Uncategorized

टमाटर का पर्यायवाची शब्द या Synonyms of tomato in Hindi

टमाटर का पर्यायवाची शब्द या टमाटर के समानार्थी शब्द (tamatar ka paryayvachi shabd ya tamatar ka samanarthi shabd, Synonyms of tomato in Hindi) क्या होत है इस बारे में इस लेख मे आपको अच्छी जानकारी मिलेगी । साथ ही हम टमाटर के बारे में आपको बताएगे की यह क्या होता है और कितने प्रकार है । तो लेख देखे –

टमाटर का पर्यायवाची शब्द या टमाटर के समानार्थी शब्द (tamatar ka paryayvachi shabd ya tamatar ka samanarthi shabd, Synonyms of tomato in Hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya  samanarthi shabd)
टमाटरटोमेट, टोमेटो, टैमार्ट, टोमाट, पोमे डी’ओर, लाइकोपर्सिकॉन एस्कुलेंटम, सोलनम लाइकोपर्सिकम, फ्रूट, लव एपल, सोलेनम लाइको पोर्सिकान, रैक्टामासी
टमाटर in Hinditomet, tometo, taimaart, tomaat, pome dee’or, laikoparsikon eskulentam, solanam laikoparsikam, phroot, lav epal, solenam laiko porsikaan, raiktaamaasee .
टमाटर in EnglishTomato

‌‌‌टमाटर का अर्थ हिंदी में || tomato meaning in hindi

दोस्तो हिदी भाषा में टमाटर का अर्थ होता है टोमाटो, गोल सब्जी। यानि टमाटर एक तरह की सब्जी होती है जिसे गोल सब्जी के रूप में भी जाना जाता है । टमाटर को विज्ञान की भाषा में सोलेनम लाइको पोर्सिकान और लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम भी कहा जाता है । दुनिया में टमाटर के बारे ‌‌‌में आज लगभग सभी को मालूम है । क्योकी बहुत से लोग ऐसे है जो की टमाटर के बीना भौजन करना पसंद नही करते है ।

‌‌‌अगर बात करे की टमाटर का अर्थ क्या है तो इसे कुछ इस तरह से समझाया जा सकता है –

  • एक तरह की गोल दिखाई देने वाली सब्जी ।
  • वह सब्जी जिसे अंग्रेजी भाषा में टोमेटो कहा जाता है ।
  • एक ऐसी गोल सब्जी जिसे विज्ञान की भाषा में लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम कहा जाता है ।
  • तरह तरह की गोल और लाल सब्जी ।

‌‌‌इस तरह से कुल मिलाकर बात यह है की टमाटर एक तरह की सब्जी होती है । जिसका उपयोग आज कल सलाद के रूप में भी किया जाता है।

टमाटर शब्द के वाक्य में प्रयोग || use of tomato in sentence in Hindi

  • रामू ने अपनी पत्नी से कहा की आज तो टमाटर की सब्जा बना लो ।
  • आज तो टमाटर की सब्जी खाने का मन कर रहा है।
  • किसन टमाटर और निंबू के बीना ‌‌‌सब्जी खाना पसंद तक नही करता है ।
  • अगर टमाटर और होते तो आज भौजन करने में मजा ही आ जाता ।

टमाटर के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use synonyms of tomato in a sentence in Hindi

  • जनाब आपने भौजन तो काफी अच्छा बनाया है मगर टमार्ट न होने के कारण से खाने का मजा नही है ।
  • हरीदेव टमाटर की खेती करता है और महिने के लाखो कमा लेता है ।
  • ‌‌‌विदेश से पढकर आए बेटे ने अपनी मां से कहा की आज उसे लाइकोपोर्सिकान एस्कुलेंटम की सब्जी बना कर खिला दो मगर मां को कुछ समझ में नही आया ।
  • अगर हम टमेटो की खेती करगे तो काफी धन कमा सकते है ।

टमाटर क्या होता है यह एक फल है या सब्जी || what is tomato is it a fruit or a vegetable in Hindi

दोस्तो टमाटर के बारे में आप सभी जानते है । दरसल यह एक तरह का फल होता है जिसका उपयोग सब्जी के रूप में होता है इस कारण से इसे एक तरह की सब्जी कहा जाता है । अब आपको बात दे की आपको टमाटर के बारे में पूछा जाए तो इसे एक सब्जी कहा जाएगा । क्योकी यह फल के रूप में उपयोग नही लिया जाता है । वैसे यह दो तरह का हमारे भारत में आसानी से पाया जा सकता है एक तो हरा टमाटर और दूसरा लाल टमाटर ।

वैसे लाल टमाटर तो हमे और आपको खाना पसंद है । दोस्तो आपको बात दे की इसका उपयोग अनेक तरह की सब्जी के अंदर किया जाता है । यानि इसका उपयोग जब होता है तो अनेक तरह की सब्जी बन जाती है ।चाहे भींडी की सबजी की बात हो या आलू की सब्जी की बात हो या फिर किसी अन्य तरह की सब्जी की बात हो सभी में टमाटर का उपयोग आसानी से हो सकता है । और यह आपको पता होना चाहिए ।

आज के समय में अगर टमाटर का सेवन किया जाता है तो यह खाने में अच्छे होते है और आपको बात दे की यह अतिरिक्त, टमाटर एंटीऑक्सिडेंट से भरे भी होते है जो की खाने से शरीर को कई तरह के फायदे देते है जैसे की कैंसर की बीमारी हो गई जिसे दूर करने का काम करता है वैसे अनेक तरह की बीमारी होती है जिनके लिए यह एंटीऑक्सिडेंट मानव के लिए फायदेमंद बन जाता है ।

दोस्तो टमाटर को एक फल कहा जाता है और इसका उपयोग बिना सब्जी के रूप में भी किया जाता है । आप इसे एक सलाद भी कह सकते है क्योकी इसका उपयोग सलाद के रूप में भी हम करते है ।

दोस्तो आपको बात दे की यह भारत में काफी पसंद किया जाने वाला सब्जी है । टमाटर के जो कच्चे फल होते है उनका उपयोग भी सब्जी में किया जाता है मगर लाल फल का उपयोग खाने में भी करते है इसके अलावा सूप, टमाले, बर्गर, पिज्जा और बहुत कुछ है जिसमें टमाटर का उपयोग होता है ।

अगर आप टमाटर का सेवन नही करते है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए क्योकी यह पोषक तत्वों से भरपूर होते है जो की आपको कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी जैसे स्रोत देने में फायदेमंद होगा और इससे क्या होगा की आपका जो शरीर होता है वह स्वस्थ रहता है और आपको किसी तरह की परेशानी से छूटकार भी मिल सकता है । इसके अंदर लाइकोपीन भी होता है जो की आपके लिए उपयोगी हो सकता है ।

अक्षर मानव के अंदर यह देखने को मिलता है की कोशिकाओं को नुकसान होने लग गया है । तो आपको बात दे की अगर ऐसा कुछ देखने को मिलता है तो आपको टमाटर का सेव करना चाहिए । क्योकी इसके अंदर एंटीऑक्सिडेंट होता है जो की आपको कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में फायदेमंद होता है ।

दोस्तो आपको बता दे की इसमें कैलोरी कम होती है जो की आज मानव के लिए जरूरी भी होती है । टमाटर में फाइबर में उच्च होते हैं। जो की आपके लिए और हमारे लिए आज जरूरी होती है । तो अगर हम आज टमाटर खाते है तो इससे हमे कई तरह के फायदे देखने को मिल सकते है और यह आपको समझना चाहिए ।

‌‌‌टमाटर कितने प्रकार के होते है || how many types of tomatoes are there in Hindi

दुनिया में आपको कई प्रकार के टमाटर देखने को मिल सकते है । तो अब बात यह रहती है की आखिर टमाटर कितने प्रकार के है । तो आपको बता दे की टमाटर के अनेक प्रकार होते है जिनमें से कुछ इस तरह से है –

1. चेरी टमाटर, cherry tomato

अगर आप टमाटर खाना पसंद करते है तो आपको बात दे की आपको हम चेरी टमाटर खाने की सलाह देगे । क्योकी यह मीठा, स्वादिष्ट स्वाद होता है जो की आकार में भी छोटे होते है और आसानी से खाया जा सकता है । आपको बात दे की यह एक तरह से सलाद मे काम मे आते है । हालाकी इसके अलावार भी पिज्जा और पास्ता के अंदर इसका उपयोग हो सकता है । मगर इसका मतलब यह नही है की आप इसे खा नही सकते है । बल्की इसे सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है ।

2. रोमा टमाटर , Roma tomato

रोमा टमाटर टमाटर की ही एक किस्म होती है जो की सबसे लोकप्रिय प्रकार में से एक मानी जाती है । आपको बात दे की यह डिब्बाबंदी और टमाटर के पेस्ट के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है और बहुत से लोग इसका उपयोग भी करते है ।

दोस्तो इसका दुसरा फायदा यह होता है की यह आसानी से पूरे वर्ष मिल सकते है । और आपको बात दे की अगर आप रसोई मे काम करते हो तो इसे अपने पास रख सकते हो क्योकी बहुत से लोग जो की रसोईयो के रूप में काम करते है उन्होने एक रिपोर्ट में बताया की रोमा टमाटर उनका पसंदिदा है और जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो कहा गया की यह खाने में मीठा होता है और दूसरा इसका रसीला स्वाद होता है ।

दोस्तो इसका उपयोग सलाद में हाता है और पास्ता बनाने में भी किया जाता है । कहते है की रोमा टमाटर के बिना पास्ता तो अधुरा होता है । इस टमाटर का जो रंग होता है वह पूरा का पूरा लाल होता है जो की देखने में भी काफी अधिक पसंद आते है । दोस्तो आपको बाता दे की यह कही और नही बल्की हमार भारत में ही मिल जाएगा ।

क्योकी इसकी जो मुल खेती होती है वह भारत के अंदर ही की जाती है और यह जानकारी आपके लिए काफी अधिक उपयोगी हो सकती है । दोस्तो आपको बात दे की रोमा टमाटर जो होता है वह दुनिया के अलग अलग हिस्सो में आपको देखने को मिल सकता है मगर आपको पता होना चाहिए की यह भारत में भी उगाया जाता है । मतलब इसकी खेती होती है ।

3. San Marzano टमाटर

San Marzano टमाटर जो होता है वह दुनिया में लगभग सभी को पसंद आ सकता है । क्योकी ​रीपोर्ट के अनुसार ऐसा कहा जाता है की यह जो टमाटर है वह पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है । आपको बात दे की इस अमाटर को अन्य की तुलना में अधिक नुकीले और पतला माना जाता है जो की अपने कम बीज के कारण से भी जाना जाता है ।

दरसल इसमे बीज जो होते है वे कम होते है और अपने कम बीज के कारण से ही इसे जाना जाता है । दोस्तो आपको बात दे की यह जो टमाटर होता है वह मजबूत और मीठा होता है । इसके अंदर अम्लता कम होती है जो की आपके लिए उपयोगी होगी । दोस्तो आपको बात दे की San Marzano टमाटर जो होता हैवह आज के समय में पास्ता और पिज्जा के लिा अधिक उपयोग में लिया जाता है ।

4. नीला टमाटर,  Blue tomato

एक तो आप इसके नाम से ही समझ सकते है की यहदेखने में नीला होता है । अब आप कहोगे की हमने तो हरा और लाल टमाटर ही देखा है तो आपको बात दे की हां आपने तो ऐसा देखा है मगर दुनिया में नीला टमाटर भी होता है और आप इसे सर्च कर कर देख सकते है । आपको बा तदे की यह अपने ​नीले रंग के कारण से ही अधिक जाना जाता है ।

दोस्तो यह जो टमाटर होता है वह खाने में काफी अधिक पसंद भी आता है । इसका उपयोग भोजन के साथ सलाद के रूप में किया जा सकता है और सजावटी भोजन के रूप में भी इसका उपयोग किया जा सकता है क्योकी अपने नीले रंग के कारण से कुछ अलग ही दिखाई देता रहता है और भोजन को भी अलग दिखाई दिलाता है ।

5. कैंपारी टमाटर , Campari tomato

कैंपारी टमाटर दुनिया में पाए जाने वाले विभिन्न तरह के टमाटरो की किस्म होती है जो की देखने में आपको भले ही सामन्य लग सकते है मगर यह खाने में काफी अधिक रसीले होते है । इसमे उच्च शर्करा स्तर, कम अम्लता पाई जाती है जो की काफी अधिक जरूरी है । दोस्तो आपको बता दे की कहा जाता है की 1960 के समय में इटली में बर्गमो विश्वविद्यालय में इस टमाटर को बनाया गया था । दरसल वहां पर प्रोफेसर पिएत्रो सैंटोरो द्वारा इस काम को पूरा किया गया था और इस आधार पर कहा जा सकता है की यह इटली का टमाटर होता है ।

6. चेरोकी पर्पल टमाटर, Cherokee Purple tomato

चेरोकी पर्पल टमाटर भी एक तरह का टमाटर है जिसका उपयोग आप अनेक तरह से कर सकते है । आपको बात दे की इसका उपयोग वैसे तो अनेक तरह के व्यंजनो में किया जाता है मगर हम आपको सलाद के रूप मे करने की सलाह देते है ं आपको बात दे की यह सांवले-गुलाब रंग के साथ एक सुंदर फल है,

अगर तने की बात की जाए तो यह कुछ हरा हो सकता है और अपने विपरीत रंग के कारण से यह काफी सुंदर भी लगता ळै । दोस्तो आपकेा बात दे की यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है । इस कारण से इसे खाना अच्छा रहता है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो टमाटर के पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द होते है । आशा है की लेख पसंद आया होगा ।

Recent Posts

  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

19 hours ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

1 day ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

1 day ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

1 day ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

1 day ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

1 day ago