Uncategorized

बगीचा का पर्यायवाची शब्द या synonym for garden in Hindi

बगीचा का पर्यायवाची शब्द या बगीचा का समानार्थी शब्द (bagicha ka paryayvachi shabd ya bagicha ka samanarthi shabd) के बारे में आज हम इस लेख में एक अच्छी सी जानकारी देगे । हम आपको विश्वास दिलाते है की हम आपको बगीचा के बारे में एक अच्छी जानकारी देगे । साथ ही आपको समझाएगे की बगीचा के पर्यायवाची क्या होते है तो लेख देखे –

बगीचा का पर्यायवाची शब्द या बगीचा का समानार्थी शब्द (bagicha ka paryayvachi shabd ya samanarthi shabd and synonym for garden in Hindi)

शब्द (shabd)पर्यायवाची शब्द या समानार्थी शब्द (paryayvachi shabd ya samanarthi shabd)
बगीचाफुलवारी, उपवन, बाग़, उद्यान, वाटिका, बगिया, कुसुमाकर, बाड़ी ।
बगीचा in Hindiphulavaaree, upavan, baag, udyaan, vaatika, bagiya, kusumaakar, baadee .
बगीचा in englishgarden, plantation, garth.

‌‌‌बगीचा का अर्थ हिंदी में || garden meaning in hindi

दोस्तो बगीचा का अर्थ होता है उपवन या फुलवारी। यानि एक ऐसा स्थान जहां पर छोटे बड़े पेड़ पौधे और घास लगी रहती है जिसके कारण से स्थान परा हरा भरा नजर आता है, तरह तरह के फुल लगे रहते है तो ऐसे स्थान को बगीचा कहा जाता है ।

बगीचा वह होता है जहां पर हरियाली होती है और ‌‌‌जिसे फुलवारी कहते है ।क्योकी इस तरह से स्थान पर फुल और पेड़ पौधो से स्थान हरा भरा रहता है ।

अगर बात करे बगीचा के अर्थ की तो इसका अर्थ कुछ इस तरह से दिया जा सकता है –

  • वह स्थान जिसे बाग कहा जाता है बगिचा होता है ।
  • वह स्थान जहां पर छोटे बड़े पेड पौधे होते है बगिचा होता है ।
  • वह ‌‌‌स्थान जिसे फुलवरी कहा जाता है बगीचा होता है ।
  • उपवन की तरह का ही स्थान या यह कहे की उपवन ही बगीचा होता है ।
  • वह जिसे वाटिका कहा जाता है असल में बगीचा होता है ।

तो इस तरह से बगीचा वह होता है जहां पर छोटे बड़े पैड पौधे पाए जाते है और तरह तरह के फल फुल वाले पौधे होते है । कहने का अर्थ है की ‌‌‌स्थान हरा भरा नजर आता है बगीचा होता है ।

बगीचा शब्द का वाक्य में प्रयोग

  • मैं रोजाना पास के ही बगीचे में व्यायाम करने के लिए जाता हूं ।
  • आजकल तो रोजाना बगीचे में ही मिल जाते हो आखिर बात क्या है ।
  • बगीचा में भ्रमण करना अच्छा रहता है ।
  • सुबह सुबह बगीचा में घुमाई करने का एक अलग ही मजा होता है ।

‌‌‌बगीचा के पर्यायवाची शब्दो का वाक्य में प्रयोग

  • किसन जी आजकल तो उपवन की और आप आते ही नही हो ।
  • जब से बीमार हुआ हूं वन में घुमने नही जा सका ।
  • आपने वाटिका तो तैयार कर ली मगर इसकी समय पर देखरेख नही की तो यह नष्ट हो जाएगी ।
  • राहुल जी हमेशा ही फुलवारी में पानी देते है ।

‌‌‌बगीचा क्या होता है समझाए

दोस्तो बगीचा उस स्थान को कहा जाता है जहां पर हरियाली होती है ओर छोटे बड़े पैड पौधे लगे होते है । जिसके कारण से स्थान काफी सुंदर भी लगता है । कहने का अर्थ है जिसे हम वाटिका या फुलवारी या फिर उपवन के नाम से जानते है उसे ही बगीचा कहा जाता है ।

आज के समय में शहरो मे ‌‌‌आपको बगीचे देखने को मिल जाते है जिसके कारण से आपको यह समझाने की जरूरत नही होनी चाहिए की बगीचा क्या है । अगर आपने बगीचा नही देखा है तो अपने पास के शहर में चले जाना एक बगीचा जरूर मिल जाएगा ।

बगीचा एक ऐसा स्थान होता है जहां पर आपको पूरी तरह से हरियाली नजर आती है । आपको बता दे की बगीचा जो होता है उस स्थान पर आपको अनेक तरह के फल वाले पौधे न सही मगर बिना फल वाले सुंदरता के पौधे जरूर देखने को मिल जाते है ।

वहां पर हिरयाली के लिए घास लगी होती है जिसमें समय समय पर पानी दिया जाता है आपको बता दे की बगीचा जो होता है वह असल में सुंदरता का रूप होता है और उसे सुंदर दिखाने के लिए तरह तरह के फुलो वालेपौधे भी वहां पर लगाया जाता है । आपको बात दे की बगीचा में आपको न केवल फल वाले पौधे नजर आएगे बल्की इसके अलावा भी आपको बहुत कुछ नजर आ सकता है और यह आपको पता होना जरूरी है ।

आपको बता दे की बगीचा जो होता है वह हमेशा एक सुंदरता की मीशाल रही है । वैसे आज से ही नही बल्की सदियो से लोगो के लिए आनन्द का रूप बगीचा बना हुआ है और वे अपने जीवन के तनाव से बचने के लिए या फिर रोजमार्ग की जिंदगी की हलचल से बचने के लिए कुछ समय के लिए बगीचा में जरूर जाते है ।

बगीचा आराम करने का एक स्थान हो सकता है और सुबह सुबह टहलने का एक स्थान हो सकता है । आपको बता दे की बगीचा कई तरह के लाभ भी देता है यहां पर व्यायाम किया जा सकता है जिसके कारण से शरीर जो होता है वह तंदुरस्थ बना रहता है और आपको पता होगा की आज के समय में व्यायाम करना कितना जरूरी हेा गया है ।

मगर आपको बता दे की बगीचा को बगीचा बनाए रखने के लिए काफी अधिक मेहनत लगती है और तब जाकर वह बगीचा बना रहता है और यह आपको पता होना जरूरी है । दोस्तो आज के समय में बगीचा न केवल मुझे पसंद है बल्की सभी को पसंद है ।

सौंदर्य, शांति पाने के बारे में अगर आप सोच रखते है तो आपको हम बगीचा में जाने की सलाह देगे । क्योकी यहां पर जाने के कारण से आपको न केवल सौंदर्य देखने को मिलेगा बल्की एक अलग ही तरह की शांति का अनुभव होने वाला है और यह आपको पता होना चाहिए ।

‌‌‌घर पर बगीचा बनाना

आज बहुत से ऐसे लोग है जो की अपने घर में बगीचा बनाने की तलास कर रहे है । वे चाहते है की उनके घर में भी एक छोटा सा बगीचा हो जो की उन्हे असल में बगीचे जैसा अनुभव करा सके । ऐसा इस कारण से होता है क्योकी बगीचा अगर घर के अंदर होता है तो घर में शुद्ध ओक्सिजन बनी रहती है और सुंगध जो होती है वह घर के अंदर फैली रहती है ।

इस कारण सो आज सभी बगीचा घर के अंदर बनाने का एक सपना रखते है । आपको बता दे की यह बगीचा ज्यादा बड़ा नही होता है बल्की यह छोटा ही हेाता है मगर सभी चाहते हैकी ऐसा कुछ हो जो की बगीचे के जैसा हो । वैसे अगर आप भी अपने घर में बगीचा बनाने की सोच रखते है तो आपको बात दे की इसके लिए आपके पास एक नही बल्की अनेक तरह के तरीके होते है ।

आप चाहे तो घर के अंदर छोटे छोटे पौधो को लगा कर बगीचा बना सकते है या फिर आप अन्य तरह से बगीचा बना सकते है । घर के अंदर कृत्रिम फूलों और पत्तियों का उपयोग भी अधिक किया जाता है जिसके कारण से देखने में यह एक बगीचे का रूप ले लेता है । मगर आपको बता दे की यह असल में बगीचा नही होता है बल्की बगीचा से अलग होता है ।

और इस तरह कार बगीचा अगर होता है तो आपको इसे बनाना जरूर चाहिए । क्योकी इसके लिए एक बार मेहनत लगती है बार बार नही लगती है । मगर आप सच में बगीचा बनाना चाहते है तो कुछ इस तरह से कार्य कर सकते है ।

‌‌‌घर में बगीचा बनाने के लिए आपको निम्न कार्य करने होगे –

1. एक अच्छा सा स्थान

वैसे हम जब भी घर के अंदर बगीचा बनाने की सोच रखते है तो एक बात का ध्यान रखना चाहिए की हमे एक ऐसे स्थान की जरूरत है जो की देखने में अच्छा लगे और ऐसे स्थान के कारण से आप घर के अंदर बगीचा बना सकते है । इस कारण से सबसे पहले तो उस स्थान का चुनाव करे जो की देखने में अच्छा लगता हो और उस स्थान का चुनाव ही नही करेगे बल्की बगीचे के लिए उसका उपयोग भी करेगे । तो ऐसे स्थान का चुनाव करे ।

2. उपयुक्त पौधे का चयन

आपको पता होगा की घर कें अंदर बनने वाले जो बगीचे होते है वे ज्यादा बड़े नही होते है और ऐसे बगीचे के बारे में आपको पता होना चाहिए की जिस पौधे का उपयोग हम करने वाले है वह कोई ज्यादा बड़ा पौधा नही होने वाला है बल्की वह एक छोटा पौधा होगा । जैसे की फुल वाले छोटे पौधे जिसमें गैंदा, सदाबहार आदी ऐसे पौधे आते है ।

आपको बता दे की कुछ ऐसे पौधे भी होते है जो की गमलो में लग सकते है और उनका आकार छोटा होता है तो ऐसे पौधो का चयन करना दूसरा काम होता है । ताकी हम छोटे पौधो को अपने बगीचे में अच्छी तरह से सजा सके और यही कारण है की हमे ऐसे पौधे का चुनाव करना होगा । अगर आपके आस पास कोई ऐसा पौधे बचेता है तो वहां से आप लेकर आ सकते है ।

वैसे अगर आप शहरो में है तो आपको पता होगा की यहां पर आपको अनेक तरह के पौधे मिल जाते है जो की आकर में छोटे होते है तो आप इनका उपयोग कर कर बगीचा बना सकते है । आपको बता दे की घर के बगीचे के लिए हमेशा छोटे पौधे का चुनाव होता है तो ऐसे पौधे का चुनाव किया जाए यह आपका दूसरा कार्य होता है ।

3. पानी की व्यवस्था

जिस स्थान पर आप बगीचा बना रहे है वहां पर घास लगेगी और छोटे पौधे लगेगे । तभी जाकर वह एक बगीचा बनने वाला है । मगर आपको बता दे की यह जो बगीचा होता है उसे में असली घास और असली पौधे का उपयोग करना है इस कारण से उन्हे जीवित रखने के लिए पानी की भी जरूरत होगी और यह आपको पता है ।

तो आपको बता दे की अगर आपके आस पास इस तरह का पानी की व्यवस्थान नही है तो आप बगीचा नही बना सकते है । क्योकी जिस स्थान पर बगीचा बना रहे है तो उस स्थान पर पानी की व्यवस्था होना काफी जरूरी है । और यह आपको पता होना चाहिए । आपकेा बता दे की बगीचे जो होते है वे काफी अलग और अनोखे हो सकते मगर वहां पर पानी होना जरूरी होता है ।

4. हरी घास लगाना

वैसे जिस स्थान पर आप बगीचा बना रहे है उस स्थान पर आपको हरी घास लगानी भी जरूरी होती है क्योकी वह एक ऐसा स्थान होगा जहां पर आपको हरियाली रखनी है और आपको पता होगा की बगीचे में हमेशा हरी घास लगी होती है इस कारण से आपको इस छोटे बगीचे के लिए भी हरी घास की व्यवस्था करनी होगी और इसे लगाना होगा ।

5. सूर्य का प्रकाश बगीचे पर ‌‌‌सीधा आना

सूर्य का प्रकाश जो होता है वह आज के समय में काफी अधिक जरूरी होता है तो चाहे फिर यह मानव के लिए बात हो या फिर पौधो के लिए । आपको बता दे की जिस स्थान पर आप बगीचा बना रहे है उस स्थान पर सीधे ही सुर्य का प्रयास आना काफी जरूरी होता है । क्योकी अगर सीधा सूर्य का प्रकाश आता है तो पौधे और घास सही तरह से बढती रहती है और जीवित भी रहती है ।

‌‌‌उपर दिए गए कुछ तरिको से आप अपना बगीचा अच्छा सा बना सकते है ।

‌‌‌इस तरह से दोस्तो आप घर में एक छोटा सा बगीचा तैयार कर सकते हो । तो आशा है की आपको लेख पसंद आया होगा ।

इस तरह से हमने इस लेख में बगीचा के पर्यायवाची शब्द या बगीचा के समानार्थी शब्द के बारे में जान लिया है ।

Recent Posts

  • Uncategorized

चारपाई का टूटना शुभ या अशुभ जाने खास बातें

दोस्तों हम बात कर रहे हैं घर मे चारपाई के टूटने के बारे मे ।…

2 days ago
  • Uncategorized

मरे हुए लोगों के कपड़ों का क्या करें जाने सच

मौत तो हर घर मे होती है। और जो इंसान मर जाता है , ​वह…

3 days ago
  • Uncategorized

motaka vilom shabd मोटा का विलोम क्या है?

Mota ka vilom shabd मोटा का विलोम शब्द, मोटा शब्द का विपरीतार्थक शब्द है, मोटा का उल्टा mota…

3 days ago
  • Uncategorized

नफ़रत  का विलोम शब्द क्या है nafrat  ka vilom shabd kya hai ?

नफ़रत  का विलोम शब्द या नफ़रत  का विलोम , नफ़रत  का उल्टा क्या होता है…

3 days ago
  • Uncategorized

divas ka vilom shabd  दिवस का विलोम शब्द ?

दिवस का विलोम शब्द या दिवस का विलोम , दिवस का क्या होता है ? divas ka…

3 days ago
  • Uncategorized

sadachari  ka vilom shabd  सदाचारी का विलोम शब्द ?

सदाचारी का विलोम शब्द या सदाचारी का विलोम , सदाचारी का क्या होता है ? sadachari  ka…

3 days ago