Uncategorized

‌‌‌शिक्षक का पर्यायवाची शब्द

‌‌‌शिक्षक का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌शिक्षक का सामनार्थी शब्द (shikshak ka paryayvachi shabd / shikshak ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी विस्तार से जानने वाले है । इसके साथ ही ‌‌‌शिक्षक से जुड़ी अन्य जानकारी हासिल करेगे । तो लेख को देखे –

‌‌‌शिक्षक का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌शिक्षक का सामनार्थी शब्द (shikshak ka paryayvachi shabd / shikshak ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या सामनार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
‌‌‌शिक्षक‌‌‌अध्यापक, आचार्य, गुरु, व्याख्याता, टीचर, प्राध्यापक, प्रोफ़ेसर, मास्टर, अवबोधक, उस्ताद, अनुदेशक, उपदेष्टा, ट्यूटर, प्र‌‌‌शिक्षक, उपाध्याय, मुदर्रिस, प्रवक्ता ।
‌‌‌शिक्षक in Hindi‌‌‌adhyaapak, aachaary, guru, vyaakhyaata, teechar, praadhyaapak, profesar, maastar, avabodhak, ustaad, anudeshak, upadeshta, tyootar, prashikshak, upaadhyaay, mudarris, pravakta.
‌‌‌शिक्षक in Englishteacher, educator, instructor, master, schoolteacher, docent.

‌‌‌‌‌‌‌‌शिक्षक का अर्थ हिंदी में || Meaning of shikshak in hindi

दोस्तो ‌‌‌शिक्षक का अर्थ होता है विद्या या ज्ञान सिखलाने वाला व्यक्ति यानि अध्यापक, गुरु । दोस्तो क्योकी आपको मालूम है की वर्तमान में शिक्षा देने का काम अध्यापको के द्वारा किया जाता है । जब आप विद्यालय में जाते हो तो आपको वहां पर कोन ज्ञान देता है तो वह एक ‌‌‌अध्यापक होता है ।

इस कारण से जो अध्यापक होते है उन्हे ज्ञान देने वाला बताया जाता है । और क्योकी अध्यापक को ही ‌‌‌शिक्षक कहा जाता है तो इसका तलब यह हुआ की ‌‌‌शिक्षक का अर्थ अध्यापक होता है । हालाकी इसके अलावा भी ‌‌‌शिक्षक के अर्थ को समझाया जा सकता है जो कुछ इस तरह से होगे –

  • विद्या या ज्ञान सिखलाने वाला व्यक्ति ‌‌‌।
  • वह जो विद्यालय में ज्ञान देता है यानि अध्यापक ।
  • स्कूल में जिस व्यक्ति के द्वारा ज्ञान दिया जाता है यानि टिचर ।
  • गुरुकूल में जो ज्ञान देता है यानि आचार्य ।
  • वह जिसे ज्ञान प्रदान करने के कारण से गुरु के रूप में जाना जाता है यानि गुरु ।
  • वह जिसे गाव की भाषा में मास्टर कहा जाता है ‌‌‌।
  • किसी तरह की कला आदी को सिखाने वाला यानि उस्ताद ।
  • एक तहर का व्याख्यता जो की व्याख्या करते हुए ज्ञान देता है ।
  • इस तरह से दोस्तो ‌‌‌शिक्षक का अर्थ अध्यापक, टीचर, मास्टर, व्याख्याता, आचार्य, गुरु आदी सभी होते है ।

‌‌‌‌‌‌‌‌शिक्षक शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • हमारे गाव के सभी बच्चे अपने ‌‌‌शिक्षक का आदर करना जानते है ।
  • आज भी हमारे गाव के छोरो को पता चल जाता है की सामने उनका ‌‌‌शिक्षक खड़ा है तो उनका काफी आदर होता है ।
  • विवाह में आए ‌‌‌शिक्षक की रामू और बाकी सभी विद्यार्थियो ने खुब खातरदारी की ।
  • जैसे ही ‌‌‌शिक्षक ‌‌‌कक्षा में आता है सभी बच्चे चुप हो जाते है  ।

‌‌‌शिक्षक के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • जैसे ही महेश अपने आचार्य को अपने घर में आते देखता है तो महेश घराब जाता है क्योकी उसे लगता है की आज उसकी शिकायत करने क लिए ही आचार्य उनके घर में आ रहे है ।
  • कक्षा में कुछ समय तक अध्यापक नही ‌‌‌आए तो सभी बच्चे शौर करने लगे मगर जैसे ही अध्यापक कक्षा में आते है सभी के सभी चुप हो जाते है ।
  • मास्टर को देख कर सभी बच्चे इस तरह से चूप हो गए की माना उनको सांप सुघ गया ।
  • राघव जैसे ही टीचर बना तो उसके पिता ने पूरे गाव में डीजे बजा कर अपनी खुशी जाहिर की ।

‌‌‌‌‌‌‌‌शिक्षक कौन होता है

दोस्तो ‌‌‌शिक्षक वह होता है जो विद्या या ज्ञान सिखाने का काम करता है । जैसे की आज के समय में विद्यालयो में ऐसे बहुत से लोग अपनी नोकरी करते है । जो की बच्चो को पढाने का काम करते है यानि वे बच्चो को पढाते है । तो वे एक तरह के ‌‌‌शिक्षक होते है । क्योकी वे बच्चो को पढा कर ‌‌‌उनको ज्ञान देने का काम करते है ।

और इस तरह से जो ज्ञान देता है वह ‌‌‌शिक्षक होता है। इसके साथ ही कुछ बच्चे ऐसे होते है जो की विद्यालयो में सही तरह से ज्ञान हासिल नही कर पाते है तो वे अपने ज्ञान को और अधिक बढाने के लिए स्कुल के अलावा किसी के पास पढने के लिए जाते है । जिसे ट्यूसन कहा जाता है ‌‌‌तो इस तरह से जो व्यक्ति ट्युसन करता है वह ‌‌‌शिक्षक होता है ।

हालाकी इस तरह का ‌‌‌शिक्षक जो होता है उसे किसी तरह का धन नही मिलता है । कहने का अर्थ है की सरकार उसे किसी तरह कार धन नही देती है । इस कारण से वह ‌‌‌शिक्षक बच्चो के माता पिता से धन लेता है ।

वर्तमान में आपको मालूम है की घर घर में ऐसे‌‌‌लड़के देखने को मिल जाते है जो की पढे लिखे होते है । तो अपने ज्ञान के आधार पर वे भी छोटे बालको को ज्ञान देते रहते है । तो वे भी एक तरह से ‌‌‌शिक्षक है । हालाकी उनका यह पद नही है । यानि वे सरकारी नोकरी के रूप में ‌‌‌शिक्षक नही बने हुए है ।

‌‌‌इस तरह से हमारा कहने का मतलब है की जो ज्ञान देता है वह ‌‌‌शिक्षक होता है ।

‌‌‌सरकारी ‌‌‌शिक्षक और प्राइवेट ‌‌‌शिक्षक

दोस्तो एक होता है सरकारी ‌‌‌शिक्षक और एक होता है प्राइवेट ‌‌‌शिक्षक तो दोनो में काफी फर्क होता है । हालाकी दोनो ‌‌‌शिक्षक होते है फिर भी जो अंतर होता है वह काफी बड़ा होता है । सबसे पहले हम सरकारी ‌‌‌शिक्षक को समझ लेते है ।

1. सरकारी ‌‌‌शिक्षक

दोस्तो यह वह ‌‌‌शिक्षक होता ‌‌‌है जो की देश की सरकार के नियमो के अनुसार काम करता है । यानि इस तरह का ‌‌‌शिक्षक बनने के लिए सरकार के द्वारा आयोजित होने वाले रीट जैसे पेपरो को पास करना होता है । इसके बाद ही इस तरह का ‌‌‌शिक्षक बनते है ।

इस तरह का ‌‌‌शिक्षक वही होता है जिसे ज्ञान होता है । क्योकी आज के समय में ज्ञान का महत्व ‌‌‌होता है । और जिसके पास ज्ञान होता है वह अपने ज्ञान के आधार पर ‌‌‌शिक्षक बन जाता है । इसके लिए सरकार उसे फिर पैसे भी देती है । सामन्य रूप से ‌‌‌शिक्षक की तनख्वाह 20 हजार से लेकर एक लाख तक हो जाती है ।

‌‌‌इस तरह का ‌‌‌शिक्षक सरकार के अनुसार काम करता है । वर्तमान में ऐसा कोई नही है जो की सरकारी ‌‌‌शिक्षक नही बनना चाहता है । आज हम अपने गाव शहर में जीन विद्यालयो को देखते है जो की सरकारी होती है तो उन विद्यालयो में जो भी ‌‌‌शिक्षक पढाने का काम करता है वह इसी तरह का ‌‌‌शिक्षक होता है ।

‌‌‌एक सरकारी ‌‌‌शिक्षक जो होता है वह प्राइवेट ‌‌‌शिक्षक से काफी ज्ञानी होता है और इस बात का परिणाम देने के बाद ही उसे यह पोस्ट प्राप्त होती है । ऐसे ही किसी को इस तरह की पोस्ट प्रदान कर दी जाती है ।

एक सरकारी ‌‌‌शिक्षक दिखने में भी आकृषित लगता है क्योकी उनको ऐसा सिखाया जाता है की जब आप सही तरह से ‌‌‌रहते हो तो आपको देख कर बच्चे भी सही तरह से रहते है ।

एक सरकारी ‌‌‌शिक्षक का बोलने का जो तरीका होता है वह भी काफी अलग होता है । यानि एक सरकारी ‌‌‌शिक्षक जो कुछ बोलता है वह सोच समझ कर और सरल तरीके से बोलता है । मगर जो उसका अर्थ होता वह कुछ विशेषता लिए हुए होता है ।

एक सरकारी ‌‌‌शिक्षक विद्याथियो ‌‌‌को जो ज्ञान दे सकता है वह शायद ही इस संसार में कोई दे सकता है । क्योकी ज्ञान होने के कारण से ही वह ‌‌‌शिक्षक बना है ।

2. प्राइवेट ‌‌‌शिक्षक

यह वह ‌‌‌शिक्षक होता है जो की प्राइवेट विद्यालयो में बच्चो को ज्ञान देने का काम करता है । यानि जिन्हे निजी विद्यालय कहा जाता है उन विद्यालयो में ऐसे ‌‌‌शिक्षक ‌‌‌काम करते है । आपके आस पास ऐसे बहुत से विद्यालय है और इस बारे में हमे पता है ।

दोस्तो आपको एक बात बता देते है की निजी विद्यालय या यह कह सते है की प्राइवेट विद्यालय जो होते है वह बिना अधिक अनुभव के भी किसी को भी ‌‌‌शिक्षक बना सकती है । क्योकी वे एक ‌‌‌शिक्षक को 5 से 10 हजार के बिच में रूपय ‌‌‌देते है । तो भला इतने कम रूपयो में कोन ज्ञानी ‌‌‌शिक्षक वहां पर मिलेगा । वहां पर तो ऐसे ‌‌‌शिक्षक देखने को मिलेगे जीन्होने कॉलेज की और फिर अध्ययन छोड़ दिया है ।

इस बात को बातने के पिछे का कारण यह है की ऐसे शिक्षको के पास अधिक ज्ञान नही होता है । क्योकी ज्ञान नही है इसी कारण से तो वे किसी ‌‌‌की जॉब नही लग पाए । मगर इसका मतलब यह नही है की ऐसे लोग नही है जो की नोकरी नही लगे हुए है और उनमें ज्ञान न हो । ऐसे होते है मगर अधिकतर कम ही देखने को मिलते है ।

इस कारण से दोस्तो कहा जा सकता है की जो प्राइवेट ‌‌‌शिक्षक होता है वह बच्चो को कम ही ज्ञान दे सकता है । अधिक ज्ञान तो केवल सरकारी ‌‌‌‌‌‌‌‌शिक्षक ही दे सकता है । हालाकी वह बात अलग है की कुछ सरकारी ‌‌‌शिक्षक ऐसे होते है जो की कलाश रूप में आकर सोने लग जाते है । या फिर यह कह सकते है की ज्ञान देने में कमी रखते है ।

अगर आपने अभी अभी 12 वी कक्षा पास की है तो आप भी एक ‌‌‌शिक्षक बन सकते हो मगर यह प्राइवेट ‌‌‌शिक्षक होगा । ‌‌‌आज के समय में निजी विद्यालयो में जहां पर ज्ञान देने की बात है तो ज्ञान मिलता भी है । ऐसा नही है की ज्ञान नही मिल रहा है । बल्की एक अच्छा ज्ञान और वह भी प्राइवेट विद्यालय में चाहिए तो उन्हे अच्छा पैसा भी देना होता है ।

एक छोटे से बच्चे के लिए 15 से 20 हजार रूपय लग जाते है । तो इस तरह ‌‌‌दोस्तो प्राइवेट ‌‌‌शिक्षक होते है । हालाकी कुछ भी कहो प्राइवेट ‌‌‌शिक्षक जो है वह कभी भी सरकारी ‌‌‌शिक्षक की तुलना नही कर सकते है ।

हालाकी दोस्तो कुछ भी कहो दोनो होते ‌‌‌शिक्षक है और जब भी बच्चे उनको देखते है तो ‌‌‌शिक्षक ही कहते है । क्योकी बच्चो को दोनो ही ज्ञान देने का काम करते है । और इस तरह से ‌‌‌जो ज्ञान देता है वह ‌‌‌शिक्षक होता है ।

इस तरह से दोस्तो ‌‌‌शिक्षक का पर्यायवाची शब्द या ‌‌‌शिक्षक का समानार्थी शब्द के बारे में हमने इस लेख में काफी विस्तार से जान लिया है । हम आसा करते है की आपको लेख पसंद आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago