Uncategorized

पुस्तक का पर्यायवाची शब्द क्या होता है , what is the synonym of book in Hindi

पुस्तक का पर्यायवाची शब्द या पुस्तक का समानार्थी शब्द (pustak ka paryayvachi shabd ya pustak ka samanarthi shabd and ) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । हम जानेगे की पुस्तक का पर्यायवाची शब्द क्या होते है । मगर इसके अलावा हम पुस्तक के बारे में बात करेगें की इसका मतलब क्या होता है और किस तरह का पुस्तक होता है ।

पुस्तक का पर्यायवाची शब्द या पुस्तक का समानार्थी शब्द (pustak ka paryayvachi shabd ya pustak ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
पुस्तककिताब, पोथी, जिल्द, ग्रन्थ, बही
पुस्तक in Hindikitaab, pothee, jild, granth, bahee.
पुस्तक in englishbook, folio.

पुस्तक का अर्थ हिंदी में , meaning of book in hindi

‌‌‌दोस्तो पुस्तक का अर्थ होता है किताब, ग्रंथ। यानि कागज की बनी हुई एक ऐसी वस्तु जिसे एक से एक कागज जोड़ कर बड़ी और मोटी वस्तु बना ली जाती है और फिर उसमें हाथ से कुछ लिखा जाता है तो वह पुस्तक होती है ।

इसके अलावा आज के समय में पुस्तक में हाथ से नही लिखा जाता है बल्की कंप्युटर की सहायता ‌‌‌से लिख लिया जाता है और फिर एक पुस्तक से अनेक पुस्तक बन जाती है । मगर यह भी कागज की बनी होती है ।

अगर बात करे पुस्तक के अर्थ की तो इसे इस तरह से समझा जा सकता है –

  • हाथ की लिखी हुई पोथी।
  • कागज से मिलकर बनी हुई किताब ।
  • कागज केा मिलकार बनाई हुई एक ऐसी वस्तु जिसे ग्रंथ कहा जाता है पुस्तक ‌‌‌होती है ।
  • विभिनन प्रकार के कागजो पर अध्ययन सामग्री लिख कर उन सभी को मिल कर एक बना लिया जाता है तो एक ऐसी वस्तु पुस्तक होती है ।
  • किसी भी प्रकार की सामग्री लिखने के लिए कागजो की बनी वस्तु का उपयोग होता है वह किताब होती है ।
  • ‌‌‌वह जिसे किताब के नाम से जाना जाता है।
  • किसी धर्म का ज्ञान जिस तरह की किताबो में लिखा होता है यानि ग्रंथ । और ग्रंथ भी पुस्तक है ।
  • ‌‌‌विवाह के समय में रूपयो का लेखा जोखा लिखने के लिए जिस बही का उपयोग किया जाता है वह बही भी किताब होती है ।
  • जैसे की आप अध्ययन कर रहे है और ‌‌‌यह अध्ययन सामग्री जिस किताब से पढ रहे है वह भी पुस्तक है ।

‌‌‌इस तरह से किताब, बही, ग्रंथ और पौथी आदी सभी किताब के अर्थ होते है । ओर यह बात आपको पता होनी चाहिए । क्योकी जब एक शब्द में अर्थ की बात होती है तो यही ‌‌‌पुस्तक के अर्थ होगे ।

‌‌‌पुस्तक का वाक्य में प्रयोग, use of book in sentence in Hindi

  • आज तो मैंने ढेर सारी पुस्तकों का अध्ययन कर लिया ।
  • जब भी मैं पढने के लिए बैठता हूं ढेर सार पुस्तको का अध्ययन हो जाता है ।
  • जीवन में पुस्ताको से जो ज्ञान प्राप्त हो सकता है वह ज्ञान किसी और स्थान से प्राप्त नही होता
  • महेश जी आपकी पुस्तक तो काफी कमाल की है ।

‌‌‌पुस्तक के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग , Use of synonyms of book in sentence ion Hindi

  • किशोर जी आपके द्वारा लिखी गई पुस्तक तो काफी मेजेदार है ।
  • हजारी जी आपके यहां कोई अच्छी किताब हो तो जरा पढने के लिए दे दो ।
  • देखते ही देखते उसाने सारी पोथी को रट डाला ।
  • विवहा के समय में बहुत सारा रूपया आया जिसका लेखा जोखा बही में लिखा ‌‌‌हुआ है।

‌‌‌पुस्तक क्या होती है समझाए , explain what is a book

पुस्तक का नाम आते ही हमे किताब की याद आ जाती है क्योकी पुस्तक जो होती है वह एक किताब ही होती है । जो की कागज के पन्नो से मिलकर बनी होती है । और बहुत सारे पन्ने जोड़ दिए जाते है और उसमें अध्ययन सामग्री लिख दी जाती है तो वह भी एक पुस्तक होती है । ‌‌‌

हालाकी आपको बता दे की पुस्तक अनेक तरह की हो सकती है । मगर सभी में अध्ययन सामग्री लिखी जाती है या लिखी होती है । जैसे की प्राचीन समय में जो ग्रंथ लिखे जाते थे तो वे ग्रंथ भी आज पुस्तक है ।

पुस्तक जो होती है वे कई तरह की होती है और किसी भी पुस्तक को उठा कर देख लिया जाए आपको उसमें अच्छा और उपयोगी ज्ञान ही मिलने वाला है । क्योकी आज के समय में बिना ज्ञान के कोई भी पुस्तक में लिखता नही है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

आपको बता दे की पुस्तक काफी दिलचस्प होती है हालाकी यह निर्भर करता है की पुस्तक किसके पास है क्योकी अलग अलग लोगो के लिए जो पुस्तक होती है वे भी एक दूसरे के लिए अलग अलग तरह की होती है ।

‌‌‌ ‌‌‌पुस्तक कितनी तरह की होती है , what kind of book in Hindi

पुस्तक कई तरह की होती है । और आपको बता दे की पुस्तक अपनी भाषा के आधार पर भी अलग अलग हो सकती है । वही पर ज्ञान के आधार पर भी अलग अलग होती है । क्योकी पुस्तक में जो ज्ञान लिखा होता है वह अलग अलग तरह का होता है तो पुस्तक भी अलग होती है । तो इस तरह से पुस्तक के प्रकार होते है

‌‌‌1. हिंदी भाषा की पुस्तक

आपको बता दे की जो पुस्तक हिंदी भाषा के अंदर लिखा जाती है या फिर लिखी होती है तो उस पुस्तक को हिंदी भाषा की पुस्तक कहा जाता है और यह आपको पता होना चाहिए । आपको बता दे की यह जो पुस्तक होती है जो की हिंदी में लिखी है और यह हिंदी भाषा भारत में काफी अधिक लोकप्रिय भाषा है ।

कहते है की भारत के सभी स्थानो पर हिंदी भाषा को बोला जाता है । आपको बता दे की 100 मिलियन से भी अधिक ऐसे लोग है जो की आज के समय में हिंदी भाषा को बोल रहे है और यह आपको पता होना जरूरी है । दोस्तो आपको बता दे की हिंदी भाषा की पुस्तक आज के समय में भारत में काफी अधिक उपयोग में लाई जाती है और इसका सबसे बड़ा कारण यही है की यहां पर हिंदी भाषा बोलने वाले लोगो की संख्या बहुत अधिक है ।

हिंदी भाषा की किताबें तो बच्चे भी आसानी से पढ़ लेते हैं। और इस बारे में आपको पता होगा । वैसे इसका कारण यही होता है की हिंदी जो भाषा होती है वह भारत के बच्चो के लिए सरल होती है ओर इसे सरलता से सीखा जाता है और बोलने और पढने में एक जैसी होती है । आज बच्चे को स्कूल भेजने से पहले ही अध्ययन करवाया जाने लग जाता है और यह जो भाषा होती है वह हिंदी ही होती है और यही कारण है बच्चे हिंदी भाषा को आसानी से पढ सकते है ।

हिंदी भाषा की पुस्तक पढने में कई तरह के लाभ होते है ओर यह जो लाभ होते है वे काफी अच्छे होते है। हिंदी भाषा की पुस्तक में काफी अच्छा ज्ञान दिया होता है जो की अगर समय पर ग्रहण कर लिया जाता है तो लाभ देखने को मिल जाते है । हिंदी भाषा की पुस्तक जो होती है वह हिंदी में बातचीत करने के जैसे ही होती है । हिंदी भाषा की पुस्तक आपको बहुत ही मदद कर सकती है और खासकर बच्चे जो होते है उन्हे हिंदी भाषा की पुस्तक पढनी चाहिए ।

2. अंग्रेजी भाषा की पुस्तक

अगर आपके पास कोई पुस्तक है ओर उसमें आपको अंग्रेजी भाषा में लिखा हुआ मिल जाता है तो उसो अंग्रेजी भाषा की पुस्तक कहा जाता है । समझे नही तो आपको बात दे की अंग्रेजी भाषा की पुस्तक वह होती है जो की पूरी तरह से अंग्रेजी में लिखी होती है

और इस तरह से लिखी जाने वाली पुस्तक को अंग्रेजी भाषा की पुस्तक कहा जाता है ओर यह आपको पता होना जरूरी है । आपको बाता दे की हमारे भारत में हिंदी भाषा तो ज्यादा ही बोली जाती है मगर यहां पर हाल ही के कुछ वर्षों से अंग्रेजी भाषा पर भी काफी अधिक जोर दिया जा रहा है ।

आपको पता होगा की की अब तो भारत में अंग्रेजी सरकारी विद्यालय भी ओपन हो चुके है । जो की यह बाताती है की असल में अंग्रेजी का प्रचार भारत में ज्यादा हुआ है । और जिसका मतलब है की अंग्रेजी को ज्यादा बोला और सिखा जाने वाला है । दोस्तो आपको बता दे की अगर कोई अंग्रेजी भाषा की पुस्तक होती है तो उसमें आपको अंग्रेजी में लिखा हुआ ही मिलता है ।

वैस अंग्रेजी की जो पुस्तक होती है वे अलग अलग तरह की होती है । अगर कोई छात्र अंग्रेजी के लिए नया होता है तो उसके लिए अलग तरह की पुस्तक होती है और वही पर अगर कोई छात्र अंग्रेजी में पुराना है तो उसके लिए अलग तरह की पुस्तक होती है और यह आपको पता होना चाहिए ।

वैसे अंग्रेजी की जो पुस्तक होती है उन्हे आसानी से नही समझा जाता है मगर जब सही तरीके का उपयोग किया जाता है तो यह समझना आसान हो जाता है और इस बारे में आपको पता होना चाहिए ।

अंग्रेजी किताब को पढना आज के समय में लगभग जरूरी ही होता जा रहा है । क्योकी आप स्वयं ही देख ले की जहां पर भी जाते है तो वहां पर एक तो अंग्रेजी भाषा को बोला जाता है और दूसरा यह है की वहां पर अंग्रेजी भाषा को महत्व भी दिया जाता है और इसका मतलब यह है की अंग्रेजी भाषा का उपयोग कुछ ज्यादा ही हो रहा है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

‌‌‌3. संस्कृत भाषा की पुस्तक

संस्कृत एक भाषा है जो की हमारे पुराने भारत में बहुत ही अधिक उपयोग होती थी । अगर आज आप रामायण और महाभारत जैसे ग्रंथो को पढते हो तो आपको वहां पर केवल संस्कृत भाषा ही देखने को मिलने वाली है । आपको बता दे की मैंने असल में पूरानी गीता की किताब देखी थी जिसमें जो कुछ लिखा गया था वह संस्कृत भाषा में था ओर इसका मतलब यह होता है की जो संस्कृत भाषा होती है वह हमारे प्रा​चीन भारत में काफी उपयोगी होती थी । आपको बता दे की अगर कोई पुस्तक आज संस्कृत भाषा में लिखी होती है तो उसे हम संस्कृत भाषा की पुस्तक कहते है और यह आपको पता होना चाहिए ।

कई बच्चे संस्कृत की किताबें नहीं पढ़ पाते हैं क्योकी एक तो यह विषय जो होता है वह कठिन होता है और दूसरा की आज के समय में इस विषय को पढाने वाला भी बहुत कम आपको देखने को मिलने वाला है और इस बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए । वैसे बच्चे इसे न पढना चाहते है तो इसका एक कारण यह भी होता है की इस विषय में उनकी रूची कम होती है और जिस विष्य में उनकी रुची नही होती है उसे पढना उनके बस में नही होता है ।

आपको बता दे की बहुत से लोग है जो की बच्चो की तरह ही संस्कृत पुस्त को पढने में अपनी असमर्थता दिखाते है । और इसमें बड़े बडे लोगो को आप सामिल कर सकते है । आपको बात दे की प्राचीन भारत एक मात्र ऐसा स्थान रहा है जहां पर केवल संस्कृत लिखी ही नही जाती थी बल्की बोली जाती थी और इसका काफी अधिक प्रचलन भी था ।

सच में आज जब हम धर्मग्रंथ वेद को देखते है तो वे संस्कृत में ही थे मगर आज हमे यह पढना आता नही है और अगर आता तो हमे इसके अर्थ की जरूरत नही होती थी बल्की हम स्वयं ही अर्थ निकाल सकते थे । पतानही क्या करण रहा था की आज हमारे पास संस्कृत पुस्तको के बारे में ज्ञान कम है ।

इस तरह से पुस्तक का पर्यायवाची शब्द या पुस्तक का समानार्थी शब्द होता है । आशा है की लेख पसंद आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago