Uncategorized

‌‌‌ ‌‌‌छोटा बेटा का पर्यायवाची शब्द

‌‌ ‌‌‌छोटा बेटा का पर्यायवाची शब्द या छोटा बेटा का समानार्थी शब्द (‌‌‌ chota beta ka paryayvachi shabd / chota beta ka samanarthi shabd) के बारे में हम इस लेख में काफी अधिक विस्तार से जानने वाले है तो दोस्तो लेख को पूरा देखे ।

‌‌‌ ‌‌‌छोटा बेटा का पर्यायवाची शब्द या छोटा बेटा का समानार्थी शब्द (‌‌‌ chota beta ka paryayvachi shabd / chota beta ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
‌‌‌छोटा बेटा‌‌‌‌‌‌‌‌छोटा लड़का, ‌‌‌छोटी औलाद, ‌‌‌‌‌छोटा पुत्र, ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌छोटा लौंडा, ‌‌‌‌‌छोटा अंगज, छोटा छोकरा, ‌‌‌‌‌छोटा लाल, ‌‌‌‌‌छोटा सुत, ‌‌‌‌‌छोटा नंदन, ‌‌‌‌‌छोटा छोरा, ‌‌‌‌‌छोटा वत्स, ‌‌‌‌‌छोटा पुत्रक, ‌‌‌‌‌छोटा लल्ला, ‌‌‌‌‌छोटा बालक, ‌‌‌‌‌छोटा पूत, ‌‌‌छोटी सन्तान, ‌‌‌‌‌छोटा तनुज, ‌‌‌‌‌छोटा कुमार, ‌‌‌‌‌छोटा तनय, ‌‌‌‌‌छोटा आत्मज ।
‌‌‌छोटा बेटा in Hindi‌‌‌‌‌‌‌‌chhota ladaka,  ‌‌‌chhotee aulaad, ‌‌‌‌‌chhota putr, ‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌chhota launda, ‌‌‌‌‌chhota angaj, chhota chhokara, ‌‌‌‌‌chhota laal, ‌‌‌‌‌chhota sut, ‌‌‌‌‌chhota nandan, ‌‌‌‌‌chhota chhora, ‌‌‌‌‌chhota vats, ‌‌‌‌‌chhota putrak, ‌‌‌‌‌chhota lalla, ‌‌‌‌‌chhota  baalak, ‌‌‌‌‌chhota poot, ‌‌‌chhotee santaan, ‌‌‌‌‌chhota tanuj, ‌‌‌‌‌chhota kumaar, ‌‌‌‌‌chhota tanay, ‌‌‌‌‌chhota aatmaj .
‌‌‌छोटा बेटा in Englishyounger son.

‌‌‌छोटा बेटा का अर्थ हिंदी में || ‌‌‌chhota beta ka arth hindi mein

दोस्तो किसी स्त्री और पुरुष की जो नर संतान होती है वह बेटा होता है । ओर जीस बेटे का जन्म बाद में होता है वह छोटा बेटा होता है । जैसे की भगवान राम और लक्ष्मण की बात की जाए तो यह तो सभी को मालूम है की भगवान राम जो है वे बड़े थे । और लक्ष्मण जो है वे छोटे है । तो ‌‌‌इसका कारण यह है की लक्ष्मण का जन्म राम से बाद में हुआ था ।

हालाकी राम और लक्ष्मण एकही माता के बेटे नही है । मगर एक ही पिता के बेटे जरूर है । तो इस तरह से लक्ष्मण को छोटा बेटा कहा जाता है । क्योकी उसका जन्म रामजी से बाद में हुआ था । और इस तरह से जिस नर संतान का जन्म बाद में होता है वह छोटा ‌‌‌बेटा होता है । छोटा बेटा के अर्थ को हम निम्न तरह से समझ सकते है –

  • वह नर संतान जिसका जन्म बाद में होता है ।
  • वह संतान जिसका जन्म सबसे आखिर में होता है और वह नर संतान होती है तो वह छोटा बेटा होता है ।
  • बड़े पुत्र के बाद मे जन्म लेने वाला पुत्र यानि छोटा पुत्र ।
  • वह लड़का जिसका जन्म सबसे ‌‌‌आखिर में होता है यानि बड़ा लड़का ।
  • उस औलाद को छोटा बेटा कहते है जिसका जन्म सबसे आखिर में होता है ।
  • ‌‌‌वह जिसे छोकरा कहा जाता है ओर उसका आखिर में जन्म हुआ है यानि छोटा छोकरा ।
  • वह छोरा जिसका जन्म बाद में हुआ था यानि छोटा छोरा ।
  • वह पुत्रक जिसका जन्म बड़े पुत्रक के बाद में हुआ है यानि छोटा पुत्रक ।
  • इस तरह से दोस्तो वह नर संतान जिसका जन्म बाद में हुआ होता है वह छोटा बेटा होता है  ।

छोटा ‌‌‌बेटा शब्द के वाक्य में प्रयोग

  • किसनलाल का छोटा बेटा जब से नोकरी लगा है किसनलाल तो गाडी में घुमने लगा है ।
  • महेश्वरी का छोटा बेटा डॉक्टर बन गया और हमे इस बारे में पता तक नही है ।
  • आपके छोटे बेटे ने मिठाई की दुकान खोल ली और हमारा मुंह मिठा अभी तक करवाया नही यह तो अच्छा नही है ।
  • हमारे गाव ‌‌‌की पार्वती के छोटे बेटे के लिए डॉक्ट्रनी का रिश्ता आया है।

छोटा बेटा का पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • महेश जी आपका छोटा बेटा आजकल क्या कर रहा है ।
  • पकंज का छोटी औलाद नर्सिग करी हुई है तो वह तो कही पर भी कमा कर खा सकता है ।
  • सेठजी का तो छोटा पुत्र डॉक्टर बनने की पढाई करने के लिए ‌‌‌गया हुआ है ।
  • प्रियका जी का छोटा पूत हमारे शहर का थानेदार बन कर आया है ।

‌‌‌

छोटा बेटा कोन होता है समझाए

‌‌‌वह छोटा बेटा होता है जो सबसे आखिर में जन्म लेता है । जैसे की एक महिला के गर्भ से तीन संतानो का जन्म होता है और तीनो ही नर संतान होती है तारे जीस संतान का सबसे आखिर में जन्म होता है वह सबसे छोटा बेटा होता है ।

अगर पहले स्त्री का जन्म होता है और फिर नर का जन्म होता है तो इसका मतलब यह नही ‌‌‌की बाद में जन्म लेने वाला छोटा बेटा होता है । अगर किसी मां का एक ही बेटा है तो उसे केवल बेटा कहेगे । न तो उसेछोटा बेटा कहेगे और न ही उसे बड़ा बेटा कहेगे । क्योकी उसकी केवलएक ही संतान है।

जिस घर में दो या दो से अधिक बेटे होते है उसमें कोई न कोई छोटा बेटा जरूर होगा । क्योकी अगर जब जुड़वा बेटे ‌‌‌होते है तब भी छोटा और बड़ा जरूर होता है । क्योकी उनमें भी पहले और बाद में जन्म होता है । इस तरह से कहा जा सकता है की छोटा बेटा वह है जिसका सबसे आखिर में जन्म होता है ।

माँ छोटे बेटे के साथ ही क्यो रहती है

दोस्तो आपको पता होगा की जब घर में दो बेटे होते है और दोनो का विवाह हो जाता है तो समाज में वे अलग अलग घर में रहने लग जाते है । हालाकी यह जरूरी नही की विवाह होते ही दोनो अगल अलग रहे । बल्की विवाह के कई वर्षों के बाद में अलग अलग हो सकते है।

अलग अलग होने ‌‌‌कारण घर में हरने वाले सदस्यो पर निर्भर करता है ।

मगर दोस्तो जब दो भाई आपस में अलग अलग रहने लग जाते है तो बचती मां है ओर मां किसीके साथ रहेगी यह फैसला होता है । हालाकी दोनो ही बेटे मां के साथ रहना चाहते है और वे चाहते है की मां और उनके पिता दोनो उनके साथ रहे ।

मगर यह तो संभव नही है । और यह ‌‌‌भी संभव नही है की दोनो के कारण से एक मां को रखने लग जाए और एक पिता को रखने लग जाए । यह केवल मां ओर पिता पर निर्भर करता है की वे किसी के साथ रहेगे । हालाकी जब अलग होने की जब बात आती है तो मां अपने छोटे बेटे के साथ रहना चाहती है ।

‌‌‌शायद मां और पिता मान सकते है की बड़ा बेटा तो समझदार है तो वह अपना जीवन आराम से चला लेगा । और छोटा बेटा अभी छोटा है तो उसके साथ रहना चाहिए । दूसरा यह हो सकता की बड़े बटे का विवाह पहले हो जाता है तो बड़े बेटे की पत्नी अपने सास ससुर की खुब सेवा पहले ही कर लेती है और छोटे बेटे ‌‌‌का बाद में विवाह होता है तो वह सेवा नही कर पाती है तो सास ससूर उनके साथ रह जाते है । इस तरह से मां केवल छोटे बेटे के साथ रहती है ।

हालाकी यह जरूरी नही है की मां केवल छोटे बेटे के साथ रहे । अगर वह बड़े बेटे के साथ रहना चाहती है तो वह रह सकती है । क्योकी मां और पिता जिनके साथ रहना चाहते वहां ‌‌‌रह सकते है ।

हालाकी इस बारे में सभी के अलग अलग सोच हो सकती है ।

‌‌‌छोटा बेटे को क्या कहा जाता है

दोस्तो इस समाज में अनेक तरह के बेटे होते है । कहने का अर्थ है की कुछ बेटे छोटे होते है तो कुछ बड़े होते है । कुछ बेटे रिश्तेदारो के होत है तो कुछ समाज के भी होते है । तो इस तरह से रिश्तेदारो के जो छोटे बेटे है उनको क्या कहते है आइए जानते है ।

1. पिता के छोटे ‌‌‌बेटे को क्या कहते है

जब आपके पिता की दो संतान होती है । एक तो आप होते हो और एक आपसे छोटा होता है । तो आप अपने पिता की उस संतान को भाई कहेगे । मगर क्योकी वह आपसे छोटा है इस कारण से आप उसे छोटा भाई कहेगे ।

क्योकी वह आपसे छोटा है जिसके कारण से ही यहां पर छोटे शब्द का प्रयोग होता है ।

2. बहन के ‌‌‌छोटे बेटे को क्या कहते है

अगर आपकी एक बहन है जिसके दो या अधिक बेटे होते है । तो वे सभी आपके भांजे होगे । हालाकी जब दो बेटे होते है तो छोटा भांजा और बड़ा भांजा कहा जाता है । क्योकी बहन का छोटा बेटा है तो आप उसे छोटा भांजना कहेगे ।

‌‌3. ‌पिता के भाई के छोटे बेटे को क्या कहेगे

अगर आपके पिता का कोई भाई है तो वह आपका चाचा लगता है । ओर चाचा के जो बेटे होते है वे आपके भाई होते है । जैसे की चाचा की दो संतान है तो दोनो संतान की आपके भाई होते है । मगर उसी ‌‌‌तरह से एक संतान बड़ी होती है और एक छोटी होती है । कहने का अर्थ है की एक संतान का ‌‌‌पहले जन्म होता है तो वह आपके चाचा का बड़ा बेटा होता है और दूसरी संतान का बाद में जन्म होता है तो वह आपके चाचा का छोटा बेटा होता है । तो इस तरह से जो आपके चाचा का छोटा बेटा है उसे आप भाई कहेगे । मगर वह छोटा होने के कारण से उसे ‌‌‌चचेरा छोटा भाई कहेगे ।

‌‌‌4. अपने भाई के छोटे बेटे को क्या कहेगे

दोस्तो अगर आपके स्वयं का कोई भाई है और उसकी भी दो संतान है तो यह जाहिर होगा की एक का जन्म पहले होता है और दूसरे का बाद में होता है । मगर आप उन दोनो ही संतान को ‌‌‌भतिजा और भतिजी कहेगे । क्योकी आप उन संतान के चाचा है और चाचा अपने भाई की संतान को बेटा, ‌‌‌भतिजा और भतिजी  कहता है । मगर यहा ‌‌‌पर बात हो रही है छोटे बेटे की तो आप अपने भाई के छोटे बेटे को ही छोटा ‌‌‌भतिजा कहेगे ।

‌‌‌5. भुआ के छोटे बेटे को क्या कहते है

आपके पिता की बहन आपकी भुआ होती है । और भुआ का पति आपका फुफा होता है । और फिर उन दोनो के जो बेटे होते है वे आपके भाई होते है । कहने का मतलब है की आपकी भुआ के बेटे आपके भाई है । और भुआ का जो छोटा बेटा है वह फुंफेरा छोटा भाई होगा ।

‌‌‌इस तरह से ‌‌‌छोटा बेटा का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌छोटा बेटा का समानार्थी शब्द के बारे में हमने जान लिया है । अगर आपको लेख पसंद आया तो कमेंट में बताए ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

23 mins ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

20 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

20 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

20 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

20 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

20 hours ago