Uncategorized

‌‌‌आफत का पर्यायवाची शब्द या आफत का समानार्थी शब्द

‌‌‌आफत का पर्यायवाची शब्द या आफत का समानार्थी शब्द (aafat ka paryayvachi shabd / aafat ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में काफी अधिक विस्तार से जानने वाले है । इसके साथ ही यह भी जानेगे की आफत क्या होती है । तो हमारे साथ बने रहे ।

‌‌‌आफत का पर्यायवाची शब्द या आफत का समानार्थी शब्द (aafat ka paryayvachi shabd / aafat ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
‌‌‌आफतविपदा, मुसीबत, बला, संकट, दुःख, आपदा, दर्द, विपत्ति, आपत्ति, तकलीफ़, अफ़सोस, मातम, विषाद, मलाल, गम, कष्ट, पीड़ा, अवसाद ।
‌‌‌आफत in Hindivipada, museebat, bala, sankat, duhkh, aapada, dard, vipatti, aapatti, takaleef, afasos, maatam, vishaad, malaal, gam, kasht, peeda, avasaad .
‌‌‌आफत in Englishdisaster, calamity, peril, distress, adversity, suffering.

‌‌‌‌‌‌आफत का अर्थ हिंदी में || Meaning of Aafat in Hindi

‌‌‌आफत का अर्थ होता है की विपदा या संकट का होना । जैसे की आपके जीवन मे अगर किसी तरह की विपदा या संकट होता है तो इसे आफत कहा जाता है । अगर आपके जीवन में अचानक किसी तरह का संकट आ जाता है तो वह आफत होती है । अगर कोई मुसीबत आती है तो वह आफत होती है । क्योकी आफत का मतलब c ‌‌‌मुसीबत का आना होता है ।

किसी तरह की आपदा का होना भी आफत होता है । इस तरह से कहा जा सकता है की आफत के अनेक तरह से अलग अलग अर्थ हो सकते है जो है –

  • किसी तरह का संकट होना ।
  • एक तरह की आपदा का होना यानि आपदा ।
  • मुसीबत का होना यानि मुसीबत ।
  • किसी तरह की बला होना ।
  • एक ऐसी स्थिति जो दुखी बना ‌‌‌देती है यानि दुख ।
  • किसी तरह का मातम यानि मातम ।
  • किसी तरह की विपत्ति का होना ।
  • वह स्थिति जिसमें तकलिफ होती है यानि तकलिफ ।
  • जब पीड़ा होती है तो उस स्थिति को भी आफत कहते है यानि पीड़ा ।
  • विषाद का होना ।
  • इस तरह से दोस्तो आफत का मतलब संकट, परेशानी, पीड़ा, विपत्ति, आपदा, तकलिफ, ‌‌‌विपदा, बला, दुख, आपत्ति आदी सभी अर्थ होते है।

‌‌‌आफत शब्द का वाक्य में प्रयोग || use of the word Aafat in a sentence in Hindi

  • आज तो मेरी बाई आंख फड़क रही है न जाने कोनसी आफत आने वाली है ।
  • अभी अभी तो बिल्ली ने रास्ता काटा है अगर हम कही पर गए तो किसी तरह की आफत आ सकती है ।
  • गलत लोगो का साथ देने के कारण से राहुल पर आफत आ गई ।
  • कोविड 19 के कारण से पूरे देश पर आफत आ गई ।

‌‌‌आफत का पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • अगर गलत लोगो का साथ दोगे तो एक दिन तुम पर विपदा आ जाएगी ।
  • चाहे मुझ पर किसी भी तरह की आपदा क्यो न आ जाए मेरे दोस्ते मेरे साथ खड़े होगे ।
  • कोरोना की आपत्ति आने के कारण से देश के सभी नागरीक एक साथ मिल कर दवा बनाने के लिए फंड देने में अपनी भूमिका ‌‌‌निभाई ।
  • जब लंका पर राम ने हमला किया तो रावण की नगरी पर विपत्ति आ गई ।

आफत का मतलब क्या होता है विस्तार से समझाए

दोस्तो आफत का मतलब होता है किसी तरह की परेशानी या संकट  का होना । जैसे की आप अध्ययन करते है मगर किसी कारण से आपके अध्ययन पर संकट आ जाता है । जिसमे आपको अध्ययन करना छोड़ना तक ‌‌‌पड़ सकता है तो यह आफत होती है । अक्सर विद्यार्थीयो को देखने को मिलता है की उनके विद्यालय में  वर्षा का पानी इकट्ठा हो जाता है तो यह भी एक आफत होता है ।

आजत आफत को लोग मानव जीवन में आने वाले संकट को ही समझते है । हालाकी यह संकट मृत्यु का माना जाता है । मगर आफत का मतलब केवल मृत्यु का संकट ‌‌‌होना ही नही होता है बल्की आफत का मतलब किसी भी तरह का संकट हो सकता है । और जब मानव को किसी कारण से दुख होता है या पीड़ा सहनी पड़ती है तो वह भी आफत होती है ।

अगर आपके शहर में बाढ आ जाती है तो यह भी आफत है । कहने का अर्थ है की आफत अनेक तरह की होती है और जब मानव को किसी कारण से कष्ट होता है या ‌‌‌मानव के जीवन में जो कुछ संकट होता है वह आफत होती है । इस तरह से आफत का मतलब किसी भी तरह का संकट होता है ।

आफत किस तरह से आती है

दोस्तो आफत के मतलब के बारे में आप अभी तक जान गए होगे । और इस कारण से आप समझ सकते है की इस धरती पर जो भी जीवन है उन सभी पर किसी न किसी तरह की आफत आती ही रहती है । ‌‌‌और जिस कारण से जीवन को संकट या पीड़ा सही पड़ती है वह आफत होती है । इस तरह से धरती पर जो भी जीवन होता है उन पर निम्न तरह से आफत आ सकती है

1. बाढ आने के कारण से आती है आफत

आपने देखा होगा की इस धरती पर कुछ शहर ऐसे है जहां पर समय समय पर बाढ आती ही रहती है । बाढ में एक साथ पानी का अधिक से अधिक ‌‌‌बहाव आता है । जिसके कारण से मनुष्य का ही नही बल्की अन्य जीव जंतुओ का भी काफी नुकसान होता है । बाढ इतनी अधिक बड़ी आफत होती है की यह मानव के जीवन का अंत का कारण भी बन जाती है । क्योकी बाढ के कारण से कई लोगो की जान चली जाती है । इसके साथ ही बहुत से लोग अपने आप को बचा लेते है ।

मगर पशुओ की बात ‌‌‌करे तो वे अपने आप को बचाने में सक्षम नही होते है । इस कारण से अधिकतर पशुओ का अंत हो जाता है । तो इस तरह से जीवन का अंत हो रहा है और इसके साथ ही काफी अधिक कष्ट या पीड़ा सामना करना पड़ता है इस कारण से कहा जाता है की बाढ एक तरह की आफत है ।

‌‌‌2. अधिक वर्षा होना के कारण से आती है आफत

‌‌‌अगर अधिक वर्षा होती है तो यह भी आफत होती है । क्योकी अधिक वर्षा होने के कारण से वर्षा का जो पानी होता है वह धरती पर एकट्ठा हो जाता है । और अधिक मात्रा में पानी होने के कारण से ढलान वाले क्षेत्र की तरफ जाने लग जाता है । जिसके कारण से जीन लोगो का घर खड्डो में होता है उन पर काफी अधिक संकट आ ‌‌‌जाता है इतना ही नही बल्की इसके अधिक वर्षा होने के कारण से लोगो के घरो में भी पानी पड़ने लग जाता है जिसके कारण से मानव को काफी कष्टो और दुखो का सामना करना पड़ जाता है जिसके कारण से अधिक वर्षा को भी आफत कहा जाता है ।

3. एक्सीडेंट भी है एक आफत

दोस्तो आपको मालूम होगा की मानव आज अपनी सुविधा के लिए नए नए वाहनो को बनाता जा रहा है । और मानव अपनी इसी सुविधा के कारण से इसका अधिक से अधिक उपयोग कर रहा है । आज घर में एक बाईक का होना आम बात बनती जा रही है ।

अगर इसी तरह से चलता रहा तो आने वाले समय मे हर घर में एक गाड़ी ‌‌‌देखने को मिलने वाली है। और अधिक वाहन होने के कारण से बहुत से लोग वाहन को चलाते समय लापरवाही बरतते है । यानि बहुत से लोग ऐसे है जो की वाहन चालते समय नियमो का पालन नही करते है जिसके कारण से एक्सीडेंट होते रहते है और किसी के साथ भी अगर एक्सीडेंट होता है तो यह आफत होती है ।

‌‌‌एक्सीडेंट के कारण से मानव ही नही बल्की कभी कभार अन्य पशु भी मर जाते है जिसके कारण से आज के वाहन भी आफत बने हुए है । ‌‌‌मगर इसका मतलब यह तो कभी नही होगा की मानव वाहन चालाना छोड़ दे । मगर इतना जरूर सभी को करना चाहिए की नियमो का पालन करते हुए वाहन चलाना चाहिए । ताकी हमारे वाहन किसी के लिए आफत न बने ।

‌‌‌4. हथियार सबसे सबसे बड़ी आफत है

अगर आज के युग की बात करे तो हथियार ही मानव के जीवन का सबसे बड़ी आफत का कारण बनने वाला है । क्योकी आज दुनिया में जीनते भी देश है उनके पास इतने अधिक अधिक खतरनाक हथियार है की अगर कोई हथियार गलती से फट जाता है तो यह उस शहर को पूरी तरह से तबाह कर सकता है ।

हिरोशिमा और नागासाकी परमाणु बमबारी के बारे में आज कोन नही जाता है । सभी को मालूम है की वहां पर बमबारी के कारण से आज भी लोगो का जीवन सही तरह से नही हो रहा है । लोगो का जन्म से शरीर ही विकलाग होता है । और यह कारण हथियार का होना होता है ।

‌‌‌इसके अलावा अनेक ऐसे हथियार मोजूद है जो एक साथ आस पास के देशो को खत्म करने की ताक्त रखते है । इस कारण से कहा जाता है की हथियार मानव के लिए सबसे बड़ी आफत बन सकता है ।

हमारे देश की सरकार ने आज इन हथियारो पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रखा है । और हथियारो की कड़ी निगरानी करती है । मगर फिर ‌‌‌भी लोगो के पास हथियार देखने को मिल जाते है । जो की कई लोगो के लिए आफत का कारण बन जाते है । इस कारण से कह कह सकते है की आज के युग का सबसे बड़ी आफत हथियार का होना होता है ।

‌‌‌इस तरह से आफत मानव के जीवन में अनेक तरह की होती है जिनके बारे में बताया तक नही जा सकता है । क्योकी मानव के जीवन में चारो और आफत है । अगर मानव बीमार होता है तो यह भी आफत है । अगर मानव को किसी तरह कार कष्ट हो रहा है तोवह भी आफत है । और इन सभी के बारे में बताया तक नही जा सकता है ।

इस कारण से ‌‌‌दोस्तो आफत के बारे में कितना भी बता दिया जाए कम ही होगा ।

इस तरह से हमने आफत के पर्यायवाची शब्द या आफत के समानार्थी शब्दो के बारे मे जान लिया है । अगर आपके लेख पसंद आया तो कमेंट करे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

16 mins ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

16 mins ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

16 mins ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

16 mins ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

16 mins ago
  • Uncategorized

Rogi ka vilom shabd रोगी का विलोम शब्द ?

रोगी का विलोम शब्द, रोगी शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, रोगी का उल्टा Rogi ka…

16 mins ago