Uncategorized

मटर का पर्यायवाची शब्द क्या होते है

मटर का पर्यायवाची शब्द या मटर का समानार्थी शब्द (matar ka paryayvachi shabd ya matar ka samanarthi shabd, Pea synonyms in hindi) के बारे में आज हम इस लेख में अच्छी तरह से जानकारी हासिल करने वाले है । तो अगर आप भी यह जानना चाहते है की मटर के पर्यायवाची क्या है तो आपको बता दे की यह लेख काफी अधिक उपयोगी होने वाला है ।

मटर का पर्यायवाची शब्द या मटर का समानार्थी शब्द (matar ka paryayvachi shabd ya matar ka samanarthi shabd, Pea synonyms in hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya  samanarthi shabd)
मटरपाइसाम सटाइवाम, सीतीनक, खरनादिनी, केराव, सीतीलक ।
मटर in Hindipaisaam sataivaam, seeteenak, kharanaadinee, keraav, seeteelak .
मटर in EnglishPisum Sativum, peas

‌‌‌मटर का अर्थ हिंदी में || pea meaning in hindi

दोस्तो हिंदी भाषा में मटर का अर्थ होता है फूल धारण करने वाला द्विबीजपत्री पौधा या एक गोल दिखने वाला बिज जिसका उपयोग सब्जी बनाने के लिए किया जाता है । कुल मिलाकर बात यह है की मटर एक तरह की सब्जी होती है मगर इसका जो पौधा होता है उसे भी मटर के नाम से ही जाना जाता है  ‌‌‌इस कारण से मटर के दो तरह के अर्थ बन सकते है जो है – एक गोल बीज जिसकी सब्जी बनती है और दूसरा एक तरह का पौधा ।

तो इस तरह से मटर शब्द के अर्थ कुछ इस तरह से होगे –

  • एक फूल धारण करने वाला द्विबीजपत्री पौधा है।
  • एक तरह का बीज जिसका उपयोग सब्जी बनाने क लिए किया जाता है जैसे मटर पनीर की सब्जी ।
  • ‌‌‌चने की तरह दिखाई देने वाली एक तरह की फल की सब्जी हो की फली के अंदर बंद रहते है ।
  • वह जिसे विज्ञान की भाषा में पाइसाम सटाइवाम के नाम से जाना जाता है ।
  • एक तरह का पौधा जिस पर मेंडल ने कई प्रयोग किए थे  ।
  • इस तरह से मटर एक तरह का पौधा और सब्जी होता है । जिसका उपयोग हमारे समाज में काफी अधिक ‌‌‌किया जाता है ।

मटर शब्द का वाक्य में प्रयोग || use the word peas in a sentence in Hindi

  • ग्रेगर जॉन मेंडल  ने 1856 तक मटर के कुल 10,000 पौधे बोए और प्रयोग किया ।
  • मटर के पौधो पर महान वैज्ञानिक मेंडल साहब ने कई प्रयोग किए और सफलता हासिल की  ।
  • किसन को मटर पनीर की सब्जी खाना काफी पसंद है ।
  • राहुल के पिता मटर की खेती करते है ।

मटर ‌‌‌के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग || use synonyms of peas in a sentence in Hindi

  • देखते ही देखते जानवरो ने पूरी मटर की खेती नष्ट कर दी ।
  • आज कल खेत में जरा जानवर आने लगे है तो वे मटर की सब्जी को नष्ट करने में लगे है ।
  • आज तो मेहमान आने वाले है तो मटर पनीर की सब्जी बना लेनी चाहिए ।
  • आज तो आलू मटर की सब्जी खाने का मन हो रहा है जरा ‌‌‌कहो तारे बना ले ।

मटर क्या होता है समझाए || explain what is a pea in Hindi

दोस्तो अगर मटर की बात की जाए तो आपको बात दे की यह एक तरह का द्विबीजपत्री पौधा होता है जिस पर फलियां लगती है और यह जो फलिया होती है उसे भी मटर के नाम से ही जाना जाता है । इस कारण से आप पौधे को भी मटर कह सकते हो और इसकी फलि को भी मटर कह सकते हो ।

आपको बात दे की इसकी फली जो होती है उसका उपयोग कर कर सब्जी बनाई जाती है जैसे की आलू मटर की सब्जी, पनीर मटर की सब्जी आदी । मटर का पौधा जो होता है वह देखने में ज्यादा बड़ा नही होता है बल्की यह छोटा ही होता है और यह अपने उपर काफी अधिक मात्रा में फली को उत्पन्न कर देता है जिसके कारण से एक ही पौधे से अधिक मात्रा में बीज की उत्पत्ति की जा सकती है ।

अगर मटर के पौधे की बात करे तो यह आसानी से खराब मीट्टी के अंदर भी उग जाता है और अगर इसमें सही तरह से पानी दिया जाता है तो यह काफी अच्छी तरह से बढोतरी भी करता है ।

यह पौधा लंबी मूसला जड़ वाला होता है जिसे पानी की जरूरत रहती है । यह पानी को खोजने के लिए मिट्टी के अंदर तक जाता रहता है जिसके कारण से इसे पानी मिल जाता है और यह जीवित बना रहता है । मटर भी प्रति एकड़ बहुत अधिक बायोमास पैदा करता है और यह आपको पता होना चाहिए । मटर के पौधे की पत्तियाँ पत्रक में विभाजित होती हैं जो पत्रक के आधार पर एक तने से जुड़ी होती हैं।

अगर आप मटर खाने के सोकिन है तो आपको बात दे की इसे खाने के कारण से कई तरह के फायदे आपको देखने को मिल जाते है यह मधुमेह और दिल की समस्याओं को काफी हद तक कम करने में फायदेमंद होती है ।

अगर आपके शरीर का रक्तचाप सही तरह से नही रहता है तो आपको बाता दे की इस स्थिति के अंदर भी मटर खाना चाहिए ।

इसके अंदर मैग्नीशियम और पोटेशियम दोनो ही अच्छी मात्रा में मोजूद होते है जो की मानव को कई तरह के फायदे देने का काम करते है । इसके अलावा आपको बात दे की मटर में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और विटामिन बी6 होता है जो की मानव के लिए काफी अधिक जरूरी होता है । इस कारण से अगर आप मटर नही खाते है तब भी आपको खाना चाएिह ।

‌‌‌मटर कितने प्रकार के होते है || how many types of peas are there in Hindi

अगर मटर के प्रकार की बात करे तो यह आज के समय में कई तरह की देखने को मिल जाती है आपको बता दे की यह अलग अलग तरह की होने के कारण से इसका उपयोग भी कुछ अलग तरह का होता है और इस तरह से मटर के जो प्रकार बनते है वे कुछ इस तरह से है

1. बर्फ मटर , Snow pea

बर्फ मटर एक तरह की मटर की किस्म होती है जो की अलग अलग खेतो के अंदर बोई जाती है और अधिक मात्रा में बीज पैदा की जाती है । आपकेा बात दे की यह सबसे लोकप्रिय मटर बीज के रूप में जाना जाता है । इस मटर की फली पतली होती है मगर इसके जो बीज होते है उनके स्वाद की बात की जाए तो वह मीठे स्वाद के होते है । इसके अलावा इसका स्वाद थोड़ा कुरकुरे बनावट का भी होता है ।

हिम मटर एक तरह की फली होती है जिसमें बीज होते है और बीजो का उपयोग अलग अलग तरह से होता है । मगर मुख्य रूप से इन बीजो का उपयोग सब्जी के रूप में किया जाता है । यह फली जो होती है वह हरी और पीले रंग की दो अलग अलग किस्मो के अंदर आती है ।

दोस्तो आपको बात दे की यह ताजा और जमे हुए दोनो तरह के उपलब्ध हो जाते है । अगर ताजा हिम मटर चाहिए तो इसके लिए आपको फली को ही लेकर आना होता है वही पर अगर आपको जमे हुए चाहिए तो इन्हे फ्रीज में रखा जाता है और यह सुखे हिम मटर होते है जिसके कारण से फ्रीज मे यह जम कर हिम बन जाते है । और इस तरह से इसे हिम मटर कहा जाता है । आपको बात दे की इस तरह क मटर में विटामिन ए, फोलेट और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जिसके कारण से आपको फायदेमंद भी होता है ।

अगर आप ताजा हिम मटरखाना चाहते है तो आपको एक ऐसे स्थान पर जाना होगा जहां पर मटर की खेती हो रही है और वहां पर पौधे पर जो मटर लगी होती है उसे खा लेना हे और इसत रह से आप हिम मटर ताजा खा लेते है । वही पर अगर आप सुखी मटर खाना चाहते है तो इसके लिए आपको दुकान पर जाना होगा और वहां पर आपको हिम मटर मिल जाती है ।

2. ऑस्ट्रियाई शीतकालीन मटर , Austrian Winter Peas

Austrian Winter Peas एक तरह की मटर की किस्म होती है जो की नाम से ही समझ में आ रही है की यह ऑस्ट्रिया में पाई जाती है । आपको बातदे की यह ऑस्ट्रिया की मिट्टी मे ही उग सकती है यहां पर इसे उगना संभव नही होता है और इसी कारण से इसे Austrian Winter Peas कहा जाता है ।

आपको बात दे की Austrian Winter Peas को ठंडे दिनो के अंदर उगाया जाता है और वहां से फिर अच्छी मात्रा में Austrian Winter Peas की फसल तैयार कर ली जाती है ।

प्रोटीन, फाइबर और खनिज जैसे कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व होते है जो की इस तरह के मटर के अदर आसानी से मिल जाते है । इस कारण से अगर आप यह मटर खाते है तो आपको बात दे की आप इनका उपयोग कर सकते है। दोस्तो इस तरह की मटर के अंदर कैलोरी की मात्रा भी कम होती है जो की आज मानव के लिए काफी जरूरी होती जा रही है ।

यह एक तरह का पौधा होता है जिसे हम ऑस्ट्रियाई शीतकालीन मटर कहते है और इस पर जो फली लगती है उसे भी ऑस्ट्रियाई शीतकालीन मटर कहा जाता है । अगर पौधे की बात करे तो यह छोटा होता है और आकार में पतला भी होता है । वही पर इस पौधे की जो पत्तिया होती है वह गोल गोल होती है जो की देखने में काफी अच्छी लगती है ।

जब फूल आते है तो वे चमकीले गुलाबी या बैंगनी रंग के होते है जो की इस पौधे को काफी अच्छा बना देती है । 2- से 4 फीट लंबा यह पौधा होता है जिस पर यह मटर लगती है । अगर इसकी स्वाद की बात करे तो यह काफी अच्छा स्वाद देती है और इसके स्वाद के कारण से भी इसका उपयोग अधिक किया जाता है ।

यह जो मटर होती है उसमें प्रोटीन और फाइबर भी पाया जाता है जो की मानव की दिल से जुड़ी बीमारी को दूर करने का काम करती है । आपकेा बात दे की यह ऑस्ट्रियाई क्षेत्रो में काफी अधिक मात्रा में खाया जाने वाला एक तरह की सब्जी होती है ।

3. मटर सैटिवम सबस्प, Pisum sativum subsp

मटर सैटिवम सबस्प एक तरह की मटर की किस्म होती है जो की छोटे पौधे पर लगती है । और यह जो पौधा होता है उसे मटर सैटिवम सबस्प का पौधा कहा जाता है । अगर इनके स्वाद की बात करे तो यह अच्छा होता है और इसमे प्रोटिन पाए जाने के कारण से इसका उपयोग भी अच्छा होता है ।

इस मटर का आकार जो होता है वह चने के जीतना सा ही होता है । हमे आशा है की आप चने के बारे में जानते होगे यह चना वही है जिसके राजस्थान के क्षेत्रो में अलग तरह की सब्जी बनती है । आपने छोले बठुरे खाए होगे इसमें चने का उपयोग ही होता है । यानि यह जो छोले होते है यह बड़े चने होते है और जो छोटे चने होते है उनका आकार और इस मटर का आकार एक जैसा ही होता है । अगर पौधे की बात करे तो यह केवल 2-5 फीट लंबा ही होता है जो की कृषी क्षेत्र में आपको देखने को भी मिल जाता है ।

इस मटर का उपयोग सब्जी के अदंर किया जाता है ​इसके अलावा समोसे बनाने के लिए भी इसका उपयोग होता है और कई अन्य तरह के भोजन के लिए इसका उपयोग किया जाता है । आपको बाता दे की यह जो मटर होते है वे आपको दोनो समय पर मिल जाते है । यानि सर्दी के समय में भी इन मटर को देखा जा सकता है और गर्मी के समय में भी देखा जा सकता है । हालाकी ताजा एक ही बार मिलते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो मटर के पर्यायवाची शब्द या मटर के समानार्थी शब्द होते है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

1 hour ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

1 hour ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

1 hour ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

1 hour ago