Uncategorized

‌‌‌दूल्हा , dulha ka paryayvachi shabd

‌‌‌दूल्हे का पर्यायवाची शब्द या दूल्हा का समानार्थी शब्द (dulha ka paryayvachi shabd ya dulha ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में एक सरल भाषा और अच्छी तरह से जानने वाले है। ताकी आपको यह समझ में आ जाए की दूल्हा क्या होते है और इसके पर्यायवाची क्या होते है ।

‌‌‌दूल्हा का पर्यायवाची शब्द या दूल्हा का समानार्थी शब्द (dulha ka paryayvachi shabd ya dulha ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
दूल्हावर, नौशा, गृहस्वामी, पति, पिय, पीतम, स्वामी, सजना, कांत, प्राणप्रिय, प्राणेश, सुहाग, सजन, वल्लभ, घरवाला, मालिक, प्राणवल्लभ, शौहर, हृदयेश्वर, बलमा, आर्यपुत्र, ख़सम, अधिप, हृदयेश, भरतार, प्राणेश्वर, मर्द, अधिपति, प्रिय, सैयां, पिया, वीर, नाथ, प्रियतम, प्राणधन, मियाँ
दूल्हा in Hindivar, nausha, grhasvaamee, pati, piya, peetam, svaamee, sajana, kaant, praanapriy, praanesh, suhaag, sajan, vallabh, gharavaala, maalik, praanavallabh, shauhar, hrdayeshvar, balama, aaryaputr, khasam, adhip, hrdayesh, bharataar, praaneshvar, maramapati, priy, saayan, piya, veer, naath, priyatam, praanadhan, miyaan .
दूल्हा in EnglishGroom.

‌‌‌दूल्हे या दूल्हा का अर्थ हिंदी में, ‌‌‌दूल्हा का पर्यायवाची शब्द

दोस्तो दूल्हा का अर्थ होत है वर, नौशा। यानि दूल्हा वह पुरुष व्यक्ति होता है जिसका विवाह किसी स्त्री से होने वाला है । दूसरे शब्दो में दूल्हा वह भी होता है जिसका विवाह किसीस्त्री से हो चुका है। ओर स्त्री उसो स्वामी या पति कहती है । तो इस बात से समझ में आता है की दूल्हा एक पुरुष होता है और उसका विवाह होने वाला ‌‌‌है या फिर हो चुका है । तो वह दूल्हा है ।

हालाकी आपको हम दूल्हे के अर्थ को और बेहतर तरीके से समझा सकते है जो कुछ इस तरह से है

  • ‌‌‌दूल्हा वह होता है जिसके साथ विवाह होने वाला होता है ।
  • जिसके साथ विवाह होना तय हुआ है यानि वर ।
  • जिसके साथ शादी होने वाली है ।
  • जिसके साथ शादी हो चुकी है ।
  • जिसके साथ विवाह पूरा हो गया है ।
  • वह जिसे पति कहते है ।
  • ‌‌‌वह जो गृह का स्वामी होता है यानि गृहस्वामी ।

तो इस तरह से दोस्तो दूल्हे से मतलब एक ऐसे व्यक्ति से होता है जिसके साथ विवाह हो चुका है या विवाह होने वाला है ।

दूल्हा शब्द का वाक्य में प्रयोग, ‌‌‌दूल्हा का पर्यायवाची शब्द

  • महेश जी आपका बेटा तो दूल्हा बनने वाला है ।
  • हम कब का इंतजार कर रहे है मगर आपका बेटा अभी तक ‌‌‌दूल्हा नही बना ।
  • अब मैं भी दूल्हा बनने वाला हूं क्योकी मेरा विवाह का समय भी तय हो चुका है ।
  • कम मेरा दोस्त दूल्हा बनने वाला है ।

दूल्हा के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • पंडित जी ने कहा की वर और कन्या हो जाए ।
  • पंडित जी ने कहा की अब से आप दोनो पति पत्नी है ।
  • कंचन का सुरेश ‌‌‌के साथ विवाह हो गया है तो सुरेश कंचन का गृहस्वामी है ।
  • जब मेरे सजन घर आएगे तो मेरे लिए सब कुछ लेकर आएगे ।

‌‌‌दुल्हा कौन होता है बताए, ‌‌‌दूल्हा का पर्यायवाची शब्द

दोस्तो ‌‌‌जब किसी कन्या का विवाह किसी लड़के से तय हो जाता है और दोनो की मंगनी हो जाती है तो वह जो लड़का होता है वह कन्या का होने वाला दूल्हा होता है ।

‌‌‌यानि इसे इस तरह से समझ सकते है की किसी कन्या का दूल्हा वह होगा जिसका उसके साथ विवाह होगा । जैसे की आप एक लड़की है तो आपका जिसके साथ विवाह होगा वह आपका दूल्हा होगा और उसे दूल्हा ही कहा जाता है । वही पर अगर आप एक लड़का हो तो आपको बात दे की आप दूल्हा होगे जब आपका किसी लड़की के साथ विवाह ‌‌‌होने वाला है ।

‌‌‌दोस्तो दूल्हा वह होता है जिसका विवाह होने वाला है और आपको पता है की विवाह किसी वर का होता है और किसी कन्या का होता है तो वह जो वर है वह दूल्हा हेाता है । विवाह एक महत्वपूर्ण और पवित्र रिश्ता होता है और आपको बता दे की इस रिश्तो को दूल्हे को काफी अच्छी तरह से पूरा करना होात है ।

दूल्हा जोड़े के आधे पुरुष का प्रतिनिधित्व करता है और यह आपको पता होना चाहिए । वैस आधे पुरूष का मतलब यह है की विवाह होने के बाद में जो दो लोग होते है वे एक पवित्र रिश्ते में बंध जाते है और इस कारण से कहा जाता है की दोनो को हमेशा एक माना जाता है और ऐसा हमे हिंदू धर्म में देवी देवताओ में भी ‌‌‌देखने को मिलता है ।

‌‌‌अगर किसी लड़की का विवाह होने वाला है तो आपको बता दे की वह एक लड़के के साथ ही विवाह करती है और यह जो विवाह होता है वह बाता है की जो लड़का है वह उस लड़की का दूल्हा होता है । आज के समाज में विवाह करने वाले दो लोगो में से जो पुरूष होता है उसे ही दूल्हा कहा जाता है और यह बात आपको पता होनी ‌‌‌चाहिए ।

‌‌‌विवाह जो होता है वह दो लोगो के बिच में स्थाई बंधन होता है जिसमें दो लोगो को एक बनाया जाता है । यहां पर एक बनाने का मतलब यह नही है की दोनो को जोड़ दिया जाता है बल्की दोनो को रिश्तो में बांधा जाता है और इस तरह से विवाह होता है । ‌‌‌और विवाह होने वाले पुरुष को दूल्हा कहते है ।

‌‌‌वैसे आपको बता दे की दूल्हा जो होता है वह अपने जीवन का अधिकाधिक भाग को काट कर दुल्हन के लिए देता है और इसी तरह से दूल्हन करती है । इसका मतलब होता है की जो दूल्हा होता है और जो दूल्हन होती है वे अपने जीवन को एक बना लेते है । और यह तभी होता है जब दोनो का विवाह हो जाता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो दुल्हा एक पुरुष होता है जिसका विवाह होने वाला है या फिर जिसका विवाह हो चुका है । जैसे की आपके भाई का आज विवाह है तो आपका भाई दुल्हा है और जिसके साथ आपके भाई का विवाह हो रहा है वह दूल्हन है ।

‌‌‌दुल्हा विवाह के समय घोड़ी पर बैठता है

‌‌‌दोस्तो आपको बता दे की जब भी दूल्हे का विवाह होने वाला होता है उसे घोड़ी पर बैठाया जाता है । और इसके लिए घोड़ी को पहले अच्छी तरह से सजाया जाता है और उसके बाद में दूल्हे को भी सजाया जाता है । उसके हाथ में पारंपरिक रूप से एक तलवार दी जाती है और उसे अच्छे कपड़े पहनाए जाते है और देवी देवातओ का ‌‌‌आशिर्वाद लेने के बाद में उसे घोड़ी पर बैठाया जाता है और इस तरह से दोनो का विवाह होता है । और यह बात आपको पता होनी जरूरी है ।

‌‌‌मगर कुछ भी हो घोड़े पर बैठने का जो मजा होता है वह किसी और तरह का मजा नही होता है । आज के समय में दुल्हन भी घोड़ी पर बैठने लगी है ।

‌‌‌आपको बता दे की दोस्तो दूल्हा जो होता है जब घोड़े पर बैठता है तो उसे दूल्हन के पास लेकर जाया जाता है । मतलब वह जिस घर में रहती है वहां पर उसे लेकर जाया जाता है और फिर वहां पर उसका अच्छी तरह से स्वागत किया जाता है ओर आपका अगर विवाह हो चुका है तो आपको इस बारे में पता होगा ।

‌‌‌यह एक ऐसा पल होता है जब दुल्हा काफी अधिक घबराया हुआ होता है और वह पहली बार किसी महिला के करीब जाने को तैयार होता है और ऐसे में दुल्हा काफी घबरा जाता है। विवाह के समय दूल्हा जो होता है वह दूल्हन से वादा करता है की वह उसका जीवन में अच्छी तरह से और पूरी तरह से साथ देने वाला है ।

‌‌‌मगर इससे पहले जब दूल्हा घोड़े पर बैठा होता है तो उस समय उसे ही सब लोग देखते है । ऐसा कोई नही होता है जो की उसे नही देखता है और ऐस में दुल्हा काफी अधिक घबराया होता ळै और वह अपने आप से भी नजर नही मिला पाता है क्योकी वह इस तरह के पल में पहली बार होता है और इस कारण से उसे काफी शर्म आती रहती है ।

‌‌‌दुल्हा का विवाह होना, ‌‌‌दूल्हा का पर्यायवाची शब्द

‌‌‌दुल्हे का विवा होना एक ऐसा समय होता है जो की काफी महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण माना जातार है । हिंदू धर्म के अनुसार अगर बात करे तो यह एक तरह का समारोह होता है जिसमें दो लोग ही नही बल्की दो परिवार एक दूसरे से जुड़ते है और आपको यह पता होना चाहिए ।

‌‌‌आपको बता दे की विवाह के समय में दुल्हा जो होता है वह अपने हाथ को आगे बढता है और फिर दूल्हन भी अपने हाथ को आगे बढा कर दूल्हे के हाथ में अपना हाथ रखती है और इस तरह से फिर दूल्हा हाथ को पकड़ लेता है और फिर दोनो को 7 बार अग्नि की परिक्रमा करनी होती है और तब जाकर दोनो का विवाह हो पता है ।

‌‌‌मगर अभी भी बहुत सारी रश्मे होती है जो की अभी बची हुई होती है । आपको बता देकी अलग अलग इलाको में दुल्हे के विवाह की यह रश्म एक दूसरे से अलग अलग होती है और यह आपको पता होना चाहिए ।

दूल्हा और दुल्हन जो होते है वे एक दूसरे से कई तरह के वादे करते है और उनमे से एक वादा यह होता है की दूल्हा और दुल्हन एक दूसरे से जीवन भर साथ रहने का वादा करते है और यह काफी बड़ा वादा होता है । मगर आज के समय में इस तरह के वादे कुछ ज्यादा हीखंडित हो रहे है और इसका कारण समझोता न करना होता है। आपको बता ‌‌‌दे की विवाह में समझोता करना पड़ता है क्योकी बिना समझोते के जीवन नही चल पाता है ।

‌‌‌वैसे अगर आपने किसी का विवाह देखा होगा तो आपको पता होगा की दूल्हा जो होता है वह घोड़ी से उतर कर जब दूल्हन के घर पर जाता है तो वहां पर दूल्हन दूल्हे के गले में माला डाल कर स्वाग्त करती है और यह काफी अधिक मजेदार और आनन्दित पल होता है । आपको बता दे की इस परंपरा को कुछ इलाको मं कल्याणी के नाम ‌‌‌से जाना जाता है । आपको बात दे की इस तरह की परंमपरा काफी अधिक अच्छी होती है और इसमें एक तरह से दूल्हे का स्वागत किया जाता है और यह आपको पता होना चाहिए ।

दूल्हा ‌‌‌के साथ दुल्हन की विदाई

‌‌‌वैसे विदाई के बारे मे दोस्तो आपने कई बार सुना होगा मगर आपको बता दे की जब दुल्हा दुल्हन का विवाह हो जाता है तो विदाई का समय आता है और इसमें क्या होता ळै की दूल्हन जो होती है वह अपने घर को ही नही बल्की अपने परिवार को छोड़ देती है और केवल दूल्हे पर भरोषा करती हुई उसके साथ चली जाती है ।

‌‌‌जिन लोगो ने इस तरह के जीवन को जीया है उन लोगो को बता दे की यह पल दूल्हन के लिए बहुत दुख भरा होता है और आप एक दूल्हन रह चुकी हो तो आपको इस बारे में पता है ।

एमिली नाम की आज इस दुनिया में एक नही बल्की कई सारी लड़की है । मगर आपको बता दे की एक ऐसी ही लड़की थी जो की मेरी दोस्त हुआ करती थी और उसका जब विवाह हुआ था तो मुझे भी विवाह में सामिल होने का मोका मिला था । वैसे विवाह के समारोहो को देख कर काफी खुश हो चुका था क्योकी वहां पर काफी खूबसूरत नजारा

‌‌‌था । वहां पर मैं केवल अकेला नही था बल्की उसके काफी सारे दोस्त थे जिनमे से बहुत सारे लड़के और लड़किया थी । जब दोनो का विवाह हो गया था तो उस समय विदाई का समय आया था और उस समय सच कहो तो हम सभी दोस्तो की आंखो मे आसु आ चुका था । क्योकी एमिली जो थी वह अपने माता पिता से दूर जा रही थी इस कारण ‌‌‌से वह रोने लगी थी और उसी को देख कर वहां पर खड़े सभी के मन में दुख भर आया था ।

मगर सभी को एक दिन ऐसे जाना होता है इस कारण से एमिली के माता पिता ने हिम्मत कर कर उसे विदा किया था और उस समय के बाद में जब हम एमिली से मिले थे तो वह बताने लगी थी हां सच में वह काफी बड़ा समय था और उस समय काफी ‌‌‌बड़ा दुख होता है और माता पिता के साथ जो समय बिताया था वह सब याद आने लग जाता है और आज जब हम उस बारे में सोचते है तो वह तो एक खेल के जैसा लग रहा है ।

‌‌‌इसी तरह से आज के युवा लोगो को जो की आज दुल्हे बन रहे है उनको लग रहा है । मगर अपने होने वाले जीवन साथी को समझना जरूरी होता है और वह इस तरह से कर रही है तो वह कोई नाटक नही कर रही है और यह बात आपको पता होनी चाहिए ।

इस तरह से दोस्तो हमने इस लेख में ‌‌‌दूल्हा का पर्यायवाची शब्द के बारे में जान लिया है । आशा करते है की आपको लेख पसंद आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago