Uncategorized

अच्छा का पर्यायवाची शब्द (Good synonyms in Hindi)

अच्छा का पर्यायवाची शब्द या अच्छा का समानार्थी  ‌‌‌शब्द (achchha ka paryayvachi shabd / achha ka samanarthi shabd) के बारे में इस लेख में आपको विस्तार से जानने को मिलने वाला है । इसके साथ ही अच्छा से जुड़ी विभिन्न तरह की जानकारी आपको जानने को मिलेगी । तो आप लेख को देख सकते है ।

अच्छा का पर्यायवाची शब्द या अच्छा का समानार्थी ‌‌‌शब्द (achchha ka paryayvachi shabd / achha ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी ‌‌‌शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
अच्छाउत्तम, सही, उपयुक्त, चोखा, बढ़िया, आला, उत्कृष्ट, नेक, ठीक, दुरुस्त, उमदा, भला, उपयोगी, बढ़िया, शुभ, शोभन, बेहतर, पवित्र, सौम्य ।
अच्छा in Hindiuttam, sahee, upayukt, chokha, badhiya, aala, utkrsht, nek, theek, durust, umada, bhala, upayogee, badhiya, shubh, shobhan, behatar, pavitr, saumy.
अच्छा in Englishgood, nice, benign, improved, bonny, benignant.

‌‌‌अच्छा का अर्थ हिंदी में || good meaning in hindi

‌‌‌अच्छा का मतलब होता है सही । जैसे की हमारे इस समाज, न्याय प्रणाली, धर्म आदी के अनुसार जो कुछ सही होता है वह अच्छा होता है । दूसरे शब्दो में अच्छा का मतलब शुभ होता है । जैसे की आपके घर में कोई शुभ कार्य हो रहा है तो यह अच्छा कहा जाता है । ‌‌‌जैसे की आपके घर में किसी संतान का जन्म होता है तो यह अच्छा है ।

इस तरह से अच्छा को हम अनेक अर्थों में समझ सकते है जो है –

  • जो सही होता है ।
  • जो सबसे अधिक सही होता है यानि उत्तम ।
  • जैसा होना चाहिए यानि उपयुक्त ।
  • जो देखने में सुंदर और भला मालूम होता है यानि चौखा ।
  • जो देखने में ‌‌‌ठिक होता है यानि बढ़िया ।
  • जो उच्च कोटी का होता है यानि उत्कृष्ट ।
  • वह कार्य जिससे नेकी करना कहा जाता है यानि नेक ।
  • जो दूसरो की मदद करता है यानि भला ।
  • शुभ कार्य का होना यानि शुभ ।
  • जो सबसे बेहतर या सही हो यानि बेहतर ।
  • इस तरह से सही, शुभ, पवित्र, बेहतर, नेक, उत्कृष्ट, उत्तम आदी सभी ‌‌‌अच्छा के पर्यायवाची शब्द होते है ।

अच्छा शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of good word in a sentence in Hindi

  • राहुल अपने माता पिता का एक अच्छा बेटा है ।
  • मैं जो भी कुछ करता हूं वह अच्छा ही करता हूं ।
  • आज एक गरीब का पेट भर कर मैंने अच्छा काम किया ।
  • जब किसन ने लोगो को भूखा देखा तो अपना खाना उन्हे दे दिया यह तो किसन ने ‌‌‌अच्छा काम किया ।

अच्छा के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • राहुल जी आपने यह एक अच्छी बात कही ।
  • पकंज गरीब घर से था मगर अध्यापक की नोकरी लग गया चलो ठिक ही हुआ गरीबी दूर हो जाएगी ।
  • हरीपसाद जी के यहां आज एक शुभ कार्य है क्योकी उनके यहां एक कन्या का जन्म हुआ है ।
  • विकिल शाहब हमेशा ‌‌‌सही का साथ देते है ।
  • जज साहब ने आदलत में नेक लोगो को रिहा किया और बुरे लोगो को सजा सुनाई ।

अच्छा का मतलब क्या होता है विस्तार से समझाए

दोस्तो अच्छा का मतलब होता है सही, नेक, भला और शुभ । जैसे की कोई व्यक्ति सही कार्य करता है तो उसके लिए कहा जाता है की उने तो अच्छा काम किया । ‌‌‌इसे आप इस तरह से समझ सकते हो की एक चोर होता है जो की शहर में दिन रात चोरी करता रहता है । और सभी लोगो को परेशान कर देता है ।

मगर एक दिन पुलिस ने उसे कपड़ लिया । तो इस घटना पर सभी लोग केवल यही कहेगे की चोर को पकड़ कर पुलिस ने अच्छा काम किया है । क्योकी चोर को पकड़ना पुलिस के लिए सही काम ‌‌‌है । क्योकी पुलिस का काम ही गुनेहगारो को पकड़ना है । और इसी आधार पर अच्छा का एक मतलब सही होता है ।

‌‌‌वैसे दोस्तो हम अच्छा शब्द का एक अच्छा नही होता है । क्योकी यह अलग अलग स्थिति में अलग अलग जगहो पर प्रयोग हो जाता है । अच्छा को अंग्रेजी में तो गुड़ कहा जाता है। ओर इसके बारे मे आपको पता ही होगा ।

अच्छा का मतलब इस तरह से अनेक तरह के हो सकते है जैसे –

1. अच्छा का मतलब सही, उचित, उपयुक्त

‌‌‌दोस्तो अच्छा के अनेक मतलबो में से एक यह भी होता है की जो कुछ सही होता है जैसे वाहन चलाते समय सिट बल्ट लगाना जरूरी है । शराब नही पीनी चाहिए तो यह सब कुछ सही है । और उसी तरह से हमारी अदालतो में गुनेहगारो को सजा सुनाई जाती है और बेगुनाहो को बा-इज्जत बरी किया जाता है तो यह भी सही है और इसे ‌‌‌कभी कभार उत्तम या उपयुक्त होना भी कहा जा सकता है  । जिसके अंदर सही होने का भाव होता है उसे भी यहां पर प्रयोग किया जा सकता है ।

इस आधार पर कहा जा सकता है की अच्छा का एक मतलब उत्तम, सही, उपयुक्त होता है ।

2. अच्छा का मतलब शुभ, शोभन आदी

दोस्तो अच्छा का दुसरा मतलब है शुभ होना । जैसे ‌‌‌की आपके घर में अनेक तरह के लोग रहते है । और यह भी जरूरी है की आपके घर में कभी न कभी परेशानी आती ही रहती है । मगर इस बिच में आपके घर में एक खुशी का माहोल भी देखने को मिलता है । क्योकी इस समय कुछ शुभ होता है । जैसे की आपके घर में बेटी का जन्म होता है तो यह शुभ माना जाता है ।   

‌‌‌आपके घर में विवाह होता है तो यह भी शुभ कार्य होता है । उसी तरह से अनेक ऐसे कार्य है जो की होने पर उन्हे शुभ कहा जाता है । और जीन कार्यों को शुभ माना जाता है वे अच्छे होते है । यानि शुभ को ही अच्छा कहा जाता है  ।

अब रही बात शोभन की तो । दोस्तो शोभन का अर्थ होता है ‌‌‌जो शोभा बढाने का काम करता है । क्योकी जो कुछ शुभ काम होता है वह शोभा बढाने का काम करता है । और इस बारे में आपको पता है । और इस बारे में आपको बताने की भी जरूरत नही है की शुभ कार्यों से शोभा बढती है । और यही कारण है की जहां पर शोभन की बात होती है उसे शुभ या अच्छा कहा जाता है ।

‌‌‌3. अच्छा का मतलब पवित्र, स्वच्छ आदी

दोस्तो आपको पता होगा की हम देवी देवताओ की पूजा करते है तो कहते है की पवित्र जल चाहिए । या फिर कहते है की हमे स्वच्छ जल चाहिए । और जो कुछ पवित्र होता है जो कुछ स्वच्छ होता है वह अच्छा माना जाता है । और यही कारण है की अच्छा का मतलब पवित्र या ‌‌‌स्वच्छ होता है ।

4. अच्छा का मतलब है नेक, भला आदी

दोस्तो आज मानव में ही नही बल्की जानवरो में भी ऐसा देखा जाने लगा है की वे एक दुसरे की मदद करते है । और कभी कभार तो ऐसा भी होता है कीजानवर मानव की मदद कर देते है ।

उसी तरह से मानव आज लोगो की मदद करना अपना कर्तव्य मानता है । और इसी मदद करे कारण ‌‌‌से लोग अपना धन दान करते है। जीनके पास खाने को नही होता है उनको खाना देते है । जिनके पास पहनने को पकड़े नही है उनको कपड़े दिए जाते है ।

यह अधिकतर आपको हमारे देश में ही देखने को मिलेगा । हालाकी कुछ लोग ऐसे होते है जिनके पास दान करने के लिए धन नही होता है, दान करने के लिए कपड़े और भोजन नही ‌‌‌होता है । फिर भी वे दूसरो की मदद कर देते है ।

क्योकी आपको पता होगा की मदद के लिए हमारे पास कुछ होने की जरूरत नही है बल्की मदद करने के लिए हमारे मन में इच्छा या सोच होनी चाहिए । और यह जीन लोगो में गुण होता है वे दूसरो की किसी न किसी तरह से मदद करते है ।

जैसे की एक वृद्ध व्यक्ति को आप ‌‌‌रास्ता पार करवाते है तो यह भी एक मदद है । जैसे की आप एक किसान की उसकी खेती में सहायता कर देते है तो यह मदद होती है ।

तो मगर बदले में कुछ नही लिया जाता है तो इस तरह की मदद करने को नेकी करना कहा जाता है  । और इसी को भला कहा जाता है ।

आप दूसरो का भला करते है तो दूसरो का नेक करते है तो इसे अच्छा ‌‌‌करना कहा जाता है । जब आप एक जानवर के घावो को ठिक करने के लिए उस पर दवा लगाते है तो यह भी अच्छा होता है । इस तरह से नेक और भला करने को भी अच्छा कहा जाता है ।

‌‌‌5. अच्छा का मतलब – स्वस्थ, ठीक, दुरुस्त होना

दोस्तो आपने देखा होगा की जब हम बीमार होते है या हमारे आस पास रहने वाले लोग बीमार होते है तो अन्य लोग उनसे पूछे है की आपकी तबीयत अब कैसी है तो वह उत्तर में यह बताता है की मैं अभी पहले से अच्छा हूं ।

तो इस तरह से अच्छा का उपयोग होता है । मगर यहां ‌‌‌पर अच्छे का मलतब होता है स्वस्थ या पूरी तरह से ठीक होना । जब आप किसी तरह की बीमारी में नही है । आप पूरी तरह से ठिक है तो आपके लिए कहा जाएगा की आप पूरी तरह से अच्छे हो ।

‌‌‌इस तरह से हम कह सकते है की अच्छा का एक मतलब ठिक या स्वस्थ होना भी होता है ।

दोस्ता इस तरह से अच्छे का अलग अलग मायनो में मतलब बदल जाता है  । मगर आप यह समझ गए होगे की अच्छा का मतलब क्या होता है और किसी किसी स्थान पर इसका मतलब क्या होगा । ‌‌‌इस शब्द का प्रयोग लोग अक्सर करते रहते है । और आपने भी इस शब्द का प्रयोग बहुत अधिक बार किया होगा । जिसके कारण से आपको इसके अर्थ के बारे में ज्यादा समझाने की जरूरत नही है । क्योकी आपको यह पता है ।

इस कारण से आप अच्छा का पर्यायवाची शब्द या अच्छा का समानार्थी शब्दो के बारे में जाने । ताकी ‌‌‌आप अच्छा का पर्यायवाची शब्दो के जीवन में कभी न भूल पाओ ।

‌‌‌अगर आपका किसी तरह का प्रशन है तो आप अपना प्रसन कमेंट बॉक्स में रख सकते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 hour ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 hour ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

1 hour ago