होती है। इसका कारण यह है कि हर लोग कठोर परिस्थितियों के अंदर पले बढ़े नहीं होते हैं। असफलताओं से अधिकतर केस मे वही लोग लड़ सकते हैं जोकि इससे लड़ने मे सक्षम होते हैं। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌यदि आपके अंदर नाउम्मीदी और निराशा से लड़ने की क्षमता नहीं है तो फिर आपको अपने अंदर इस तरह की क्षमता को विकसित करना होगा । यह एक अलग बात है कि इसके अंदर आपको काफी समय लग सकता है। लेकिन यह असंभव नहीं है। यदि आप प्रयास करते हैं तो उसके बाद सब कुछ संभव हो सकता है।‌‌‌इसलिए आपको प्रयास करते जाना चाहिए । तभी आपको सफलता मिलेगी । वरना सफलता नहीं मिल पएगी । आप इस बात को समझ सकते हैं।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

11 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

11 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

11 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

11 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

11 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

11 hours ago