Uncategorized

कपूर और लौंग को जलाने के11 दमदार फायदे

दोस्तों हम अपने घरों के अंदर अक्सर लौंग और कपूर को जलाने का काम करते हैं। लौंग और कपूर को जलाने से कई सारे फायदे हमें देखने को मिलते हैं। यदि लौंग और कपूर के बारे मे बात करें , तो इनको सही नियमों से जलाया जाना चाहिए । यदि आप इसको सही नियमों से नहीं जलाते हैं , तो इससे आपको फायदा नहीं होगा । लौंग और कपूर को अक्सर पूजा पाठ के समय भी जलाया जाता है।

लौंग और कपूर को जलाने का इतिहास काफी पुराना है। पुराने समय के अंदर लोग लौंग और कपूर को जलाते थे , उनका मानना होता था , कि उनके घर के अंदर इससे सकून रहता है। और किसी भी प्रकार की यदि समस्या होती है , तो इससे वह समस्या दूर हो सकती है।

लौंग कपूर को जलाने के फायदे मन शांत होता है

दोस्तों लौंग और कपूर को जलाने से मन शांत होता है। आपका मन यदि अक्सर घर मे अशांत रहता है , तो आपको रोजाना पूजा के समय लौंग और कपूर को जलाना चाहिए । ऐसा करने से आपका मन धीरे धीरे शांत होने लग जाएगा । आप इस बात को समझ सकते हैं। और ट्राई करके देखेंगे तभी आपको फायदे का अनुभव होगा ।

यह आपको बीमारियों से बचाने का काम करता है

दोस्तों यह भी माना जाता है , कि लौंग और कपूर को जलाने से बीमारियां दूर होती हैं। यदि आपके घर के अंदर बीमारियां घर कर चुकी हैं , तो आपको लौंग और कपूर को जलाना चाहिए । ऐसा करने से आपके घर की सारी बीमारियां दूर हो जाएंगी । यह आपके लिए एक अच्छा उपाय है। बहुत सारे लोग इस तरह के होते हैं , जिनके घर मे बीमारियां पीछा भी नहीं छोड़ती हैं। उस दशा के अंदर लौंग और कपूर आपके लिए काफी उपयोगी होता है।

class="wp-block-heading">तनाव और डिप्रेशन को दूर करता है

दोस्तों लौंग और कपूर जलाने से तनाव और डिप्रेशन भी दूर होता है। जब आप पूजा पाठ करते हैं , तो उसके बाद लौंग और कपूर जलाते हैं। इससे आपका मन शांत रहता है , और आपका तनाव और डिप्रेशन इसकी वजह से दूर हो जाता है। तनाव और डिप्रेशन दूर होने का जो सबसे बड़ा कारण होता है , वह आपके मन की शांति होती है। अच्छी उर्जा की वजह से मन शांत रहता है।

देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए

दोस्तों दीपावली के दिन लौंग और कपूर को जलाया जाता है। मतलब पूजा पाठ किया जाता है। पूजा पाठ मे यदि आप कपूर को जलाते हैं , तो माना जाता है , कि इसकी वजह से देवी लक्ष्मी काफी प्रसन्न होती है। और आपको पता ही है , कि माता लक्ष्मी जिसके उपर प्रसन्न हो जाती है। उसका बेड़ापार हो जाता है। तो कुछ लोग माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भी कपूर और लौंग जलाने का काम करते हैं।

घर में सुख-समृद्धि आती है

दोस्तों घर के अंदर कपूर को इसलिए भी जलाया जाता है। क्योंकि घर के अंदर सुख समृद्धि आती है। यदि आपके घर के अदंर सुख समृद्धि नहीं है। ऐसा आपको अनुभव हो रहा है , तो फिर आपको रोजाना अपने घर के अंदर कपूर को जलाना चाहिए । और उसके साथ मे लौंग को भी जलाना चाहिए । ऐसा करने से आपके घर मे मौजूद समस्याएं दूर हो जाती हैं।

मरी हुई आत्मा की शांति के लिए

दोस्तों कपूर और लौंग को श्मशान  के अंदर भी जलाया जाता है। यह माना जाता है कि यदि आप कपूर और लौंग को श्मसान के अंदर जलाते हैं , तो उसकी वजह से मरी हुई आत्मा को शांति मिलती है। और उसका भटकाव कम होता है। यह एक प्रकार की तांत्रिक क्रिया करने वाले लोग ही प्रयोग करते हैं। आम इंसान को इस तरह की चीजों से दूर ही रहना चाहिए ।

घर का वातावरण शुद्ध होता है

यह भी माना जाता है , कि यदि आप अपने घर के अंदर कपूर को जलाते हैं , तो इसकी वजह से आपके घर का वातावरण शुद्ध होता है , और आपके घर मे सुख शांति बनी रहती है। घर के वातावरण के अंदर कई सारे वायरस होते हैं , उनको दूर करने मे मदद मिलती है।

बुरी उर्जा को दूर भगाता है

दोस्तों यह भी माना जाता है , कि कपूर और लौंग को जलाने से आपके घर से बुरी उर्जा को दूर भगाया जा सकता है। जिस किसी के घर के अंदर बुरी उर्जा होती है , उस घर का कभी भी कल्याण नहीं हो सकता है। इसलिए बुरी उर्जा से छुटकारा पाना काफी अधिक जरूरी होता है। हालांकि बुरी उर्जा यदि आपके घर मे है , उसको इस तरीके से नहीं भगाया जा सकता है। दूसरे तरीकों के साथ मिलाने पर यह अच्छा काम करता है।

घर मे कपूर जलाना थकान को दूर करता है

यदि आप अपने घर के अंदर कपूर को जलाते हैं , तो यह थकान को दूर करने का काम करता है। क्योंकि यह आपके मन को चंगा कर देता है। जिससे कि आपकी सारी थकान उतर जाती है। मन पर और शरीर पर पड़ा हुआ एक तरह का बोझ हल्का हो जाता है।

आलस्य को दूर करने का काम करता है कपूर को जलाना

कुछ लोगों को अधिक आलस्य की समस्या होती है। ​यदि आपको भी आलस्य होता है , तो रोजाना शाम को और सुबह कपूर और लौंग वह धूप जलानी चाहिए । ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगी । और आपके अंदर एक नई तरह की उर्जा का संचार होगा । ऐसा करने से आपका आलस्य भी दूर हो जाएगा ।

घर की कलह को समाप्त करता है

यदि आप कपूर को धूप के अंदर मिला देते हैं। लौंग को पीस कर उसके अंदर मिला देते हैं। और हर शाम को इस धूप को आपको अपने घर के हर कौने के अंदर जलाना होगा । ऐसा करने से आपके घर मे चनगी आएगी । और आपके घर मे यदि किसी प्रकार की कलह चल रही है तो वह भी दूर हो जाएगी । बहुत से घरों के अंदर बहुत अधिक कलह होती है , उनके लिए यह उपाय करना काफी अधिक फायदेमंद होता है।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

19 hours ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

2 days ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

2 days ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

2 days ago