Uncategorized

‌‌‌‌‌‌बिल्ली का पर्यायवाची शब्द (cats synonyms in Hindi)

‌‌‌बिल्ली का पर्यायवाची शब्द या बिल्ली का समानार्थी शब्द (billi ka paryayvachi shabd / billi ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानेगे । ताकी आपको इस लेख के जरीय यह आसानी से समझ में आ सके की बिल्ली का पर्यायवाची क्या क्या होते है तो शुरू करते है ।

‌‌‌बिल्ली का पर्यायवाची शब्द या बिल्ली का समानार्थी शब्द (billi ka paryayvachi shabd / billi ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd) पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
बिल्लीबिलार, बिड़ाल, बिड़ालिका, बिलैया, मार्जार, मार्जारी, वृषदंशक, नकतंचर, व्याघ्रमुख, आखुमुक्, शालावृक, विराल, विलाल, दीप्ताक्ष, जाहक, विड़ारक, वृषाहार, मेनाद, सूचक, त्रिशंकु, मायावी, शालावृक, विषदंत, दीप्तलोचन, ह्रीकु ।
बिल्ली in Hindibilar, bidal, bidalika, bilaiya, marjar, marjari, vrshadanshak, nakatanchar, vyaghramukh, akhumuk, shalavrk, viral, vilal, diptaksh, jahak, vidarak, vrshahar, menad, soochak, trishanku, mayavi, shalavrk, vishadant, diptalochan, hriku .
बिल्ली in Englishpussy, cat, heck, puss, latch, female cat, hatch, pussycat, billy.

‌‌‌बिल्ली का अर्थ हिंदी में // Meaning of cat in hindi

‌‌‌वह पालतू पशु जो की शेर, चीते आदि प्रजाति का होता है और घरो में व घरो के आस पास दिखाई देता है बिल्ली होती है । यह एक मांसाहारी पशु होता है । बिल्ली में सुनने और सुँघने की क्षमता अधिक पाई जाती है । इसके अलावा बिल्ली रात के समय भी आसानी से देख सकती है। ‌‌‌इस तरह से बिल्ली के अर्थ हो सकते है –

  • शेर, चीते आदि प्रजाति का ही एक पालतु पशु ।
  • वह पशु जो मांसाहारी भोजन करता है यानि बिलार ।
  • शेर, चीते आदि प्रजाति का वह पशु जो की सुनने और सुंघने की अधिक क्षमता रखता है यानि बिड़ाल ।
  • ‌‌‌प्राचीन मिस्र में पूजा जाने वाला जानवर जो वर्तमान में पालतू बना हुआ है यानि बिड़ालिका ।
  • घरो में पाया जाने वाला पालतू पशु जिसे मिनकी के नाम से जानते है यानि बिल्ली ।
  • ‌‌‌वह पशु जिसे बिलैया के नाम से जानते है ।

‌‌‌बिल्ली शब्द का वाक्य में प्रयोग // use of the word cat in a sentence in Hindi

  • कल रात हमारे घर में बिल्ली आई थी तभी आज चुहे मृत दिखाई दे रहे है ।
  • लगता है बिल्ली ने सारे चुहों को मार दिया है ।
  • रामू बिल्ली को दूध पिलाने के लिए मेरे घर आया था ।
  • आज कंचन एक पालतू बिल्ली अपने घर लेकर आ गई ।

बिल्ली के पर्यायवाची शब्दो ‌‌‌के वाक्य में प्रयोग

  • कल रात हमारे घर में बिड़ाल एक दूसरे से झगड़ा कर रहे थे जिसकी आवाज दूर दूर तक जा रही थी ।
  • महेश के घर में बिलैया ने अनेक बच्चो को जन्म दे दिया ।
  • आपके घर में चुहो की संख्या बहुत अधिक है आपको पालतू बिलार को घर में लाना चाहिए वह चुहो को मार कर खा जाएगी ।
  • ‌‌‌जंगली मार्जार ने राम पर हमाला कर दिया जिसके कारण से वह बीमार है ।

बिल्ली के जुड़े रोचक तथ्य // Interesting facts about cats in Hindi

  • क्या आपको पता है की बिल्ली रात के समय में भी देख सकती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की मादा बिल्ली अपना दांया हाथ अधिक चलाती है और वही पर नर बिल्ली के साथ इसके बिल्कुल उल्टा होता है यानि दाया हाथ ज्यादा चलाती है ।
  • कुत्तो की तरह बिल्ली भी अधिक अच्छी तरह से सुनने व सुंघने की क्षमता रखती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की बिल्ली को किसी भी तरह की मिठाई का मिठास नही आता है । क्योकी उनमें मिठे स्वाद को पहचानने वाली ग्रंथी नही पाई जाती है ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की हम जीस घास को हरा रंग का देखते है उसी हरे घास को बिल्ली लाल रंग का देखती है ।
  • आपको जान कर हैरानी होगी की आप जीस बिल्ली ‌‌‌से परिचित है वह कुल 1000 तरह की आवाज निकाल सकती है ।
  • आपको पता नही होगा की बिल्ली अधिकतम 15 वर्ष तक ही जीवित रह पाती है और इसके बाद वह मर जाती है ।
  • क्या आपको पता है की बिल्ली के चेहरे पर भी मूंछ पाई जाती है और इन मूंछ में कुल 24 बाल होते है ।
  • ‌‌‌बिल्ली को जब भी इंसानो से बात करनी होती है तो वह बोलती है और म्याऊं शब्द का उपयोग करती है। मगर अन्य बिल्ली जब आपस में बात करती है तो वह इस शब्द का उपयोग कभी नही करती है ।
  • एक रिसर्च के दोरान यह सामने आया की बिल्ली दोड़ने में भी काफी माहिर होती है और एक बिल्ली 30 मील प्रति घंटे की ‌‌‌गति से आसानी से दोड़ सकती है।
  • ‌‌‌क्या आपने कभी ध्यान दिया है की जब बिल्ली अधिक उंचाई से निचे गिरती है तो भी उसे कुछ नही होता है । इसका कारण बिल्ली का लचिला शरीर होता है ।
  • एक रिसर्च के दोरान पता चला की एक बिल्ली 65 मीटर की ऊँचाई से अगर गिरती है तो उसे किसी तरह की कोई चोट नही आती है ।
  • ‌‌‌बिल्ली के मुंह में पाए जाने वाले दांत का उपयोग वह भोजन करने के लिए करती है और एक व्यस्क बिल्ली के मुंह में कुल 30 दांत पाए जो है ।
  • मनुष्य के शरीर में जीतनी हडि्डया पाई जाती है उससे अधिक हड्डियाँ का शरीर बिल्ली का होता है यानि शरीर 230 हड्डियाँ का बना होता है ।
  • ‌‌‌आपको जान कर हैरानी होगी की बिल्ली का जो दिल होता है वह 110 से 140 बार आसानी से धड़क सकता है ।

‌‌‌बिल्ली कितने प्रकार की होती है

बिल्ली एक शेर की ही प्रजाति का सदस्य होता है जो की वर्तमान में पालतू भी बन चुका है । और यही कारण है की आज दुनिया के अलग अलग स्थान पर आपको एक बिल्ली देखने को आसानी से मिल जाएगी । दरसल दुनिया के हर स्थान पर एक बिल्ली रहती है और वह एक अलग प्रकार की ‌‌‌होती है । यह उसके आकार रंग रूप व रहने के स्थान के आधार पर होती है। इस कारण से कहा जा सकता है की बिल्ली अनेक प्रकार की होती है जो है –

1. फारसी बिल्ली

इस बिल्ली के शरीर पर लंबे बाल पाए जाते है । जिसके कारण से इसे लंबे बाल वाली बिल्ली कहा जाता है । चेहरा गोल होता है जो देखने में इसे काफी अधिक सुंदर बना देता है । इस बिल्ली को दुनिया में चौथी सबसे लोकप्रिय बिल्ली कहा जाता है ।

2. Maine Coon बिल्ली

यह संयुक्त राज्य अमेरिका में पाई जाने वाली एक पालतू बिल्ली होती है । इस बिल्ली को कुत्ते जैसी विशेषता वाली बताया जाता है । यह आकार में बडी होने के कारण से इसे बडी बिल्ली भी कहा जाता है । बताया जाता है की यह बिल्ली दुनिया में तीसरी सबसे लोकप्रिय वंशावली बिल्ली है ।

‌‌‌इस बिल्ली की उत्पत्ति कहा सके हुई है इसके बारे में अनेक तरह की कहानी है । मगर वर्तमान में किसी भी कहानी को सही नही माना जाता है । जिसके कारण से बिल्ली की उत्पत्ति के बारे में अज्ञात होना कहा जाता है ।

3. ब्रिटिश शॉर्टएयर

यह बिल्ली ब्रिटिश में पाई जाती है जिसके कारण से ही इसे ब्रिटिश शॉर्टएयर का नाम दिया गया है । इस बिल्ली का रंग विशिष्ट होता है और इसे एक अच्छा रूप प्रदान करता है । दरसल बिल्ली ब्रिटिश ब्लू रंग की होती है । अक्सर बिल्ली को उसकी आंखो से जाना जाता है और इस बिल्ली की आंखे नारंगी ‌‌‌रंग की होती है । ‌‌‌यह देखने में काफी अधिक  शांत स्वभाव की लगती है । इस प्रजाति की बिल्ली के शरीर का रंग अलग भी होता है जैसे सुनहरा, नीला आदी ।

4. बंगाल बिल्ली

यह बिल्ली काफी लोकप्रिय बिल्ली मानी जाती है । क्योकी इस बिल्ली के शरीर का रंग एक चिते के समाना होता है। जिसके शरीर पर छोटे छोटे धब्बे बने होते है। हालाकी यह बिल्ली एक पालतू बिल्ली है। ‌‌‌जो की मूल रूप से बंगाल में पाई जाती है । ‌‌‌यह बड़े आकर की एक चित्तीदार बिल्ली होती है । इसके शरीर का आकर लंबा होता है और यह दूबली भी होती है ।

5. Siamese cat

यह थाईलैंड में रहने वाली एक बिल्ली होती है । यह बिल्ली लंबी व पतली होती है । इस बिल्ली की आंखो का आकार बादाम के समान होता है । और आंखो का रंग निले बादाम की तरह होता है । इस बिल्ली के कान भी अन्य बिल्ली से बड़े होते है । यह बिल्ली स्याम देश में भी पाई जाती है । जिसके कारण स्याम देश ‌‌‌की बिल्ली भी इसे कहा जाता है ।

6. स्फिंक्स बिल्ली

कनाडा की यह मूल निवासी बिल्ली होती है । यह एक ऐसी बिल्ली है जो बालो रहित होती है । यानि इसके शरीर पर बाल नही पाए जाते है । इस बिल्ली का पूरा नाम कैनेडियन स्फिंक्स है । शरीर पर बाल नही पाने के कारण से केवल चमड़ी ही दिखाई देती है । ‌‌‌इस बिल्ली को पहचानने का ऐकमात्र सरल तरीका बालो का न होता है ।

मगर इस बिल्ली का सिर भी लंबा होता है । और इस आधार पर भी इसे पहचाना जा सकता है । ‌‌‌यह बिल्ली बुद्धि, जिज्ञासा और स्नेह करने वाली के रूप में जानी जाती है । और यही कारण है की कनाडा में इस तरह की बिल्लीयो को पाला जाता है । क्योकी यह अपने मालिक के साथ एक स्नेह बनाकर रहती है ।

 ‌‌‌जिस तरह से कुत्ता वफादार होता है और अपने मालिक से स्नेह करता है और एक मित्र की तरह मालिक के साथ रहता है । उसी तरह से यह बिल्ली है । यह भी एक मित्र की तरह मालिक के साथ रहती है ।

7. रैगडॉल बिल्ली

यह एक ऐशी बिल्ली होती है जो की रेशमी बालो की होती है । इस बिल्ली का शरीर मोटा व चोड़ा होता है । यह बिल्ली संयुक्त राज्य अमेरिका की मुल निवासी है । और यहां पर इसके सुंदर शरीर के कारण से इसे काफी अधिक पाला जाता है । यह एक शक्तिशाली बिल्लियो में से एक होती है । इसके साथ ही इसके ‌‌‌शरीर का आकार बड़ा होता है ।

आंखो का रंग निला होता है । बिल्ली के शरीर पर पाई जाने वाली पूछ का आकार भी लंबा होता है । इसका शरीर काफी अधिक कोमल होता है । और यही कारण है की अमेरिका में इस तरह की बिल्ली को घरेलू बनाया जा रहा है ।

8. मंचकिन बिल्ली

यह एक छोटे पैर वाली बिल्ली होती है । जिसके कारण से इसका शरीर काफी अधिक सुंदर बन जाता है । और यह बिल्ली भी संयुक्त राज्य अमेरिका की मुल निवासी है । बताया जाता है की इस तरह की बिल्ली 1940 के दशक से दुनिया में प्रवेश कर चुकी है । और तभी से आज तक बताया जाता है की यह बिल्ली काफी ‌‌‌अधिक बुद्धिमान होती है ।

कुछ जानकारो का बताना है की इस बिल्ली के छोटे पैर किसी कमी के कारण से होते है । जिसके कारण से यह अधिक उंची छलाग नही लगा सकती है । मगर फिर भी यह बिल्ली काफी शक्तिशाली होती है । मंचकिन बिल्ली एक घरेलू बिल्ली होती है । जो पालतू पशु के रूप में अमेरिका के अधिक घरो में देखी जा सकती है ।

9. स्कॉटिश मोड़

यह एक जीन उत्परिवर्तन के द्वारा विकशीत बिल्ली होती है । जो की वर्तमान में पालतू घरेलू बिल्ली बनी है । यह बिल्ली आपको यूनाइटेड किंगडम में देखने को मिलेगी । क्योकी बिल्ली यूनाइटेड किंगडम की मुल निवासी है । जीस तरह का शरीर उल्लू का होता है उसी तरह का शरीर स्कॉटिश मोड़ का होता ‌‌‌है।

इस बिल्ली के कान भी विशेष तरह के होते है क्योकी कान देखने में ऐसे लगते है की मुड़े हुए है । इस बिल्ली की आंखो का आकार भी बड़ा होता है और इसी तरह से सीर भी बड़ा होता है । जो की बिल्ली को काफी अधिक सुंदर बना देती है।

10. नॉर्वेजियन फ़ॉरेस्ट कैट

बताया जाता है की यह उत्तरी यूरोप से उत्पन्न हुई एक तरह की बिल्ली होती है । जो की अभी नॉर्वे की मुल निवासी के रूप में जानी जाती है । यह बिल्ली भी एक घरेलू बिल्ली की श्रेणी में आती है। बिल्ली के पैर लंबे होते है और शरीर काफी मजबूत बताया जाता है । यह तो सभी को मालूम है की बिल्ली चीते की प्रजाति होती है और चिते में पंजा काफी मजबूत होता है और इसी तरह से इस बिल्ली का पंजा मजबूत होता है ।

11. साइबेरियाई बिल्ली

यह काफी पुरानी बिल्ली की नस्ल होती है । जो की वर्तमान में  रूस की मुल निवासी है । जानकारो का कहना है की यह बिल्ली दुनिया में 1980 के देखने को मिलती आ रही है। यह उन बिल्लियो की श्रेणी में आती है जो की मजबूत और शक्तिशाली बिल्ली होती है । इस बिल्ली की पूछ का आकर भी बड़ा ‌‌‌होता है । कान भी पूछ की तरह बडे होते है । ‌‌‌बिल्ली देखने में भी काफी सुंदर दिखाई देती है और यही कारण है की आज इसे घरेलू बनाया जा चुका है ।

12. सवाना कैट

वर्तमान में जीस भी तरह की बिल्ली को घरेलू बिल्ली बनाया जा चुका है उनमें से सबसे बड़ी सवाना कैट है । यह बिल्ली संयुक्त राज्य अमेरिका की मूल निवासी है । इसका शरीर काफी बड़ा होता है और शरीर के अनुसार वजन कम होता है । इसके शरीर का रंग कुछ चिते की तरह ही होता है । क्योकी शरीर पर काले ‌‌‌रंग के धब्बे होते है जो की भूरे शरीर पर बने होते है । इस तरह से एक चिते का रंग बन जाता है ।

13. विदेशी शॉर्टएयर

यह एक छोटे बाल वाली बिल्ली होती है । जो की संयुक्त राज्य अमेरिका की मुल निवासी होती है । इस बिल्ली के मुंह पर पाई जाने वाली पूछ के बाल बड़े होते है । बिल्ली का सिर बड़ा होता है । हालाकी सिर के मुकाबले कान काफी छोटे होते है । आंखो का आकार भी बड़ा होता है ।

‌‌‌इस तरह से बिल्ली का पर्यायवाची शब्द या बिल्ली का समानार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 hour ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 hour ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

1 hour ago