Uncategorized

नभ का पर्यायवाची शब्द या synonyms of nabh hindi

नभ का पर्यायवाची शब्द या नभ के सामनार्थी शब्द (nabh ka paryayvachi shabd ya nabh ka samanarthi shabd, synonyms of nabh hindi) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की नभ के पर्यायवाची क्या होते है तो आपको बता दे की आपके लिए लेख काफी अधिक उपयोगी होगा । और साथ में हम आपको नभ के बारे में ‌‌‌पुरी तरह की जानकारी देगे । तो आप लेख को देखे ।

नभ का पर्यायवाची शब्द या नभ का समानार्थी शब्द (nabh ka paryayvachi shabd ya nabh ka samanarthi shabd, synonyms of nabh hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
नभआकाश, ‌‌‌अंबरपथ, गगनमंडल, नभमंडल, अंतरिक्ष, उर्ध्वलोक, गगन, आकाशी, आसमान, ‌‌‌परलोक, आकाशगंगा, द्युलोक, छायापथ, ‌‌‌आसमानी, शून्य, द्यु, ‌‌‌स्वर्ग लोक, दिव, तारापथ, व्योम, स्वर्ग, अंबर, अभ्र
नभ in Hindiaakaash, ‌ambarapath, gaganamandal, nabhamandal, antariksh, urdhvalok, gagan, aakaashee, aakaash, ‌‌‌paralok, aakaash, dyulok, chhaayaapath, ‌‌‌aasaamee, shoony, dyu,‌svarg lok, div, taaraapath, vyom, svarg, ambar, aabar.
नभ in Englishsky, heaven, firmament, space, sphere, welkin

‌‌‌नभ का अर्थ हिंदी में || meaning of nabh in hindi

दोस्तो नभ का अर्थ होता है आकाश, आसमान। यानि बाह्य अंतरिक्ष का वह भाग जो की धरती या पृथ्वी से दिखाई देता है जिसका रंग दिन में नीला और रात को काला होता है नभ होता है । इसके अलावा दोस्तो नभ को कई बार नभमंडल के नाम से भी जाना जाता है और इसे आकाश या आसमान भी कहा जाता है ।

‌‌‌इस तरह से सरल शब्दो में कहे तो नभ वह होता है जो की आसमान होता है और आसमान को ही नभ कहा जाता है । इसके अलावा अगर बात करे की नभ के अर्थ किस तरह से समझाए जा सकते है तो वह कुछ इस तरह से होते है –

  • बाह्य अंतरिक्ष का वह भाग जो की धरती या पृथ्वी से दिखाई देता है यानि आसमान ।
  • पृथ्वी से उपर की और दिखाई देने वाला नीले रंग का भाग यानि आकाश ।
  • धरती से रात के समय में जब उपर देखा जाता है और काला रंग का भाग नजर आता है यानि नभमंडल या आकाश नभ होता है ।
  • वह जिसे गगन या गगनमंडल कहा जाता है नभ होता ‌‌‌है ।
  • वह जिसे अंबर कहा जाता है नभ होता है ।
  • धरती से उपर का वह भाग जिसे अंतरिक्ष कहा जाता है नभ होता है ।
  • वह जिसे परलोक कहा जाता है नभ होता है ।

तो इस तरह से नभ का अर्थ, आकाश, आसमान, नभमंडल, गगन, गगनमंडल, आकाशी, अंतरिक्ष, परलोक आदी सभी होते है ।

‌‌‌नभ शब्द का वाक्य में प्रयोग || Use of the word Nabh in a sentence

  • आज तो देखते ही देखते नभ से वर्षां होने लगी ।
  • कल रात को मैंने नभ में कई तारो को टूटता हुआ देखा था ।
  • वायु सेना नभ से अपने देश की सुरक्षा कर रही है ।
  • सुबह के समय में नभ को देखना काफी अच्छा लगता है ।

‌‌‌नभ के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use of synonyms of nabh in sentence

  • किसन साहब आज तो आकाश काफी अलग लग रहा है जरूर वर्षां होने वाली है ।
  • आज तो गगन में काफी घने बादल नजर आ रहे है ।
  • कभी ऐसा होगा की नभमंडल से सोने की वर्षां होने लग जाए ।
  • अरे मुर्ख आसामन से कभी सोने की वर्षां होती है जो तुम ऐसा सोच रहे हो ।

‌‌‌नभ क्या होता है समझाए

दोस्तो आज के समय में जब आप धरती पर है और अपना जीवन चला रहे है । तो आपने देखा होगा की वर्षों के लिए उपर की और देखना होता है । क्योकी वर्षां बादलो के कारण से होती है । तो जब आप धरती से उपर की और देखते है तो आपको क्या दिखाई देता है ।

अगर दिन में देखा जाता है तो नीला आसमान ‌‌‌और रात को देखा जाता है तो काला आसमान नजर आता है । तो इस तरह से जो आसमान है वही नभ होता है । ता आपको समझना चाहिए की नभ का अर्थ आसमान से ही होता है । हमारे कहने का मतलब है की जिसे हम आसमान, आकाश्, गगन आदी नामो से बुलाते है वही असल में नभ के अर्थ है ।

‌‌‌आज के समय में ऐसा कोई नही है जो की आसमान के बारे में नही जानता है सभी को पता है की आसमान क्या है । हां यह हो सकता है की नभ के बारे में जानकारी न हो । क्योकी इसका उपयोग कम होता है ।

वैसे नभ एक अद्भुत दृश्य होता है क्योकी प्रत्येक दिन वह कुछ अलग लगता है । दिन का नभ चमकीला नीला हो या रात का चमकदार काला होता है जो की देखने में काफी अच्छा लगता है । इतना ही नही बल्की बादलो के कारण से नभ हर दिन अलग तरह का लगता रहता है । दरसल जो बादल होते है वे गतिमान होते है और अपनी इसी खुबी के कारण से वे नभ को और अधिक सुंदर बनाने का काम करते है ।

दोस्तो आपको बता दे की नभ जो होता है वह लाल और नारंगी रंग का भी देखने को मिल सकता है हालाकी यह कभी कभार ही किसी वि​शेष स्थान पर देखने कारे मिलता है । नभ की सुंदरता की और आज हर कोई आकृषित हो जाता है और इसके पीछे का कारण यही है की नभ जो होता है वह देखने में कुछ अलग ही लगता रहता है ।

‌‌‌अगर आप दिन के समय में नभ को देखते हो तो आपको इसका रंग नीला नजर आता है वही पर रात को देखने में काला हो जाता है । मगर दोनो ही स्थिति में रंग काफी अच्छा लगता है ।

‌‌‌1. आसमान होता है नभ

दोस्तो आपने आसमान का नाम सुना होगा । आपको बता दे की यह जो आसमान होता है वही असल में नभ होता है और यही कारण है की नभ को आसमान कहा जाता है । अगर आपको पता नही है की आसमान क्या है तो आपको बता दे की आप उपर की और देखते हो तो जो कुछ आपको दिखाई देता है वह आसमान होता है । वैस आसमान एक शांत और सुंदर दृश्य होता है जो की देखने वाले को मोहित करने का काम करता है और यह आपको पता होना चाहिए । आसमान हमेशा से कुछ अलग रहा है और यही कारण है की हमको और आपको आसमान हमेशा पसंद आता रहता है ।

‌‌‌2. आकाश होता है नभ

‌‌‌अगर आप आकाश के बारे में जानते हो । आपको पता है की आकाश वह होता है जो की उपर की और होता है तो आपको बता दे की इसी को नभ कहा जाता है । आज के समय में सभी को अलग अलग नाम से जाना जाता है । ओर यह भी उसी में एक होता है ।

दुनिया में आपको कई तरह के लोग मिल सकते है । मगर यह जो नभ होता है वह केवल एक ही ‌‌‌होता है । हालाकी इसका नाम अलग अलग हो सकता है । इसमें कोई संदेह नही होता है । अब रही बात यह की आकाश को नभ क्यो कहा जाता है । तो आपको बता दे की आपने नभमंडल का नाम सुना होगा । यह उसी से निकल कर बना होता है । और यही कारण होता है की आकाश को नभ कहा जाता है ।

आकाश जो होता है वह सच में कोमल ओर बादलो से घिराह हुआ होता हे जो की निले और विशाल तरह के नजर आते है । आपको बता दे की इसी चमकीले सितारे को भी देखने को मिलते है और इन सभी से मिल कर यह हमारा नभ बनता है जिसमे हम आकाश के नाम से जानते है । दोस्तो आकाशर में अनेक धूल के कण पाए जाते है और नभ में छोटे कण होते है जो की दुनिया भर से और पृथ्वी से ही आते होगे । हालाकी आपको बता दे की जब पृथ्वी नही थी उसा समय भी आकाश को बताया जाता है ।

दोस्तो आपको बता दे की इस धरती पर अनेक धुल के काण है और पहाड़ भी है और इनसे ही यह कण उड़कर आसमान में जाते है और नभ में कण को फैला देते है । तो इस तरह से नभ में कण बनते है । वैसे दोस्तो नभ एक तरह का शांत स्थिति होती हे जिसके बारे में कहा जाता है की यह तो पूरी तरह से शांत है और आपको बता दे की यह बहुत ही संतुलन भी होता है यहां पर किसी तरह का तुफान वगैरह नही आ सकता है क्योकी यह तो पूरी तरह से शांत है ।

‌‌‌3. गगन होता है नभ

दोस्तो आपने गगन का नाम सुना होगा । यानि कई बार यह कहा जाता है की वह देखो आज गगन से वर्षा होने वाली है तो इसका तलब यह हुआ की आसमान से वर्षा होने के बारे में कहा जा रहा है ।क्योकी आसमान को नभ कहा जाता है और आसमान को गगन भी कहा जा रहा है तो इसकार मतलब यह हुआ की नभ भी गगन को कहा जाता है । अत इस बात से यह सिद्ध हो जाता है की गगन सल में नभ ही होता है ।

वैसे दोस्तो आप नभ के बारे में काफी अधिक सरलता सेजानते होगे । क्योकी आपने अभी तक इस बारे मे अच्छी जानकारी हासिल कर ली होगी । दोस्तो आपको बता दे की नभ के बारे में कहा जाता है की यह एक ऐसी स्थिति होती हे जहां पर जाने पर मानव अपने विचारो को सिमित कर कर आराम पा सकता है । दोस्तो आपको बात दे की हय जो नभ होता हैवह असल में शांति का प्रतिक भी माना जाता है और यह आपने अभी तक जान लिया होगा ।

दोस्तो आपको बता दे की नभ के बारे में कहा जाता है की यह जो होता हे वह असल में एक ऐसा स्थान होता है जहां पर आपको बादल मिल जाते है आसमान के तारे मिल जाते है आपको अनेक तरह के धुल के कण मिल जाते है ओर सूर्य की रोशनी मिल जाती है और कुछ मिलकार कहे तो जो कुछ हम देख सकते हे वह सब नभ में मिल सकते है ।

‌‌‌इस तरह से नभ का अर्थ होता है और नभ का पर्यायवाची शब्द होता है आशा करते है की आपको लेख पसंद आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago