सप्ताह का पर्यायवाची शब्द ‌‌‌बताइए

दोस्तो इस लेख में हम सप्ताह का पर्यायवाची शब्द saptah ka paryayvachi shabd या सप्ताह का समानार्थी शब्द saptah ka samanarthi shabd के बारे मे जानेगे । इसके अलावा सप्ताह शब्द से जुडी महत्वपूर्ण बातो पर चर्चा करेगे तो लेख को देखे ।

सप्ताह का पर्यायवाची शब्द या सप्ताह का समानार्थी शब्द { saptah ka paryayvachi shabd / saptah ka samanarthi shabd}

शब्द {shabd} पर्यायवाची शब्द / समानार्थी शब्द { saptah ka paryayvachi shabd / saptah ka samanarthi shabd}
सप्ताहहफ्ता, सात दिन, सात का समूह, ‌‌‌सप्तवार, सप्तदिन, सात दिनो तक ।
सप्ताह (saptah) in hindiathavaara, haphta, saat din, saat ka samooh, saptavaar, saptadin, saat dino tak .
सप्ताह (Week) in EnglishWeek, heptad, hebdomad, sennight.

‌सप्ताह शब्द का अर्थ हिंदी में // Meaning of the word week in hindi

‌‌‌एक महिने के प्रत्यक सात दिनो तक के सयम को सप्ताह कहा जाता है । इसमे रविवार से लेकर शनिवार तक के सभी सात दिन आ जाते है । सप्ताह का अर्थ हफ्ता भी होता है जो की कुल सात दिनो का वार है । सप्ताह का अर्थ एक शब्द में –

  • सात दिन ।
  • हफ्ता
  • सात दिनो का कुल समय ।
  • सात दिनो का वार यानि ‌‌‌सप्तवार ।
  • सात दिनो तक का समूह ।

सप्ताह शब्द का वाक्य में प्रयोग, Use of the word week in a sentence

  • रामू लगातार एक सप्ताह तक भौजन करे बिना रह सकता है ।
  • कल महेश के घर एक भिखारी आया उसने कहा की मैं लगातार एक सप्ताह से भूखा हूं यह सुन कर महेश ने उसे कुछ खाने को दिया ।
  • दिपावली के मोके पर विधालय मे बच्चो को एक सप्ताह ‌‌‌की छुट्टी दी ।
  • सर्दी को देख कर सरकार ने यह फैसला लिया है की बच्चो की एक सप्ताह छुट्टी कर देनी चाहिए ।

सप्ताह के पर्यायवाची शब्दो के वाक्य में प्रयोग, Use of synonyms of the week in sentences

  • विधालय में जब रिया एक हफ्ता बाद गई तो उसे अध्यापको ने एक सप्ताह छुट्टी लेने का कारण पूछा ।
  • वर्तमान मे सरकारी स्कुलो में भी ‌‌‌प्रत्यक सात दिन को ज्ञान टेस्ट होने लगे है ।
  • पार्वती ने स्कुल में लिया जाने वाले ‌‌‌सप्तवार टेस्ट में प्रथम नम्बर लाया ।
  • सर ने कहा की अगले सप्तदिन को विज्ञान विषय का टेस्ट होगा तो सभी तैयारी कर ले ।

रात्रि का पर्यायवाची शब्द

‌‌‌रात का पर्यायवाची शब्द या रात का समानार्थी शब्द

दिन का पर्यायवाची शब्द // दिन का समानार्थी शब्द

प्रातःकाल का पर्यायवाची शब्द

पल का पर्यायवाची शब्द या पल का समानार्थी शब्द

राशि के सभी पर्यायवाची शब्द // rashi ka paryayvachi shabd

‌‌‌सप्ताह से जुडे रोचक तथ्य // Interesting facts about the week in hindi

  • ‌‌‌क्या आप जानते है की सप्ताह को सात दिनो के वार के समय को कहा जाता है।
  • क्या आपको पता है की सप्ताह सात ही क्यो होते है इसके पिछे का कारण हमारे सात ग्रहों से जुडा है इसी आधार पर सात सप्ताह बनाए गए है ।
  • ‌‌‌वैज्ञानिको ने अध्ययन किया तो पता चला की सप्ताह के दिनो के नाम अलग अलग है मगर प्रत्यक दिन एक जैसा ही होता है । ‌‌‌हालांकी कभी भार कुछ भिन्न हो सकते है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की ‌‌‌ज्योतिषि गणना के आधार पर सोमवार के दिन अगर किसी खाने पीने का काम शुरू होता है तो वह काम बडा ही अच्छा चलता है । इस तरह के कार्यो के लिए सप्ताह का सबसे अच्छा दिन सोमवार को ही कहा जाता है ।
  • अक्सर लोग नए घर मे जाते समय मंगलवार को ही चुनते है इसके पिछे का कारण ज्योतीषि ‌‌‌आधार है । क्योकी बताया जाता है की किसी घर में प्रवेश और जमीन खरीदने से संबंधित शुभ कार्यो के लिए सप्ताह का सबसे अच्छा दिन मगलवार होता है ।
  • ‌‌‌ज्योतिषि आधार पर बताया जाता है की ऐसा शुभ कार्य जो की लंबे समय तक चल सके उसके लिए सप्ताह का सबसे अच्छा दिन शनिदेव का दिन होता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको पता है की एक सप्ताह में कुल 604800 सेकेंड होते है।
  • क्या आपको पता है की एक सप्ताह में कुल 6.048e+14 नेनोसेकेंड होते है ।
  • क्या आपको पता है की एक सप्ताह में कुल 0.000191781शताब्दी होती है ।
  • क्या आपको पता है की एक सप्ताह में 0.00191781 दशक होता है ।
  • क्या आपको पता ‌‌‌है की एक सप्ताह में 0.0191781 साल होते है ।
  • ‌‌‌जैसा की एक दिन मे कुल 24 घंटे होते है और एक सप्ताह की बात करे तो कुल 168 घंटे होते है ।
  • जैसा की सभी को मालूम है की एक घंटे मे कुल 60 मिनट होती है मगर वही एक सप्ताह में कुल 10080 मिनट होती है ।

‌‌‌सप्ताह शब्द की उत्पत्ति // Origin of the word week in Hindi

दोस्तो पुरानी सभयता में सात ग्राहो को बडा महत्व दिया जाता था । जिसके कारण से ही सात दिनो को चुना गया । और फिर इन्हे सप्त दिनो के नाम से जाना जाता था । प्रत्यक दिन का एक मुख्य ग्रह था । समय के चलते रहने से जब बेबीलोन सभ्यता का आरम्भ हुआ तो इन सात दिनो को ‌‌‌एक हफ्ते के रूप मे जाना जाने लगा ।

अब इन हफ्तो का बडा महत्व था और समय के साथ साथ यही हफ्ते एक सप्ताह के नाम से जाना जाने लगा । इस तरह से सप्ताह शब्द की उत्पत्ति बेबीलोन सभ्यता से हुई मानी जाती है । ‌‌‌इसके साथ ही वर्तमान में भी सप्ताह को कुल सात दिनो के रूप मे जाना जाता है ।

‌‌‌एक सप्ताह में सात दिन ही क्यो होते है ?, Why are there only seven days in a week?

दोस्तो सप्ताह में सात दिना होना एक ज्योतिषि का आधार है । क्योकी प्राचिन समय में जो सभयता थी वह ग्रंहो को बडा महत्व देती थी । और सोर ‌‌‌मंडल में कुल ग्रह नो है । मगर उनमे से ही सात ग्रहो का प्रभाव मनुष्य पर पडता है ऐसा ज्यातिषियों का मानना था ।

‌‌‌इसी कारण से कुल सात दिन को ही चुना गया और प्रत्यक दिन को एक ग्रह से जोड दिया गया था । इन ग्रहो के कारण से ही आज एक सप्ताह मे सात दिन होते है । मगर ग्रह नो है फिर भी सात ग्रंहो का महत्व देने के रूप मे सात दिन बनाए गए है ।

सप्ताह में कुल कितने दिन होते है और उनके नाम क्या है, How many days are there in a week and what are their names?

दोस्तो सप्ताह शब्द कुल सात दिनो का एक समूह होता है । जिसे हम रविवार से लेकर शनिवार तक के दिनो को सामिल करते है । यानि सप्ताह में कुल सात दिन होते है । और इन सातो दिनो को ही सप्ताह कहा जाता हैं। अगर एक भी दिन को निकाल दिया जाए  ‌‌‌तो उसे सप्ताह नही कहा जा सकता है । हालांकी सप्ताह का प्रथम दिन और सप्ताह का दूसरा दिन जैसे नामो से बुलाया जा सकता है ।

सप्ताह के कुल दिनो के नाम, names of total days of the week

‌‌‌दोस्तो सप्ताह को कुल सात दिनो का माना जाता है और उनके नाम है –

1.रविवार ‌‌‌–

यह सप्ताह का प्रथम दिन होता है । इस दिन को एक शुभ दिन के रूप मे जाना जाता है और साथ ही सरकारी कार्यकाल में काम कर रहे लोगो को एक दिन का अवकाश प्रदान करने का यह प्रथम दिन है। इसी दिन सप्ताह मे अवकाश रखा जाता है  । रविवार शब्द की उत्पत्ति सूर्य के रवि नाम से हुई है क्योकी रविवार के ‌‌‌ग्रह को रवि या सूर्य ही बताया जाता है । इसके बाद में आने वाला दिन सोमवार होता है ।

2.सोमवार –

‌‌‌इस दिन का नाम सोम से पडा है । इस दिन को भगवान शिव का दिन कहा जाता है यही कारण है की सोमवार का व्रत भगवान शिव के नाम पर ही किया जाता है । सोमवार का दिन सप्ताह का दूसरा दिन होता है जो की मंगलवार से पहले आ जाता है । यानि मंगलवार का दिन इसके बाद में आता है ।

3.मंगलवार –

‌‌‌यह सप्ताह का तीसरा दिन होता है । इसके ग्रह का नाम मंगल होता है और इसी ग्रह के नाम पर इस दिन का नाम मंगलवार रखा गया है । इस दिन को भगवान हनुमान का दिन कहा जाता है और यही कारण होता है की हनुमानजी की पूजा पाठ इसी दिन होता है । हनुमान का दिन ‌‌‌होने के कारण से कहा जाता है की इस दिन सब कुछ मंगल ‌‌‌ही मंगल होता है ।

4.बुधवार –‌‌‌

यह मंगल ग्रह से मंगलवार दिन के बाद मे आने वाला सप्ताह का चोथा दिन होता है । इस दिन का नाम भी एक ग्रह पर रखा गया है जिसका नाम बुद्ध ग्रह होता है । क्योकी इसका नाम भगवान बुद्ध के नाम पर भी बताया जाता है मगर प्राचिन सभ्यता के अनुसार दिनो को ग्रहो के अनुसार उत्पन्न किया गया है ।

जिससे इसका ‌‌‌नाम भगवान बुद्ध पर नही होता ‌‌‌बल्की बुद्ध ग्रह पर होता है । मगर इस दिन को भगवान बुद्ध का दिन कहा जाता है । इसी कारण से भगवान बुद्ध की बडी धुम धाम से पूजा होती है ।

5. गुरुवार अथवा बृहस्पतिवार –

‌‌‌सप्ताह के चोथे दिन बुधवार के बाद में 5 वां दिन यही होता है । माना जाता है की यह दिन मुसलमानो के लिए बहुत ही अहम होता है क्योकी यह दिन उनके लिए जुमेरात होता है । ‌‌‌क्योकी अगले ही दिन जुम्मा पढने वाला दिन आता है । जिसके कारण से रात को जुमेरात के नाम से जानते है ।

अगले दिन का मुसलिम लोग बडा इंतजार करते है । हालाकी हिंदु धर्म मे इस दिन को बृहस्पति देव का दिन कहा जाता है । क्योकी इसका नाम गुरूवार है तो इसे गुरू का दिन भी कहा जाता है ।

6. शुक्रवार – ‌‌‌

अक्सर सप्ताह के दिनो को अलग अलग क्रम में बाटा गया है और यह दिन सप्ताह का 6 वा दिन है । यह दिन मुख्य रूप से मुसलिम लोगो के लिए बडा अहम होता है क्योकी इस दिन मुसलिम लोग जुमा पढते है ।

क्योकी जुमा पढा जाता है तो इस्लाम में भी इस दिन का बडा महत्व होगा। यह सच है क्योकी इस्लाम में ‌‌‌बताया जाता है की यह दिन बाकी दिना से पवित्र है । वही पर अगर हिदू धर्म की बात करे तो इस दिन की उत्पत्ति शुक्र ग्रह से हुई है । क्योकी शुक्र ग्रह के नाम पर ही इस दिन का नाम रखा गया है ।

7. शनिवार – ‌‌‌

सप्ताह के बाकी दिनो में से सबसे अहम दिन इसी को माना जाता है । क्योकी यह सप्ताह का अंतिम दिन होता है । इसके अलावा सरकारी कार्यकाल मे इस दिन में आधा अवकाश भी रखा जाता है । अगर हिंदू धर्म की बात करे तो इस दिन को शनिदेव से जोडा जाता है जो की सूर्यदेव के पूत्र है और यमुना के भाई । यह शनिदेव ‌‌‌वही है जो कर्म के अनुसार दंड देते है शनिदेव की साढे साती के नाम पर इन्हे पहचाना जा कसता है ।

‌‌‌इस तरह से सप्ताह के इन सात दिनो को अलग अलग महत्व रखा जाता है । और अलग धर्म मे इनका महत्व भी अलग अलग होता है।

‌‌‌सप्ताह के रविवार के दिन छुट्टी, holiday on sunday of the week

दोस्तो सप्ताह में कुल सात दिन होते है और उनमे से सबसे पहला दिन रविवार का ही होता है । और इस दिन ही राजकिय अवकाश रखा जाता है । हालाकी सप्ताह के इस दिन छुट्टी होना 1843  में शुरू कर दिया था । मगर उस समय इस आदेश को लागू नही किया गया था । क्योकी उस समय ‌‌‌अंग्रेजो का सासनकाल था तो अंग्रेजो ने इसे नही लागू किया ।

अगर भारत की बात करे तो मजदुरो के लिए इस नियम को लागू करने की माग रखी गई थी । क्योकी उस समय मजदूरो को इतना भी समय नही दिया जाता था की वे अपना पेट आराम से भर सके । जिसके कारण से मजदूरो को बडी परेशानी उठानी पडती थी । और यह 10 जून, 1890 ‌‌‌सफल बन सका था ।

हालाकी 1986 में अंग्रेजो ने छूट्टी प्रदान कर दी थी मगर यह केवल स्कूल मे अध्ययन करने वाले विधाथियो के लिए थी सभी मजदूरो के लिए नही था । वही अगर रविवार के छुट्टी की शुरूआत की बात करे तो यह 1843 मे शुरू हो गई थी ।

सप्ताह क्या होता है, what is a week

दोस्तो आज मानव अपना जीवन गुजार रहा है और हर एक दिन बितता जाता है। इस तरह से इन दिनो को एक एक नाम से जाना जाता है । जैसे रविवार से लेकर शनिवार तक । इस तरह से दिनो का यह क्रम जारी रहता है और कुल सात दिन बनते है ।

यानि सात दिनो के बाद मे यही सात दिनो का वापस चले आते है । यानि रविवार ‌‌‌सें अंत मे शनिवार के बाद मे फिर से रविवार आ जाता है। इस तरह से कुल सात दिन बनते है और इन सात दिनो को ही एक सप्ताह कहा जाता है । ‌‌‌असल मे सप्ताह के दिनो की उत्पत्ति सात ग्रहो से मानी जाती है ।

‌‌‌सप्ताह का मानव जीवन में महत्व क्या है, What is the importance of week in human life

दोस्तो अगर माना जाए की इन सात दिनो को मिलाकार हम सप्ताह कहते है वह सप्ताह शब्द न हो और केवल सात दिन हो । तो यह सात दिनो का क्रम तो इसी तरह से जारी रहेगा । मगर हम यह नही कह सकते है की कुल एक सात दिन चले गए है दो सात दिन चले गए है । यह कहने मे ‌‌‌बडा ही अटपटा लगता है ।

 और इस तरह से हम दिनो को नही समझ पाते है और उनका हिसाब नही रख पाते है । मगर वही अगर इन सात दिनो का एक समूह बना कर सप्ताह नाम दिया जाता है तो यह बता सकते है की आज 4 सप्ताह बित गए है । इस तरह से कहने में भी अटपटा नही लगता और समझ मे भी आ जाता है की 4 सप्ताह बितने का अर्थ 28 ‌‌‌दिन बित गए है । इस तरह से सप्ताह का मानव जीवन मे महत्व होता है ।’

क्या सप्ताह मानव के लिए उपयोगी है Is the week useful to humans

जी हां , क्योकी ऐसे एक कारण नही है बल्की बहुत से ऐसे कारण है जिनके आधार पर यह कहना बिल्कुल गलत नही होगा की मानव के लिए सप्ताह जो होता है वह उपयोगी है की नही ।

क्योकी आपको पता है की सप्ताह कें दिनो को हिंदू धर्म में अलग अलग देवी देवताओ के आधार पर बाटा जाता है और प्रत्येक दिन का पुराणो मे एक अलग महत्व माना जाता है तो इन सभी बातो के आधार पर कहना गलत नही होगा की सप्ताह मानव के लिए उपयोगी है।

दोस्तो यह जो सप्ताह का लेख है उसके अंदर आप यह सब बातो को पढते है और फिर आप समझ सकते है की किस तरह से सप्ताह मानव के लिए उपयोगी है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

4 hours ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

18 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

18 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

18 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

18 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

18 hours ago