Uncategorized

वाचाल का विलोम शब्द  क्या है Vachal ka vilom shabd kya hai ?

वाचाल का विलोम शब्द या वाचाल का विलोम , वाचाल का उल्टा क्या होता है ? Vachal ka vilom shabd

शब्दविलोम शब्द
वाचाल मूक, गंभीर
VachalMook, Gambhir

वाचाल का विलोम शब्द क्या है Vachal ka vilom shabd kya hai ?

‌‌‌यदि हम वाचाल की बात करें तो इसका मतलब होता है बहुत अधिक बोलने वाला; बकवादी; बातूनी; अतिभाषी; मुँहज़ोर और इसका विलोम शब्द होता है मूक । दोस्तों अधिक बोलने वाला इंसान वाचाल होता है। या जो अधिक बात करता है उसे वाचाल शब्द का प्रयोग किया जाता है। हालांकि अधिकतर लोग जो अधिक बात करते हैं वे ‌‌‌ अधिक झूठ बोलते हैं। क्योंकि यदि आप सच बोलते हैं तो आपके पास कुछ खास नहीं होगा । और यदि आप झूठ बोलेंगे तो आपके पास सब कुछ होगा । और जो नहीं होगा उसको आप अपने यहां पर बना लेगें अपनी कल्पना की मदद से आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌वैसे कुछ ही इंसान आज के समय मे ऐसे ही होते हैं जोकि सच बोलते हैं लेकिन अधिकतर इंसान ऐसे होते हैं जोकि सच नहीं बोलते हैं। इसके बारे मे बारे मे आपको पता होना चाहिए । और भले ही आप हैं या फिर हम हैं झूठ बोलते हैं तो फिर आपको और हमारा कोई विश्वास नहीं करता है । कारण यह है कि जो इंसान छोटा ‌‌‌झूठ बोलता है वह बड़ा झूठ भी बोल सकता है इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप इस बात को समझ सकते हैं। बातूनी होना कोई बुरी बात नहीं होती है। लेकिन यदि आपकों इधर उधर की फेंकने की आदत है तो इससे कुछ भी नहीं होगा वरन आपकी ईमेज भी गिर जाएगी । इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌लोग आपकी बात पर विश्वास नहीं करेंगे आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। यही आपके लिए सही होगा । दोस्तों अक्सर कहा जाता है कि लड़कियां लड़कों की तुलना मे अधिक बातूनी होती हैं। यह हम नहीं कह रहे हैं यह वैज्ञानिक रिसर्च कह रहा है। इसका कारण क्या ‌‌‌है ? इसके बारे मे मुझे नहीं पता है लेकिन ऐसा है। कुछ लड़कियां तो ऐसी होती हैं जोकि हर किसी के साथ बातें ही करती रहती हैं। हालांकि कई लड़कियां ऐसी होती हैं जोकि काफी गम्भीर भी होती हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌दोस्तों आपको बतादें कि बातूनी होना आजकल कई मायेने मे अच्छा फायदा हो सकता है। कारण यह है कि आजकल कम बोलने वाले इंसान का जमाना नहीं है।क्योंकि जो लोग कम बोलते हैं उनके उपर कोई भी हावी हो सकता है। इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए । और आप इस बात को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

‌‌‌इसका कारण यह हो सकता है कि यदि आप अधिक बोलते हैं तो आप अधिक लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। क्योंकि अधिक बोलने वाले इंसानों को हर कोई अधिक पसंद करता है। और यदि आप कम बोलते हैं तो कोई भी आपकी तरफ आकर्षित नहीं होता है कारण यह है कि गम्भीर इंसान को कोई भी पसंद नहीं करता है आपको ‌‌‌इसके बारे मे पता होना चाहिए । और आप समझ सकते हैं।

‌‌‌गम्भीर इंसान हालांकि काफी कम ही होते हैं। और कुछ इंसान तो इस तरह के होते हैं जोकि  किसी खास प्रकार के इंसान के साथ ही घूल मिल सकते हैं हर किसी के साथ घूलने मिलने की आदत उनकी नहीं होती है।

‌‌‌मूक का अर्थ और मतलब

दोस्तों मूक का मतलब होता है जो कम बोलता है। और सारे दिन बक बक नहीं करता है। वैसे आपको हम पहले ही बता चुके हैं कि जो लोग कम बोलते हैं वे अधिकतर सत्यवादी होते हैं और वे जरूरी बात ही बोलते हैं। गैर जरूरी बात को वे नहीं बोलते हैं इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

‌‌‌मूक रहने का वैसे जमाना नहीं है क्योंकि जो इंसान मूक होते हैं अधिकतर लोग उनको शांत किस्म का ही समझते हैं इसके बारे मे आपको पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं यही आपके लिए सही होगा ।

‌‌‌जैसे कि आप कम बोलते हैं तो दूसरे यही समझेंगे कि आप लड़ नहीं सकते हैं और वे आपको डराने धमकाने की कोशिश करेंगे । लेकिन आपको सिर्फ कम बोलने वाला इंसान होना चाहिए लेकिन डरने वाला इंसान कभी भी नहीं होना चाहिए । क्योंकि जो इंसान आज के जमाने मे डरता है उसके उपर हर कोई आसनी से हावी हो जाता है ‌‌‌इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आप समझ सकते हैं। इसी तरह से दोस्तों कम बोलना आपके लिए ठीक रहता है लेकिन आपको डरना किसी से नहीं चाहिए और जो लोग आपके साथ गलत करते हैं उनको भी सबक सीखाना बहुत ही जरूरी होता है आप इस बात को समझ सकते हैं।

‌‌‌वैसे तो आपको पता ही है कि झूठे लोगों का अंबार लगा हुआ है। अधिकतर पैसे वाले लोग जो गलत तरीकों से पैसा कमाते हैं इसी प्रकार के होते हैं। आज एक महिला ने बताया कि उसके पति ने चुपके से दूसरी शादी करली और 17 साल तक उसे पता ही नहीं चला । और अब जब पता चला है तो बहुत देर ‌‌‌ हो चुकी है। और अधिकतर लोग लड़के के गुणों को नहीं देखते हैं। कम ही चांस होते हैं इसके । अधिकतर लोग उसके पास कितना पैसा है ? यह देखते हैं और ऐसी स्थिति के अंदर यही होगा आप समझ सकते हैं। पैसा ही इंसान को खुश रखने के लिए काफी नहीं होता है। एक अच्छा लड़का भी इसके अंदर होना जरूरी होता है।

‌‌‌यदि आप एक बुरे इंसान से अपनी लड़की की शादी करवादेते हैं तो इसका दर्द आपको जिदंगी भर के लिए झेलना पड़ सकता है इसके बारे मे आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए । इसलिए यदि आप अपने लड़की की शादी करवाना चाहते हैं तो झूठे लोगों से दूर रहे भले ही वह पैसे वाला ही क्योंना हो ।

‌‌‌क्योंकि इस तरह के लोगों की कोई भी गारंटी नहीं होती है कि यह आपकी बेटी को खुश रखेंगे  यह अपने फायदे के लिए न जाने कितने झूठ भी बोलेंगे । और यह भी हो सकता है कि आपकी बेटी के साथ यह मारपीट करने लग जाएं । इसलिए शादी जैसे रिश्ते को सही लोगों के साथ ही करें तभी फायदा हो सकता है । वरना फायदे की ‌‌‌ बजाय नुकसान हो सकता है आपको इसके बारे मे पता होना चाहिए ।

Recent Posts

  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

9 hours ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

9 hours ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

9 hours ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

9 hours ago
  • Uncategorized

‌‌‌    तलवार का विलोम क्या है talwar ka vilom shabd kya hai ?

तलवार का विलोम शब्द या तलवार का विलोम, तलवार का उल्टा क्या होता है ?…

9 hours ago
  • Uncategorized

aagami ka vilom shabd  आगामी का विलोम शब्द ?

आगामी का विलोम शब्द या आगामी का विलोम , आगामी का क्या होता है ? aagami ka…

9 hours ago