Uncategorized

नैतिक का पर्यायवाची शब्द naitik ka paryayvachi

नैतिक का पर्यायवाची शब्द या नैतिक का समानार्थी शब्द (naitik ka paryayvachi shabd / naitik ka samanarthi shabd) के बारे में हम इस लेख में जानेगे । इसके साथ ही नैतिक से जुड़ी अनेक तरह की जानकारी हासिल करेगे । तो हमारे साथ इस लेख को पढते रहे ।

नैतिक का पर्यायवाची शब्द या नैतिक का समानार्थी शब्द (naitik ka paryayvachi shabd / naitik ka samanarthi shabd)

नैतिकनैतिक का पर्यायवाची शब्द या नैतिक का समानार्थी शब्द (naitik ka paryayvachi shabd / naitik ka samanarthi shabd)
नैतिकनैतिकतापूर्ण, उचित, सही, नीतिपूर्ण, नीतियुक्त
नैतिक in Hindinaitikataapoorn, uchit, sahee, neetipoorn, neetiyukt .
नैतिक in Englishmoral, ethical, ethic.

नैतिक का अर्थ हिंदी में || naitik ka arth Hindi mein

‌‌‌नैतिक का अर्थ होता है नीति के अनुसार होने वाला । यानि जब हम कोई ऐसे कार्य को करते है जो की हमे ही करना होता है क्योकी हमारा उत्तरदायित्व होता है । तो हम उसे नैतिक उत्तरदायित्व के नाम से जानते है । उसी तरह से मानव आज के समय में उचित करना चाहता है और जो कुछ भी इस संसार में उचित या चही है वह ‌‌‌नैतिक होता है ।

जैसे आप एक समाचार पत्र में काम करते है और आप अपने समाचारो में वही बताते है जो की सही होता है। तो हम इसे सही या उचित कह सकते है जो की एक तरह का नैतिक होता है । इस तरह से नैतिक के अनेक तरह के अर्थ हो सकते है जो है –

  • नीति के अनुसार होने वाला ।
  • नीति संबंधी।
  • जो नैतिकता से पूरी तरह से भर गया हो यानि नैतिकतापूर्ण ।
  • जो पूरी तरह से उपयुक्त होता है यानि उचित ।
  • जो सत्य होता है यानि सही ।
  • जो नैतिकता से पूरा का पूरा भरा हो यानि नीतिपूर्ण ।
  • इस तरह से मित्रो नैतिकता का अर्थ उचित, नैतिकतापूर्ण, सही, नीतियुक्त, नीतिपूर्ण ‌‌‌आदी होता है ।

नैतिक शब्द का वाक्य में प्रयोग || naitik shabd ka vaaky mein prayog

  • आज कल बहुत ही कम लोग नैतिक काम करते है ।
  • अच्छे लोग हमेशा ही नैतिक काम करते है ।
  • बाबा साहेब के द्वारा किया जाने वाला कार्य पूरी तरह से नैतिक होते है ।
  • मैंने एक नैतिक काम किया है और आप इसे गलत बता रहे है यह सही नही है ।

नैतिक के पर्यायवा‌‌‌ची शब्दो के वाक्य में प्रयोग

  • आजकल नैतिकतापूर्ण काम करने वाले लोग कम ही बचे है ।
  • अदालत में जज साहेब ने उचित निर्णय लिया है ।
  • विक्रमादित्य एक ऐसे राजा थे जो हमेसा सही फैसला लेते थे ।
  • ‌‌‌मैं जो भी काम करता हूं वह नैतियूक्त करता हूं ।

नैतिक शब्द क्या है और इसका मतलब क्या है बताए

दोस्तो नैतिक एक तरह का शब्द होता है ‌‌‌जीसका संधी होता है नीति + इक । दोस्तो यहां पर नीति का मतलब होता है व्यवहार का ढंग, बर्ताव का तरीका । जैसे की आपका व्यवहार ऐसा है की आप सभी से अच्छी तरह से बाते करते है । किसी के साथ ऐसी बाते नही करते है की उसे आपकी बाते बुरी लगे । तो यह नीति होती है ।

और जब इस नीति शब्द में इक और जोड़ा जा ‌‌‌ता है तो यह नैतिक बन जाता है । और नैतिक का मतलब होता है नीति संबंधी । यानि जो नीति के अनुसार है वह नैतिक है । जैसे की नीति व्यवहार का ढंग, बर्ताव का तरीके के बारे में बात करती है । तो जो कुछ नीति के अनुसार है वह नैतिक है ।

 जैसे किसी व्यक्ति के व्यवहार के ढंग की बात की जाती है या फिर ‌‌‌उसके बोलने चालने यानि तौर तरीको के बारे में बात की जाती है तो यह नीति होती है और इसे ही नैतिक कहा जाता है । इसके अलावा नैतिक का दूसरा मतलब होता है नीति के अनुरूप होने वाला। यानि जो कार्य नीति के अनुसार होता है वह नैतिक है।

‌‌‌मित्रो कभी कभार हम कुछ ऐसे कार्य करते है जो की हमे ही करना होता है और वे कार्य करना हमारा उत्तरदायित्व होता है । जैसे की माता पिता की सेवा करना हमार उत्तरदायित्व है । उसी तरह से अनेक ऐसे कार्य होते है जो हमे करना होता है और उन कार्यो को करना हमार फर्ज बनता है । तो इस तरह के कार्यों को करने को नैतिक उत्तरदायित्व ‌‌‌के नाम से जाना जाता है ।

‌‌‌इस संसार में ऐसा बहुत कुछ है जो की मानव के लिए उपयोगी होता है और मानव को वह करना चाहिए । और इसी तरह से बहुत कुछ ऐसा भी होता है जो मानव करता है । दोस्तो कुछ ऐसे कार्य भी होते है जो की पूरी तरह से नीति से भरे हुए होते है । और उन्हे नैतिकतापूर्ण कहा जाता है ।

हालाकी नैतिक का मतलब विचारो से ‌‌‌होता है । और यह शब्द बताता है की आपके कैसे विचार है । जैसे की कोई व्यक्ति आपके विचारो की बात करता है । यानि आपका जो व्यवहार है उसके बारे में बात कर रहा है तो यह नैतिक है ।

जब आप किसी व्यक्ति के साथ किसी तरह से व्यवहार करते है यानि किस तरह से बर्ताव करते है इस बात को भी बहुत से ‌‌‌लोग नोटिस करते है । और आपके बर्ताव के तरीको के बारे में जब बात होती है तो यह नैतिक होता है। इसके अलावा आज हमारे इस संसार में कुछ ऐसे नियम बनाए गए है जिन्हे भी हम नैतिक कह सकते है ।

‌‌‌दोस्तो नीति का दूसरा मतलब होता है लोक–व्यवहार हेतु नियत किया गया आचार । जिसका मतलब यह है की जो पृथ्वी के लिए ‌‌‌कुछ व्यवाहर के नियम बनाए गए है । की दुसरो के साथ कैसे आचरण करना है । आप यह करते है तो सही है यह करते है तो गलत है । तो इन्हे भी हम नैतिक कह सकते है ।

क्योकी ‌‌‌नैतिक का एक अर्थ उचित या सही भी होता है। जैसे की कानून व्यवस्था में अदालत न्याय करने का काम करती है । और वहां पर इस लोक को सही तरह ‌‌‌से चलाने के लिए कुछ नियम बनाए गए है । कुछ आचरण है जिनको मानव को पालना करनी होती है । और उन आचरणो के अनुसार जो सही या उचित है वह नैतिक है । ‌‌‌इस तरह से आप नैतिक के अर्थ को समझ चुके है।

नैतिक मूल्य क्या है ?

दोस्तो नैतिक शब्द से बनकर नैतिक मूल्य बनते है । दोस्तो मनुष्य एक अनोखा जीवन है । जिसके  पास बहुत कुछ है और इस ही जीवन में मानव के पास कुछ ऐसे गुण है जो की दूसरे जीवो में मिलना आसान नही है । और इन गुणो को ही असल में नैतिक मूल्य कहा गया है ‌‌‌। जैसे की मानव के पास दयालुता, सच्चाई, प्रेम, ईमानदारी, मैत्री आदि तरह के गुण है और इन्हे ही नैतिक मुल्य के नाम से जाना जाता है ।

दयालुता – दोस्तो मालव के पास जो नैतिक मूल्य है उनमे से एक दयालूता भी होती है । यानि मानव के पास एक ऐसा गुण है जो की दयालु स्वभाव का होता है । और इसी दयालुता के ‌‌‌कारण से मानव दया का भाव दिखाता है । जैसे की एक व्यक्ति को एक ऐसी महिला दिखाई देती है जो की वृद्ध होती है और उसके पास खाने को कुछ नही होता है तो मानव को दया आ जाती है और वह उसकी मदद करने के लिए कुछ धन दे देता है ।

तो यह दयालुता भाव ही नैतिक मूल्य है । उसी तरह से गरीब को दया दिखा कर मदद ‌‌‌करना भी दयालुता है । आपने शहरो में भिखमंगो को देखा होगा । उन्हे देख कर कभी कभार दया आ जाती है और उनकी मदद के लिए हम पैसे दे देते है तो यह एक तरह की दयालुता है । और इसी दयालुता को नैतिक मूल्य कहा गया है ।

सच्चाई  मानव हमेशा से ही सच्चा बना रहता आया है । और वह इसी सच्चाई को अपनाते हुए अपने जीवन को जीता है । जैसे की मानव के जीवन के लिए जो कुछ सच्च है वह सच्चाई है और इसे ही नैतिक मूल्य कहा जाता है । ‌‌‌हालाकी आज कल बहुत से लोग सच्चाई को छिपा लेते है और उसे असत्य बता देते है । मगर असल मे यह सत्य होता है ।

मगर दोस्तो बहुत से लोग ऐसे हाते है जो की सच्चाई का साथ देते है । हमेशा सत्य बोलते है । तो यह नैतिक मूल्य है ।

प्रेम – मानव हमेशा से ही प्रेम के मार्ग पर है । जैसे की एक पिता अपने बच्चो से प्रेम करता है । अपनी पत्नी से प्रेम करता है । बच्चे अपने माता पिता से प्रेम करते है । और इसी के साथ साथ अपने आस पास रहने वाले लोगो से भी प्रेम करते है।

प्रेम का मतलब यह नही की एक महिला या पुरूष के बिच प्रेम हो । ‌‌‌बल्की प्रेम का मतलब होता है लोभ या प्रीति होना । जब आप अपने आस पास रहने वाले लोगो के लिए फिकर करते हो । उनके हाल चाल के बारे में जानते हो । उनकी मदद करते हो तो यह सब प्रेम के कारण से होता है। और इसी प्रेम को नैतिक मूल्य कहा गया है ।

ईमानदारी  मनुष्य एक ऐसा जीवन है जिसमें वह ईमानदार होता है । जैसे की किसी व्यक्ति से कुछ पूछा जाए और वह अपने उत्तर में सत्य कहता है । अगर कोई व्यक्ति किसी काम को करता है और किसी के न देखते हुए भी सत्य का साथ देता हुआ अपना काम करता है तो यह ईमानदारी है । जैसे की पुलिस कर्मचारी हमेशा ही ‌‌‌सत्य का साथ देते हुए अपने काम को करते है । तो यह ईमानदारी है और इसी ईमानदारी को नैतिक मूल्य कहा गया है ।

मैत्री – दोस्तो मनुष्य हमेशा से ही एक दूसरे को मित्र समझता है ।जैसे की आप हो और आपके आस पास रहने वाले लोगो को आप हमेशा से ही मित्र मानते हो । और एक मित्र की तरह उनके साथ जीवन गुजारते ‌‌‌हो । तो यह मैत्री है । और इसी मैत्री को नैतिक मुल्य कहा गया है ।

‌‌‌इस तरह से हमने नैतिक का पर्यायवाची शब्द या नैतिक का समनार्थी शब्द के बारे मे जान लिया है ।

क्या आपको लेख पसंद आया बताना न भूले ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago