Uncategorized

नाक का पर्यायवाची शब्द क्या होगा हिंदी में

नाक का पर्यायवाची शब्द या नाक का समानार्थी शब्द (naak ka paryayvachi shabd / naak ka samanarthi shabd) के बारे में इस लेख में बडे ही विस्तार से बताया गया है  इसके साथ ही नाक क्या होती  है और इससे जुडी रोचक जानकारी क्या क्या हो सकती है और भी बहुत कुछ बताया गया है तो लेख देखे 

नाक का पर्यायवाची शब्द या नाक का समानार्थी शब्द (naak ka paryayvachi shabd / naak ka samanarthi shabd)

शब्द (shabd) नाक का पर्यायवाची शब्द या नाक का समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd / samanarthi shabd)
नाकनासा, घ्राण, घ्राणेन्द्रिय, नासिका, नास्य, घ्राण अंग, नासिका अंग ।
नाकnaasa, ghraan, ghraanendriy, naasika, naasy, ghraan ang, naasika ang .
नाकnose, snitch, conk, snorter, scent, smelling, neb, olfaction organ, nasal organ, Nasal, smell.

‌‌‌नाक का अर्थ हिंदी में // Meaning of nose in hindi

‌‌‌जीवधारियो में पाया जाना वाला वह अंग जो की दो नलियो के रूप में बहार खुलता है और उसका मुख्य कार्य श्वास लेना और श्वास बहार निकालना होता है । इसके साथ ही किसी भी तरह की सुंगध को ‌‌‌सूंघने का का कम होता है नाक कही जाती है ।

  • ‌‌‌श्वास लेने के लिए जीन छिंद्र या इंद्रिय का प्रयोग होता है यानि नासिका ।
  • ‌‌‌होठो के उपर पाए जाने वाले दो छीद्र ।
  • किसी भी तरह की smell को सूंघने वाली इंद्रिया यानि घ्राण अंग।
  • एक ऐसा अंग जो की मस्तिष्क में जमा कचरा बहार निकालने का काम करता है यानि नासिका अंग ।
  • जिसमें सूंघने की शक्ति हो ‌‌‌यानि घ्राणेन्द्रिय ।

उपरोक्त शब्दो में घ्राणेन्द्रिय, नासिका, घ्राण अंग जैसे नामो का प्रयोग हुआ है यही नाक के अर्थ होते है और यही नाक के पर्यायवाची होते है ।

नाक शब्द का वाक्य में प्रयोग // use of nose in a sentence in Hindi

  • ‌‌‌तेज धुप होने के कारण से रिया की नाक से खुन बहने लगा ।
  • भगवान लक्ष्मण ने रावण की बहन शूर्पणखा की नाक काट दी ।
  • तुम लोग भरे बाजार में क्यो रामचंद्र जी की नाक काटने पर ‌‌‌तुले हो ।
  • जब से यह बडा हुआ है यह तो मेरी नाक काटने में लगा है ।
  • राहुल को अध्ययापक ने एक थप्पड क्या मार दिया उसकी तो नाक बहने ‌‌‌लगी ।

नाक के पर्यायवाची शब्दो के वाक्य में प्रयोग

  • शर्दी लग जाने के कारण से किशोरी की नाक बहने लगी ।
  • आज जरूर आस पास पकवान बन रहे है मेरी घ्राण ऐसी खुशबू को महसुस कर रही है ।
  • कंचन की घ्राणेन्द्रिय बडी तेज है वह दुर से आने वाली खुशबू को भी ‌‌‌सूघ लेती है ।
  • जब ममता से खाना जल गया तो राहुल ने कहा ‌‌‌क्या कर रही हो इस बदबू को मेरी नासिका सहन नही कर रही है ।

नाक से जुडे रोचक तथ्य // interesting facts about nose in Hindi

  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की एक बार लक्ष्मण ने रावण की बहन शूर्पणखा की नाक काट दी थी । दरसल शूर्पणखा लक्ष्मण और राम से विवाह करना चाहती थी मगर दोनो ने विवाह से इनकार कर दिया तो शूर्पणखा अपना क्रोध सिता पर दिखाने लगी । जिसके कारण से उसकी कान कट गई ।
  • ‌‌‌ऐसा माना जाता है की मनुष्य जब जब झुठ बोलता है उसकी नाक का रंग लाल हो जाता है और बताया जाता है की यह ब्लड सर्कुलेश के रूकने के कारण होता है जो की झूठ बोलने पर रूक जाता है  ।
  • क्या आपको मालूम है की हम पानी पीने के साथ साथ नाक से सांस नही ले सकते मगर शिशु बच्चा ऐसा कर सकता है और वह जब दुध पिता ‌‌‌है तब ऐसा करता है ।
  • क्या आपको मालूम है की हम अपनो की पहचान देख कर कर लेते है मगर शिशु बच्चे में ऐसा नही होता । मगर वे अपनी मां की पहचान भली भांति कर लेते है और इसमें नाक के द्वारा मां की महक से पता चलता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की सभी व्यक्ति अपनी नाक से सामन रूप में नही ‌‌‌सूंघते बल्की सभी में अलग अलग होता है । और उसी तरह से महिला पुरूषो से अधिक नाक से ‌‌‌सूंघने की क्षमता रखती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की अगर हमारी नाक नही होती तो आज हमें विभिन्न तरह के पकवान इतने अधिक स्वादिष्ठ नही लगते क्योकी वैज्ञानिको ने बताया की स्वांद का ज्ञान करने के लिए नाक बहुत ही आवश्यक है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की एक वृद्ध व्यक्ति जिसकी उम्र 60 वर्षो से अधिक होती है वह युवा व्यक्ति की तुलना में बहुत कम नाक से ‌‌‌सूंघ पाता है ।
  • ‌‌‌आपने देखा होगा की महिलओ की नाक बहुत ही पतली और छोटी होती है मगर पुरूषो की नाक बडी होती है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की नाक में पाए जाने वाले बाल भी हमारे लिए काफी अधिक फायदे मंद होते है क्योकी इनकी मदद से हम वायु के साथ जाने वाले अनावश्यक ‌‌‌मिट्टी के कणो को रोक सकते है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की नाक हमारे मस्तिष्क से जुडा होता है ।
  • नाक मे इतनी अधिक शक्ति होती है की वह किसी भी चिज की ‌‌‌सूंघने के मात्र दिमाग को उस चिज के बारे में अहसास दिला देती है ।
  • क्या आपको मालूम है की एक स्वच्थ व्यक्ति 24 घंटो में लगभग 20 हजार लिटर वायु अपने शरीर में ‌‌‌पहुंचा लेता है ।
  • क्या आपने कभी गोर किया है की सर्दी के समय नाक ‌‌‌‌‌‌से सूंघने की क्षमता कम कर देती है ।
  • क्या आपको मालूम है की मनुष्य की नाक 20 वर्षों तक बढ सकती है ।
  • ‌‌‌हमारे शरीर के लगभग सभी अंगो में हड्डी पाई जाती है मगर क्या आपको मालूम है की नाम में हड्डी नही मिलती है।
  • क्या आपको मालूम है की जब हमारी सूंघने की क्षमता कम हो जाती है तो हमारे शरीर में ज़िंक की कमी होती है । क्योकी ज़िंक की कमी के कारण से ही ऐसा होता है ।
  • ‌‌‌आज विज्ञान बहुत ही विकशित होता जा रहा है और ऐसे ही नाक की सर्जरी भी की जाने लगी है जिसे वैज्ञानिक भाषा में राइनोप्लास्टी कहा जाता है ।
  • ‌‌‌क्या आपको मालूम है की अगर किसी मनुष्य की नाक सही तरह से काम नही करेगी तो इसका असर उस मनुष्य के कान पर भी ‌‌‌देखने को मिलेगा ।

‌‌‌नाक क्या है

‌‌‌जीन प्राणियो में रिढ पाई जाती है उन्हे रीढ़धारी प्राणी कहा जाता है और ऐस प्राणियो में दो छिद्र देखने को मिलते है जो चेहरे पर देखने को मिलते है । इन छिद्रो से वह प्राणी सांस लेने का काम करता है और वायु को अंदर बाहर करता रहता है । इसके अलावा इन छिद्रो का उपयोग किसी भी तरह की महक को ‌‌‌‌‌‌सूंघने के लिए भी करता है । इन्ही छिद्रो को नाक कहा जाता है जिसे नासिका के नाम से भी जाना जाता है ।

यह नाक उन सभी जीवो में पाया जाता है जो की रिढ धारी होते है । इसका मुख्य काम तो सांस का ही होती है मगर इसके अलावा भी नाक काम ‌‌‌सूंघने का होता है ।

‌‌‌मनुष्य में यह नाक बहुत ही उपयोगी होती है क्योक यह किसी भी तरह की महक को ‌‌‌सूंघ कर आसानी से पता लगा लेती है की किस तरह की महक है । दुसरा की सांस को लेन के लिए एक उपयुक्त मार्ग होता है । नाक में कुछ बाल भी देखने को मिलते है जो की सांस लेते समय वायु के साथ जाने वाले रेत के कणो को वही रोकने का ‌‌‌काम होता है ।

इस तरह से फिर वायु पूरी तरह से शुद्ध होकर फेंफडो में जाती है । और इसी बिच नाक से वायु गुजरते समय नाक उसे गर्म भी कर देती है और जब वायु फिर से नाक से बाहर आती है तो उसमें नमी देखने को नही मिलती है । क्योकी नाक उस नमी को हटा देता है ।

‌‌‌इस तरह से इन छिद्रो को नाक या नासिका कहा जाता है ।

‌‌‌नाक कितने प्रकार के होते है

‌‌‌दोस्तो नाक के वैसे कोई प्रकार नही होते है मगर इसकी बनावट और आकार के आधार पर नाक को अनेक प्रकारो में बाटा जा सकता है जो है –

1. छोटी नाक और मोटी नाक

दोस्तो इस तरह के लोगो में नाक का आकार छोटा होता है मगर यह देखने में मोटी भी दिखती है जिसके कारण से इन लोगो को छोटी और मोटी नाक वाले कहा जाता है ।

2. शार्प नाक

दोस्तो कुछ लोग ऐसे होते है जिनकी नाक का आकार तोते की चोंच के समान नुकिला देखने को मिलता है । इस तरह की नुकिली नाक जीन लोगो में पाई जाती है उन लोगो को शार्प नाक वाले लोग कहा जाता है ।

3. सीधी नाक

इस तरह के लोगो की नाक का आकार पूरा सिधा होता है और न ज्यादा मोटी होती है और न ही ज्यादा पतली होती है बल्की इस तरह की नाक का आकार सामन्य होता है । जिसे सीधी नाक कहा जाता है । और ऐसे लोगो को सीधी नाक वाले लोग कहते है ।

4. चपटी नाक

कुछ लोगो के शरीर में बनी नाक का ‌‌‌आकार देखने में चपटा लगता है और ऐसे लोगो की नाक को चपटी नाक कहा जाता है और ऐसे लोगो को चपटी नाक वाले लोग कहते है ।

5. उठी हुई नाक

इस तरह की नाक का आकार देखने में ऐसा लगता है की नाक शरीर से उठी हुई यानि यह नाक उपर की और उठी रहती है ।

6. सीधी और लम्बी नाक

कुछ लोगो में ऐसी नाक भी देखी जाती है जीसकी लंबाई सामन्य नाक से अधिक होती है और यह चोडी नही होती बल्की यह पूरी सिधी होती है । इस तरह की नाक को सीधी और लम्बी नाक ‌‌‌कहा जाता है ।

7. छोटी नाक

इस तरह की नाक का आकार सामन्य नाक से न तो बडा होता है और न ही नाक चोडी होती है । बल्की इस तरह की नाक का आकर छोटा होता है। जो की देखने में बहुत ही पंसद आती है । मगर कुछ लोगो में इसका आकार बहुत ही अधिक छोटा होता है जिसके कारण से देखने में अजीब भी लगता है ।

‌‌‌नाक का उपयोग ‌‌‌या नाक के कार्य

दोस्तो मानव जीवन में नाक का उपयोग बहुत ही अधिक होता है क्योकी यह विभिन्न तरह के कार्यो को सरल बना देता है और मनुष्य शरीर को स्वच्थ बनाए रखने में भी अपना योगदान देती है । आइए जानते है नाक के उपयोग व कार्य –

1. ‌‌‌सांस में सहायक नाक

दोस्तो नाक का सबसे बडा उपयोग व कार्य सांस में होता है क्योकी नाक ही एक ऐसा छिद्र है जिसके कारण से मनुष्य सांस ले सकता है और अपने शरीर को चलायमान बनाए रख सकता है । क्योकी अगर शरीर में समय पर ऑक्सीजन नही पहुंचती तो मनुष्य का अंत भी हो सकता है । मगर नाक के सांस लेने के ‌‌‌ऐसा नही होता है ।

2. ‌‌‌गन्ध का ज्ञान कराने में सहायक नाक

दोस्तो नाक वायु को अपने शरीर में पहुंचाती है । जिसमें गंध रहती है यह किस तरह की गंध होती है इसे पहचानने के लिए नाम ‌‌‌में घ्राण नामक नाडी पाई जाती है । जिसे घ्राण नाडी कहते है। इसका कार्य गंध को पहचानने का होता है । जिसके कारण से गंध खुशबुदार है या बदबुदार ‌‌‌यह पता चल जाता है ।

3. नाक के बाल

दोस्तो जिस तरह से नाक उपयोगी होती है उसी तरह से नाक में पाए जाने वाले बाल भी उपयोगी होते है क्योकी जब सांस के साथ वायु को शरीर में प्रवेश कराया जाता है तो यह वायु पूरी तरह से ‌‌‌शुद्ध नही होती है बल्की इसके साथ धुल के कण भी मिले रहते है । जिसे नाक के बाल अलग कर ‌‌‌देते है और शुद्ध वायु को फेंफडो में पहुंचाया जाता है ।

4. श्लैष्मिक कला का नाक में उपयोग

दोस्तो नाक में श्लैष्मिक कला पाई जाती है जिसका कार्य नाक में प्रवेश करने वाली वायु को गर्म करना होता है और इसके बाद मे ही यह वायु फेंफडो में जाती है । ‌‌‌ऐसा करने का मुख्य कारण यही होता है की शरीर पुरी तरह से स्वच्थ बना रहे क्योकी ऐसा न होने पर शरीर जुखाम की बिमारी में फसा रहता है ।

‌‌‌5. ‌‌‌मस्तिष्क की गंदगी में नाक का योगदान

दोस्तो बताया जाता है की हमारे मस्तिष्क में भी कभी कभार कुछ गंदगी हो जाती है जिसे शरीर से बहार निकालने के लिए नाक का ही उपयोग होता है क्योकी नाक सिधे मस्तिष्क से जुडी होती है और दूसरा कोई छिद्र भी नही है जिससे यह गंदगी निकाली जा सके ।

इस तरह से ‌‌‌नाक में घ्राण नाडी, बाल, श्लैष्मिक कला आदी पाई जाती है जिसका अलग अलग तरह से कार्य होता है और क्योकी यह सब नाक में पाई जाती है जिसके कारण से यह नाक का ही कार्य होता है । और शरीर को पूरी तरह से स्वच्थ और चलायमान बानए रखने में महत्वपूर्ण भुमिका निभाती है।

जिसमें से सबसे अधिक वायु का ‌‌‌प्रवेश करना होता है । क्योकी वायु के रूप में ऑक्सीजन हमारे शरीर में जाती रहती है । जिसके कारण से हमारे शरीर के विभिन्न अंग काम करते रहते है । और जो शरीर में कार्बन डाइऑक्साइड बनती है वह भी हमारी नाक के रास्ते से बाहर आती है । जिसके कारण से सांस में नाक का महत्वपूर्ण योगदान होता है । ‌‌‌इसके अलावा नाक ‌‌‌सूंघने में भी अपना योगदान निभाती है। इस कारण से कह सकते है की नाक का हर प्राणी में महत्व होता है और मनुष्य में तो है ही ।

इस तरह से हमने नाक का पर्यायवाची शब्द या नाक का समानार्थी शब्द लेख में अच्छी तरह से समझने का प्रयास किया है । अगर कुछ पूछना है तो कमेंट करे ।

Recent Posts

  • Uncategorized

सांड को रोटी खिलाने से मिलते हैं यह फायदे

सांड को रोटी खिलाने से क्या होता है हिंदु धर्म के अंदर गाय को माता…

1 hour ago
  • Uncategorized

धैर्य का विलोम शब्द क्या है Dhairy ka vilom shabd kya hai ?

धैर्य का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , धैर्य का उल्टा क्या होता है…

21 hours ago
  • Uncategorized

भलाई का विलोम शब्द Bhalai ka vilom shabd kya hai ?

भलाई का विलोम शब्द या भलाई का विलोम , भलाई का उल्टा क्या होता है…

21 hours ago
  • Uncategorized

Chor ka vilom shabd चोर शब्द का विलोम है?

चोर का विलोम शब्द, चोर शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, चोर का उल्टा Chor vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)चोर   ‌‌‌पुलिसChor  police        …

21 hours ago
  • Uncategorized

सजीव का विलोम शब्द Sajiv ka vilom shabd kya hai ?

सजीव का विलोम शब्द या सजीव का विलोम , सजीव का उल्टा क्या होता है…

21 hours ago
  • Uncategorized

Sugandh ka vilom shabd सुगंध का विलोम शब्द ?

सुगंध का विलोम शब्द, सुगंध शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, सुगंध का उल्टा Sugandh vilom shabd शब्द (word) विलोम (vilom)सुगंध   दुर्गन्धSugandh  Durgandh  …

21 hours ago