Uncategorized

बछेड़ा का पर्यायवाची शब्द क्या होगा, What is a synonym for colt in Hindi

बछड़ा का पर्यायवाची शब्द या बछेड़ा का समानार्थी शब्द (bachhada ka paryayvachi shabd ya bachhada ka samanarthi shabd / What is a synonym for colt in HIndi) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आपको इस तरह की जानकारी चाहिए तो आपको बता दे की आपके लिए यह लेख काफी उपयोगी होने वाला है । क्योकी इस लेख में केवल हम बछड़ा के बारे में ही बात करने जा ‌‌‌रहे है ।

बछड़ा का पर्यायवाची शब्द या बछेड़ा का समानार्थी शब्द (bachhada ka paryayvachi shabd ya bachhada ka samanarthi shabd / What is a synonym for colt in HIndi)

शब्द (shabd) पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द ( paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
बछड़ाबछड़ी, बछिया, तर्ण, बछेड़ा, बछेरु, बच्छा, बछेरा, लवारा, बछवा, अवेद्य, बाछा ।
बछड़ा in Hindibachhadee, bachhiya, tarn, bachheda, bachheru, bachchha, bachhera, lavaara, bachhava, avedy, baachha .
बछड़ा in Englishcalf, calfskin.

बछड़ा का अर्थ हिंदी में , calf meaning in hindi

दोस्तो बछड़ा का अर्थ होता है बछेरा । यानि विभिन्न पशुओ में से एक ऐसा पशु जो की दुध देने वाला और पालतू पशु के रूप में जाना जाता है यानि गाय । और इस गाय से जो जन्म लेता है उसे बछड़ा कहा जाता है । यानि गाय की संतान को बछड़ा कहा जाता है । कभी कभार इस बछेरा भी कहा जाता है ‌‌‌तो इस बात को याद रखना है । आपको बता दे की बछड़ा के अर्थ को हम और बेहतर तरीके से कुछ इस तरह से समझा सकते है यानि –

  • गाय की संतान ।
  • गाय का बच्चा ।
  • हमारे पालतु पशु गाय से जो जन्म लेता है यानि बछेरा ।
  • भैंस की तरह ही जो गाय होती है वह जिस बच्चे को जन्म देती है वह बछेडा होता है ।
  • मादा पालतु ‌‌‌पशु गाय से जन्म लेने वाला पशु यानि बछड़ा ।

तो इस तरह से आपको यह पता हो जाना चाहिए की की बछड़ा गाय से जन्म लेने वाला होता है  ।

बछड़ा शब्द का वाक्य में प्रयोग / use the word calf in a sentence in Hindi

  • कल ही हमारी गाय ने एक बछडे को जन्म दिया ।
  • अभी कुछ ही दिनो में हमारी गाय बछड़ा का जन्म देने वाली है ।
  • अरे रामू भाई आपको क्या ‌‌‌मालूम है की आपके भाई ने घर में एक गाय को लेकर आए है जिसके साथ बछड़ा भी है ।
  • अक्सर गाय का बछड़ा मुझे काफी सुंदर लगता है ।

बछड़ा के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग / use of synonyms of cow baby in sentence in Hindi

  • किसन साहब आपकी गाय का जो बछड़ा है वह देखने में काफी सुंदर लग रहा है ।
  • जब से गाय का बछेरा मरा है हमारी गाय सही तरह से दूध ‌‌‌नही दे रही है ।
  • ऐसा क्या हुआ की आपकी गाय का बछेरा बीमार हो गया ।
  • आजकल के बछेरे को जब पकड़ा जाता है तो हाथ भी नही आते है ।

बछड़ा क्या होता है समझाए / what is cow baby explain in Hindi

दोस्ता आपको पता होगा की पालतु दुध देने वाले पशुओ में से एक गाय भी होती है । जो की भैंस के समान ही होती है मगर भैंस से अलग है । तो इस गाय से जो ‌‌‌बच्चा जन्म लेता है वह बछड़ा के नाम से जाना जाता है । इसके अलावा दोस्तो जब बछड़ा बड़ा हो जाता है तो उसे बैल के नाम से जाना जाता है । और इस बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए ।

बछड़े जो होते है वे हमेशा से काफी आकृषक होते है और वे हमेशा मोहित करने वाले रहे है । देखने में सुंदर होने के कारण से सभी का मन करता है की बछड़ो के साथ खेला जाए । अगर बछड़े की बात करे तो यह गाय का एक बेटा ही होता है । और यह आपको पता होना चाहिए । आपको बता दे की बछड़े जो होते है वे हमेशा से पालतू के रूप में रहे है क्योकी गाय जो पालतू होती है उसी तरह से बछड़े भी पालतू होते है । हालाकी आपको बता दे की बहुत से लोगो के द्वारा इस तरह के बछड़ो को छोड़ दिया जाता है और यह आपको पता होगा ।

बछड़ा इंसानों द्वारा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला जानवर है। क्योकी आज के समय में नही तो पहले क्या होता था की जो बेल होते थे उनका उपयोग कुछ ज्यादा ही होता था । एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए बैल का उपयोग किया जाता था और यह आपको पता होगा । मगर आपको बता दे की उन बेलो को एक तरह से बछड़ा कहा जा सकता है । क्योकी जब बेल छोटे थे तो वे एक बछड़े के रूप में जाने जाते थे ।

मतलब यह है की बछड़ा जो होता है वह जब बड़ा हो जाता है तो उसका उपयोग कुछ ज्यादा ही होता है और यही कारण होता है की बछड़ा मानव के द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला बड़ा पशु में से एक होता है ।

बछड़ा जो होता है वह गाय से पैदा होता है । वैसे आपको बता दे की गाय से केवल बछड़ा ही नही बल्की दो तरह के जानवर पैदा होते है जिनमे से एक नर होता है और एक मादा होती है ओर आपको बता दे की जो नर होता है उसे ही बछड़ा कहा जाता है । वैसे बछड़ा अपने भाई बहनो से काफी ताक्तवर होता है और यह आपको पता हेाना जरूरी है । दोस्तो आपकेा बता दे की बछड़ा जो होता है वह अपने छोटे से जीवन से लेकर जब तक बछड़े बड़े नही हो जाते तब तक कुछ न कुछ सिखते ही रहते है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

‌‌‌बछड़ा क्या खाता है // what does the calf eat in Hindi

बछड़े का पाचन तंत्र ठोस भोजन जैसी अन्य चीजों को संसाधित करने में सक्षम नहीं होता है। क्योकी वह अभी छोटा होता है और ऐसी अवस्था के अंदर बछड़ार केवल व केवल मां का दूध ही पी सकता है ओर मां का दूध पीते हुए वह कुछ महिने बिताता है और तब जाकर बछड़ा थोड़ा बहुत अन्य कुछ खाना शुरू करता है । मगर अब भी वह मां का दूध पीता है और अपना जीवन बिताता है ।

वैसे आपको बता दे की मां का जो दूध होता है वह बछड़ा के लिए अच्छे स्वास्थ्य का प्रतिक माना जाता है और स्वास्थ्य अच्छा रखने में उसकी मदद करता हैक्योकी दूध में कई तरह के पौषक तत्व होते है जो की बछड़ा के जीवन के लिए काफी अधिक उपयोगी होते है । आपको बात दे की अधिकांश महीनो तब बछड़ा जो होता है वह पानी भी नही पीता है क्योकी वह जो दूध के अंदर पानी मिला होता है उसी सेकाम चलाता है ।

अब आप कहोगे की गाय के गाय के शरीर से आने वाले दूध मे कैसे पानी मिला हो सकता है तो आपको बता दे की गाय के पेट में भी तो पानी होता है और पानी की मात्रा मिल कर ही दूध बनता है ओर इस पानी से ही बछड़ा काम चलाता है । आपको बता दे की बछड़ा जो होता है वह एक से दो महिनो तक मां का दूध पीता रहता है ओर फिर वह धिरे धिरे अन्यकुछ खाना शुरू करता है ।

‌‌‌बछड़े को पानी पीलाना

बछड़ा जो होता है वह पानी वैसे तो पीता नही है मगर जैसे जैसे वह बड़ी उम्र का बनता जाता है वैसे वैसे पानी पीना शुरू कर देता है और जब उसे पानी की जरूरत होती है तो उसे पानी पीला देना चाहिए ।

मगर यहां पर एक बात का ध्यान रखना है की पानी की मात्रा ज्यादा न हो । क्योकी बछड़े को अभी पता नही होता है की कितनी मात्रा में पानी पीना ओर इसी कारण से वह ज्यादा पानी पी सकता है ओर ज्यादा पानी पीने के कारण से बछड़े की मोत हो सकती है । आपको बता दे की बछड़े को ज्यादा पानी नही पीलाना चाहिए ।

‌‌‌बछड़े को क्या खिलना चाहिए

बछड़े को क्या खिलाया जाता है इस बारे में विशेष तरह से ध्यान रखना चाहिए आपको बता दे की जो बछड़ा होता है उसो सही तरह से भोजन मिलता रहे तो वह अच्छी तरह से बडा होता है और उसके शरीर मे ताक्त होती है । और आपको बता दे की एक बछड़े को हमेशा दूध पीलाने से भोजन शुरू करना चाहिए और उम्र के अनुसार भोजन अलग अलग तरह का होता जाता है ।

जैसे की जब बछड़े का जन्म होता है तो एक महिने तक उसे केवल व केवल दूध पीलाना चाहिए और उसे किसी तरह का अन्य भोजन नही देना चाहिए और ऐसा क्यो नही करना चाहिए इस बारे में सीधा सा कारण यही है की बछड़े का शरीर अभी ठोस भोजन को पचा नही सकता है ।

दूध पोषक तत्वों और एंटीबॉडी से भरा होता है जो की मानव के लिए जितना अधिक जरूरी होता है उससे कई गुणा अधिक बछड़े के लिए होता है । क्योकी एक बछडा किसी अन्य तरह का भोजन नही कर सकता है इस कारण से उसे दूध अच्छी मात्रा में पिलाना चाहिए । मगर पेट भर जाने के बाद भी उसे दूध न पीलाए वरना वह बीमार हो सकता है ।

आपको बात दे की इस तरह से आपको एक से दो महिनो तक लगातार करते रहना है ओर इसके बाद मे आपको बछडे को हरी घास खिलानी शुरू कर देनी है और ऐसा करने के कारण से बछड़ा जो होता है वह जल्दी से हरी घास खाते हुए अन्य तरह का भोजन खाना शुरू कर देगा और यह आपको पता होना जरूरी है ।

इस तरह से जैसे जैसे उम्र बढती है उसके साथ साथ बछड़े को धिरे धिरे सभी तरह का भोजन ​खिलाना शुरू कर देना चाहिए । मगर आपको बता दे की जो ठोस भोजन होते है उनकी बारी सबसे आखिर में आती है सबसे पहले तो हरी घास ही खिलानी चाहिए । और वह आसानी से पच जाती है । और सुखा भोजन तो बछड़े को बडी उम्र के बाद ही खिलाना चाहिए ।

‌‌‌बछड़े के बेहतरीन जीवन के लिए मेरी राय

अगर आप बछड़े का जीवन बेहतर बनाना चाहते है तो आपको बता दे की इसके लिए आपके पास बहुत कुछ है जो की आप कर सकते हो । आपको बात दे की आपके पास सबसे पहले तो जो गाय है उसको अच्छा भोजन देना है क्योकी अच्छा भोजन देने के कारण से जो दूध होता है उसकी क्वाल्टी में सुधार आता है और इसके कारण से बछड़े का जीवन बेहतर बन सकता है । क्योकी वह दूध बछड़ा भी पीता है ओर आपको बता दे की इस तरह से करने के कारण से बछड़े को अच्छा भोजन मिलेगा और वह ताक्तवर और शक्तिशाली बनेगा ।

मजबूत, स्वस्थ आज चाहे मानव के लिए जरूरी हो चाहे बछड़े के लिए सभी को अच्छे भोजन की और बढने पर ही यह सब मिलेगा । और यहबात आप भी जानते है । तो इसका मतलब यह है की आपको अपने बछड़े का जीवन बेहतर बनाना है इसके लिए गाय को अच्छी तरह से पोषटीक आहार देना होगा और उसी के कारण से बछड़ा मजबूत और स्वस्थ बना रहेगा ।

‌‌‌इस कारण से आपको गाय को अच्छा भौजन देना चाहिए और ऐसा भौजन देना चाहिए जो की बछड़े के जीवन को भी सकारात्मक प्रभावित करे । ताकी बछड़ा ताक्तवर रह सके ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में बछड़ा का पर्यायवाची शब्द या बछड़ा का समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है । अगर आपको लेख पसंद आया तो कमेंट में बताना ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago