Uncategorized

पुष्प का समानार्थी या पर्यायवाची शब्द

पुष्प का पर्यायवाची शब्द या पुष्प का समानार्थी शब्द (pushp ka paryayvachi shabd ya pushp ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में जानने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है तो आपकेलिए लेख काफी उपयोगी होने वाला है ।

पुष्प का पर्यायवाची शब्द या पुष्प का समानार्थी शब्द (pushp ka paryayvachi shabd ya pushp ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd  ya samanarthi shabd)
पुष्पफूल, गुलशन, कुसुम, गुल, मंजरी, कुसुम, बाग़, पुहुप, मंजरी, सारंग, प्रसून, सुमन, प्रसून, पुहुप, उद्यान, फ्लावर ।
पुष्प in Hindiphool, gulashan, kusum, gul, manjaree, kusum,  baag, puhup, manjaree,  saarang,  prasoon, suman, prasoon, puhup, udyaan, phlaavar .
पुष्प in Englishflower, bloom, garden stuff.

‌‌‌पुष्प का अर्थ हिंदी में

दोस्तो पुष्प का अर्थ होता है फुल या कुसुम । यानि पुष्प वह होता है जो की किसी पेड़ पौधे की टहनियो के उपर भाग पर फल लगने से पहले लगता है । पुष्प एक तरह का फल उत्पन्न करने के लिए बने होते है । मगर बहुत से पुष्प ऐसे भी होते है जो की सुंदरता के लिए दिखाई देते है ‌‌‌। जैसे की सदाबाहर का पुष्प । तो यह केवल सुंदरता वाले पुष्प होते है ।

इसके अलावा सब्जियो की फसल में जो पुष्प लगते है वे सब्जी पैदा करते है । ओर इसी तरह से फलो के पौधे पर जो पुष्प लगे होते है वे फल पैदा करते है ।

पुष्प शब्द के अर्थ को आप इस तरह से समझ सकते हो –

  • वह जो की किसी पेड़ या पौधे ‌‌‌की जनन संरचना के रूप में जाना जाता है पुष्प होता है ।
  • वह जिसे विज्ञान की भाषा में पेड़ या पौधे का शुक्राणु कहा जाता है पुष्प होता है ।
  • विभिनन तरह के ऐसे पौधे जो की सुंदरता के लिए रंग बिरंगे फुलो को उत्पन्न करते है वे फुल असल में पुष्प होते है ।
  • बाग बगिचो में दिखाई देने वाले ‌‌‌पौधो पर लगे रंग बिरंगे पत्ते जैसे यानि गुलशन पुष्प होते है ।

वह जिसे कुसुम के नाम से बुलाया जाता है पुष्प होता है । तो इस तरह से कहने का मतलब यह है की पुष्प का अर्थ फूल, गुलशन, कुसुम, गुल, मंजरी, कुसुम,  बाग़, पुहुप, मंजरी,  सारंग,  प्रसून, सुमन, प्रसून, पुहुप, उद्यान, फ्लावर आदी ‌‌‌सभी होते है । जो की पुष्प के पर्यायवाची शब्दो के रूप में भी जाने जाते है ।

‌‌‌पुष्प शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • आजके घर में तो काफी सुगंधित पुष्प लगे है ।
  • मैं जब भी आपके घर आता हूं आपके द्वारा लगाए गए सुगंधित पुष्प मेरे मन को खिला देते है ।
  • बाग बगिचो में जाने का यही तो मजा है की वहां पर रंग बिरंगे पुष्पो को देख कर मिल को खिला लिया जाए ।
  • अगर इसी तरह से हमेशा ‌‌‌पुष्पो को देखने को मिले तो जीवन में अच्छा हो जाता है ।

‌‌‌पुष्प के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • अजकल काफी अच्छे अच्छे फुल खिल रहे है ।
  • मैंने एक महिने पहले गैंदे का पौधा लगया था और आज गुलशन खिल रहे है ।
  • अगर गुलाब का गुल मेरे पास होता तो मैं तभी उसे अपने दिल की बात बता देता ।
  • अब तो पेड़ पौधो पर मंजरी लगनी शुरू हो चुकी है ।

‌‌‌पुष्प से जुड़ी रोचक जानकारी

दोस्तो पुष्पो से जुड़ी ऐसी ऐसी जानकारी भी मोजूद है जो की आपको कही और देखने को नही मिल पाएगी। आपको बता दे की पुष्पो का मानव जीवन में आज काफी महत्व रहा है । मगर इनसे जुड़ी ऐसी जानकारी हम आपको देगे जिन्हे जान कर आप चौंक जाएगे –

पुषपो की कीमत सोने से भी ज्यादा ‌‌‌क्या आपने कभी सुना है की पुष्प जो होते है उनकी किमत इतनी अधिक हो जाती है की लोग इन्हे खरीदना भी छोड़ दे । आमरूप से पुष्पो की किमत कम होती है । जिसके कारण से लोग इन्हे आसानी से खरीद लेते है । और अपने जीवने में उपयोग में ले लेते है । और यह बात आपको अच्छी तरह से मालूम है ।

वैसे हम पूजा ‌‌‌करते समय में अनेक तरह के पुष्पो को अपने घर में लाते है । ओर यह बात आपको पता है । क्योकी हम पूष्पो के साथ पूजा करना शुभ माना जाता है । आपनेदखा होगा की हिंदू धर्म में कमल के पुष्प को काफी महत्व दियो जाता है ।

मगर आपने कभी यह नही सुना होगा की दुनिया में एक ऐसा पुष्प भी था जिसकी किमत सोने ‌‌‌से भी ज्यादा है । हालाकी आज के समय में सोने के भाव को ज्यादा माना जा रहा है । मगर हम आपको बता रहे है की एक ऐसा समय भी था जब सोने से ज्यादा किमत वाला पुष्प था । और वह पुष्प ट्यूलिप का पुष्प था । आपकी जानकारी के लिए बता दे की ट्यूलिप नामक एक पौधा होता है जिस पर जो पुष्प लगते थे उन्हे ट्यूलिप के ‌‌‌पुष्पो के नाम से जाना जाता था ।और 17वीं सदी की बात है जब इन पुष्पो की किमत सोने के भाव से ज्यादा थी ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह बात नीदरलैण्ड की है । हालाकी आपको कही कही पर यह बात हॉलैंड के नाम से भी सुनने को मिल सकती है । तो इसका कारण यहै की हॉलैंड और नीदरलैंण्ड दोनो एक ही ‌‌‌देश के नाम होते है । और यह बात आपको पता होनी चाहिए ।

1. रात में खिलते है पुष्प

वैसे आपने अभी तक देखा होगा की जब सूर्य की रोशनी पुष्पो पर आकर गिरने लग जाती है तो पुष्प खिलते है । ओर जैसे ही रात होती जाती है तो पुष्प खिलना बंद हो जाता है । मगर क्या आपने कभी ऐसा सुना है की दुनिया में ऐसे ‌‌‌भी पुष्प है जो की रात को खिलते है और दिन होते है वापस बंद हो जाते है ।

हा यह बात पूरी तरह से सत्य है और यह बात आपको पता होनी चाहिए । वैसे यह दुनिया है ही कुछ ऐसी की यहां पर कुछ भी हो सकता है और यह आप समझ सकते है । दोस्तो इस तरह के पुष्पो को एक अलग ही नाम दिया जाता है जिसे चंद्रमा पुष्प ‌‌‌कहा जाता है ।

क्योकी जीस तरह से रात को चंद्रमा दिखाई देता है ठिक दिन में वह वापस गायब हो जाती है । ठिक वैसे ही यह पुष्प होते है । जिसके कारण से इसे चंद्रमा पुष्प कहा जाता है । ओर यह बात आपको पता होनी चाहिए ।

2. दिन में करीब 20 मिलियन पुष्पो की नीलामी

क्या आपको पता है की दुनिया में ऐसा भी कोई स्थान होगा जहां पर एक दिन के अंदर 20 मिलियन पुष्पो को बेच दिया जाता है । हालाकी अनेक ऐसे देश है जहां पर फुलो को बेचा जाता है । मगर इतनी बड़ी मात्रा में नही बेचा जाता है । और यह बात आपको पता होनी चाहिए ।

‌‌‌आप इसे यह भी कह सकते है की यह एक ऐसा स्थान है जहां पर दुनिया के सबसे अधिक पुष्प एक दिन में बिकते है । दरसल हम बात कर रह है  नीदरलैंड के आल्समर की। दरसल यहां पर दुनिया में सबसे अधिक फुल एक दिन में बिकते है । और यह किसी रोचक जानकारी से कम नही है । और यह बात आपको पता होनी चाहिए ।

‌‌‌3. पुष्प भी भुतिया होते है जिन्हे भूत पुष्प कहते है

क्या आपको पता है की दुनिया में ऐसे भी पुष्प होते है जिन्हे भुतिया कहा जाता है । यानि पुष्प जो होते है वे मर जाते है और मरने के बाद में भूत बन जाते है ऐसा बिल्कुल नही है और यह आपको पता होना चाहिए । क्योकी पुष्प एक पौधा होता है और ‌‌‌पौधो में ऐसा नही होता है । मगर इसका मतलब यह नही है की भुतियां पुष्प नही होते है ।

बल्की हम आपको बताते है की दुनिया में बहुत सारे ऐसे पुष्प होते है जिनमें क्लोरोफिल की मात्रा नही देखने को मिलती है । आपको पता होना चाहिए की क्लोरोफिल पाए जाने वाले पौधो के पुष्पो का रंग हरा होता है । हालाकी क्लोरोफिल ‌‌‌न होने के कारण से हरा रंग नही पाया जाएगा । और यह आप समझ सकते है ।

वैसे जब हरा रंग नही होता है तो उन पुष्पो का रंग सफेद हो जाता है । और कहा जाता है की भूत भी सफेंद तरह के दिखाई देते है । तो यही कारण है की इन पुष्पो को भूत पुष्प कहा जाता है ।

तो इस बात का मतलब यह होत है की दुनिया में भूत ‌‌‌पुष्प होते है ।

‌‌‌4. अधिक गंध वाले पुष्प

दोस्तो क्या आपको पता है की दुनिया में कौनसे ऐसे पुष्प होते है जो की अधिक गंध देते है । कहने का अर्थ है की धरती पर सफेद और रंगिन दो तरह के पुष्प देखने को मिल जाते है । हालाकी वह बात अलग है की सफेद पुष्पो को भूत पुष्प कहते है ।

मगर हम इस बात को अलग रखते है । तो आप ‌‌‌सफेद और रंगिन पुष्पो को अपने घर में लाकर देखते हो तो आपको देखने को मिलता है की जो पुष्प रंगिन होते है उनसे जो गंध निकलती है उसकी मात्रा से कई अधिक सफेंद फुलो की गंध होती है । तो इसका मतलब यह होता है की अगर आपको गंध वाले फुल चाहिए । या यह कह सकते हैकी ज्यादा खुशबू वाले पुष्प चाहिए तो ‌‌‌उनका रंग सफेद होना चाहिए ।

5. 200,000 डॉलर में बीकने वाला पुष्प

आपको यह तो मालूम है की पुष्प जो होते है उनकी किमत अधिक नही होती है । मगर क्या आपको पता है की दुनिया में एक ऐसा पुष्प भी है जो की सबसे अधिक महंगा बिकता है। साथ ही इसे पीछले वर्षों में 200,000 डॉलर में बेचा भी जा चुका है । हम यहां पर एक पुष्प की बात कर रहे ‌‌‌है । तो आप समझ सकते है की यह किमत कितनी अधिक है ।

दरसल यह पुष्प शेनझेन नोंगके आर्किड होता है । इतना महगा होने का कारण यह है की यह पुष्प एक कुल आठ वर्षों में एक बार बनता है । तो आप समझ सकते है की किमत अधिक हो सकती है । हालाकी आपको बता दे की पुष्पो के लिए यह सबसे अनोखा रोचक तथ्य होगा ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो हमे बताए की पुष्प के पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द आपको कैसे लगे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago